Sandesh App क्या है, Sandesh App download और Use कैसे करें?

इस आर्टिकल में आपको Sandesh App क्या है?, Sandesh App download और Use कैसे करें? ( What is Sandesh App?, How to Download and use Sandesh App? ) की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में बताई गई.

Internet के इस दौर मे हर व्यक्ति संदेश आवागमन के लिए कोई ना कोई Chat Apps का उपयोग करता है आज के समय में सबसे पॉपुलर ऐप Whatsaap है जिसका सबसे ज्यादा यूज होता है, व्हाट्सएप द्वारा 2021 से कुछ डाटा को फेसबुक के साथ शेयर करने की बात कही है उससे सभी लोग चिंतित है और दुखी भी है.

Whatsaap पर अब हमारी प्राइवेसी सेव नहीं रही इसी को देखते हुए इंडियन गवर्नमेंट द्वारा अपना खुद का संदेश ऐप लॉन्च किया है ताकि भारतीय यूजर्स का पर्सनोल डाटा शेयरिंग से बचाया जा सके।

लेख में विस्तार पूर्वक जानेंगे कि ताकि आप लोगों को जानकारी अच्छे से समझ में आए चलिए विस्तारपूर्वक बताता हूं.

Sandesh App क्या है?, What is Sandesh App In Hindi?

Sandesh App एक चैट ऐप है जिस को भारत सरकार द्वारा लांच किया गया है, संदेश ऐप को आप किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल या किसी भी ios मोबाइल में यूज कर सकते हो,यह ऐप बिल्कुल Whatsaap, Signal और Facebook Massanger जैसा ही ऐप है फर्क यही है कि यह भारत सरकार द्वारा भारतीय लोगों को प्राइवेसी लीक होने से बचाने के लिए अपना खुद का बनाया गया चैट App है.

Sandesh App डाउनलोड कैसे करें?, How to download sandesh app?

वर्तमान में संदेश ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि भारत सरकार द्वारा Sandesh App को अभी टेस्टिंग मोड में रखा है

अगर आप संदेश ऐप को डाउनलोड करके यूज़ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके डाउनलोड करना पड़ेगा

डाउनलोड कैसे करना है मैं आपको स्टेप बाय स्टेप समझाता हूं.

  • Step 1- अपने मोबाइल में कोई सा भी ब्राउज़र जो आप यूज करते हैं जिसमें आप रजिस्टर्ड हो वह ब्राउजर ओपन करें.
  • Step 2- ब्राउज़र में गूगल ओपन करके आपको सर्च करना है “Sandesh GIMS” सर्च करते ही आपके सामने भारत सरकार की जीआईएमएस वाली साइड ओपन हो जाएगी, जीआईएमएस वाली साइट पर आपको सेकंड नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, फ़ोटो में देखे
How to download sandesh app?, Source – GIMS Sandesh Portal
  • Step 3- आपके सामने नए पेज पर दो ऑप्शन नजर आएंगे Download Android और Download ios अगर आप एंड्राइड मोबाइल यूज करते हो तो आपको एंड्राइड मोबाइल पर क्लिक कर डाउनलोड कर लेना है, अगर आप IOS मोबाइल यूज करते हैं तो आपको आईओएस पर क्लिक करके इस ऐप को डाउनलोड कर लेना है, वर्तमान मे संदेश ऐप एंड्रॉयड डाउनलोड में 29MB और IOS डाउनलोड मे 2.1MB में उपलब्ध हैं.
How to download sandesh app?, Source – GIMS Sandesh Portal
  • Step4 – अब आपको संदेश ऐप को ओपन करना है जैसे ही आप ओपन करेंगे तो आपसे कुछ डिवाइस परमिशन और एक लोकेशन परमिशन मांगेगा उसको आपको Allow कर देना है.
  • Step 5- अब आपके सामने संदेश ऐप पर अकाउंट बनाने के लिए दो ऑप्शन मिलेंगे, पहला मोबाइल द्वारा रजिस्ट्रेशन दूसरा ई-मेल द्वारा रजिस्ट्रेशन आप जिस भी माध्यम के जरिए संदेश ऐप पर अकाउंट बनाना चाहते हैं वह माध्यम आप यहां पर चॉइस कर ले अगर आप मोबाइल से बनाना चाहते हो तो मोबाइल को क्लिक कर ले, अगर आप ईमेल से बनाना चाहते थे ईमेल को क्लिक कर ले.
  • Step 6- आपके पास एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को आपको इंटर करना है जैसे ही आप ओटीपी इंटर करोगे तो आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा , इस प्रकार से आप वर्तमान में Sandesh App को क्रोम ब्राउज़र या किसी भी अन्य ब्राउज़र में जाकर डाउनलोड कर सकते हो. अभी तक के आर्टिकल में आपकी दो चीजें कंप्लीट हो चुकी है पहली Sandesh app क्या है दूसरी संदेश ऐप डाउनलोड कैसे करें, चलिए अब आगे बढ़ते है,

Sandesh App इस्तेमाल कैसे करें? । How to use Sandesh App?

Sandesh App Use करना बहुत ही आसान हे क्योकि यह Whatsapp और अन्य दूसरे सोशल मीडीया चेट ऐप जैसे ही चलता है इसमें आपको इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं होने वाली है. सन्देश ऐप स्वदेशी ऐप है और इस ऐप को आप जैसे ही डाउनलोड कर एकाउंट बनाओगे साधारण चेट के सभी ओप्सन खुलकर ओपन हो जाएंगे और आप आसानी से उपयोग कर लोगे.

संदेश एप सुरक्षित है या नहीं ?, Sandesh App safe or not in hindi?

संदेश ऐप भारत देश की कंपनी है और भारत सरकार द्वारा ही इस ऐप को लांच किया गया है, बात करें Sandesh App सुरक्षित है या नहीं तो यह बिल्कुल ही सुरक्षित ऐप है और यह ऐप बनाने का कारण यही है कि लोगों की प्राइवेसी की सुरक्षा की जाए.


कुछ दूसरे एप्स जैसे व्हाट्सएप, सिग्नल, फेसबुक मैसेंजर यह हमारे प्राइवेट डाटा को लीक करता है और इसी समस्या के समाधान पाने के लिए भारत सरकार ने संदेश ऐप को लॉन्च किया है इसलिए हम कह सकते हैं कि संदेश ऐप एक देसी ऐप है और एक सुरक्षित ऐप है.

Sandesh App प्ले स्टोर से डाउनलोड कैसे करें?

संदेश ऐप को अगर आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ समय और रुकना पड़ेगा क्योंकि यह अभी नया ऐप है.

अभी भारत सरकार ने संदेश ऐप को टेस्टिंग मोड में रखा है मतलब टेस्ट के मोड में रखा है तो कुछ ही समय बाद आपको sandesh application प्ले स्टोर पर मिल जाएगी और आप बड़ी ही आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो.

Sandesh App features क्या है?

बात करें फीचर्स की तो Sandesh ऐप आपको वही फीचर्स देता है जो आपको व्हाट्सएप देता है संदेश ऐप पर आप ऑडियो,वीडियो, पीडीएफ फाइल, इमेज को सेंड कर सकते हो.

FAQ’s

Sandesh App Kya Hai?

Sandesh App एक चैट ऐप है जिस को भारत सरकार द्वारा लांच किया गया है, संदेश ऐप को आप किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल या किसी भी ios मोबाइल में यूज कर सकते हो,यह ऐप बिल्कुल Whatsaap, Signal और Facebook Massanger जैसा ही ऐप है फर्क यही है कि यह भारत सरकार द्वारा भारतीय लोगों को प्राइवेसी लीक होने से बचाने के लिए अपना खुद का बनाया गया चैट App है.

Sandesh Apk Download link kya hai?

Sandesh App को आप मोबाइल ब्राउजर पर GIMS सर्च कर डाउनलोड कर सकते हो

Sandesh App Play Store से डाउनलोड कैसे करें?

कुछ समय बाद प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हो क्योंकि वर्तमान में Sandesh ऐप टेस्टिंग मोड में है.

Sandesh App पर अकाउंट कैसे बनाएं?

संदेश ऐप अकाउंट बनाने के लिए आप मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग कर सकते हो.

Sandesh app कितने MB का है?

Androd यूजर्स के लिए sandesh app 29mb और ios यूजर्स के लिए 2.1एमबी में उपलब्ध है.

क्या sandesh app हमारे डाटा को लीक नही करेगा?

Sandesh ऐप डाटा को सुरक्षित रखने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक देशी चैट ऐप है,

Sandesh app का मालिक कौन है?

Sandesh app Owner (मालिक) Govt of india भारतीय सरकार है.

Kya Sandesh app Govt of india App hai ?

Yes Sandesh app Govt of india ka App hai

निष्कर्ष –

मुझे आशा है कि आपको मेरी यह लेख Sandesh App क्या है?, Sandesh App download और Use कैसे करें? जरूर पसंद आई होगी, में हमेशा यही कोशिश करता हूं कि पाठकों को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे Site या ineternet में उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही हैं.

इससे साइट पर आने वाले पाठकों की समय की भी बचत होगी और एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएं. अगर फिर भी आपके मन में कोई आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आपकी हेल्प की जाएगी.

यदि आपको मेरी वेबसाइट HindiNote Tech in Hindi के इस article से कुछ सीखने को मिला तो कृपया आर्टिकल को सभी सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Teligram पर शेयर कीजिए, धन्यवाद ।

Leave a Comment