Top Search Engine in The World in Hindi। विश्व के शीर्ष खोज इंजन की सूची?

विश्व के शीर्ष खोज इंजन – World Top Search Engines, के बारे में जानते है या फिर आप जानना चाहते है कि- सर्च इंजन क्या है, इंटरनेट की दुनिया में कुल कितने सर्च इंजन है, सबसे अच्छा सर्च इंजन कौन सा है, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है इस पोस्ट (What is a search engine, how many search engines are there in the internet world, which is the best search engine) को पूरा पढ़ने के बाद आपका सारा कन्फ्यूजन दूर हो जायेगा और आप भी विश्व के सभी शीर्ष खोज इंजनों की सूची, Search Engine name list in hindi, Search Engine name list, के द्वारा सर्च इंजन के नाम और उनके बारे में जान जाओगे.

सर्च इंजन क्या होता है What is Search Engine in Hindi

Search Engine एक तरह का प्रोग्राम सिस्टम है जिस पर हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर ऑनलाइन जानकारियां ढूंढते (सर्च) करते है, जैसे कि Google भी एक सर्च इंजन है जिस पर हम किसी भी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन देख सकते है.

सर्च इंजन कैसे काम करता है?

Search Engine पर जब हम Mobile, Computer या Laptop के द्वारा कोई KeyWord मतलब कोई प्रश्न जिसका उत्तर हम ऑनलाइन ढूढना चाहते है उस Keyword को Google पर जाकर टाइप कर सर्च करते है, सर्च करते ही हमारे सामने उस Keywords (प्रश्न) के बहुत सारे उत्तर आ जाते है जिस किसी लेख का पूरा विवरण पढ़ना चाहते है उस पर क्लिक कर जानकारी पढ़ सकते है.

विश्व के शीर्ष खोज इंजन World Top Search Engines in Hindi

खोज इंजनों की सूची ( List of Search Engines in hindi) खोज इंजनों की सूची निम्नानुसार है –

1- Google Search Engine in Hindi

गूगल खोज इंजन विश्व का सबसे अच्छा Search Engine है, यह Google के सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है, सर्च इंजन बाजार का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा गूगल द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया है। तकनीकी दिग्गज हमेशा विकसित हो रहे हैं और अंतिम उपयोगकर्ता को सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करने के लिए खोज इंजन एल्गोरिदम में सुधार करना चाहते हैं।

2- Bing Search Engine in Hindi

बिंग गूगल को माइक्रोसॉफ्ट का जवाब है और इसे 2009 में लॉन्च किया गया था। बिंग माइक्रोसॉफ्ट के वेब ब्राउजर में डिफॉल्ट सर्च इंजन है। बिंग में, वे इसे एक बेहतर खोज इंजन बनाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहते हैं लेकिन Google को प्रतिस्पर्धा देने के लिए इसे एक लंबा रास्ता तय करना है। माइक्रोसॉफ्ट का सर्च इंजन मैप्स के साथ इमेज, वेब और वीडियो सर्च सहित विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है। बिंग ने प्लेसेस की शुरुआत की (Google का समकक्ष Google My Business है), यह व्यवसाय के लिए अपने खोज परिणामों को अनुकूलित करने के लिए अपना विवरण प्रस्तुत करने का एक बेहतरीन मंच है।

3- Yahoo Search Engine in Hindi

याहू और बिंग गूगल की तुलना में एक दूसरे के साथ अधिक प्रतिस्पर्धा करते हैं। Netmarketshare की एक हालिया रिपोर्ट बताती है कि Yahoo की बाजार हिस्सेदारी 7.68 प्रतिशत है। हालांकि एक मुफ्त ईमेल प्रदाता के रूप में एक नेता, यह काफी कम हो रहा है, हालांकि उनकी हालिया स्वीकृति के साथ कि उपयोगकर्ता विवरण और पासवर्ड जहां पिछले साल हैक किया गया था।

4- Yandex Search Engine in Hindi

1997 में लॉन्च किया गया, यांडेक्स रूस में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। यांडेक्स की यूक्रेन, कजाकिस्तान, बेलारूस और तुर्की में भी अच्छी उपस्थिति है। यह यांडेक्स मैप्स, यांडेक्स म्यूजिक, ऑनलाइन ट्रांसलेटर, यांडेक्स मनी और कई अन्य सेवाएं जैसी सेवाएं प्रदान करता है।

5- AOL Search Engine in Hindi

Aol.com भी टॉप सर्च इंजनों में से एक है। ये वे लोग हैं जो सीडी भेजते थे जिन्हें आप अपने पीसी पर लोड करके उनके ब्राउज़र और मॉडेम सॉफ़्टवेयर को स्थापित करते थे। एक बार पूर्व-प्रतिष्ठित खिलाड़ी के पास अब उनकी बाजार हिस्सेदारी 0.59 प्रतिशत है। Verizon Communication ने AOL को 4.4 बिलियन डॉलर में खरीदा। इसे 1983 में कंट्रोल वीडियो कॉरपोरेशन के रूप में वापस शुरू किया गया था। इसे 1991 में अमेरिका ऑनलाइन और 2009 में AOL Inc. के रूप में नामित किया गया था। AOL एक वैश्विक मास मीडिया कंपनी है जो न्यूयॉर्क में स्थित है। कंपनीAOL विज्ञापन, AOL मेल और AOL ​​प्लेटफ़ॉर्म के रूप में विज्ञापन सेवाएँ भी प्रदान करता है।

6- Ask.com Search Engine in Hindi

1995 में स्थापित, Ask .com जिसे पहले आस्क जीव्स के नाम से जाना जाता था। उनकी मुख्य अवधारणा एक साधारण प्रश्न + उत्तर वेब प्रारूप के आधार पर खोज परिणाम प्राप्त करना था। यह एक प्रश्न और उत्तर समुदाय है जहां आप अपने प्रश्न के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं और यह आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए बड़ी मात्रा में संग्रह डेटा को एकीकृत करता है। संग्रहीत और सक्रिय उपयोगकर्ता योगदान पर इस निर्भरता के कारण परिणाम उतने वर्तमान नहीं होंगे जितने आपको Google, बिंग और याहू में मिलते हैं। उन्होंने इसका मुकाबला करने की कोशिश की है जहां उनके संसाधनों का जवाब नहीं है, वे तीसरे पक्ष के खोज इंजन से मदद लेते हैं। दिलचस्प बात यह है कि वे यह नहीं बताते कि यह कौन है।

7- Excite Search Engine in Hindi

खोज इंजन व्यापक रूप से ज्ञात नहीं है, लेकिन यह अभी भी शीर्ष 10 में शामिल है। एक्साइट एक ऑनलाइन सेवा पोर्टल है जो ईमेल, खोज इंजन, समाचार, त्वरित संदेश और मौसम अपडेट जैसी इंटरनेट सेवाएं प्रदान करता है। यह हमें नवीनतम रुझान, विषय और वाक्यांशों की खोज भी प्रदान करता है जैसे: राष्ट्रपति ट्रम्प वास्तव में क्या कर सकते हैं?

8- DuckDuckGo Search Engine in Hindi

DuckDuckGo एक लोकप्रिय सर्च इंजन है जो यूजर्स की प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए जाना जाता है। Ask .com के विपरीत वे इस बारे में काफी खुले हैं कि वे खोज परिणाम उत्पन्न करने के लिए किसका उपयोग करते हैं; उन्होंने Yahoo, Bing और Yummly के साथ साझेदारी की है। इसकी स्थापना 2008 में कैलिफोर्निया में गेब्रियल वेनबर्ग द्वारा की गई थी और इसका राजस्व याहू-बिंग खोज गठबंधन नेटवर्क और सहयोगियों से आता है।

9- Walframe Alpha Search Engine in Hindi

वोल्फ्राम अल्फा एक कम्प्यूटेशनल ज्ञान खोज इंजन है जो खोज परिणामों के रूप में दस्तावेजों या वेब पेजों की सूची नहीं देता है। परिणाम उस क्वेरी के बारे में तथ्यों और डेटा पर आधारित होते हैं। उनका मिशन वक्तव्य सभी व्यवस्थित ज्ञान को गणना योग्य और व्यापक रूप से सुलभ बनाना है। 2009 में लॉन्च किया गया, अब उनके पास छात्रों और शिक्षकों के लिए मूल्य निर्धारण के साथ डिज़ाइन किया गया एक प्रो समाधान है। जितना इसे लक्षित किया गया है, यह सही बाजार के लिए एक बढ़िया उपकरण है।

10- Baidu Baidu Search Engine in Hindi

चीन में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खोज इंजन है और इसकी स्थापना जनवरी, 2000 में चीनी उद्यमी, एरिक जू द्वारा की गई थी। यह वेब खोज वेबसाइट, ऑडियो फाइलों और छवियों के लिए परिणाम देने के लिए की जाती है। यह मानचित्र, समाचार, क्लाउड स्टोरेज और बहुत कुछ सहित कुछ अन्य सेवाएं प्रदान करता है।

11- Lycos Search Engine in Hindi

सर्च इंजन उद्योग में लाइकोस की अच्छी प्रतिष्ठा है। इसके प्रमुख क्षेत्र ईमेल, वेब होस्टिंग, सोशल नेटवर्किंग और मनोरंजन वेबसाइट हैं।

12- Chacha.com Search Engine in Hindi

Chacha .com एक मानव-निर्देशित खोज इंजन है और इसकी स्थापना 2006 में हुई थी। आप इसके खोज बॉक्स में कुछ भी पूछ सकते हैं और आपको वास्तविक समय में उत्तर दिया जाएगा। यह मोबाइल खोज और विपणन सेवाएं भी प्रदान करता है। आप आईफोन, आईपैड और एंड्रॉइड पर इसके मोबाइल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

Read More…. साइबर अपराध क्या है, बचाव के उपाय और प्रकार क्या है?

टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

Kormo Jobs क्या है, Job/नौकरी के लिए Apply और इस्तेमाल कैसे करे?

Apna Job App क्या है, Apna App से Online Job Search और इस्तेमाल कैसे करें?

FAQ,s

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन कौन सा है?

गूगल Google

विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन कौन सा है?

गूगल Google

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन का नाम क्या है?

गूगल

भारत का सबसे बड़ा सर्च इंजन कौन सा है?

गूगल गूगल

दुनिया का सबसे पहला सर्च इंजन कौन सा है?

आर्ची, इस सर्च इंजन की खोज Alan Emtage की थी.

गूगल सर्च इंजन का मालिक कौन है?

1- लैरी पेज Larry Page

2- सर्गे ब्रिन Sergey Brin

निष्कर्ष –

यह लेख Top Search Engine in The World in Hindi- विश्व के शीर्ष खोज इंजन की सूची? पसंद आया होगा, में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं ताकि किसी भी यूजर्स को जो हमारी हिंदीनोट वेबसाइट पर जिस जानकारी के लिए आया है उसे वो जानकारी मिले और उससे संतुष्ट होकर जाए ताकि दूसरी वेबसाइट पर जाकर सर्च न करना पड़े।

“विश्व के शीर्ष खोज इंजन की सूची/Top Search Engine in The World” लेख से आपको जरूर सीखने को मिला होगा, अगर फिर भी आपके दिमाग कोई कन्फ्यूजन हो तो इस आर्टिकल (दुनिया के सभी खोज इंजनों की सूची) के सबसे नीचे एक कमेंट बॉक्स होगा उसमें आर्टिकल से संबंधित प्रश्न और अपना email डालकर कमेंट करे, आपकी पूरी मदद की जाएगी।

Leave a Comment