ऋषभ पंत का जीवन परिचय, उम्र, शादी, पत्नी, क्रिकेट कैरियर - Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत का जीवन परिचय, जन्म, आयु, पत्नी, शादी, Rishabh Pant Biography in Hindi

इस लेख में भारतीय पुरुष क्रिकेटर ऋषभ पंत का जीवन परिचय, जन्म, आयु, क्रिकेट करियर, सम्मान, उम्र, शिक्षा, शादी, पत्नी, जाति (Indian male cricketer Rishabh Pant biography, birth, age, cricket career, honours, age, education, marriage, wife, caste) के बारे में बताया गया है.

ऋषभ पंत के जन्म से अभी तक के जीवन के बारे में सही जानकारी देने वाला हूं, ऋषभ पंत का प्रारंभिक जीवन कैसा रहा, उनकी शिक्षा कहां पर हुई, कैसे हुई और ऋषभ पंत ने खेल जगत में कदम कब रखा, कैसे ऋषभ पंत के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत हुई, अभी तक ऋषभ पंत के रिकॉर्ड, पुरस्कार/सम्मान उनके जीवन में आए उतार-चढ़ाव के बारे में विस्तार से बताऊंगा.

चलिए आपके अमूल्य समय को ज्यादा ना गवा कर आज का यह लेख ऋषभ पंत जीवनी (Rishabh Pant Ka Jivan Parichay) शुरू करते हैं.

ऋषभ पंत का परिचय Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को हरिद्वार, उत्तराखंड, भारत में हुआ था। ऋषभ पंत के पिता का नाम राजेंद्र पंत और उनकी माता का नाम सरोज पंत है। ऋषभ पंत की एक बहन है जिसका नाम साक्षी पंत है। ऋषभ पंत एक लेफ्ट हैंड बैट्समैन और बेहतरीन विकेटकीपर भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी है। ऋषभ पंत की वर्तमान आयु 23 साल है।

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए यंग और अनुभवी लेफ्ट-हैंडेड बल्लेबाज के साथ साथ एक बेहतरीन विकेट कीपर भी हैं। ऋषभ पंत हरिद्वार उत्तराखंड से संबंध रखते हैं किंतु दिल्ली के लिए खेलते हैं। अभी तक रिषभ पंत ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट एकदिवसीय मैच, टेस्ट मैच एवं आईपीएल मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

ऋषभ पंत के क्रिकेट करियर की शुरुआत सन 2015-16 की रणजी ट्रॉफी के द्वारा 22 अक्टूबर 2015 को हुई थी। वर्ष 2016 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया, अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप एक मैच में ऋषभ पंत ने 18 बॉल्स में अर्धशतक लगाया तभी से ऋषभ पंत एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में सामने आने लगे और लोगों के दिलों दिमाग पर छाने लगे।

ऋषभ पंत का वर्तमान जीवन की बात करें तो ऋषभ पंत भारतीय अंतर्राष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट मैं लेफ्ट हैंड बैट्समैन और बेहतरीन विकेटकीपर है जो अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर लगातार टीम में जगह बनाए हुए हैं। ऋषभ पंत को तीनों फॉर्मेट वनडे क्रिकेट, T20 क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट का अच्छा प्लेयर माना जाने लगा है। ऋषभ पंत ने अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं उनको अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ा है तब जाकर आज एक शानदार क्रिकेटर बनकर उभरे हैं।

ऋषभ पंत का जीवन परिचय (जीवनी), Age, Height, Wife, Gf, Image, Cast, Bithday, Net Worth

ऋषभ पंत जीवनी आयु, ऊंचाई, पत्नी, जीएफ, छवि, कास्ट, बिथडे, नेट वर्थ, क्रिकेट कैरियर, सम्मान, पुरुष्कार, आईसीसी रैंकिंग, माता पिता, भाई बहन की पूरी जानकारी निम्नानुसार है –

नामऋषभ पंत
पूरा नामऋषभ राजेश पंत
उपनामपंत
जन्म दिनांक 4 अक्टूबर 1997
जन्म स्थानहरिद्वार, उत्तराखंड, भारत
आयु23 साल
पेशा भारतीय अंतर्राष्ट्रीय पुरुष क्रिकेटर
बल्लेबाजी की शेली लेफ्ट-हैंड बैट्समैन
मनपसंद शॉट पुल शॉट
कोच तारक सिन्हा
ऊंचाई (Height)5 फूट 7 इंच
वजन (Weight)65 किलो ग्राम
नागरिकता भारतीय
माता सरोज पंत
पिता राजेंद्र पंत
भाई Nil
बहन साक्षी पंत
धर्म हिंदू
ग्रह नगर, जिला रुड़की, उत्तराखंड, भारत
राशि तुला
शिक्षा ग्रेजुएशन, दिल्ली से
स्कूल इंडियन पब्लिक स्कूल, देहरादून
कॉलेज “श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली”
आंखो का रंग काला
बालो का रंगकाला
सीना 38 इंच
कमर 30 इंच
पत्नी अविवाहित (2022 में)
Rishabh Pant GF Name ईशा नेगी और उर्वशी – ऐसा गूगल पर सर्च करने से न्यूज वेबसाइटों पर मिलता है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते।
शौक संगीत सुनना
पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, विराट कोहली, एमएस धोनी
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट एक दिवसीय में शुरुआत वन डे – 21 अक्टूबर 2018 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ गुवाहाटी में।
टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण 18 अगस्त 2018, इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में।
टी 20 में शुरूआत 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरु में।
जर्सी नंबर 77
ऋषभ पंत कुल संपत्ति5 मिलियन डॉलर (वर्ष 2021 तक)
कार मर्सिडीज बेंज जीएलसी एसयूवी
Rishabh Pant Ka Jivan Parichay

ऋषभ पंत का शुरुआती जीवन

ऋषभ पंत को बचपन से ही क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। ऋषभ पंत कम उम्र में ही अलग-अलग शहरों में क्रिकेट खेलने के लिए जाने लगे थे। किशोरावस्था से ही ऋषभ पंत को क्रिकेट का जुनून सवार था, उनका सपना था कि मैं भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेलूं। ऋषभ पंत का जन्म भारत के उत्तराखंड राज्य में हुआ था उत्तराखंड में ही ऋषभ पंत ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की थी। बाद 2005 में ऋषभ पंत के पिता राजेंद्र पंत ऋषभ लेकर दिल्ली आ गए, दिल्ली में ही ऋषभ पंत ने अपनी बाकी की पढ़ाई पूरी की।

ऋषभ पंत के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत

ऋषभ पंत के अच्छे क्रिकेट खेल को देखते हुए उनके पिता ने भी फैसला और ऋषभ पंत के क्रिकेट कैरियर के भविष्य के लिए 2005 में दिल्ली आकर शिफ्ट हो गए। किसी भी परिवार को सिर्फ आशा के आधार पर एक शहर से दूसरे शहर शिफ्ट होना आसान बात नहीं है लेकिन उनके माता-पिता ने ऋषभ पंत पर भरोसा किया और दिल्ली जाकर शिफ्ट हो गए। एक बार ऋषभ पंत राजस्थान क्रिकेट के दौरे के लिए गए हुए थे वहां पर भारत के सबसे लोकप्रिय और महान कोच मिस्टर तारक सिन्हा से मिले। ऋषभ पंत ने मिस्टर तारक सिन्हा को अपने कोच के रूप में स्वीकारा और उनसे क्रिकेट सीखना शुरू किया। कोच तारक सिन्हा ने जब ऋषभ पंत के क्रिकेट को देखा उनकी विकेटकीपर पढ़ो और एक विस्फोटक बल्लेबाजी को देखकर तारक सुनना बहुत ही प्रभावित हुए। ऋषभ पंत को एक बेहतरीन क्रिकेटर बनाने के लिए उनके कोच ने उन्हें दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों के बारे में बताया और उनकी ऑनलाइन क्रिकेट बैटिंग की वीडियो ऋषभ पंत को दिखाते रहते थे ताकि ऋषभ क्रिकेट के सभी शॉट को अच्छे से समझ सके और वह आने वाले भविष्य में भारत के लिए बेहतरीन बल्लेबाज बनकर क्रिकेट में अपना कैरियर बना सके।

रिषभ पंत की एडम गिलक्रिस्ट की तरह बैटिंग करना, विकेटकीपिंग करना पसंद था, उनकी खेलने की शैली भी गिलक्रिस्ट जैसी ही होने लगी। एडम गिलक्रिस्ट के खेल से प्रभावित होकर ही ऋषभ पंत लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन और विकेटकीपर बनने लगे। ऋषभ पंत के कोच तारक सिंहा ऋषभ पंत के क्रिकेटिंग शॉट को गंभीरता से देखते थे एवं उनकी कमियों को निकालते थे ताकि ऋषभ पंत अपने क्रिकेट कैरियर में कभी असफल ना हो और आने वाले समय में भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज बन सके।

ऋषभ पंत ने अपने क्रिकेट कैरियर में कई सारे क्रिकेट क्लब ज्वाइन किए और उनके लिए खेले भी। लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन और विकेटकीपर ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को देखते हुए उनका चयन दिल्ली रणजी ट्रॉफी के लिए हुआ। रणजी ट्रॉफी में ऋषभ पंत ने अपने कैरियर का बेहतरीन प्रदर्शन किया चाहे वो बेटिंग हो या विकेट कीपरिंग हो। उनके अच्छे खेल को देखते हुए राहुल द्रविड़ ने अंडर 19 भारतीय विश्वकप टीम के लिए ऋषभ पंत के नेतृत्व की मांग की।

ऋषभ पंत के क्रिकेट रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां

जबसे ऋषभ पंत ने क्रिकेट में अपना पदार्पण किया तभी से ही अपनी अच्छी बल्लेबाजी की दम पर एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाते चले गए। ऋषभ पंत ने अपने जीवन में सिर्फ 18 साल की उम्र में क्रिकेट में कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड और उपलब्धि हासिल की जो कि निम्नानुसार है –

  • वर्ष 2015 अक्टूबर में ऋषभ पंत ने दिल्ली रणजी ट्रॉफी में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की।
  • दिल्ली रणजी ट्रॉफी की दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक बनाया।
  • विजय हजारे ट्रॉफी 2015-16 में उनका नाम चयन किया गया।
  • वर्ष 2016 में अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत का नेतृत्व करने के लिए चयनित किया गया।
  • वर्ष 2016 अंडर-19 विश्व कप बांग्लादेश में होने वाले मैच में ऋषभ पंत ने 267 रन बनाकर दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन बने।
  • वर्ष 2016 के 1 फरवरी को टूर्नामेंट के दौरान ऋषभ पंत ने 18 बॉल में अर्धशतक लगाकर सबको चौंका दिया।
  • वर्ष 2016 के 1 फरवरी को दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा 1000000 रुपए के मूल्य से 1.9 करोड़ रुपए तक के लिए ऋषभ पंत को खरीदा गया।
  • 1 फरवरी सन 2016 को ही अंडर-19 विश्व कप में भारत के लिए खेलते हुए ऋषभ पंत ने शतक लगाया और सेमीफाइनल में भारत का रास्ता साफ किया।
  • दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए 3 मई 2016 को अपने पहले ही मैच में गुजरात लायंस टीम के विरुद्ध 40 बॉल में 69 रन की शानदार पारी खेली।
  • वर्ष 2016-17 की रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ खेलते हुए एक मैच में ऋषभ पंत ने 308 रन बनाए।
  • इसी 308 की पारी के चलते ऋषभ पंत सबसे कम उम्र के तीसरे और चौथे भारतीय क्रिकेट के खिलाड़ी बन गए जिन्होंने प्रथम श्रेणी के लिए तिहिरा में लगाया
  • 8 नवंबर सन 2016 को झारखंड के विरुद्ध रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेलते हुए 40 बॉल में शतक बनाकर एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
  • रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के लिए 40 बॉल पर शतक लगाने से सभी सिलेक्टर और पूरा भारत में ऋषभ पंत की चर्चाएं होने लगी।
  • वर्ष 2017 जनवरी में पहली बार ऋषभ पंत को इंग्लैंड के खिलाफ T20 इंटरनेशनल टीम में भारत के लिए खेलने का मौका मिला।
  • वर्तमान समय में ऋषभ पंत भारत के तीनों फॉर्मेट वनडे, टेस्ट क्रिकेट, T20 क्रिकेट में लगातार अच्छे खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं और काफी उपलब्धियां हासिल करते हुए अपने क्रिकेट कैरियर में आगे बढ़ रहे हैं।

Related Posts – स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, आयु, पति, शादी, जन्म, क्रिकेट करियर

ऋषभ पंत क्रिक्रेट कैरियर रिकॉर्ड बल्लेबाजी में

फॉर्मेट (Format) कुल मैच (Match)टोटल रन (Runs)एवरेज (Average) एसआर (SR)
एक दिवसीय (वन Day)2648036.5108.8
टेस्ट मैच (Test Match)31212343.372.7
टी 20 (T20 International)5896024.0127.5
आईपीएल टी 20 (IPL T 20)98283834.6148.0
Rishabh Pant Cricket Records in Hindi

Rishabh Pant GF –

FAQ,s

ऋषभ पंत की आयु क्या है?

23 साल

ऋषभ पंत का जन्म कब और कहां हुआ था?

4 अक्टूबर 1997 को हरिद्वार, उत्तराखंड, भारत में।

ऋषभ पंत की वाइफ कौन है?

अविवाहित

ऋषभ पंत की गर्ल फ्रेंड का नाम क्या है?

उर्वशी

ऋषभ पंत का जर्सी नंबर क्या है?

77

ऋषभ पंत की कुल संपत्ति कितनी है?

5 मिलियन डॉलर 2021 तक

Related Posts –

KL Rahul Biography in Hindi

मिताली राज का जीवन परिचय

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय जन्म, उम्र, शादी, पति, क्रिक्रेट

निष्कर्ष –

मेरे प्यारे क्रिकेट प्रेमियों HindiNote ब्लॉग के इस लेख, ऋषभ पंत का जीवन परिचय, जन्म, आयु, क्रिकेट करियर, उम्र, शिक्षा, शादी, पत्नी, जाति, GF, उंजाई, वजन, वन डे, आईपीएल, टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड्स, सम्मान, पुरुष्कार, कुल संपत्ति (Indian Male Cricketer Rishabh Pant Biography, Birth, Age, Cricket Career, Age, Education, Marriage, Wife, Caste, GF, Age, Weight, One Day, IPL, Test Cricket Records, Honors, Awards, Net Worth) पसंद आया होगा। में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं ताकि किसी भी यूजर्स को जो हमारी HindiNote वेबसाइट पर जिस जानकारी के लिए आए हैं, आपको वो जानकारी मिले और उससे संतुष्ट होकर जाए ताकि दूसरी वेबसाइट पर जाकर सर्च न करना पड़े।

Rishabh Pant Ka Jivan Parichay, लेख से आपको जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर फिर भी आपके दिमाग में कोई कन्फ्यूजन हो तो इस आर्टिकल- भारतीय पुरूष क्रिकेटर ऋषभ पंत का जीवन परिचय (जीवनी), के सबसे नीचे एक कमेंट बॉक्स होगा उसमें आर्टिकल से संबंधित प्रश्न और अपना email डालकर कमेंट करे, आपकी पूरी मदद की जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x