Facebook Page Username Change kaise kare, फेसबुक पेज यूजरनेम कैसे बदलें?

आज के लेख में, Facebook Page Username Change Kaise kare, फेसबुक पेज उपयोगकर्ता नाम परिवर्तन कैसे करें? की जानकारी हिंदी भाषा में दी गई है। नमस्कार दोस्तों, Hindinote वेबसाइट पर आपका स्वागत है।

Internet और Technology के समय में आज हर व्यक्ति मोबाइल फोन के जरिए कोई ना कोई Social App install कर इस्तेमाल करते हैं।
सोशल एप के द्वारा घर बैठे एक दूसरे से बातचीत करते है, नए नए दोस्त बनाते है और कोई भी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे डॉक्यूमेंट्स, Pdf file, फोटोस, वीडियोस का आदान प्रदान करते हैं।

Facebook, Whatsapp, Instagram, Telegram, Sharechat, sandesh app, signal app आज के समय में इस्तेमाल किए जा रहे है इन सभी social app में से facebook एक ऐसी साईट/एप है जिस पर अलग से facebook page बनाकर पैसे कमाए जाते है।

लेख में फेसबुक पेज का यूजरनेम के बारे में जानकारी बताई गई है, आपके दिमाग में फेसबुक पेज यूजरनेम से समबंधित कुछ सवाल जरूर आते होंगे जैसे कि, फेसबुक पेज यूजरनेम कैसे बनाए?, फेसबुक पेज यूजरनेम चेंज कैसे करे?, फेसबुक पेज यूजरनेम कैसे बदले?, फेसबुक पेज का यूजरनेम id चेंज कैसे करे?, मोबाइल से फेसबुक पेज यूजरनेम चेंज कैसे करे?, फेसबुक यूजरनेम क्या होता है?, फेसबुक यूजरनेम बदलने से फायदे?, नया फेसबुक पेज यूजर आईडी कैसे बनाते है?।
उक्त सभी सवालों के उत्तर आपको इस लेख में बताने जा रहा हूं। अगर आप लेख को ध्यान से पूरा पढ़ेंगे तो आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

Facebook Page Username Change/Create Kaise kare?

आपको विस्तार से और स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि, फेसबुक पेज यूजरनेम कैसे बदलें, फेसबुक पेज यूजरनेम कैसे बनाएं?(How to change facebook page username, how to create facebook page username)।
चलिए बिना समय गंवाए लेख शुरू करते है।
Step-1
सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर Play Store से Facebook App Download कर अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लॉगिन आईडी और पासवर्ड इंटर कर लॉगिन करें।
Step -2
अब आपको राइट साइट पर मेनू या तीन डॉट दिखाई देंगे और उस पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आपके सामने कुछ नए ऑप्शन दिखाई देंगे थोड़ा स्क्रॉल करें और Pages वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step -3
अब आपकी स्क्रीन पर जितने भी आपने पहले से पेज बना कर रखे हैं वो दिखाई देंगे।
जिस पेज का यूजरनेम बदलना है या नया बनना है उस पेज पर क्लिक करें।
Step- 4
नए डैशबोर्ड में आपके सामने फेसबुक पेज ओपन हो जायेगा यहाँ पर आपको कुछ राइट साइट पर थोड़ा स्क्रॉल करें जहा आपको More का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। यहां आपको कुछ नई सेटिंग्स दिखाई देगी थोड़ा स्क्रॉल करें और Page Control setting में Edite Page वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।


Step 5-
अब आपकी स्क्रीन पर Page Header का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।


Step 6-
अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर अगर आपने पेज पर लोगो अपलोड किया होगा तो वो दिखाई देगा नही तो डिफॉल्ट रूम में एक लोगो दिखाई देगा, उसी लोगो की जड़ में राइट साइट एक @1234 ऐसा कुछ आपका यूजरनेम दिखाई देगा, उसी यूजरनेम पर क्लिक करें।


Step 7-
यूजरनेम पर क्लिक करते ही नए डैशबोर्ड पर जैसा कि आप फोटो में देख पा रहे हैं कुछ इस प्रकार से सेटिंग्स दिखाई देगी, जहा पर पहले से कोई यूजरनेम लिखा हो उस पर क्लिक करें, और अपने हिसाब से नया यूजरनेम टाइप कर, नीचे नजर आ रहे Create Username पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपका यूजरनेम बदल जाएगा और आपकी मोबाइल स्क्रीन पर यूजरनेम चेंज होने का नोटिफिकेशन आएगा और उसके नीचे एक OK का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
Ok बटन पर क्लिक करते ही आप अपने Page के Home Page वाले Dashboard पर चले जायेंगे।
इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से fb username change या create कर सकते हो।

Facebook Username kya hota hai?

फेसबुक प्रोफाइल नाम और यूजरनेम अलग अलग होते है लेकिन दोनों का कार्य एक ही होता है। जब हम किसी को (उदाहरण- ABC) नाम से फेसबुक पर सर्च करते है तो आप देखेंगे कि ABC नाम के बहुत सारे लोगो कि फेसबुक प्रोफाइल खुलकर सामने आ जाती है।
जब हम किसी व्यक्ति को यूजरनेम (उदाहरण- ABC321) से सर्च करते है तो हमारे सामने उसी व्यक्ति कि FB ID ओपन होगी जिसको हम तलाश रहे हैं।
फेसबुक पेज यूजरनेम एक सटीक पता होता है जिसके द्वारा हम टारगेटेड व्यक्ति को आसानी से खोज सकते है।

फेसबुक आई डी और यूजरनेम में अंतर?

Facebook Name किसी व्यक्ति या कंपनी का नाम होता है, फेसबुक नाम को आप fb पर सर्च करने जाओगे तो बहुत सारी प्रोफाइल एक ही नाम से शो करने लगेगी, अगर हमको किसी व्यक्ति या कंपनी को फेसबुक पर ढूंढना हो तो फाफी मुस्कील होता है।
Facebook Usename भी किसी व्यक्ति या कंपनी का नाम होता है लेकिन यह एक सटीक पता होता है, अगर आप किसी व्यक्ति या संस्था को फेसबुक पर सर्च करोगे तो सबसे उपर आपके सामने जिस व्यक्ति या संस्था को खोजा है वही आएगा।
इस हेडिंग में आपको, फेसबुक नाम और यूजरनेम के बीच अंतर क्या है? इतना समझ में आ गया होगा।

फेसबुक प्रोफाइल यूजरनेम और पेज यूजरनेम में अंतर?

आपकी जानकारी के लिए यह भी क्लियर करना जरूरी है कि, facebook Profile Username Or Facebook Page यूजरनेम में अंतर क्या होता है?।
Facebook यूजरनेम और फेसबुक पेज यूजरनेम में कोई अंतर नही होता है। अंतर बस इतना होता है की फेसबुक प्रोफाइल पर हम वीडियो, फोटो, आर्टिकल अपलोड कर पैसा नही कमा सकते है लेकिन फेसबुक पेज पर हम कुछ नियम और शर्तें को फोलो कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

यह भी पढें:-

फेसबुक से वीडियो डाउनलोड कैसे करे?

Facebook username change kaise kare, फेसबुक यूजरनेम कैसे बदलें?

FAQ,s

What is Facebook Username?

फेसबुक प्रोफाइल नाम और यूजरनेम अलग अलग होते है लेकिन दोनों का कार्य एक ही होता है। जब हम किसी को (उदाहरण- ABC) नाम से फेसबुक पर सर्च करते है तो आप देखेंगे कि ABC नाम के बहुत सारे लोगो कि फेसबुक प्रोफाइल खुलकर सामने आ जाती है।
जब हम किसी व्यक्ति को यूजरनेम (उदाहरण- ABC321) से सर्च करते है तो हमारे सामने उसी व्यक्ति कि FB ID ओपन होगी जिसको हम तलाश रहे हैं।

आज क्या सीखने को मिला-

दोस्तो में उम्मीद करता हूं कि हमारी Hindinote का यह लेख “Facebook Page Username Kaise Banaye?, Facebook Page Username Change Kaise Kare?)” जरूर पसंद आई होगी।
में हमेशा यही प्रयास करता हूं कि वेबसाइट पर आने वाले सभी पाठकों को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे Site या ineternet में उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही पड़े।

इससे साइट पर आने वाले पाठकों की समय की भी बचत होगी और एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएं. अगर फिर भी आपके मन में कोई आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न हो तो कृपया आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आपकी तुरंत हेल्प की जाएगी।

यदि आपको मेरी वेबसाइट HindiNote के इस Article से कुछ सीखने को मिला तो कृपया आर्टिकल को सभी सोशल नेटवर्क प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम पर आर्टिकल लिंक शेयर करें। धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a Comment