मिताली राज का जीवन परिचय

मिताली राज का जीवन परिचय, जन्म, क्रिकेट करियर, सम्मान, उम्र, शिक्षा, शादी, पति, जाति

लेख में भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज का जीवन परिचय, जन्म, क्रिकेट करियर, सम्मान, उम्र, शिक्षा, शादी, पति, जाति (Indian Woman Cricketer Mithali Raj Biography, Birth, Cricket Career, Honors, Age, Education, Marriage, Husband, Caste) के बारे में बताया गया है.

मिताली राज के जन्म से अभी तक के जीवन के बारे में सटीक जानकारी देने वाला हूं, मिताली राज का प्रारंभिक जीवन कैसा रहा, उनकी शिक्षा कहां पर हुई, कैसे हुई और मिताली राज ने खेल जगत में कदम कब रखा, कैसे मिताली राज के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत हुई, अभी तक मिताली राज के रिकॉर्ड, पुरस्कार/सम्मान उनके जीवन में आए उतार-चढ़ाव के बारे में विस्तार से बताऊंगा। चलिए आपके अमूल्य समय को ज्यादा ना दवा कर आज का यह लेख मिताली राज जीवनी शुरू करते हैं.

मिताली राज का परिचय

मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान राज्य के जोधपुर शहर में तमिल परिवार में हुआ, मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट की वर्तमान कप्तान है, मिताली राज का पूरा नाम मिताली दोराई राज है, भारती महिला कप्तान मिताली राज के पिता का नाम दो राज राज है जो भारतीय वायु सेना में अधिकारी है, मिताली राज की माता भी एक अधिकारी है, भाई का नाम मिथुन राज है, वर्तमान में मिताली राज और उनका परिवार भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में रहता है.

मिताली राज टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी, आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि मिताली राज भारतीय वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6000 रनों को पार करने वाली पहली महिला क्रिकेटर है, मिताली राज भारत की ऐसी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने t20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 रन बनाए, वह एक ऐसी क्रिकेटर है जिन्होंने एक दिवसीय महिला विश्व कप मैं भारत का दो बार नेतृत्व कर चुकी है सन 2005 और 2017 मे।

मिथाली राज का प्रारंभिक जीवन

मिताली राज के शुरुआती जीवन की बात करें तो मिताली को बचपन से ही डांस करना बहुत पसंद था, मिताली राज की उम्र 10 साल की थी तब वह भारतनाट्यम में परफेक्ट हो गई थी, डांस के अलावा मिताली राज और काम करने में बहुत आलसी थी इसलिए उनके पिताजी ने उनको क्रिकेट खेलने की सलाह दी, कुछ समय तक भारतनाट्यम और क्रिकेट दोनों साथ में करने के बाद उनको अपना कैरियर बनाना था दोनों में से किसी एक को सिलेक्ट करना था, मिताली राज के पिताजी और उनके भारतनाट्यम डांस के गुरु मैं मिताली को भारतनाट्यम क्रिकेट दोनों में से एक सिलेक्ट करने को कहा और मिताली राज ने अपने कैरियर के लिए क्रिकेट को चुना.

क्रिकेट में केरियर बनाने के लिए मिताली के माता पिता ने भी उनका पूरा साथ दिया, मिताली के क्रिकेट कोच संपत कुमार थे, मिताली ने कड़ी मेहनत और सच्ची श्रद्धा से क्रिकेट जगत में कैरियर बनाने के लिए मेहनत की उनको अभ्यास करने के लिए दिल्ली जाना होता था लेकिन उनका अभ्यास करना व्यर्थ नहीं गया जब वह 17 साल की थी तभी उनकी प्रतिभा सामने आ आने लगी थी, 17 साल की उम्र में ही उनका सिलेक्शन भारतीय क्रिकेट टीम में हो गया था.

मिताली राज का क्रिकेट करियर

सन 1997 में मिताली राज का सिलेक्शन भारतीय महिला क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के लिए हुआ था लेकिन उस समय वह नई नई थी उनको प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल सकी, लेकिन सन 1999 में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के लिए उनको चुना गया, प्लेइंग इलेवन में जगह भी मिली, डेब्यू मैच में ही मिताली राज ने 1999 मिल्टन केंस में आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैचों में नाबाद 114 रन बनाए.

मिताली का पहला टेस्ट डेब्यू सन 2001-02 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए हुआ, इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टेस्ट मैं भी उनको जगह मिली, इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 0 रन बनाए जो कि वह उनका दुर्भाग्य था लेकिन उन्होंने अपने आप पर भरोसा रखा तीसरे टेस्ट में उन्होंने अद्भुत कारनामा कर दिखाया जबरदस्त वापसी करते हुए 214 रनों की नाबाद पारी खेली, इससे पहले 209 रनों का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की करण रोल्टा के नाम था जिसको तोड़ते हुए 214 रनों की नाबाद पारी इंग्लैंड टेस्ट में तीसरे मैच में अदभुद वापसी करते हुए खेली.

सन 2006 में मिताली राज के नेतृत्व में महिला क्रिकेट टीम ने दोबारा इंग्लैंड का दौरा किया मिताली की अगुवाई में भारतीय टीम में इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 5 विकेट से हराकर दो मैचों की संख्या 1-0 से जीत ली, मिताली राज के नेतृत्व में महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को उसी की धरती पर मात दी जिसके चलते मिताली राज को भारत में काफी सम्मान मिला और उनकी काफी प्रशंसा की गई और उनको जीत का श्रेय भी दिया गया। बैटिंग के अलावा गेंदबाजी में भी माहिर है। मिताली राज कभी-कभी भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए गेंदबाजी भी करती है वह एक लेग ब्रेक गेंदबाज भी है.

मिताली राज की उपलब्धियां

मिताली राज ने अपने क्रिकेट कैरियर में बहुत सारी उपलब्धियां हासिल की जिनमें मुख्य है – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरा सर्वाधिक स्कोर जोकि मिताली राज ने सन 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था, अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट सर्वाधिक स्कोर पाकिस्तान की किरण बलूच के नाम है 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए 242 रनों की नाबाद पारी खेली थी,
मिताली राज पहली महिला क्रिकेटर है जिन्होंने इंटरनेशनल वनडे मैचों में लगातार सात बार अर्ध-शतक लगाया है.

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, आयु, पति, शादी, जन्म, क्रिकेट करियर, Smriti Mandhana Biography in Hindi

मिताली राज को सम्मान/पुरस्कार

मिताली राज ने अपने क्रिकेट कैरियर में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया जिसको देखते हुए भारत सरकार ने उनको अर्जुन अवॉर्ड और पदम श्री अवार्ड से सम्मानित किया-

  • सन 2003 में मिताली राज को भारत सरकार की तरफ से खेल में उनकी उपलब्धियों को देखते हुए अर्जुन पुरस्कार दिया गया,
  • सन 2015 में मिताली राज को भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पदम श्री से सम्मानित किया गया,
  • मिताली राज प्रथम भारतीय महिला हैं जिन्हें सन 2015 में वेस्डेन इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर किताब से नवाजा गया.

मिताली राज के क्रिकेट रिकॉर्ड

मिताली राज ने अपने क्रिकेट कैरियर में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू मैचों से अभी तक उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट मैच, टेस्ट, T20 मैचों और गेंदबाजी में किए गए उनके प्रदर्शन को हम टेबल के माध्यम से समझते हैं ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाए-

प्रतियोगितावन्डेटेस्ट मैचटी-20
टोटल मैच1891684
रन स्कोर6,8886632,364
एवरेज बल्लेबाजी52.0051.0037.95
शतक/100710
अर्धशतक/5053417
टाॅप स्कोर125*214*73*
गेंदबाजी171726
विकेट्स80
बेस्ट गेंदबाजी और एवरेज3/4
11.37
कैच441116

मिथाली राज की कमाई/सम्पत्ति

मिताली राज भारत की एकमात्र ऐसी महिला क्रिकेटर है सालाना करोड़ों रुपए कमाती है मिताली के पास एक बीएमडब्ल्यू कार और हैदराबाद में एक लग्जरी अपार्टमेंट है वह महिला क्रिकेट की सबसे टॉप खिलाड़ी है सबसे ज्यादा कमाई करने वाली खिलाड़ी है, मिताली राज की नेट वर्थ (कमाई) करीबन 5.5 करोड़ रुपए करीबन है.

FAQ,s

प्रश्न – मिताली राज की शादी कब हुई?

उत्तर- अविवाहित

प्रश्न- मिताली राज के कितने बच्चे है?

उत्तर- अविवाहित

प्रश्न- मिताली राज की उम्र क्या है?

उत्तर- 39 वर्ष (3 दिसंबर 1982)

प्रश्न- मिताली राज का संबध किस खेल से है?

उत्तर- क्रिकेट

प्रश्न- मिथाली राज ने दोहरा शतक कब लगाया?

उत्तर- 2002 इंग्लैंड के खिलाफ

प्रश्न- मिताली राज के पति का नाम क्या है?

उत्तर- जानकारी जल्दी अपलोड की जाएगी

प्रश्न- मिताली राज का जन्म कहा पर हुआ?

उत्तर- जोधपुर, राजस्थान

प्रश्न- मिताली राज कहा की है?

उत्तर- जोधपुर, राजस्थान

प्रश्न- मिताली राज किस राज्य की है?

उत्तर- जन्म राजस्थान, वर्तमान में आंध्रप्रदेश

प्रश्न- मिताली राज के क्रिकेट रिकॉर्ड?

उत्तर- टेस्ट मैच 214 नाबाद

प्रश्न- मिथाली राज को कौन से पुरस्कार से सम्मानित किया गया?

उत्तर- पदम श्री और अर्जुन पुरस्कार

प्रश्न- मिथाली राज को मिली उपलब्धियां क्या है?

उत्तर- पदमश्री और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित।

प्रश्न- Mithali Raj net worth in rupees?

उत्तर- 5.5 corore

प्रश्न- Mitali Raj Husband Name?

उत्तर- जानकारी जल्दी अपलोड की जाएगी

प्रश्न- Mithali Raj age?

39 साल

निष्कर्ष-

में आशा करता हूं कि आज का मिताली राज का जीवन परिचय (Mitali Raj Biography in Hindi)? जरूर पसंद आया होगा। दोस्तो में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं. मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी हिंडीनोट की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए.

आज के लेख Biography of Mithali Raj in Hindi से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी। आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x