रेडियम की खोज किसने की थी? । Who Discovered Radium in Hindi

रेडियम की खोज कब और किसने की थी? क्या आप जानते है, अगर आप जानना चाहते है कि Radium Ki Khoj Kisne Ki thi, तो आप सही पोस्ट पर आए है.

आज के लेख में रेडियम की खोज किसने की थी? (Who Discovered Radium in Hindi) Radium Ki Khoj Kisne Ki thi के बारे में जानकारी दी गई है.

रेडियम क्या है? What is Radium in Hindi

रेडियम एक रासायनिक तत्व है जिसको R. A (आर. ए) से प्रदर्शित किया जाता है, रेडियम की परमाणु संख्या 88 है एवं यह आवर्त सारणी के समूह दो में छठा तत्व है, जिसे क्षारीय मृदा धातु के रूप में भी जाना जाता है.

रेडियम की खोज किसने और कब की थी?

मैडम क्यूरी ने अपने पति पियरे क्यूरी के साथ मिलकर 21 दिसंबर 1898 को रेडियम की खोज की थी, रेडियम की खोजकर्ता मैडम पियरे क्यूरी पोलैंड की वैज्ञानिक थी एवं उनके पति प्रोफेसर पियरे क्यूरी एक फ्रांसीसी वैज्ञानिक थे.

रेडियम की खोज को अंधेरे में उजाला फैलाने एवं चिकित्सा के क्षेत्र में परिवर्तन लाने वाली खोज के नाम से भी जाना गया है, Merie Curie मैडम क्यूरी ने कठिन परिश्रम कर खनिज का अध्ययन किया एवं खनिज का अध्ययन कर उससे यूरेनियम अलग कर दिया तो निष्कर्ष निकला कि बचे हिस्से में अभी भी रेडियोधर्मी तत्व बचे हैं, जिसे उन्होंने रेडियम नाम दिया था.

जब पहली बार 4 फरवरी 1936 कृतिम रेडियम का निर्माण किया गया था जिसे रेडियम नाम दिया गया था, यही पहला रेडियोधर्मी तत्व था जिसे रेडियम ई प्रयोगशाला में कृत्रिम रूप से तैयार किया गया था.

रेडियम के उपयोग फायदे Benefits of radium in Hindi

Radium से कैंसर को हराने में मिली सफलता के अलावा रेडियम चमकती प्रकृति की वजह से मिलने वाले अन्य उपयोग एवं फायदे निम्नानुसार है –

  • रेडियम का इस्तेमाल पेंट कपड़ों एवं घड़ी की सुईयों में किया जाता था.
  • रेडियम का प्रयोग चिकित्सीय कारणों में भी किया जाता है.
  • रेडियम का इस्तेमाल कैंसर रोग जैसी खतरनाक बीमारियों की दवाइयां बनाने में भी किया जाता है.
  • रेडियम का इस्तेमाल दंत मंजन बालों की क्रीम मैं भी किया जाता है.

रेडियम के नुकसान Disadvantages of Radium in Hindi

पुराने समय में रेडियम का इस्तेमाल पेंट कपड़ों एवं घड़ी की सुई बनाने में किया जाता था लेकिन वर्तमान समय में इसमें रेडियोधर्मी प्रवृत्ति के मौजूद होने की वजह से होने वाले विकिरण के नुकसान सामने आए हैं जिसके चलते इसका इस्तेमाल वर्तमान समय में पेंट कपड़ा दवाइयों में इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है.

मैडम क्यूरी की उपलब्धियां सम्मान/पुरस्कार

मैडम क्यूरी का जन्म 7 नवंबर 1857 को हुआ था, मैडम क्यूरी रेडियम की खोज के लिए प्रसिद्ध है, विज्ञान की दोनों शाखाओं भौतिकी विज्ञान एवं रसायन विज्ञान नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम महिला थी, 1998 में उन्होंने दो तत्व पोलोनियम एवं रेडियम की खोज की थी, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान उन्होंने एक्सरे के लिए मोबाइल रेडियोग्राफी की खोज की थी.

पुरस्कार/सम्मान

1903 में फिजिक्स के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम महिला थी.
1911 में मैडम क्यूरी ने केमिस्ट्री के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया जिसके चलते वे पहली ऐसी महिला बन गई जिन को दो बार नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया है.

Related Post-

निष्कर्ष –

रेडियम की खोज किसने की थी एवं रेडियम की खोज कब हुई थी? या रेडियम के खोजकर्ता कौन थे? से संबंधित आज का यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा ऐसी हम उम्मीद करते हैं.

Radium Ki Khoj Kisne Ki thi एवं Radium Ki Khoj Kab Hui thi, से संबंधित आपका कोई प्रश्न हो तो आज के इस लेख रेडियम की खोज कब और किसने की थी? के नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजें आपकी हेल्प की जाएगी.

Leave a Comment

x