Teliphone Ka Avishkar Kisne Kiya

टेलीफोन का अविष्कार किसने किया और कब?- Teliphone Ka Avishkar Kisne Kiya

आज के लेख में “टेलीफोन का अविष्कार किसने किया और कब? – Teliphone Ka Avishkar Kisne Kiya” की जानकारी बताई गई है। दोस्तों नमस्कार आपको पता है कि सर्वप्रथम टेलीफोन का आविष्कार किसने किया, टेलीफोन का आविष्कार करने वाले (बनाने वाले) वैज्ञानिक का नाम क्या है एवं किस देश के हैं तथा किस वर्ष टेलीफोन का आविष्कार हुआ था। आपको इस लेख के द्वारा ये भी बताएंगे कि स्मार्टफोन या मोबाइल फोन का आविष्कार किसने किया और किस वर्ष हुआ था ताकि आपको ”दुनिया में सर्वप्रथम टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था” और किस वर्ष हुआ था की जानकारी अच्छे से समझ में आए।

आज का यह लेख जनरल नॉलेज के साथ-साथ टेक्नोलॉजी और इंटरनेट से भी जुड़ा है, अक्सर ऐसे सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न कंपटीशन एग्जाम में भी पूछे जाते हैं। इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि “टेलीफोन बनाने वाले वैज्ञानिक का नाम क्या है”, सबसे पहले टेलीफोन किस वैज्ञानिक ने बनाया था, किस वर्ष बनाया था। आधुनिक स्मार्टफोन का आविष्कार किसने किया था किस वर्ष किया था एवं आधुनिक स्मार्टफोन बनाने वाले वैज्ञानिक का नाम क्या है।

पुराने जमाने में जब Teliphone या Smart Phones का आविष्कार नही हुआ था, उस समय संचार आदान प्रदान हेतू डाक का उपयोग किया जाता था। व्यक्ति स्वयं एक गांव से दूसरे गांव, एक शहर से दूसरे शहर और एक राज्य से दूसरे राज्य मिलने जाता था। जिन स्थानों पर डाक सुविधा उपलब्ध होती थी वह लोग एक लिफाफे के द्वारा अपना संदेश डाक के जरिए दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा देते थे। लेकिन पुराने समय में डाकघर हर शहर या गांव में नही होता था। इसी कारण ज्यादातर लोग पैदल चलकर या फिर वाहन का इस्तेमाल कर संदेश एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाते थे। कुछ लोग कबूतर के द्वारा भी चिट्ठी एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचाते थे।

चलिए टेलीफोन का आविष्कार किसने और कब किया था उससे पहले ये जानते है कि टेलीफोन क्या है, इसे किसने बनाया था।

टेलीफोन क्या है?

टेलीफोन एक ऐसा डिवाइस (यंत्र) है जो संचार के आदान प्रदान हेतू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति या फिर एक स्थान से दूसरे स्थान पर रहने वाले व्यक्ति के साथ आपस में अपनी बात को एक दूसरे तक पहुंचाने में मदद करता है। साधारण भाषा में बात करे तो टेलीफोन एक Telecommunication Device होता है जो दूर बैठे व्यक्ति को वॉइस के माध्यम से आपस में जोड़ता है और संदेश का आदान प्रदान करता है। टेलीफोन किसी भी मानव की आवाज को इलेक्ट्रॉनिक सिगनल में परिवर्तन कर दूसरे व्यक्ति तक उसके द्वारा बोले गए शब्दो को ध्वनी के रुप में पहुंचता है।

टेलीफोन का आविष्कार हुआ तब से संचार व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। कुल मिलाकर आप यह कह सकते हो कि जब से टेलीफोन का आविष्कार हुआ तब से संचार व्यवस्था पूरी तरह बदल गई है। वर्तमान समय में एक दूसरे से बात करने हेतु दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे व्यक्ति से हम आधुनिक Mobile/Smartphone के द्वारा किसी भी वक्त बात कर सकते हैं। अगर टेलीफोन का आविष्कार अभी तक नहीं हुआ होता तो संचार व्यवस्था में काफी कठिनाई होती। टेलीफोन के आविष्कार के कारण ही आज हम एक दूसरे से आसानी से बात कर पा रहा है।

अभी तक के लेख में टेलीफोन के बारे में जान गए होंगे लेकिन अभी आपको यह जानना बाकी है कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था और किस वर्ष किया था, चलिए जानते हैं।

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया और कब?

टेलीफोन का आविष्कार एलेग्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) ने की थी। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार 2 जून 1875 मे किया था। टेलीफोन के आविष्कारक एलेग्जेंडर ग्राहम बेल स्कॉटिश वैज्ञानिक थे। आपको बता दें कि टेलीफोन के आविष्कार में टॉमस वॉटसन का भी योगदान था। लेकिन 7 मार्च 1876 को टेलीफोन का आविष्कार पूरे विश्व में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल को ही बताया गया।

एलेग्जेंडर ग्राम बेल ने टेलीफोन के अलावा और भी आविष्कार किए हैं। डेसिमल यूनिट, ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम, बैल, फोटो फोन, मेटल डिटेक्टर का आविष्कार भी एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था। लेकिन इनका विश्व प्रसिद्ध और प्रमुख आविष्कार टेलीफोन का आविष्कार ही है।

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल का जन्म कब और कहां हुआ था?

वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राम बेल का जन्म 3 मार्च 1847 में स्कॉटलैंड में हुआ था। टेलिफोन के अविष्कारक ग्राम बेल एक अच्छे और शिक्षित परिवार से थे। उनकी दो बहने और मां थी। जैसे ही ग्राम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार करके अपना और देश का सम्मान बड़ाया उसके बाद भी ग्राहम बेल कभी रुके नहीं और उन्होंने टेलीफोन के साथ साथ फोटोफोन, ऑडियोमीटर, मेटल डिटेक्टर, एयरोनोटिक, हाइड्रोफिल जैसे आविष्कार किए।

टेलीफोन का आविष्कार कैसे हुआ

टेलीफोन का आविष्कार का मामला थोड़ा पेचीदा है। आपको बता दें कि टेलीफोन का आविष्कारक एलेग्जेंडर ग्राहम बेल को बताया जाता है जबकि इस आविष्कार मैं कुछ अन्य लोगों का भी सहयोग है। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल टेलीफोन के आविष्कार में प्रमुख योगदान रहा है इसलिए इनको ही टेलीफोन का आविष्कार करने वाला विज्ञानिक बताया जाता है।

टेलीफोन बनाने में अन्य लोगों का योगदान रहा उनके नाम है टॉमस वाटसन, एंटोनिम और अमोस। इन सभी वैज्ञानिकों ने भी टेलीफोन के आविष्कार में अलग अलग तरीके से अपना अपना योगदान दिया है। हालांकि यह बात अलग है कि बाद में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल को ही टेलीफोन का मुख्य आविष्कारक बताया जाने लगा।

शुरु शुरु में तो टेलीफोन के आविष्कार को कोई ज्यादा महत्व नहीं दिया गया, लेकिन ग्राहम बेल ने बाद में पब्लिक को टेलीफोन का महत्व को समझाने के लिए सार्वजनिक रूप से प्रचार प्रसार करना शुरू किया। वह चाहते थे कि कोई भी टेलीग्राफ कंपनी उनके इस आविष्कार को विस्तार रूप देने के लिए बाजार में उतारे। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल अपनी इसी सोच को लेकर वोस्टन के American academy of science में 10 मई 1876 को एक प्रदर्शनी लगाई जिसमें टेलीफोन की उपयोगिता के बारे में सब को बताया एवं प्रमाण दिया।

जब एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन को थोड़ा सा और डिवेलप किया जिसके चलते करीबन 228 किलोमीटर बैठ दूर वाले व्यक्ति से भी टेलीफोन पर बात की जा सकती थी। लेकिन आपको बता दें कि इसके बावजूद भी टेलीग्राफ कंपनीज एलेग्जेंडर ग्राहम बेल के इस टेलीफोन को प्रमोशन करने को तैयार नहीं थी। बाद में उन्होंने निर्णय लिया कि मैं खुद अपनी टेलीफोन कंपनी खोलूंगा और उस के माध्यम से मेरे द्वारा बनाए गए टेलीफोन का प्रचार प्रसार करूंगा।

फिर ग्राम बेल ने अपनी निजी कंपनी एटी शुरू की जो काफी लोकप्रिय हुई। इस कंपनी के द्वारा ग्राहम बेल टेलीफोन के आविष्कार को पूरी दुनिया में प्रचार प्रसार करने में सफल हुए। आज के समय में यह कंपनी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है जोकि दूर संचार के साधनों के लिए जानी जाती है।

Related Post-

FAQ, s

Q- टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था?

Ans – अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (Alexandra Graham Bell)।

Q- टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ था?

Ans- 2 जून 1875 को अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार किया था।

Q- टेलीफोन की खोज किसने की थी?

Ans – अलेक्जेंडर ग्राहम बेल और अन्य साथी वैज्ञानिक ने टेलीफोन की खोज की थी।

Q- भारत में टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ था?

Ans – 1881 में भारत में पहली औपचारिक टेलीफोन सेवा की स्थापना हुई थी। लेकिन 28 जनवरी 1882 भारत के टेलीफोन के इतिहास में रेड लेटर डे माना जाता है।

Q- एलेक्जेंडर ग्राहम बेल की पत्नी का नाम क्या था?

Ans- माबेल ग्राहम बेल (Mabel Graham Bell)। इनका जन्म 1877 और मृत्यू 1922 में हुई थी।

निष्कर्ष –

दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको यह लेख Teliphone Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab जरूर पसंद आया होगा। काफी शोध करके यह लेख टेलीफोन की खोज किसने की थी तैयार की है ताकि आपको एक ही आर्टिकल में सही जानकारी मिले जिससे आपका नॉलेज बढ़े और दूसरे किसी प्लेटफार्म पर जाकर इसी पोस्ट टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ था, टेलीफोन का आविष्कार करने वाले वैज्ञानिक का नाम क्या है, से संबंधित जानकारी सर्च नहीं करना पड़े।

अगर आपको HindiNote – Technology in Hindi के इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला हो तो आर्टिकल लिंक को अपने सभी मित्रों रिश्तेदारों को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक व्हाट्सएप टेलीग्राम पर शेयर करें। शेयर करने से उनको घर बैठे फ्री में टेलीग्राम के आविष्कार के बारे में जानकारी का पता चलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x