Speed Post क्या है, स्पीड पोस्ट कैसे करे?। What is Speed Post in Hindi

आज के लेख में, स्पीड पोस्ट क्या है, स्पीड पोस्ट कैसे करे (What is speed post, how to do speed post)? की जानकारी हिंदी में दी गई है।

क्या आप जानते है, Speed Post Kya Hota Hai, Speed Post Kaise Karte Hai। अगर आप नही जानते कि, स्पीड पोस्ट कैसे भेजे, तो आप आज एक सही पोस्ट पर आए है। Speed Post Service से संबंधित आपके मन में ओर भी बहुत सारे प्रश्न होंगे जैसे कि- स्पीड पोस्ट को भेजने में कितना चार्ज लगता है, Inland Speed Post Meaning in Hindi यानी इनलैंड स्पीड पोस्ट का हिंदी में अर्थ क्या होता है, Speed Post Delivery Time क्या होता है। आदि के जवाब आपको इस लेख दिए जायेंगे। चलिए आपके अमूल्य समय को ध्यान में रखकर आज का यह लेख Speed Post Kya Hota hai।

स्पीड पोस्ट की शुरुआत वर्ष 1986 में भारतीय डाक विभाग द्वारा की गई थी। जब स्पीड पोस्ट शुरू हुई थी तब उसका नाम EMS SPEED POST था। यह भारतीय डाक द्वारा सरकार की तरफ से लोगों को प्रदाय की जाने वाली पोस्टल सर्विस है। जब से भारत में भारतीय डाक द्वारा पोस्टल सर्विस यानी स्पीड पोस्ट की शुरुआत की गई तभी से डाक का आदान-प्रदान बहुत ही कम समय में और दूर-दूर तक के स्थानों पर पहुंचना संभव हो पाया है।

पहले के जमाने में डाक द्वारा भेजा गया कोई पत्र को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचने में महीनों का समय लग जाता था जिससे लोगों को काफी परेशानी होती थी। लेकिन उस समय समस्या यह थी कि लोगों के पास में भारतीय डाक के अलावा और कोई दूसरा ऑप्शन नहीं था और कोई दूसरी प्राइवेट डाक वितरण कंपनी नहीं थी जो डाक का आदान प्रदान कर सके। अब ऐसा नही है आज के समय में भारतीय डाक द्वारा जारी की गई Speed Post Service आपके किसी भी प्रकार की सेवा पार्सल, पत्र, दस्तावेज, कार्ड या अन्य कोई दस्तावेज को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक बहुत ही कम समय में पहुंचा देती है। चलिए आज का यह लेख Speed Post Kya Hota Hai, Speed Post Kaise Karte Hai शुरू करते है।

स्पीड पोस्ट क्या है? What is Speed Post in Hindi

भारत सरकार ने भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्ट/डाक प्रक्रिया (Postal Service) को सरल, आधुनिक, तेज एवं सुरक्षित बनाने हेतु वर्ष 1986 में स्पीड पोस्ट (Speed Post) लांच किया। स्पीड पोस्ट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि स्पीड पोस्ट भारत के किसी भी कोने में कम से कम समय में और कम से कम दाम में आपकी डाक (पार्सल) सुरक्षित तरीके से आपके संबंधित एड्रेस पर पहुंचा देता है।

इंडियन पोस्ट/स्पीड पोस्ट का नेटवर्क भारत के कोने कोने में फैला है बड़े-बड़े महा नगरो से लेकर छोटे-छोटे शहरों और गांवों तक विस्तृत है। वर्तमान में भारतीय डाक विभाग की Speed Postal Service भारत के करीब 1300 से अधिक शहरो में 290 Speed Post Center के साथ सुविधा पहुंचाता है। भारत सरकार द्वारा उठाया गया यह बहुत ही सराहनीय कदम है। Speed Post से आम जनता को भी काफी फायदा मिल रहा है क्योंकि इसके अंतर्गत सिर्फ ₹25 प्रति दर की न्यूनतम राशि के साथ छोटा पार्सल को भेजा जा सकता है।

भारतीय डाक द्वारा जारी स्पीड पोस्ट सर्विस के माध्यम से फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट भी पार्सल के रूप में एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से पहुंचा सकते हैं जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बैंक पासबुक आदि। Speed Post कैसे करते है ये जान लेते है कि स्पीड पोस्ट में Inland Speed और Item Dispatched का क्या मतलब होता है।

इनलैंड स्पीड पोस्ट क्या है?

अंतर्देशीय स्पीड पोस्ट सेवा का अर्थ उस सेवा से है जो एक विशेष संदेशवाहक या वाहन के द्वारा समय – समय पर हर एक शहर, कस्बे या बड़े गांवों तक निर्धारित समय के अंदर संबंधित सामग्री डाक (पार्सल) के माध्यम से वितरित करना चाहता है।

आइटम डिस्पैच्ड का मतलब क्या होता है?

Item Dispatched का मतलब होता है, आइटम यानि सामग्री (सामान) को डिलीवर करने के लिए भेजा जा चुका है या आप ऐसा भी कह सकते है कि डाक जिस डाक घर से भेजना है उस डाक घर से संबंधित पते पर पहुंचाने हेतु रवाना कर दिया गया है। अब हम हमारे मैन टॉपिक्स की तरफ बड़ते है और जानते है कि Speed Post kaise Bhejte hai।

स्पीड पोस्ट कैसे करे? How to do Speed Post in Hindi

जानते है कि Speed Post Kaise Karte Hai। स्पीड पोस्ट करने का तरीका को आपको हम निम्नानुसार स्टेप बाई स्टेप समझाते है। ताकि आप भी Speed Post Service Use करना सीख जाएं। चलिए जानते है Speed Post Kaise Bheje

  • सबसे पहले अपने संबंधित भारतीय डाक विभाग के स्पीड पोस्ट सेंटर से आप जिस सामान को भेजना चाहते हैं, उसके लिए लिफाफा ले। डाकघर से लिफाफा लेने से आप को लिफाफे की साइज Speed Post के टर्म्स एंड कंडीशन के हिसाब से मिल जाएगी।
  • फिर आपको लिफाफे के ऊपर स्पष्ट शब्दों में From Adress और To Adress लिखे। Envelop के शीर्ष यानी ऊपरी हिस्से पर ‘स्पीड पोस्ट‘ जरूर लिखें।
  • ध्यान रहे, From के आगे अपना खुद का पता लिखे। To के सामने जिस व्यक्ति या कंपनी को पार्सल भेजना है उसका Home Adress और Company Adress भरे।
  • From और To दोनो Adreess में अपना और संबंधित व्यक्ति का Mobile Number जरूर लिखे, ताकि पार्सल पहुंचाने में आसानी हो जाए।
  • इतना कर लिफाफा गोंद से पैक कर Speed Post Service काउंटर पर स्टॉफ दे देना है।
  • उसके बाद स्पीड पोस्ट काउंटर स्टॉफ आपके लिफाफे का वजन और गंतव्य (Destination) की गणना के अनुसार Speed Post charges लेगा।
  • फिर आपके लिफाफे के ऊपर काउंटर स्टाफ शिपिंग लेबल को प्रिंट और संलग्न करेगा। स्पीड पोस्ट सेंटर से उसी समय आपको एक रिसीप्ट दी जाएगी जिस पर आपकी पोस्ट का Consignment Number लिखा होगा।
  • Consignment Number को संभालकर रखें क्योंकि सहायता से आप कभी भी ऑनलाइन मोबाइल फोन या कंप्यूटर की मदद से अपने लिफाफे की शिपमेंट की प्रगति की निगरानी व ट्रैकिंग कर सकते है।
  • इस प्रकार आप अपने नजदीकी स्पीड पोस्ट सर्विस सेंटर की के द्वारा बड़ी आसानी से स्पीड पोस्ट कर सकते हो।

Speed Post Charges List

डाक विभाग के नियम के अनुसार स्पीड पोस्ट सर्विस 35 किग्रा तक वजन के डाक (पार्सल) को पूरे भारत में कम से समय के अंदर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह भारत सरकार के डाक विभाग द्वारा जारी सबसे सस्ती सस्कीय सेवा है जो कि 50 ग्राम तक के आइटम/सामग्री को मात्र 15 रुपये में पूरे भारत में किसी भी संबंधित पते पर पहुँचाती है। वर्ष 2021 तक की स्तिथि में Speed Post भारत के सभी Adress पर स्पीड से डाक पहुँचने वाला सबसे व्यापक नेटवर्क सेंटर बन चुका है।

भार/वजनस्थानीय200km तक201km से 1000km तक1001km से 2000km तक2000km से ज्यादा दूरी प
50 ग्राम तक15 रु.15 रु.15 रुपये15 रु.15 रु.
51 ग्राम से 200 ग्राम25 रु.35 रु.40 रु.60 रु. 70 रु.
201 ग्राम से 500 ग्राम तक30 रु. 50 रु. 60 रु. 80 रु. 90 रु.
500 ग्राम से अधिक10 रु. 15 रु. 30 रु. 40 रु. 50 रु.

स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है?

Speed Post पूरे भारत में बहुत लोकप्रिय पोस्ट सेवा है। स्पीड पोस्ट की सेवा समय सारणी अनुसार पूर्णतय समयबद्ध सेवा ग्राहकों को प्रदाय करती है। Speed Post की सबसे अच्छी बात यह हे कि अगर किसी स्तिथि में आपका पार्सल चोरी या क्षतिग्रस्त होता है तो आपको उस चोरी या छतिग्रहस्त सामान का आपको कुछ नगर भुगतान आपको दिया जाता है।

स्पीड पोस्ट डाक सेंटर की सबसे कम समय में सेवा प्रदाय के साथ साथ पूर्णतय डिजिटल भी हो चुका है। डिजिटल होने से ग्राहक को सबसे बड़ा फायदा यह मिल जाता है कि इसमें आपको स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग (Tracking Number) और Safety Assurance भी मिलता है।

सफलता सूचकऔसतन लिया गया समय
स्थानीय1-2 दिन
मेट्रो शहर1-3 दिन
किसी राज्य की राजधानी से दूसरे राज्य की राजधानी तक1-4 दिन
राज्य में ही1-4 दिन

Related Post… INSTAGRAM पर सबसे ज्यादा FOLLOWERS किसके है?

टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Technology in Hindi

Apna Job App क्या है, Apna App से Online Job Search और इस्तेमाल कैसे करें?

Mobile se Google Account kaise Remove/delete kare?

स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करें? How to Track SPEED POST

SPEED POST पूरी तरह से एक डिजिटलाइज Speed Post Cervice बन चुकी है। डिजिटल होने से ग्राहकों को भी बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन घर बैठे मिल जाती है। जैसे आपने कोई पार्सल Speed Post के द्वारा भिजवाया, उसके 1 या दो दिन बाद आप चाहते है कि मुझे यह कैसे पता चले कि अभी मेरा पार्सल कहा तक पहुंचा है।

इसके लिए भारत डाक विभाग द्वारा केबीस्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग की सुविधा भी बनाई है। स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ अपना ट्रैकिंग नंबर डालना होता है, ट्रैकिंग कोड डालते ही आपको पता चल जाएगा कि आपकी डाक अभी कहा तक पहुंच पाई है। Speed Post Dak Track करने के लिए आपको नीचे कुछ स्टेप्स के द्वारा आपको समझाते है, जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि डाक कैसे ट्रैक करते है। चलिए शुरू करते है –

  1. सबसे पहले भारतीय डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in को खोलें।
  2. इसके बाद आपके सामने भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  3. अब आपको Track & Trace का Option दिखेगा, उसके डिक नीचे Consignment Number का एक बॉक्स खुलेगा उस पर Tick करे।
  4. अब आपको जो रसीद मिली थी डाक जमा करते समय उसमे एक Consignment Number होगा उस नंबर को इस बॉक्स में भरे।
  5. अब आपकी स्क्रीन पर Captcha भरने का आइकन दिखाई देगा उसमे Captcha Code को Fill करें, फिर Track Now बटन पर क्लिक करे। Track Now पर क्लिक करते ही आपको अपने Speed Post Status की जानकारी मिल जाएगी।
    इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से अपनी Speed Post द्वारा भेजी गई डाक का स्टेटस चेक कर सकते है।

SMS से Speed Post चेक कैसे करे?

सएमएस से स्पीड पोस्ट चेक करना बहुत ही आसान है। Sms के जरिए Speed Post Track करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि SMS के द्वारा कीपैड मोबाइल यूजर्स भी एक Sms भेज कर अपना Speed Post Status चेक कर सकते है।

SMS के द्वारा स्पीड पोस्ट चेक करनेके लिए सबसे पहले आप अपने Mobile Phone के मैसेज बॉक्स में Post Track लिखकर ट्रैकिंग नंबर डाल दे और इसे 51969 पर Send करे। कुछ ही सेकंड में रिप्लाई के रूप में आपके पास आपकी डाक का स्टेटस का Msg आपको Receive हो जाएगा। Msg में आपको आपके संबंधित पार्सल की जानकारी मिल जाएगी।

निष्कर्श-

मित्रो, में आशा करता हूं कि आज का यह लेख Speed Post Kya Hai और Speed Post Kaise Karte hai/Bhejte Hai पसंद आया होगा। लेख में स्पीड पोस्ट के बारे में जैसे स्पीड पोस्ट कैसे इस्तेमाल करना है, कैसे ट्रैक करना है और कैसे भेजना है, कि समस्त जानकारी बारीकी से आप लोगो को काफी रिसर्च करने के बाद बताई गई है।

Speed Post Kaise Karte hai लेख से अगर आपको कुछ सीखने को मिल हो तो आपसे निवेदन है कि आप इस लेख Speed Post kaise Bheje को सभी अपने मिलने जुलने वाले लोगो को शेयर करे ताकि वो भी इस जानकारी का लाभ उठा सके।

FAQ,s

Speed Post किस देश की कंपनी है?

भारत

Speed Post की स्थापना कब हुई?

वर्ष 1986

स्पीड पोस्ट में कम से कम चार्ज कितना लगता है?

15 रु

भारत में स्पीड पोस्ट की स्थापना कब हुई?

1986

Leave a Comment