पृथ्वी का क्षेत्रफल कितना है? अभी देखे

पृथ्वी का क्षेत्रफल कितना है? | Prathvi Ka Chhetrafal Kitna Hai

आज की पोस्ट में “पृथ्वी का क्षेत्रफल कितना है? Prathvi Ka Chhetrafal Kitna Hai” (What is the area of ​​the earth) की जानकारी भूगोल से रिसर्च कर दी गई है।

क्या आप भी, पूरी प्रथ्वी का क्षेत्रफल कितना है या धरती (Earth Area in Hindi) का क्षेत्रफल एवं प्रथ्वी के आकार का क्षेत्रफल कितना है? जानना चाहते है। अगर आप नही जानते कि पूरी पृथ्वी का आकार कितना बड़ा है, पृथ्वी पर जमीन का क्षेत्रफल कितना है, पृथ्वी की लंबाई चौड़ाई कितने किलो मीटर है, पूरे इंडिया का क्षेत्रफल कितना है, पूरी दुनिया का कुल क्षेत्रफल कितना है, क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश, पृथ्वी कितने किलोमीटर में बसी हुई है, विश्व का क्षेत्रफल कितना है, तो आज सही पोस्ट पर आए है इस लेख में आपको उक्त सभी Earth Area in Hindi से संबंधित प्रश्न की जानकारी देने वाले है।

विश्व कई अलग अलग बड़े बड़े महासागर और महाद्दीप से मिलकर बना है। हम इस पृथ्वी के बारे में कुछ जानकारी अभी तक नही जानते और कुछ पता भी है। अक्सर आप और हमने शिक्षा के दौरान भूगोल विषय में पढ़ा है कि हमारी पृथ्वी कपर कुल 71 प्रतिशत भाग में पानी है और 29 परसेंट हिस्से पर जमीन है। अब आप ये भी जरूर जानना चाहेंगे कि पूरी दुनिया में कितने भाग पर पानी है और कितने भाग पर जमीन है क्षेत्रफल के हिसाब से। क्षेत्रफल में जमीन के हिसाब से सबसे बड़ा देश रूस है जो 1 महाद्वीप से भी बड़ा देश है।

दुनिया के 10 सबसे बड़े देशों की बात करें तो इसमें भारत का स्थान सातवां आता है। आपको बता दे कि दुनिया/विश्व में कुछ देश ऐसे भी हैं जिनका क्षेत्रफल भारत के किसी शहर या कस्बे के बराबर ही है। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं पृथ्वी के पूरे क्षेत्रफल की तो पृथ्वी के पूरे क्षेत्रफल में पृथ्वी यानी जमीन वाला हिस्सा और पानी वाला हिस्से की। मतलब पृथ्वी पर मौजूद जमीन का हिस्सा + पानी का हिस्सा का कुल क्षेत्रफल कितना है। पृथ्वी पर मोजूद = जमीन + पानी = दोनों को जोड़ने पर पृथ्वी का कुल क्षेत्रफल कितना होगा। आज आपको Duniya Ka Chhetrafal Kitna Hai यानी पृथ्वी पर मौजूद ज़मीन और पानी का सामूहिक क्षेत्रफल के बारे में बताना शुरु करते है।

  • अमेरिका की राजधानी क्या है?

पृथ्वी का क्षेत्रफल कितना है

Prathvi Ka Chhetrafal Kitna Hai : पूरी पृथ्वी यानी विश्व का क्षेत्रफल 510.070 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। पानी और जमीन के हिस्से में दुनिया (विश्व) में करीब 148.94 मिलियन वर्ग किलोमीटर के हिस्से में पानी फैला हुआ और 361.132 मिलियन वर्ग किलोमीटर पर जमीन है। बात करें हमारी पृथ्वी का जमानी भाग की तो जमीनी भाग 263 अलग अलग देशों में बंटा हुआ है इसमें सबसे अधिक जमीन का हिस्सा हिस्सा रूस देश के पास है जबकि सबसे कम जमीन वेटिकन सिटी देश के पास है। इसलिए दुनिया में सबसे बड़ा देश क्षेत्रफल के हिसाब से रूस है और सबसे छोटा वेटकन सिटी है।

रूस के पास विश्व के कुल क्षेत्रफल का 12.5 प्रतिशत भाग है। यह कुल 17,098,242 वर्ग किलोमीटर है वहीं विश्व के सबसे छोटे देश वेटिकन सिटी के पास महज 0.44 वर्ग किलोमीटर जमीन का हिस्सा है। कनाडा विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश होने के बावजूद रूस के मुकाबले आधे हिस्से में मौजूद है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि रोज कितना बड़ा देश है।

आबादी के हिसाब से भारत का विश्व में दूसरा स्थान है। जब की बात करें क्षेत्रफल के हिसाब से तो दुनिया के टॉप 10 देशों में रूस, कनाडा, चीन, अमेरिका, ब्राज़ील, ऑस्ट्रेलिया, इंडिया, अर्जेंटीना, कज़ाकिस्तान और अल्जीरिया का नाम शामिल है। इसमें भारत सातवे स्थान पर आता है भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर है जो पूरे विश्व या दुनिया के सिर्फ 2.3 प्रतिशत हिस्से करीब बसा हुआ है।

विश्व के सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया महाद्वीप का क्षेत्रफल 44,391,162 वर्ग किलोमीटर है। जो क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा महादीप है। विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप ऑस्ट्रेलिया महादीप है जिसका क्षेत्रफल 7,686,884 वर्ग्ग किलोमीटर है। अब आपको पृथ्वी का क्षेत्रफल, विश्व का क्षेत्रफल, दुनिया का क्षेत्रफल और क्षेत्रफल में सबसे बड़ा देश, सबसे छोटा देश, सबसे बड़ा महाद्वीप, सबसे छोटा महाद्वीप की जानकारी समझ में आ गई होगी।

FAQ,s – पृथ्वी का क्षेत्रफल सवाल- जवाब

Q- पृथ्वी का क्षेत्रफल कितना है? यहां जानिए

Ans – पृथ्वी सतह का क्षेत्रफल 510,100,000 km² है।

Q- विश्व का क्षेत्रफल कितना है।

Ans – विश्व का क्षेत्रफल करीबन लगभग 510,072,000 है और इसमें भूमि का क्षेत्रफल लगभग 148,940,000 है और पानी का क्षेत्रफल 36,132,000 क्षेत्रफल है।

Q- दुनिया का क्षेत्रफल कितना है?

Ans – दुनिया में पृथ्वी सतह का क्षेत्रफल 510,100,000 km² है।

निष्कर्ष –

पृथ्वी सतह का क्षेत्रफल 510,100,000 km² है आपको यह जानकारी समझ में आ गई होगी। हिंदी नोट ब्लॉग पर आर्टिकल पहले रिसर्च किया जाता है ताकि आप लोगो को एक ही पोस्ट पर सही जानकारी मिल सके। इससे होगा ये कि आपको सही इंफॉर्मेशन के साथ साथ समय की भी बचत होगी।

अगर आपको टेक इन हिंदी नोट ब्लॉग का पृथ्वी का क्षेत्रफल कितना है, पसंद आया हो तो आप से निवेदन है कि आप इस लेख Prithvi ka kshetrafal kitna hai को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सप्प, फेसबुक, लिंक्ड पर शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x