Town Inspector कैसे बनें ? | TI का सिलेक्शन कैसे होता है?

आज के लेख में Ti Town Inspector कैसे बनें ? | TI का सिलेक्शन कैसे होता है? (How to become a town inspector, How is TI selected) की जानकारी हिंदी में बताई गई है।

नमस्कार दोस्तों, टीआई कैसे बने? क्या आपको भी Town Inspector Kaise Bane के बारे में जानना है तो आज आपकों पुलिस विभाग में TI Kaise Bane पोस्ट में Ti Ka Selection Kaise Hota Hai के बारे में भी बताएंगे।

अगर आप भी देश भक्ति जन सेवा की भावना रखते है और TI बनकर समाज में होने वाले अपराध और अपराधियों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही कर समाज से अपराध कम करना चाहते है। इस आर्टिकल में आपकों टीआई कैसे बनते हैं TI का सलेक्शन यानि Ti की भर्ती प्रक्रिया को भी चरण दर चरण समझेंगे।

चलिए जानते हैं- टीआई क्या होता है, TI का सलेक्शन की प्रक्रिया, टीआई का पूरा नाम यानि TI का Full Form क्या होता है। टी आई (टाउन इंस्पेक्टर) का वेतन, अधिकार, कर्तव्य क्या होते है।

TI कौन होता है? What is Town Inspector in Hindi

TI (Town Inspector) Kya Hota Hai : पुलिस विभाग में हर थाने का एक Inspector होता है जो थाने का इंचार्ज होता है और हर थाने के अंतर्गत एक शहर होता है, शहर को इंग्लिश में Town कहते है इसलिए Town के पुलिस थाने के Inspector को टीआई कहते हैं। जिस थाने के अंतर्गत जो शहर (Town) होता है उस शहर के पुलिस थाने का Inspector ही TI होता है।

लेकिन Police Ti की ये परिभाष पुराने जमाने की है जो पूरी तरह सही नही बैठती है, इसलिए TI को वर्तमान में थाना प्रभारी और एसएचओ (SHO) के नाम से भी जाना जाता है। उसके बारे में भी जानिए।

पुलिस थाने (Police Station) के मुखिया को थानेदार और दरोगा भी कहते है। लेकिन जब से पुलिस विभाग के सभी काम ऑनलाइन हुए है तब से थानेदार, दरोगा या टीआई को एसएचओ (S.H.O) शब्द से जाने जाना लगा। SHO का फुल फॉर्म Station House Officer (स्टेशन हाउस ऑफिसर) होता है, SHO/Town Inspector ही वर्तमान समय में थाना प्रभारी का पद संभालता है। जिसे आज भी 99% जनता TI के पद से संबोधित करती है।

टी आई (Town Inspector) कैसे बनें? या TI का सिलेक्शन कैसे होता है?

Town Inspector Kaise Bane :- TI (टाउन इंस्पेक्टर) बनने के लिए किसी भी प्रकार कोई डायरेक्ट भर्ती नही होती है। लेकिन आम जनता को ऐसा लगता है कि TI बनने के लिए कोई एग्जाम देना होता है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। TI बनने के दो तरीके हैं पहला Sub Inspector की एग्जाम देकर सब इंस्पेक्टर बने। जिले का एसपी सब इंस्पेक्टर की योग्यता देख कर भी TI का चार्ज दे देता है। दूसरा Sub Inspector के कुछ समय बाद आपका प्रमोशन हो जाता है फिर आपके कंधे पर तीन स्टार लग जाएंगे और आप टीआई बन जायेंगे। इस प्रकार आप टीआई (टाऊन इंस्पेक्टर) बन सकते हैं।

TI यानी थाना प्रभारी बनने के लिए एक एग्जाम होता है, उस एग्जाम में आपको सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, हिंदी, व्याकरण, मैथ्स जैसे सभी विषय को मिलाकर पेपर निकालना होता है। उसके बाद आपका फिटनेस टेस्ट होता है जिसमे आपको नियमित माफदंड अनुसार दौड़, गोला फैंक, लंबी कूद उसके बाद आपका इंटरव्यू होता है जिसमे आपसे कुछ सवाल किए जाते है। उक्त तीनों चरण पास करने के बाद फाइनल सिलेक्शन होता है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में आता है तो आप सब इंस्पेक्टर बन जायेंगे और उसके बाद Town Inspector भी बन जायेंगे जैसे ऊपर बताया उस अनुसार से।

TI टाउन इंस्पेक्टर के कार्य

पुलिस स्टेशन के मुखिया टीआई (Town Inspector) के कार्य और अधिकार निम्न है –

  • पुलिस स्टेशन के सभी फैसले TI लेता है।
  • पुलिस स्टेशन में पदस्थ सभी कांस्टेबल, प्रधान आरक्षक, ASI, SI कर्मचारी टाऊन इंस्पेक्टर की देख रेख मे कार्य करते हैं।
  • पुलिस स्टेशन के अंतर्गत गांव और शहर दिया जाता है जिनकी जिम्मेदारी Town Inspector की होती है।
  • अपने अधिकार के क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाये रखने एवं अपराध निरोध का भार Ti यानी थानेदार पर होता है।
  • TI को भारतीय दंड विधि संहिता के अंतर्गत थानेदार को लोगों को बंदी बनाने का अधिकार होता है।
  • Town Inspector को निवास स्थान और व्यक्तियों की तलाशी लेने का अधिकार होता है।
  • टीआई अपने क्षेत्र में होने वाले अपराधो की जांच करता है।
  • TI को अधिकार होता है कि वो थाना स्थर के सभी फैसले अपने विवेक से ले सकता है।

Ti Full Form in Police in Hindi & English

TI का Full Form हिंदी में टाउन इंस्पेक्टर होता है। Ti का Full Form English में Town Inspector होता है।

Town Inspector बनने के लिए योग्यता

TI बनने के लिए आपको पहले सब इंस्पेक्टर बनना पड़ेगा। सब इंस्पेक्टर (Town Inspector) बनने के लिए योग्यता या Ti Ki Teyyari Kaise Kare निम्न अनुसार जानिए –

टीआई शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अगर आप 12th पास कर चुके हैं तो आप सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

शारीरिक परीक्षण (Physical Test)

  • सब इंस्पेक्टर आयु सीमा
  • दौड़ (Running)
  • हाइट (Hight)
  • सीना (Chest Limit)

TI बनने हेतु आयु सीमा

सब इंस्पेक्टर के एग्जाम में एज लिमिट कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के नियम के अनुसार अनुसूचित जाति या जनजाति के उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए तीन वर्ष की छूट दी जाती है।

दौड़ (Running) Town Inspector

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 5 किलोमीटर की दौड़ 25 मिनट में निकालना होता है । सब इंस्पेक्टर महिला उम्मीदवारों को 2.5 किलोमीटर दौड़ को 15 मिनट में निकालना होता है।

हाइट (Hight) Town Inspector

सब इंस्पेक्टर/Ti Hight लिमिट में सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 172 CM होना चाहिए। समान्य वर्ग महिलाओ का कद 160 cm होना चाहिए। जबकि आरक्षित श्रेणियों के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 169 सेमी. कम से कम Hight होना जरूरी है। आरक्षित श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों लिए कद 157cm होना आवश्यक है।

सीना (Chest Limit) Town Inspector

सामान्य वर्ग के लिए सीना बिना फुलाए 83 सेंटीमीटर एवं फल आने के बाद में 87 सेंटीमीटर के बीच में होना अनिवार्य है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लिए सेना बिना बुलाए 81 सेंटीमीटर से 85 सेंटीमीटर के बीच होना जरूरी है।

Ti की सैलेरी कितनी होती है?

Ti Ki Salary : टाउन इंस्पेक्टर को प्रति माह तनख्वा Rs 55000 से Rs 80000 के करीबन मिलती है। हर राज्य में अपने अपने कर्मचारियों का वेतन अलग अलग होता है उस आधार पर Ti को सैलरी मिलती है। जैसे जैसे समय गुजरता है DA बढ़ता है और सैलरी भी बढ़ती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

अभी आप ने पढ़ा HindiNotes कि TI Kaun Hota Hai, Ti Kaise Bane, Ti Ka Selection Kaise Hota Hai। मुझे भरोसा है कि यह लेख टाउन इंस्पेक्टर का सिलेक्शन कैसे किया जाता है जरुर पसंद आया होगा।

अगर आपको टीआई कैसे बनें, टीआई की तैयारी कैसे करें? को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप पर शेयर ज़रूर करें। धन्यवाद।

Leave a Comment

x