Breathalyzer kya hai, Breathalyzer Meaning in Hindi?

आर्टिकल में Breathalyzer kya hai, Breathalyzer Meaning in Hindi. (What is a Breathalizer, how does it work in hindi) की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में बताई गई है.
नमस्कार दोस्तों, हमारी आधिकारिक वेबसाइट HindiNote पर आपका स्वागत है.

आज भारत और पूरे विश्व में Breathalizer उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये भी सही है की इसका इस्तेमाल ज्यादातर शासकीय विभागो में किया जाता है, आम पब्लिक में इसका इस्तेमाल ना के बराबर किया जाता है.
Technology के समय में हर दिन कोई ना कोई नया आविष्कार होता रहता है इसी की की तर्ज पर Breathalyzer का भी आविष्कार किया गया है, आपके मन में ब्रेथलाइजर से संबंधित कुछ सवाल जरूर आते होंगे जैसे कि – Breathalyzer क्या है. Breathalyzer काम कैसे करता है. Breathalyzer Test कैसे होता है. Breathalyzer इस्तेमाल कैसे करते हैं. Breathalyzer का अविष्कार किसने किया. Breathalyzer Meaning in Hindi. उक्त सभी प्रश्नों के जवाब आज के लेख में आपको मिलने वाले है.

Breathalyzer Meaning in Hindi?

इस उपकरण का हिंदी में अर्थ श्वास होता है, जबकि अंग्रजी में इसे Breathalyzer (ब्रेथलाइजर) ही बोलते हैं.
हालांकि की ब्रेथलाइजर नाम से उपकरण का सटीक पता नहीं लगया जा सकता है कि यह उपकरण आखिर काम क्या आता है, लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ब्रेथलाईजर उपकरण के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से समझ मे आ जायेगी।

Breathalizer Kya hai?

यह एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल ट्रैफिक पुलिस और आबकारी पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान मोटर साइकिल, फोर व्हीलर और ट्रक ड्राइवर (चालक) जो संदिग्ध अवस्था में वाहन चलाते हुए पाए जाते है उनकी शराब (Alcohol) का परीक्षण करने के लिए किया जाता है. Breathalyzer को (Breathalyser) Alchohol Test Machine भी कहते है।
Breathalizer को कुछ अलग अलग नाम से भी जाना जाता है जैसे कि – Breatha Analyzer, Alcovisor आदि.
यह उपकरण का आकार Android Phone से ऊंचाई में थोड़ा बड़ा और मोटाई में मोबाइल से लगभग चार गुना अधिक होता है.
ब्रेथ एनालाइजर का वजन करीब तीन एंड्रॉयड फोन के बराबर होता है यह ऊपर से प्लास्टिक का बना होता है, इसके अंदर अल्कोहल जांच करने की प्लेट होती है.
Breathalyzer (अल्कोहल परीक्षण उपकरण) के साथ एक मोबाइल फोन जैसा चार्जर रहता है जिससे Breathalyzer को डिस्चार्ज होने पर समय समय पर चार्ज किया जाता है, इसके अंदर एक बैटरी होती है जिससे ब्रेथलाइजर उपकरण को एनर्जी मिलती है, उसी बैटरी को चार्जर द्वार चार्ज किया जाता है. यह बैटरी की Capacity 2000mAh की होती है और Charger Limit Voltage 8.4 होता है.
Breatha Analyzer Alchohol उपकरण के अंदर खाली कागज का एक बंडल रखा जाता है, इसी कागज पर अल्कोहल परीक्षण रिपोर्ट टाइप होकर बाहर निकलती है, इस कागज का आकार चौड़ाई में करीबन 3 से 4 इंच और लंबाई में 15 से 20 फीट लंबा होता है जिसका गोल गोल बंडल होता है.

ब्रेथलाइजर का अविष्कार किसने किया?

Robert Frank Borkenstein ने सन 1954 में Berathalyzer का अविष्कार किया था, यह भारतीय स्टेट पुलिस में कप्तान भी रह चुके हैं, इनके इसी अविष्कार की बदौलत ही आज कोई व्यक्ति अल्कोहल का सेवन किया है या नहीं, कुछ ही मिनटों में पता लगाया जा सकता है.

Breathalizer Kam Kaise Karta Hai?

Breath Analyzer का इस्तेमाल करना आसान नहीं है, इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में अच्छे से समझना पड़ता है, पुलिस विभाग में इसे इस्तेमाल कैसे करना है उसका पहले प्रशिक्षण दिया जाता है उसके बाद प्रशिक्षण प्राप्त करने बाला ऑफिसर द्वारा ही ब्रेथलाइजर को अल्कोहल परीक्षण करने में इस्तेमाल किया जाता है.

Breatha Analyzer (Alchohol) Test Kaise Hota Hai?

जब किसी व्यक्ति का Alchohol Test किया जाता है तो सबसे पहले Breathalizer मशीन को On किया जाता है, उसके बाद मशीन को Set करके जिस व्यक्ति का शराब का परीक्षण होना है उसका पूरा विवरण दर्ज किया जाता है जैसे कि नाम, उम्र, जाती, पिता का नाम, निवासी आदि.
इसके बाद एक प्लास्टिक का सफेद कलर का आधा फिट लंबा पाइप मशीन में लगाया जाता है यह पाइप पहले से उपकरण के साथ आता है जिसको परीक्षण के समय मशीन में फिट किया जाता है, इसके बाद उस पाइप के दूसरे सिरे में जिस व्यक्ति का अल्कोहल परीक्षण होना है उससे श्वास (सांस) बाहर निकालने को बोली जाती है सामने वाला व्यक्ति अपने मुंह से जोर से उस पाइप में हवा मारता है दो या तीन बार हवा मारने पर Breathalizer मशीन की स्क्रीन पर अल्कोहल रिपोर्ट दिखाई देने लगती है, वाहान चलाने वाले ने शराब का सेवन किया है या नही अगर पिया हे तो कितनी मात्रा में पिया है, उसके बाद अल्कोहल रिपोर्ट को मशीन के द्वारा बाहर निकाला जाता है जो प्रिंट होकर कागज पर बाहर आ जाता है.
इस उपकरण की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें सामने वाला व्यक्ति का चेहरा भी कैप्चर हो जाता है इससे ये भी पता चलता है की वास्तव में जांच इसी व्यक्ति की हुई थी।
अब आपके मन ये यह प्रश्न जरूर आ रहा होगा कि अल्कोहल परीक्षण रिपोर्ट में क्या क्या होता है या अल्कोहल रिपोर्ट में क्या क्या विवरण होता है, इसमें Breathalizer Alchohol Scale कितनी होती है, चलिए आपको विवरण और उदाहरण चार्ट के द्वारा समझाते हूं.

Breathalizer Test Scale में क्या क्या जानकारी होती है?

अब आपको ब्रेथलाइजर परीक्षण रिपोर्ट में क्या क्या होता है उसके बारे में बताता हूं, Breatha Analyzer Test Scale को आपको एक चार्ट के द्वारा समझा रहा हूं ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाए, चार्ट में पहली लाइन पे क्या क्या विवरण है वो बताया गया है और दूसरे यानी सामने वाले कॉलम में पहले लाइन का उत्तर होता है जैसे की, ऑफिसर नाम के सामने ऑफिसर का नाम आएगा,
नोट – निम्न चार्ट आपको समझाने के लिए एक उदाहरण है।

Breathalyzer Test Results Chart –

Serial No12345678 (Example)
Record No12345 (Example)
DateJan 6, 2021 (Example)
Time2:15:28 (Example)
Last Calibration DateAug 12, 2019 (Example)
Blank Test0.0 mg/100ml (Example)
ModeManual (Example)
Alcohol Content263.7 mg/100ml (Example)
Subject’s Nameअल्कोहल परीक्षण किया गया है उसका नाम रहता है।
Vehicle Numberवाहन का नम्बर रहता है। exa. TN-10-NT-2310
Licence NumberLicence Number होता है।
Police Officer’s Nameअधिकारी का नाम दर्ज रहता है।
Badge Numberअधिकारी का बेच नम्बर
Departmentविभाग का नाम होता है।
GPSस्थान की लोकेशन होती है।
Singnatureपरिक्षणशुदा के हस्ताक्षार होते है।
Wit. Singnatureगवाह के हस्ताक्षर

यह भी पढे:-Sandesh App क्या है, Sandesh App download और Use कैसे करें?

FAQ,s

Breathalyzer Meaning in Hindi?

श्वास

Breathalyzer Rejults Meaning in Hindi?

श्वास रिपोर्ट (अल्कोहल परीक्षण रिपोर्ट)

Breathilyzer in hindi?

श्वास

आज क्या सीखा-

में उम्मीद करता हूं कि हमारी HindiNote वेबसाइट का यह लेख, Breathalyzer kya hai, kam kaise karta hai जरूर पसंद आया होगा.
हमेशा यही कोशिश करता हूं कि वेबसाइट पर आने वाले सभी यूजर्स को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे किसी Site पर उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही पड़े.

वेबसाइट पर आने वाले पाठकों की समय की भी बचत होगी साथ ही एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएं, अगर फिर भी आपके मन में आज के लेख से संबंधित कोई सवाल हो तो आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आपकी हेल्प की जाएगी.

आपको मेरी वेबसाइट HindiNote के इस Article से कुछ सीखने को मिला हो तो कृपया आर्टिकल को सभी सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम पर शेयर करें.

Leave a Comment