शुभमन गिल का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, शादी, पत्नी, क्रिक्रेट कैरियर – Subhman Gill Biography in Hindi

शुभमन गिल का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, शादी, पत्नी, क्रिक्रेट कैरियर – Shubman Gill Biography in Hindi

लेख में भारतीय पुरुष क्रिकेटर सुभमन गिल (Subhman Gill) का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, शादी, पत्नी, क्रिकेट करियर, जाति, शिक्षा, नेट वर्थ (Indian Male Cricketer Subhmam Gill l Biography, Birth, Age, Marriage, Wife, Cricket Career, Caste, Education, Net Worth) के बारे में बताया गया है.

सुभमन गिल (Subhman Gill) की जीवनी से संबंधित आज आपको लोकेश राहुल के जन्म से वर्तमान समय तक के जीवन के बारे में स्टीक जनकारी देने वाला हूं, सुभमन गिल (Subhman Gill) का प्रारंभिक जीवन कैसा रहा, उनकी शिक्षा कहां पर हुई, कैसे हुई और सुभमन गिल (Subhman Gill) का खेल जगत में पदार्पण कब हुआ, कैसे सुभमन गिल (Shubman Gill) के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत हुई, अभी तक सुभमन गिल (Shubman Gill) के रिकॉर्ड पुरस्कार/सम्मान उनके जीवन में आए उतार-चढ़ाव के बारे में विस्तार से बताऊंगा, ताकि आपको सुभमन गिल (Shubman Gill) की जीवनी या क्रिकेटर सुभमन गिल राहुल का जीवन परिचय (Shubman Gill Ka Jivan Parichay) अच्छे से समझ में आए.

चलिए आपके अमूल्य समय को ज्यादा ना ग्वाकर यह लेख Shubman Gill Biography in Hindi या केएल राहुल जीवनी शुरू करते हैं.

Contents Hide

शुभमन गिल की जीवनी/जीवन परिचय Subhman Gill Biography In Hindi

भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल के जीवन परिचय को आप इस नीचे दी गयी टेबल के माध्यम से बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं –

नाम (Name)शुभमन गिल (Subhman Gill)
पूरा नाम (Full Name)शुभमन लखविंदर गिल
उपनाम (Nickname)शुभी
व्यवसायभारतीय क्रिकेटर (दाएं हाथ के बल्लेबाज) 
संपत्ति (Net Worth)ज्ञात नहीं
जन्मदिनांक (Date Of Birth)8 सितंबर1999 (साल 2023)
उम्र (Age)23 साल 
जन्मस्थान जयमल सिंह वाला गाँव, जलालाबाद
तहसील, फाजिल्का जिला, पंजाब, भारत  
माता (Mother)कीरत गिल 
पिता (Fathers)लखविंदर गिल 
बहन (Sister)सहनिल कौर गिल
पत्नी (Wife)अविवाहित
जाति (Caste)जाट सिख 
शिक्षा (Education)प्रारंभिक शिक्षा 
स्कूल (School)मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली, पंजाब
धर्म (Religion)सिख (Sikhism)
हाईट (Height)5 फुट 10 इंच 
आंखों का रंगगहरा भूरा रंग 
बालों का रंगकाला 
राशि (Zodiac)कन्या 
राष्ट्रीयताभारतीय
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शुरुआत31 जनवरी 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ
वनडे डेब्यू, 26 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया
के खिलाफ टेस्ट डेब्यू, 3 जनवरी 2023 को
श्रीलंका के खिलाफ टी20 डेब्यू 
जर्सी नम्बर 77
पसंदीदा शॉटपुल शॉट (Pull Shot)
शौक (Hobby)गाने सुनना, घूमना, स्विमिंग करना 
आदर्श खिलाड़ीसचिन तेंदुलकर और विराट कोहली
सोशल हैंडल Twitter
Shubman Gill Biography in Hindi

शुभमन गिल का परिचय Subhman Gill Introduction In Hindi

धुरंधर भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब राज्य के फाजिल्का जिले के जलालाबाद तहसील में जयमल वाला गाँव में हुआ था। शुभमन गिल सिख धर्म के हैं और उनकी जाती ‘जाट’ है। शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट टीम में दाएँ हाथ के ओपनर बल्लेबाज हैं। शुभमन गिल अभी चर्चा में ज्यादा इसीलिए हैं क्योंकि इन्होने 18 जनवरी 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मैच में दोहरा शतक (208 रन) लगाकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और अब शुभमन गिल सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले बैट्समैन बन गए हैं।

शुभमन गिल का परिवार (Subhman Gill Family)

शुभमन गिल के पिता का नाम लखविंदर सिंह गिल है, माता का नाम कीरत गिल और बहन का नाम सहनिल कौर गिल है। शुभमन गिल के पिता पेशे से एक किसान हैं जिनकी जमीने जयमल सिंह वाला नामक गांव में हैं। शुभमन गिल की माता एक गृहिणी हैं।

शुभमन गिल का प्रारंभिक जीवन

पंजाब के फाजिल्का जिले में जन्मे शुभमन गिल की प्रारंभिक शिक्षा मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली में हुई है। शुभमन गिल के पिता का कहना है कि शुभनम को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था, वह उसके खिलौनों में से बैट के साथ ही सबसे ज्यादा खेलता था। शुभनम गिल अपने पिता के साथ छोटे से ही टीवी पर क्रिकेट मैच को खूब शौक से देखा करते थे और उन्हें सचिन तेंदुलकर को खेलते देख शुभनम को भी क्रिकेट खेलने की प्रेरणा मिलती थी। शुभनम की क्रिकेट के प्रति इस दीवानगी को देखते हुए जब शुभनम मात्र 8 साल के थे तभी उनके पिता शुभनम को मोहाली ले आये और वहां एक क्रिकेट अकेडमी में उनका एडमिशन करा दिया जहाँ वे क्रिकेट की बारीकियों को समझने लगे।

शुभमन गिल का क्रिकेट करियर –

,शुभमन गिल के क्रिकेट करियर को अच्छे से समझाने के दृष्टिकोण से उसे 3 भागों घरेलू क्रिकेट, अंतरराष्ट्रीय क्रिके और IPL (इंडियन Premire League में बाँट दिया है:-

घरेलू क्रिकेट में शुरूआत –

  • मोहाली में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेते हुए शुभनम का खेल में बहुत सुधार आ चुका था और इससे सन 2010 में जब शुभनम गिल मात्र 11 साल के थे तब उनका सिलेक्शन पंजाब की अंडर 16 टीम में हो गया और उन्होंने अंदर -16 जिला स्तर टूर्नामेंट में सबसे अधिक 330 रन बनाकर सबको चौंका दिया था।
  • अपनी पहली विजय मर्चेंट ट्रॉफी में U -16 पंजाब राज्य स्तरीय मैच में शुभमन गिल ने 200 से अधिक रन बनाए। इसके अलावा पंजाब में आयोजित अंतर जिला स्तरीय अंडर -16 एमएल मार्कन ट्रॉफी में शुभमन गिल ने 351 रन बनाए।
  • साल 2013-14 के में अच्छे प्रदर्शन के लिए शुभमन गिल बीसीसीआई के द्वारा सर्वश्रेष्ठ अंडर 16 क्रिकेटर के रूप में एम.ए.चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किये गये।
  • 2017 में उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में भी खेलने का मौका मिला।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शुरूआत –

  • साल 2017 में जब शुभनम मात्र 18 साल के थे तब उनका सिलेक्शन भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम में हो गया। इस समय इग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरिज में उन्होंने सर्वाधिक 351 रन बनाये और वे मैं ऑफ़ द सीरीज बने।
  • वर्ष 2017-18 शुभनम गिल पंजाब टीम की तरफ से रणजी ट्रॉफी भी खेले।
  • साल 2018 में ही आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में शुभमन गिल को टीम का उप कप्तान बनाया गया और पूरे वर्ल्ड कप में शुभमन ने 5 मैच खेलकर 124 के औसत से 372 रन बनाए थेI इस टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ थे।
  • शुभमन गिला का पहला वनडे डेब्यू 31 जनवरी 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ हुआ था।
  • पहला टेस्ट मैच डेब्यू 26 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में हुआ।
  • 3 जनवरी 2023 को श्रीलंका के खिलाफ शुभमन गिल का टी20 डेब्यू हुआ। और 1 फरवरी 2023 को शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टी20 शतक बनाया।
  • शुभमन गिल ने 18 जनवरी 2023 को न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे वनडे मुकाबले में खेलते हुए 149 गेंदों पर 9 छक्के और 19 चौके लगाकर 208 रनों की धुआधार पारी खेली और कई सारे पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। शुभमन गिल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी (23 की उम्र में) बन चुके हैं।
  • शुभमन गिल सबसे कम परियों (मात्र 19) में 1 हजार रन पूरा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन चुकें हैं।

आईपीएल की शुरूआत –

  • शुभमन गिल को वर्ष 2018 में आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 करोड़ रुपए में खरीदा था
  • शुभमन गिल ने अपना पहला आईपीएल मैच 14 अप्रैल 2018 को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ईडन गार्डन में खेलाI इस सीजन में शुभमन गिल ने 13 मैच खेलकर 203 रन बनाये थेI
  • आईपीएल 2022 में शुभमन गिल को गुजरात टाइटंस ने 8 करोड़ में खरीदा और उन्होंने इस सीजन में 16 मैच खेलकर 483 रन बनाये थेI
  • अभी 2022 तक शुभनम गिल ने कुल 74 आईपीएल मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 1900 रन बनाएँ हैंI

शुभमन गिल को सम्मान/पुरस्कार

  • 2018 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में शुभमन गिल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड दिया गया थाI
  • 2019 के आईपीएल में शुभमन गिल को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवार्ड से नवाजा गयाI
  • विगत 2 वर्षों 2017 और 2017 से बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से शुभमन गिल को ”बेस्ट जूनियर क्रिकेटर” घोषित किया गया है।

शुभमन गिल की कुल संपत्ति/कमाई Subhman Gill Net Worth In Hindi

शुभमन गिल छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेल रहे हैं और कई रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं, सूत्रों के मुताबिक क्रिकेटर शुभमन गिल की नेटवर्थ 32 करोड़ रूपये बताई जाती है. बीसीसीआई की तरफ से ग्रेड सी के खिलाड़ी होने के कारण शुभमन को हर साल एक करोड़ रुपए सैलरी के तौर पर मिलते है. इसके अलावा आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल को फिर से 8 करोड़ रुपए में ख़रीदा हैI शुभमन गिल के पास एक रेंज रोवर एस यु वी और एक महिंद्रा थार भी हैI

शुभमन गिल Gf, Affairs और शादी

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड सारा अली खान या फिर सारा तेंदुलकर हैं लेकिन अभी तक किसी ने भी इस बात को लेकर कोई पुष्टि नहीं की हैI कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर वायरल एक विडियो में शुभमन के साथ एक लड़की को देखा गया था तो कई लोगो का कहना था कि वो सारा अली खान थी लेकिन इस बात को लेकर अभी किसी ने भी कुछ नही कहा हैI सारा तेंदुलकर ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शुभमन गिल के एक मैच में की गयी बेहतरीन फील्डिंग की तारीफ की थी, इसी पोस्ट से कई लोगों ने कयास लगाना शुरू कर दिया की शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर दोनों रिलेशनशिप में हैI

यह भी पढ़े:-

FAQ,s

Q: सुभमन गिल (Subhman Gill) की पत्नी का नाम क्या है?

Ans – अविवाहित

Q: सुभमन गिल की उम्र कितनी है?

Ans – 23 वर्ष है सन् 2023 के हिसाब से।

Q: Subhmam Gill का जन्म कब और कहां हुआ था?

Ans – 8 सितंबर 1999 को फाजिल्का (पंजाब राज्य) में हुआ था।

Q: Subhman Gill के पिता का नाम क्या है?

Ans – सुभमन गिल के पिता का नाम लखविंदर सिंह है।

Q: सुमन गिल के वाइफ का नाम क्या है?

Ans – सारा तेंदुलकर से उनकी शादी हो सकती है लेकिन अभी हम इसकी पुष्टि नहीं करते। शादी होने पर अपडेट कर दिया जाएगा।

Q: शुभमन गिल का भाई कौन है?

Ans – शहनील गिल

Q: सुभमन गिल सारा तेंदुलकर क्यों चर्चा में है?

Ans – बताया जा रहा है कि दोनों शादी कर सकते है।

Q: शुभमन गिल का सचिन तेंदुलकर से क्या संबंध है?

Ans – सुभमन गिल और सचिन तेंदुलकर क्रिकेटर है। एक दूसरे को जानते हैं।

निष्कर्ष –

में आशा करता हूं कि आज का भारतीय पुरुष सुभमन गिल (शुभ्मन गिल) का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, शादी, पत्नी, क्रिकेट करियर, जाति, शिक्षा, नेट वर्थ (Indian Male Cricketer Subhman Gill Biography, Birth, Age, Marriage, Wife, Cricket Career, Caste, Education, Net Worth)? जरूर पसंद आया होगा.

दोस्तो में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं. मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी हिंदीनोट की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए.

आज के लेख Subhman Gill Ka Jivan Parichay या Subhman Gill ki Jivni से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी. आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x