Mpin क्या है, इसे कैसे बनाएं? What is MPIN in Hindi

एमपिन क्या है, इसे कैसे बनाएं ? । What is MPIN in Hindi

आज के लेख में एमपिन क्या है, इसे कैसे बनाएं ? What is MPIN in Hindi की जानकारी बताई गई है।

दोस्तों क्या आपको पता है – एमपिन क्या होता है और इसे कैसे प्राप्त करते हैं आखिर ये MPIN बनता कैसे है। अगर आपको नही पता कि एमपिन कैसे बनता है, मेरा एमपिन क्या है, एमपिन कैसे पता करे और एमपिन कैसे निकाले तो कोई टेंशन वाली बात नही है। आपको एमपिन के बारे में जानकारी में MPIN KYA HAI, MPIN KAISE Banayen या MPIN KAISE PTA KARE की स्टीक इनफॉर्मेशन अभी नीचे दी गई है।

बढ़ती हुई ऑनलाइन टेक्नोलॉजी और डिजिटल के समय में आज भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया के सभी लोग अपने सभी काम मोबाइल बैंकिंग या डिजिटल लेन देन ऐप जैसे Google Pay, PhonePay, Tez, DakPay की हेल्प से घर बैठे एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन से कर लेते है। इन ऐप के साथ लोग अपना मोबाइल नंबर और बैंक खाते को जोड़ कर एमपिन (MPIN) बनाकर अपने सभी लेनदेन जैसे ट्रांजेक्शन, बिजली बिल, वॉटर बिल, गैस सिलेंडर बुकिंग, इंश्योरेंस, मोबाइल और डिश रिचार्ज करते हैं।

MPIN क्या है ? What is MPIN in Hindi

MPIN चार अंको का एक प्रकार का सिक्योरिटी कोड होता है, जिसका पूरा नाम Mobile Banking Personal Identification Number है, इसका उपयोग पब्लिक ऑनलाइन मोबाइल के द्वारा एक सुरक्षित ट्रांजेक्शन करने के लिए करती है। ट्रांजेक्शन में इस्तेमाल होने वाले इसी चार अंको के कोड को ही एमपिन कहते है।

MPIN यानी मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या एक सिक्युरिटी कोड होता है जो किसी बैंक का 4 या किसी बैंक का 6 अंको का होता है जिसका उपयोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में होता है।

अब आपको MPIN Kya Hai समझ में आ गया होगा।

एमपिन कैसे बनाएं ? How to Create MPIN in Hindi

एमपिन बनाने (MPIN Generate) का तारिका यूएसएसडी है, चलिए जानते है “USSD द्वारा MPIN” बनाने या जेनरेट करने के तरीक़े के बारे में –

  • MPIN प्राप्त करने वाले यूजर्स को सबसे पहले अपने मोबाइल से जो नंबर बैंक एकाउंट के साथ लिंक हो उससे *99# डायल करें।
  • जैसे ही आपके एकाउंट पर USSD सेवा On होती है उसके बाद बैंक से लिंक कीजिए।
  • इसके बाद आपकी संबंधित बैंक का IFSC कोड के प्रारंभ के 4 अंक और बैंक कौन सी है उस बैंक के नाम के 3 अक्षर TYPE करे और SEND करे।
  • उसके बाद अगले स्टेप में 7 नंबर लिखकर सेंड करे।
  • 1 नंबर को चयन कर Send करे अपनी इच्छा से MPIN बनाए और Submit कर दे MPIN जनरेट करने के लिए।
  • अब आपको कुछ निर्देश दिए जायेंगे जिन्हे ध्यान से पढ़े और 2 नंबर टाइप कर Send करे फिर आप एमपिन बदल जायेगा।
  • लास्ट स्टेप में आपको अपने OLD MPIN को दर्ज कर नए एमपिन लिखकर सबमिट कर दे।
  • दोस्तों इस प्रकार MPIN जेनरेट कर सकते है।

एमपिन कैसे प्राप्त करें? How to get MPIN in Hindi

एमपिन दो तरीके से प्राप्त कर सकते है जो निम्नानुसार है –

  1. MPIN प्राप्त करने का पहला तारिका यह है कि संबंधित बैंक में जिसमे आपका खाता खुला है उस बैंक में मोबाइल बैंकिंग का आवेदन करके USER ID और MPIN प्राप्त कर सकते है।
  2. MPIN प्राप्त करने का दुसरा तारिका है खुद MPIN Create कर सकते है MPIN बनाने के लिए BHIM APP, USSD, UPI APP का इस्तेमाल कर यूजर्स खुद एमपिन बना (Generate) सकता है।

उक्त दोनो तरीको से आप एमपिन बनाकर प्राप्त कर सकते है।

एमपिन इस्तेमाल कैसे करें? How to use Mpin in Hindi

MPIN का इस्तेमाल मोबाइल बैंकिंग के द्वारा जब कोई व्यक्ति पैसों का ट्रांजेक्शन करता है उस समय एमपिन इस्तेमाल किया जाता है। एमपिन प्राप्त करने या एमपिन बनाने के लिए कोई भी व्यक्ति बैंक में रजिस्ट्रेशन कर मोबाइल बैंकिंग USSD करवाकर MPIN प्राप्त कर सकते है। या फिर बैंक में रजिस्ट्रेशन के बाद किसी भी यूपीआई ऐप (UPI APP) द्वारा एमपिन बनाकर प्राप्त कर सकते हैं। एमपिन एक बहुत ही सेंसिटिव चार या छह अंको का कोड होता है जिसको हमेशा गोपनीय रखने की जिम्मेदारी यूजर्स की होती है इस सनसिटी एमपिन के द्वारा यूजेस बैंक खातों से पैसों का लेनदेन करता है।

अगर उपयोगकर्ता की लापरवाही से एमपिन कहीं पर भी शेयर किया जाता है किसी दूसरे व्यक्ति के साथ तो आपके बैंक के अकाउंट से दूसरे व्यक्ति कानून विरोधी तरीके से आपके अकाउंट से पैसे निकाल सकता है। इसलिए हमेशा इस चीज का ध्यान रहे कि चार अंको का एमपिन को कभी भी किसी के साथ शेयर ना करें जब भी अपना लेनदेन करें तो भी किसी को ना बताएं कोशिश करें कि एमपिन को याद रखें कहीं पर लिखे ना, ना तो मोबाइल में नोटपैड पर और न ही किसी कागज पर।

एमपिन एक बहुत ही उपयोगी कोड होता है जिसकी मदद से यूजेस सुरक्षित तरीके से अपने बैंक खाते से लेन-देन करता है और किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है।

MPIN के बारे में जानकारी

टॉपिक्सMPIN (एमपिन)
MPIN का फुल फॉर्म Mobile Banking Personal Identification Number
वर्ष 2022
MPIN का फायदा देश के सभी लोग एमपिन बनाकर प्राप्त कर सकते है।
एमपिन के उपयोग मोबाइल बैंकिंग द्वारा ट्रांसक्शन की सुविधा प्रदाय करता है।
MPIN Digit एमपिन 4 और 6 अंको का कोड होता है।
What is MPIN in Hindi। MPIN Kya Hai

मोबाइल बैंकिंग ट्रांजेक्शन में MPIN का महत्व

मोबाइल बैंकिंग में एमपी के महत्व है सबसे पहली बात एमपिन का उपयोग पैसों की लेनदेन के लिए किया जाता है। मोबाइल बैंकिंग में एमपिन का महत्व इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि यह ट्रांजेक्शन को सुरक्षित बनाता है। सरकार ने एमपी इसलिए जारी किया क्योंकि यह मोबाइल बैंकिंग में लेन देन को दो तरह से प्रमाणीकरण करता है। वर्तमान समय में जो भी मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करता है उसको ट्रांजेक्शन के लिए एमपिन का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया है ताकि लेन-देन को दो तरीके से जांचा जाए पहला आपका निजी सिक्युरिटी कोड से और दूसरा एमपिन कोड से।

एमपिन बिल्कुल एटीएम पिन कोड की पद्धति पर कार्य करता है जिस प्रकार एटीएम से पैसे निकालने के लिए चार अंको की कोड की जरूरत पड़ती है डिक उसी प्रकार ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए भी आवेदक को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा मोबाइल बैंकिंग से पैसे का ट्रांजैक्शन करने के लिए सबसे पहले एमपिन के द्वारा कौन सा बैंक खाता मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है उसकी जांच करता है सही होने पर एक सुरक्षित लेन देन हो जाता है। यही महत्व है मोबाइल बैंकिंग में MPIN का।

एमपिन का इस्तेमाल किस तरह के लेन देन के लिए होता है

एमपिन का इस्तेमाल किस किस तरह की लेन देन में होता है जो निम्नानुसार है –

  • इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग में MPIN का इस्तेमाल होता है।
  • USSD बैंकिंग में MPIN का उपयोग होता है।
  • UPI Online Transaction App में भी MPIN का उपयोग होता है।
  • आईवीआर ट्रांजैक्शन में भी MPIN का उपयोग होता है।
  • SMS Banking में भी MPIN का इस्तेमाल होता है।
  • IMPS Transaction में भी MPIN का इस्तेमाल होता है।

MPIN के फायदे । Advantages of mPIN in Hindi

मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या (Mobile Banking Personal Identification Number) बहुत सारे लाभ यानी फायदे होते है जो निम्न है –

  • MPIN यूजर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाला इक चार अंको का सुरक्षित कोड है।
  • MPIN वह सुरक्षित कोड होता है जिसको यूजर्स मोबाइल में UPI APP और USSD के द्वारा अपनी इच्छा से बनाकर प्राप्त कर सकते है।
  • MPIN का फायदा एक यह भी है कि जब भी कोई यूजेस अपने खाते से किसी दूसरे के खाते में पैसा ट्रांसफर करता है उसका पैसा कब तक ट्रांसफर नहीं होगा जब तक सही एमपिन इंटर नही करेंगे।
  • एमपिन का एक लाभ यह भी है कि अगर मान लीजिए आपका मोबाइल फोन कहीं गिर जाता है कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल फोन से पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएगा क्योंकि वह एमपिन आपको याद है ना कि उसको है इसलिए भी इसका महत्व बढ़ जाता है।
  • MPIN का बेनिफिट यह भी है कि यह चार या छह अंको का कोड होता है जिसको मुंह जुवानी याद रखा जा सकता है अगर एमपिन ज्यादा अंको का होता तो इसको कही ना कही नोट करके रखना पड़ता जिससे Mpin लीक होने की संभावना रहती है।

रिलेटेड पोस्ट :- Instagram Par Sabse Jyada Followers Kiske Hai

How to Download Kinemaster Without Watermark in Hindi

FAQ,s

Q- एमपिन क्या होता है?

Ans – MPIN चार अंको का एक प्रकार का सिक्योरिटी कोड होता है, जिसका पूरा नाम Mobile Banking Personal Identification Number है, इसका उपयोग पब्लिक ऑनलाइन मोबाइल के द्वारा एक सुरक्षित ट्रांजेक्शन करने के लिए करती है। ट्रांजेक्शन में इस्तेमाल होने वाले इसी चार अंको के कोड को ही एमपिन कहते है।

Q- MPIN का पूरा नाम क्या है?

Ans – Mobile Banking Personal Identification Number।

Q – MPIN का मतलब क्या होता है?

Ans – एमपिन इक मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या (Mobile Banking Personal Identification Number) है जिसका उपयोग एक सुरक्षित ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है।

Q – एमपिन कितने अंक का कोड होता है?

Ans – एमपिन चार और छह अंको का मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या का कोड होता है।

आज क्या सीखें –

आशा करते है कि ‘MPIN Kya Hai’ लेख आपको जरूर पसंद आया होगा फिर भी आपके मन में एमपिन क्या है, एमपिन कैसे प्राप्त करें लेख से संबंधित कोई प्रश्न हो तो What is MPIN in Hindi लेख के नीचे कमेंट करें आपकी मैनुअली हेल्प की जावेगी।

इस ब्लॉग के टेक्नोलॉजी और इंटरनेट से रिलेटेड इस आर्टिकल एमपिन कैसे बनाए या मेरा एमपिन क्या है कैसे प्राप्त करें, को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.