घरेलू महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज 2022

घरेलू महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज 2022 - Business ideas for home women in Hindi

प्रिय पाठकों, घरेलू महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज 2022 – Business ideas for home women in Hindi? की जानकारी आपको बताने वाले हैं।

Woman Business ideas in Hindi :- घर बैठे महिलाएं कौन सा बिज़नेस करे, इसकी जानकारी हर बेरोजगार या हाउस वाइफ महिला जो खुद अपने टेलेंट के की दम पर घर बैठे बिज़नेस कर अच्छा पैसा कमाना चाहती है उनके लिए ये लेख लाखो से लेकर करोड़ों का फ़ायदा करवा सकता है। आपको महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है।

घरेलू औरतों के लिए सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है। महिलाओं के लिए कम निवेश में 10+ सफल बिज़नेस आइडियाज। या महिलाओं के लिए 10 सफल ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज क्या है की लेटेस्ट जानकारी इस लेख Gharelu Mahilao Ke Liye Business ideas in Hindi में बताई गई है।

महिलाओं में काम करने की चाहत सच में हो तो औरतें बहुत से काम कर सकती है। कुछ बिना किसी इन्वेस्टमेंट के और कुछ में इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी।

लेकिन सबसे जरूरी एक ही चीज हैं वो हैं मेहनत उसका कोई विकल्प नहीं है। जिन भी औरतों को मैंने अभी तक घर बैठे पैसे कमा कर कामयाब होते देखा है सबमें एक ही common factor था लगातार की गई मेहनत।

घरेलू महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज 2022 – Business ideas for home women in Hindi

चलिए जानते है घरेलू महिलाओं के लिए 12 सफल बिज़नेस आइडियाज की लिस्ट, जिन्हे करके हाउस वाइफ महिलाओं कैसे लाखों रूपये घर बैठे कमा सकती है –

ट्यूशन बिजनेस –

आप घर बैठे ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरुआत‌ करें और समय के साथ अगर ज्यादा बच्चे आप के पास पढ़ने आने लगे तो आप ट्यूशन सैंटर खोल सकते हैं।

ऑनलाइन ट्यूशन बिजनेस –

आनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकती है। Drawing, painting सिखा सकती है। उनके तो पैसे भी हर घंटे के हिसाब से अपको मिल जाते हैं। आप जिस भी विषय में दक्ष है उससे संबंधित आनलाइन jobs search करें आप को कई आप्शन मिल जाएंगे।

सिलाई का बिज़नेस –

अगर आप को सिलाई आती है तो आप लोगों के कपड़े सिल सकते हैं। कामयाबी होने के लिए लग्न हो तो व्यक्ति कम साधनों में भी कामयाब हो सकता है।

ऑनलाइन सेलिंग का बिज़नेस –

मैं एक ऐसी औरत को जानती हूं उनको लेडिज सूट सिलने नहीं आते लेकिन लड्डू गोपाल जी के लिए बिस्तर, सोफे , बैड और ऊन के कपड़े बनाने शुरू किये थे अब वह और लोगो को भी रोजगार दे रही है। वह अपने हर नई आइटम को अपने सोशल मीडिया के अकाउंट पर अपलोड कर देती है लोग फ़ोन पर ही अपनी मनपसंद चीज बनाने का आर्डर पर देते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का बिज़नेस –

आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग कर सकती हैं। यूट्यूब से आसानी से आप इसके बारे में सीख सकती है।

फूड सेंटर का बिज़नेस –

आप अगर अच्छा खाना बनाती है तो आप घर से ही फूड सेंटर खोल सकते हैं। आप अपने बिजनेस को swiggy or zomato पर लेकर जा सकते हैं और अपनी special food items को इनके जरिए बेच सकते हैं । बहुत से लोग केक , चाकलेट , मोमोज आदि जो भी उनकी खासियत है उसकी विडियो बनाते हैं और सोशल मीडिया पर डाल देते हैं।धीरे धीरे लोग उनके साथ जुड़ते जाते हैं।

Tiffen service का बिज़नेस –

Tiffen service शुरू कर सकते हैं बहुत से लोग जो अपने घरों से दूर रहते हैं वह हर रोज होटल का खाना नहीं खा सकते उनके लिए आप खाना बना कर दे सकते हैं।

Transcription Project बिज़नेस

अगर आप को computer की जानकारी है और आपका अपनी क्षेत्रीय भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आप transcription project कर सकते हैं। उसके लिए बहुत सी बेबसाइट उपलब्ध है। ज्यादातर के लिए prior experience की जरूरत नहीं होती।आप को English में content दिया जाता है जिसे आपको अपनी रिजनल लैंग्वेज जैसे हिंदी, पंजाबी, गुजराती आदि में बदलना होता है। सचमुच आप इसमें dollars में पैसा कमा सकते हैं। आपको अपनी भाषा से लगाव हो जाएगा।

सोशल Media Evaluater –

आप सोशल media evaluater बन सकते हैं । आपको video देख कर उनकी रेटिंग करनी होती है या फिर आपको जो भी निर्देश दिए जाएं वह करने होते हैं। इसके पैसे भी सीधे आपके बैंक अकाउंट में आते हैं।

अगर आप कोई hand made card, boxes, decoration items , customised gifts items जो भी काम आपको आता है उसके sample बना कर सोशल मीडिया साइट्स पर regular डालते रहे । धीरे – धीरे coustomer बनते जाते हैं।

ब्लॉगिंग का बिज़नेस महिलाओं के लिए –

अगर आप लिखना जानती हैं तो आप blogging कर सकती है या फिर videos बना कर vlogging कर सकती है। जिस भी विषय पर आपको लिखना अच्छा लगता हो या फिर विडियो बनानी अच्छी लगती हो जैसे cooking , stitching, story telling जो भी आपकी पसंद हो। समय लगता है लेकिन यकीन मानिए पैसे dollars में ही आते है। आप content writer के लिए freelancing भी कर सकती हैं। जब आप काम शुरू करते हैं तो बहुत से विकल्प खुल जाते हैं।

आनलाइन सर्वे का बिज़नेस –

ऐसे कई ऐप है जो आनलाइन survey के पैसे देते हैं। आप गूगल या यूट्यूब पर अच्छे से रिसर्च करें और फिर कोई ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें।

इन‌ सबके साथ एक चीज जो सबसे जरूरी है वो है कि लोगों के तानों से या निंदा से विचलित ना हो क्योंकि स्वामी विवेकानंद जी का मानना था कि निंदा के डर से लक्ष्य ना छोड़े क्योंकि लक्ष्य प्राप्त होते ही निंदा करने वालों की राय बदल जाती है। यह मत सोचे कि सबकुछ सिख कर शुरुआत करूंगी आप शुरुआत करे और काम करते – करते सीख जाएंगी।

Related Post –

एल्यूमीनियम का बिजनेस कैसे शुरू करे?- इसके खिड़की दरवाजे बनाकर लाखों कमाए।

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? How to Start Papad Making Business in Hindi

Conclusion –

आज आपको महिलाओं के लिए घरेलू बिज़नेस में बताई गई जानकारी अनुसार, महिलाएं बिजनस करे तो यकीनन मानिए महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी से कम नही है ये बिज़नेस आइडियाज।

अक्सर देखा जाता है कि घर में रहने वाली अकेली महिला या लड़कियां बोर होने लगती है, उनकी भी इच्छा होती है कि वो भी कुछ बिज़नेस करे। पति या पिता के गृहस्थ जीवन में आर्थिक स्तिथि में कुछ योगदान दे। हालाकि कि मुझे उम्मीद है कि इस लेख से जो भी लड़किया या घरेलू यानी हाउस वाइफ महिला जिसने भी ये लेख पढ़ा होगा वो जरूर उक्त बिजनेस आइडियाज में से कुछ न कुछ कर पैसा जरुर कमाएंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x