फेसबुक पेज कैसे बनाये, इससे पैसे कैसे कमाए?

लेख में फेसबुक पेज के बारे में जानकारी बताई गई है जैसे कि फेसबुक पेज कैसे बनाये? FACEBOOK PAGE से पैसे कैसे कमाए?. फेसबुक पेज क्या होता है. फेसबुक पेज कितने प्रकार के होते हैं. फेसबुक अकाउंट और फेसबुक पेज में अंतर क्या होता है. (How to make Facebook page, how to make money from it) आदि.

फेसबुक से पैसा कमाने का तरीका आज हर कोई इंटरनेट के माध्यम से गूगल जैसे सर्च इंजनों पर सर्च करते रहते है, लेकिन सही जानकारी नहीं मिलने से पैसा कमाना तो दूर की बात है लोग Facebook Page कैसे बनाया जाता है, ये भी नही जानते साथ ही फेसबुक पेज और फैसबुक प्रोफाइल में अंतर तक नही समझ पाते है.

लेकिन अब आपको डिमोटिवेट (उदास) होने के जरूरत नहीं है। आज के लेख में आपको Facebook Page बनाने से Page Monetize कर पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी देने वाला हूं.

Internet और Technology के दौर में Social Media Platform Facebook के बारे में जानकारी लेकर अपना खुद का फेसबुक पेज बनाकर लोगो को अपना टेलेंट दिखा कर आराम से 50 हजार रु महीने तक की मोटी कमाई कर सकते हो.

नमस्कार दोस्तों, हमारी आधिकारिक वेबसाइट HindiNote पर आपका स्वागत करते हैं, चलिए आपके अमूल्य समय को ज्यादा ना ग्वाकार आज का लेख शुरू करते हैं.

फेसबुक पेज क्या होता है?

फेसबुक अकाउंट और फेसबुक पेज एक ही कंपनी के दो अलग-अलग प्लेटफार्म है, फर्क इतना है की फेसबुक अकाउंट (Facebook Profile/I’d) से आप कमाई नहीं कर सकते जबकि इसके विपरीत फेसबुक पेज पर आप पैसा कमा सकते हैं. फेसबुक पेज बिल्कुल यूट्यूब की तरह है, जैसे लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमाते हैं उसी प्रकार फेसबुक पेज पर भी वीडियो बनाकर पैसा कमाया जाता है.

फेसबुक पेज कैसे बनाये?

फेसबुक पेज बनाने के लिए आपके पास पहले से एक फेसबुक पर अकाउंट होना जरूरी है अगर आपने अभी तक फेसबुक पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है पहले आप अपना अकाउंट बनाएं,बिना फेसबुक अकाउंट के फेसबुक फेसबुक नहीं बनाया जा सकता, अगर आपको फेसबुक आईडी बनाना नहीं आता है मुझे कमेंट कीजिए मैं आपकी पर्सनली हेल्प करूंगा.जिन लोगों के पास पहले से फेसबुक अकाउंट से उनको फेसबुक पेज कैसे बनाना है चलिए शुरू करते हैं-

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से फेसबुक ऐप को डाउनलोड करें और ओपन करें.
  • फेसबुक पर अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर अकाउंट को लॉगइन करना है.
  • उसके बाद आपको फेसबुक के मेनू बटन पर क्लिक करना है जोकि आज के समय में हर कोई जानता है.
  • जैसे ही आप मेनू बटन पर क्लिक करेंगे आपसे मैंने वार में बहुत सारे शंकर के आ जाएंगे जिसमें से एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको जिसका नाम होगा पेज उसी पेज को ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है.
  • पेज ओपन पर क्लिक करते ही आपके सामने नए ड्रेस बोर्ड में कुछ नहीं सेटिंग्स खा जाएंगे अगर आपके पास में पहले से पेज है तो वह पेज भी वहीं पर दिखाई देगा अगर फेसबुक पेज नहीं है सेटिंग्स आपको दिखाई देंगे जिनमें से एक Create नाम से आपको ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, क्रिएट ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करते ही नया Page ओपन होगा जिसमें सबसे ऊपर Create Your Page और सबसे नीचे Get Started ऑप्शन दिखाई देगा, Get Started पर क्लिक करें.
  • Get Started पर क्लिक करते ही नया डैशबोर्ड खुलेगा जिसमे सबसे उपर What Do You Want to name this page लिखा हुआ मिलेगा, इसके नीचे एक खाली बॉक्स मिलेगा, जिसमे पहले से Page Name टाइप हुआ मिलेगा, इसी खाली बॉक्स में आपको अपना फेसबुक पेज का नाम डालना है, जिस नाम से भी फेसबुक पेज बनाएंगे वो नाम इंटर करे. फिर सबसे नीचे Next का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  • जैसे ही next पर क्लिक करेंगे अगली सेटिंग्स खुल जायेगी जहा आप को Page की केटेगरी चुनने का ऑप्शन आएगा, यहां पर आप तीन प्रकार की केटेगरी जोड़ सकते हो, कैटेगरी जोड़ने के बाद सबसे नीचे Next बटन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने वेबसाइट जोड़ने का ऑप्शन आएगा, अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो उसका URL इंटर कर Next पर क्लिक करें, अगर नही है तो एक नीचे बॉक्स दिखाई दे रहा होगा उस पर राइट लगा कर क्लिक करें, इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें.
  • नेक्स्ट पर क्लिक करते ही नए डैशबोर्ड पर नई सेटिंग्स दिखाई देगी, जिसमे प्रोफाइल पिक्चर और Cover इमेज ऐड करना है. इतना करने के बाद नीचे Done बटन का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उस पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर Whatsaap नंबर जोड़ने का ऑप्शन दिखाई देगा, अगर आप whatssap नंबर नही देना चाहते हो तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं हूं। उसके बाद skip बटन पर क्लिक करें.
  • इतना करने के आपका फेसबुक पेज बनकर तैयार हो जायेगा, इसके अलावा आपको कुछ ओर Setup भी करना होता है, जिसको आप कभी भी फेसबुक पेज बनाने के बाद आराम से कर सकते हैं.

यह भी पढे:- Facebook Page Username Change kaise kare?

Facebook username change kaise kare, फेसबुक यूजरनेम कैसे बदलें?

फेसबुक पेज कितने प्रकार के होते है?

आपको ये जानना भी बहुत जरूरी है कि फेसबुक पेज कितने प्रकार के होते हैं और कैसे बनाते हैं, फेसबुक पेज बनाने के बाद हमको पेज की सेटिंग में जाकर टेंप्लेट सेटिंग पर क्लिक करना है और वहां से हम जिस प्रकार का चाहे उसी केटेगरी का टेंपलेट लगा सकते हैं, निम्न प्रकार के Template लगा कर आप अपने मुताबिक पेज बना सकते हैं,
टेंपलेट जोड़ने के लिए आपको अपना फेसबुक पेज ओपन करना है और More… वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, यहां पर आपके सामने बहुत सारी सेटिंग्स खोल कर आ जाएंगी इसमें आपको पेज को थोड़ा स्क्रोल करना है पेज स्क्रोल करने के बाद थोड़ा नीचे Page Controls नाम से सेटिंग्स मिलेगी उसी सेटिंग में आपको Edite Page का ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर क्लिक करना है.
यहां पर आपको सबसे ऊपर Currente Template ऑप्शन दिखाई देगा उसी के सामने Edit का ऑप्शन दिखाई देगा जैसे ही आप ही Edit के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके डैशबोर्ड पर सभी प्रकार के टेंपलेट्स खुल जायेंगे, यहां से आप अपने फेसबुक पेज की निच के मुताबिक टेंपलेट सिलेक्ट कर सकते हो, जो कि निम्न है –

  • Standard
  • Business
  • Venues
  • Nonprofit
  • Politucians
  • Sevicess
  • Public Figures
  • Restourents
  • Shoping
  • Video

इस प्रकार आप बहुत ही आसान तरीके से फेसबुक पर पेज बनाकर पैसा कमा सकते हो.

फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए?

पेज से अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको पहले अपनी नीच के मुताबिक पेज को सेट करना पड़ेगा उसके बाद फेसबुक द्वारा जारी की गई फेसबुक पेज की पॉलिसी को फॉलो करना पड़ेगा, फेसबुक पर अपने पेज को मोनेटाइज करवाना पड़ता है मोनेटाइज होने के बाद ही फेसबुक पर पैसा मिलना शुरू होता है.
इसके लिए जरूरी है कि आप फेसबुक पेज की मोनेटाइज पॉलिसी को पहले ध्यान से पढ़ें उसके बाद फेसबुक पेज पर काम करें और कुछ ही समय बाद आपका पेज मोनेटाइज हो जाएगा और यूट्यूब की तरह ही आप पैसा कमाने लगोगे.
इस प्रकार आप फेसबुक से बहुत ही आसानी पैसा कमा सकते हो.

निष्कर्ष –

में आशा करता हूं कि यह लेख फेसबुक पेज कैसे बनाएं, इससे पैसे कैसे कमाए How to make Facebook page, how to make money from it? जरूर पसंद आया होगा. में पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं. मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी हिंडीनोट की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए.

आज के लेख से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी. आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि

Leave a Comment

x