गोल्ड लोन क्या है, कैसे मिलता है? What is Gold Loan in Hindi

गोल्ड लोन क्या है, कैसे मिलता है? What is Gold Loan in Hindi

आज के लेख में गोल्ड लोन क्या है, कैसे मिलता है? (What is Gold Loan, How to get it in Hindi) की जानकारी दी गई है।

इस पोस्ट में गोल्ड लोन लेने का तरीका, गोल्ड लोन की प्रक्रिया, 15/20 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है जैसी जानकारी सम्मलित है। इसके आलावा आपको यह भी बताएंगे कि सबसे सस्ता गोल्ड लोन कौन सी बैंक देती है, गोल्ड लोन कितने दिन में मिलता है, गोल्ड लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है और गोल्ड लोन कैसे काम करता है।

चलिए जानते है Gold Loan Kya Hai, Kaise Kam Karta Hai (What is Gold Loan in Hindi) –

गोल्ड लोन क्या है?

गोल्ड लोन एक प्रकार का सुरक्षित लोन होता है, जहां गोल्ड यानि सोना बैंक में गिरवी रखने के बदले बैंक हमको बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन देता है। इस प्रक्रिया को ही गोल्ड लोन (Gold Loan) कहते हैं।

जो सोना हम बैंक में गिरवी रखते है वह गोल्ड लोन (Gold Loan) लोन देने वाली सभी बैंकों या संस्थानों द्वारा जब तक लोन ली राशि हम ब्याज सहित वापिस नही लोटा देते हमारे सोने को बैंक अपने लॉकर में Secure रखता है। यह एक प्रकार का एक Emergency आपातकालीन और अल्पकालीन लोन होता है जो अचानक जरूरत पड़ने पर इंटरेस्ट पर मिलता है और हमारी जरूरत पूरी करता है। What is Gold Loan in Hindi और जाने।

इस प्रकार के लोन की जरूरत घर में कोई व्यक्ती बीमार हो जाय तो उसके उपचार हेतू, घर या मकान के कार्य के लिए, पढाई लिखाई के लिए, शादियों के लिए पड़ती है। उक्त सभी कार्यों के लिए गोल्ड लोन की जरूरत पड़ती है। और गोल्ड लोन सोने की वर्तमान कीमत के ऊपर निर्भर करता है कि जिस दिन आप सोना लोन हेतू बैंक में गिरवी रख रहे हो उस दिन सोने की कीमत क्या है। इसी कीमत के और सोने के वजन के आधार पर आपको बैंक द्वारा गोल्ड लोन मिलता है।

अगर वैसे देखा जाए तो जब भी कोई पैसे की इमरजेंसी आती है तो गोल्ड लोन पर्सनल लोन लेने से बेहतर है। गोल्ड लोन का इंटरेस्ट रेट पर्सनल लोन से काफ़ी कम होती है। यह एक आसान प्रक्रिया से मिलने वाला लोन है। इसमें लोन लेने के लिए ज्यादा दस्तावेजों को जरूरत भी नहीं पड़ती है। आपके गोल्ड की कीमत का 70 से 80% लोन आसानी से और तुरंत मिल जाता है।

Related Post – BharatPe Se Loan Kaise Le?

गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

गोल्ड लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको सोने से बने गहने, बिस्किट या सिक्के को साथ ले जाना होगा। आप जिस बैंक से भी गोल्ड लोन लेंगे लोन देने वाले बैंक के कर्मचारी सबसे पहले आपके सोने की कीमत (Valuation) निकालते है। वैल्युएशन के आधार पर ही आपको बैंक लोन देती है।

आपके द्वारा गिरवी रखे गहनों या गोल्ड को बैंक लॉकर में अपनी जिम्मेदारी पर आपके गोल्ड को सुरक्षित रखती है। जब भी आप पैसा जमा करते है तो आपको आपका वही गोल्ड तोल कर आपको वापिस कर दिया जाता है।

जरुरी दस्तावेज़

गोल्ड लोन लेने के लिए आपके पास जरुरी डॉक्यूमेंट्स में आपकी पहचान के लिए आपके पास एक वोटर आइडी या आधार कार्ड और पैनकार्ड होना जरूरी है। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास एक बिजली बिल या टेलीफोन बिल होना जरूरी है।

एक पासपोर्ट्स फ़ोटो जो ज्यादा पुराना ना हो, इसके अलावा आपसे आपका कमाई का जरिया किया है उसका प्रूफ भी बैंक आपसे मांग सकती है। आपको आपका इनकम प्रूफ भी देना होता है, इससे बैंक को आप पर भरोसा बड़ जाता है और आसानी से आपको गोल्ड लोन मिल जाता है।

Related Post – PhonePe Se Loan Kaise Le

गोल्ड की मार्केट वैल्यू कैसे निकालते है?

जब आप गोल्ड लोन लेने के लिए किसी बैंक या संस्था में पहुंचते हैं तो बैंक कर्मचारी आपके सोने की जांच करते है। गोल्ड की शुद्धता की जांच करते है अगर आपका सोना सही है तो उसके बाद सोने का वजन तोला जाता है।

अगर आपका सोना शुद्ध है, तो आपको लोन मिल जायेगी, अब बात आती है कि कितना लोन मिलेगा अगर हमारा सोना 100% शुद्ध है तो। आपको बता दें कि जिस दिन आप गोल्ड पर लोन लेने के लिए बैंक पहुंचते हैं उस दिन सोने का मार्केट वैल्यू यानी भाव क्या है उस भाव सोने का भजन और सोने की शुद्धता के आधार पर बैंक कर्मचारी गोल्ड की मार्केट वैल्यू की कीमत निकालते हैं। उस आधार पर आपको गोल्ड लोन मिलता है।

अगर आपके पास सोने गहने है जिसमें पत्थर या अन्य रत्नों की मिलावट है तो उसमें पत्थर यह रत्नों के वजन को अलग कर दिया जाता है। अगर आपके पास सोने के सिक्के हैं और उन सोने के सिक्कों के आधार पर आप गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि वह सिक्के बैंक द्वारा जारी किए गए हो, अगर सोने के सिक्के बैंक के द्वारा जारी किए गए होंगे तो उन पर आपको आसानी से लोन मिल जाएगा। अगर आपने कहीं से भी अपने स्तर से सोने के सिक्के खरीदे हैं तो उन पर आपको गोल्ड लोन नहीं मिल पाएगा क्योंकि बैंक ऐसे सिक्को को को मान्य नहीं करता है।

Related – Top Insurance Companies in Hindi

गोल्ड लोन में कितना ब्याज लगता है?

गोल्ड लोन पर अलग-अलग बैंकों द्वारा अलग-अलग इंटरेस्ट पर गोल्ड लोन दिया जाता है। सबसे सस्ता गोल्ड लोन भारतीय स्टेट बैंक द्वारा दिया जाता है जो करीबन 7.3% है। इसके अलावा कुछ अन्य बैंक के भी हैं जो गोल्ड लोन पर थोड़ा ज्यादा ब्याज लेती है। लेकिन सबसे सस्ता गोल्ड लोन एसबीआई बैंक द्वारा देती है।

गोल्ड लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क कितना लगता है?

हर बैंक का गोल्ड लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क अलग अलग होता है। लेकिन ज्यादातर बैंक लोन की राशि पर 1.5 प्रतिशत तक की प्रोसेसिंग शुल्क और जीएसटी लेती है।

गोल्ड लोन प्रोसेसिंग शुल्क लोन देने से पहले ही आपसे लोन देने वाली बैंक द्वारा पशु लिया जाता है। या फिर कुछ बैंक के ऐसे भी होती है जो गोल्ड लोन देते समय ही आपकी लोन की राशि में से ही प्रोसेसिंग शुल्क और जीएसटी का चार्ज काट लेती है।

गोल्ड लोन जमा नही करने पर क्या होगा

अगर किसी कारणवश आप गोल्ड पर दिया गया लोन को नहीं चुका पाते हैं तो ऐसे में जो परिस्थितियां उत्पन्न होंगी उनके बारे में जान लीजिए। गोल्ड लोन नहीं चुकाने पर जो भी बैंक लोन देती है वह सबसे पहले आपको एक फॉलोअप रिमाइंडर भेजता है और उसमें आपसे लोन जमा करने को कहा जाता है तथा कितने दिन आप लेट हो चुके हैं उसकी पेनल्टी शुल्क भी जमा करने को कहा जाता है।

गोल्ड लोन जमा नहीं कर पाने पर ज्यादातर बैंक 2% वार्षिक लेट फीस के रूप में आपसे अलग से राशि चार्ज करती है। अगर नोटिस भेजने के बाद भी आप अपना गोल्ड का लोन जमा नहीं करते हैं तो बैंकों को यह कानूनी अधिकार होता है कि वह आपके सोने को नीलामी कर अपना पैसा मैं ब्याज के वसूल कर सकती है। इससे होगा यह कि आपकी बैंक का सिविल स्कोर खराब हो जाएगा और बाद में भविष्य में जब कभी भी आप लोन लेंगे तो आपको लोन लेने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

Related – गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

गोल्ड लोन के फायदे

गोल्ड लोन लेने का पहला सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब कभी भी आपको गिरवी रखे गहनो कि कुछ दिनों के लिए जरूरत पड़ती है तो आप कुछ दिनों के लिए बैंक से वह गहने ले सकते हैं। घर परिवार में होने वाले शादी जैसे समारोह के बाद वापस जमा कर सकते हैं।

गोल्ड लोन लेने का दूसरा फायदा है कि इसमें आपको काफी कम ब्याज दर पर सभी बैंकों से गोल्ड लोन मिल जाता है और गोल्ड लोन लेने की प्रक्रिया भी काफी आसान है इसमें ज्यादा दस्तावेजों की भी जरूरत नहीं पड़ती है और बहुत ही कम समय में आपको गोल्ड लोन मिल जाता है।

गोल्ड लोन कितने दिन में मिलता है?

गोल्ड लोन मात्र एक ऐसा लोन है जो एक ही दिन में मिल जाता है। इसके लिए जरुरी है कि आपके पास बैंक द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेज़ मौके पर होना चाहिए। अगर आप बैंक की Gold Loan Terms And Conditions को फॉलो करते है तो मात्र एक दिन में आपके एकाउंट में लोन की राशि भेज दी जाती है।

Related – गांव में पैसे कैसे कमाए?

FAQ,s

Q: 10 ग्राम गोल्ड पर कितना लोन मिलता है?

Ans – हर बैंक का अलग अलग नियम होता है। एचडीएफसी बैंक के गोल्ड लोन का ब्याज 9.50 फीसदी से शुरू होता है और 25 हजार से असीमित राशि के लिए दिया जाता है। जबकि मुथूट फिनकॉर्प का गोल्ड लोन 11.99 फीसदी से शुरू होता है जो 1500 रुपये से 50 लाख तक का लोन ले सकते है।ICICI बैंक की ब्याज दर 10 फीसदी से शुरू होती है जो 10,000 से 1 करोड़ रुपये तक का लोन देती है।

निष्कर्ष –

दोस्तों में आशा करता हूं कि आज का यह लेख गोल्ड लोन कैसे ले? जरूर पसंद आया होगा। में पूरा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च कर लेख के द्वारा जानकारी सभी पाठको तक पहुंचता हूं। मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी Gold Loan in Hindi की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए।

इसके अलावा अगर आज के लेख से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी. आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x