पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन में अंतर क्या है? Difference Between Diesel and Petrol Engine in Hindi

पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन में अंतर क्या है?

नमस्कार दोस्तों, हमारी बेवसाइट HindiNote पर आपका स्वागत है। आज के लेख “पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन में अंतर क्या है? (Difference between diesel and petrol engines in Hindi?)” की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में बताई गई है।

जैसा कि आप जानते है Technology की दुनिया में हमको हर चीज की आवश्यकता पड़ती ही है। यह लेख पढ़ने वाले नौजवानों के लिए काफी उपयोगी होने वाला है क्योंकि आज की पोस्ट Automobile से संबंधित पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन में क्या अंतर है? जो एक डिग्री सब्जेक्ट को भी कवर करेगा। इसके अलावा आज हर व्यक्ति वाहनों का उपयोग करता है चाहे वो टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर ओर इन्ही वाहनों की दो अलग अलग कैटेगरी में बांटा गया है। एक ही कंपनी की दो दो गाड़ियां एक डीजल से चलती है और एक पेट्रोल से चलती है। इसके अलावा कुछ अन्य वाहन जैसे ट्रैक्टर जो डीजल से चलते हैं और पानी का इंजन ओर डायनेमो भी डीजल से चलता है।

(Difference between diesel and petrol engines in Hindi) पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन में अंतर जानना अति आवश्यक है क्योंकि इससे आपको अपने खर्चे के मुताबिक वाहन खरीदने में आसानी हो जायेगी। डीजल और पेट्रोल इंजन में अंतर जानने से पहले हम थोड़ा ये जानते है कि डीजल इंजन क्या है? पेट्रोल इंजन क्या है? के बारे में जानते हैं।

डीजल इंजन क्या है?

इंजन को चलाने के लिए ईंधन की जरूरत पड़ती है और जिस इंजन में चलने के लिए ईंधन के रूप में डीजल का उपयोग होता है उस इंजन को डीजल इंजन कहते है।

पेट्रोल इंजन क्या है?

जिस इंजन में ईंधन के रूप में पेट्रोल का इस्तेमाल होता है उस इंजन को पेट्रोल इंजन कहते है।

डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन में अंतर क्या है?

अभी तक हमको यह समझ में आ गया कि पेट्रोल इंजन क्या है और डीजल इंजन क्या है। अब हम स्टेप बाई स्टेप डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन के बीच अंतर जानेंगे –

डीजल इंजन में इस्तेमाल होने वाला Oil काफी सस्ता होता है, 1HP ऊर्जा के लिए पेट्रोल के मुकाबले कम है।पेट्रोल की कीमत डीजल के मुकाबले काफी ज्यादा होती है इसमें 1HP ऊर्जा के लिए खर्चा भी अधिक होता है।
Diesel ingine की कीमत ज्यादा होता है लेकिन बात करे रख रखाव की तो काफी सस्ते में काम हो जाता है। पेट्रोल इंजन का मूल्य डीजल इंजन की तुलना में काफी कम होता है लेकिन इसका रख रखाव का खर्चा ज्यादा होता है।
डीजल इंजन ठंडा होने पर स्टार्ट होने मे काफी समय लगता है पेट्रोल इंजन तुरंत स्टार्ट हो जाता है।
पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल Car, Scooter और Moter Cycle में ज्यादा होता है।डीजल इंजन थोड़ा सा अलग है इसका उपयोग बड़े वाहनों जैसे Bus, Truck, Trackter में अधिक होता है।
डीजल इंजन का उपयोग भारी वाहनों में इसलिए किया जाता है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में अश्व शक्ति (HP) उत्पन्न की जाती है। पेट्रोल इंजन इसके विपरीत कम HP उत्पन्न करता है।
पेट्रोल इंजन का स्टार्टिंग टॉर्क कम होता है जिसके चलते सेल्फ हेतु छोटी पावर बैटरी का इस्तेमाल होता है। पेट्रोल इंजन का स्टार्टिंग टॉर्क कम होता है जिसके चलते सेल्फ हेतु छोटी पावर बैटरी का इस्तेमाल होता है। जबकि डीजल इंजन का स्टार्टिंग टॉर्क ज्यादा होता है इसी कारण इसमें High Power Battery का इस्तेमाल होता है।
Petrol Ingine स्क्शन स्ट्रोक के समय हवा और पेट्रोल का मिश्रण सिलेंडर में जाता है जिस कॉरबरेट के आड़े तिरछे व बारीक हिस्सो से पार कराया जाता है। Petrol Ingine स्क्शन स्ट्रोक के समय हवा और पेट्रोल का मिश्रण सिलेंडर में जाता है जिस कॉरबरेट के आड़े तिरछे व बारीक हिस्सो से पार कराया जाता है। जबकि diesel ingine Diffrent है इसमें स्ट्रोक के समय केवल साफ हवा सिलेंडर में आती है जिसे निकलने में कोई दिक्कत या असुविधा नहीं होती है।
डीजल इंजन में Constant Pressure Cycle पर काम करता है।पेट्रोल इंजन Constant Volume पर कार्य करता है।
कंप्रेशन (Compration) अनुपात डीजल के इंजन मे 1:12 से 1:22 के बीच रहता है।पेट्रोल के इंजन में यह कंप्रेशन अनुपात 1:4 से 1:10 के इर्द गिर्द रहता है।
टॉर्क ज्यादा होने के चलते डीजल के इंजन पार्ट अधिक Quality और मजबूत होते है।पेट्रोल वाले इंजन में ज्यादा मजबूत पार्ट की जरूरत नहीं पड़ती है।
डीजल से चलने वाले इंजन में ईंधन के रूप में डीजल जलाने के लिए मात्र Compration के माध्यम से हवा में उत्पन्न तामक्रम का ही इस्तेमाल होता है। बैटरी का उपयोग गाड़ियों मे Light, Self – Starter और Horn के लिए किया जाता है।पेट्रोल से चलने वाले इंजन में पेट्रोल को ईंधन के रूप में जलाने के लिए कार्बोरेटर, क्वाइल, स्पार्ग प्लग और बैटरी की व्यवस्था करनी जरूरी है।
फ्यूल इंजेक्शन पंप डीजल इंजन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है फ्यूल इंजेक्शन की मदद से ही नियंत्रण और दबाब के साथ डीजल का स्प्रे इंजेक्टर द्वारा हो पाता है। पेट्रोल के इंजन में फ्यूल इंजेक्शन इतना मायने नहीं रखता है इसमें पेट्रोल के टैंक को कार्बुरेटर की सतह से उपर रख कर भी काम चलाया जा सकता है।
Difference Between Diesel and Petrol Engine in Hindi

उक्त स्टेपो के से को अगर आप अच्छे से पढ़ेंगे तो निश्चय ही आप का Technology का नॉलेज तो बड़ेगा ही साथ ही आपको कौन सा वाहन खरीदना है उसका भी आपको अंदाजा लग जायेगा।

आज Automobile का समय है ऐसे में कभी ना कभी आप मोटर साइकिल के बाद फोर व्हीलर कार तो खरीदते ही है उस समय आपको यह पता रहेगा की मुझे कौन सी गाड़ी खरीदना है डीजल गाडी या पेट्रोल गाड़ी।

डीजल इंजन का आविष्कार कब और किसने किया ?

हमने अभी तक के लेख में डीजल इंजन क्या है? के बारे में जान लिया है। अगर हम डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया यह नहीं जानेंगे तो हमारा नॉलेज अधूरा रह जाएगा। डीजल इंजन का आविष्कार करने वाले रुडॉल्फ डीजल का जन्म 18 मार्च 1885 में हुआ था। रुडोल्फ डीजल एक जर्मन मैकेनिक इंजीनियर थे और इन्हीं के नाम से इंजन का नाम डीजल इंजन रखा गया। रुडॉल्फ डीजल ने डीजल इंजन का आविष्कार 1897 ने किया था या आप ऐसा भी कह सकते हैं की सन् 1897 में रुडॉल्फ डीजल ने कड़ी मेहनत के बाद अपना पहला इंजन चलाया । डीजल इंजन का आविष्कार करने वाले रुडॉल्फ डीजल की मृत्यु 29 सितंबर सन् 1913 में हुई थी।

FAQ,s

डीजल इंजन क्या है?

इंजन को चलाने के लिए ईंधन की जरूरत पड़ती है और जिस इंजन में चलने के लिए ईंधन के रूप में डीजल का उपयोग होता है उस इंजन को डीजल इंजन कहते है।

पेट्रोल इंजन क्या है?

जिस इंजन में ईंधन के रूप में पेट्रोल का इस्तेमाल होता है उस इंजन को पेट्रोल इंजन कहते है।

डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन में अंतर?

इंजन को चलाने के लिए ईंधन की जरूरत पड़ती है और जिस इंजन में चलने के लिए ईंधन के रूप में डीजल का उपयोग होता है उस इंजन को डीजल इंजन कहते है। इसके विपरीत जिस इंजन में ईंधन के रूप में पेट्रोल का इस्तेमाल होता है उस इंजन को पेट्रोल इंजन कहते है।

डीजल इंजन का आविष्कार किसने किया ?

रूडाॅल्फ डीजल

डीजल इंजन का आविष्कार कब हुआ ?

1897 में

डीजल इंजन का आविष्कार कब और किसने किया ?

डीजल इंजन का आविष्कार रूडाॅल्फ डीजल ने सन् 1897 में किया।

Related Post-

इलेक्ट्रिक स्कूटर और पेट्रोल स्कूटर में अंतर क्या है?

रेडियम की खोज किसने की थी? । Who Discovered Radium in Hindi

घड़ी का आविष्कार किसने किया और कब? Who Invented The Clock and When in Hindi

टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Technology in Hindi

भारत पे एप क्या है, भारत पे एप इस्तेमाल कैसे करे?

निष्कर्ष –

मुझे आशा है कि हमारी Website HindiNote पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन में अंतर क्या है? Difference between diesel and petrol engines?” जरूर पसंद आई होगी। में हमेशा यही कोशिश करता हूं कि पाठकों को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे Site या ineternet में उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही हैं। इससे साइट पर आने वाले पाठकों की समय की भी बचत होगी और एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएं. अगर फिर भी आपके मन में कोई आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आपकी हेल्प की जाएगी।

यदि आपको मेरी वेबसाइट HindiNote के इस article से कुछ सीखने को मिला तो कृपया आर्टिकल को सभी सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Teligram पर शेयर कीजिए, धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x