5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत भारत में सब्सिडी के साथ

5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत भारत में सब्सिडी के साथ

5kw solar system price in india with subsidy in Hindi :- 5kw का सोलर प्लांट लगाने के लिए हमें क्या करना होगा – आज आपको 5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत भारत में सब्सिडी के साथ (5kw solar system price in india with subsidy) कितनी है की जानकारी दी जाएगी। अगर आप भी 5 किलोवाट सोलर सिस्टम प्लांट (5kw Solar System Plant) अपने घर पर लगवाकर बिजली की बचत कर भारी बिजली बिल की झंझट से छुटकारा पाना चाहते है तो यह योजना 5 Kw किलोवाट सोलर सिस्टम प्राइस सब्सिडी के साथ भारत में कितनी है और 5kw सोलर प्लांट लगवाने की पूरी प्रक्रिया क्या है, को अच्छे अच्छे से समझ लीजिए।

5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत कितनी है सब्सिडी के साथ भारत में इस से रिलेटेड आज हम निम्न टॉपिक स्कोर कवर करेंगे चलिए शुरू करते हैं –

  • 5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत क्या है?
  • 5 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने के लिये कितनी जगह की जरूरत पड़ेगी।
  • अगर 5 किलोवाट सोलर सिस्टम प्लांट लगवाते हैं तो कितनी बिजली उत्पन्न करेगा।
  • 5 किलोवाट सोलर सिस्टम प्लांट लगवाने पर कितना खर्चा आएगा।
  • 5 किलो वाट सोलर सिस्टम लगवाने पर कितनी सब्सिडी मिलेगी भारत में।
  • ऑफग्रिड, ऑनग्रिड या फिर हाईब्रिड सोलर सिस्टम प्लांट में ऐसे कौन सा हमारे लिए बेहतर होगा।
  • सोलर सिस्टम प्लांट लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें।

सोलर सिस्टम प्लांट कैटेगरी अलग अलग होते है। आपको बता दे कि 5 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम (5kw On Grid Solar System), 5 किलोवॉट ऑफग्रिड सोलर सिस्टम (5kw Off Grid Solar System) और 5 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम (5kw Hybrid Solar System) तीन अलग अलग प्रकार के सोलर सिस्टम होते हैं। आपको डिसाइड करना है कि आपकी सुविधा के अनुसार आपको कौन सा सोलर सिस्टम प्लांट लगवाना है।

5 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर की कीमत- 5 kw solar power plant price in Hindi

5 किलो वाट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत ₹40 प्रति वाट से ₹50 प्रति वार्ड तक होती है। 1 स्टैंडर्ड 5 किलो वाट ऑन ग्रिड पावर प्लांट की कीमत ₹225000 होती है। हालांकि सोलर सिस्टम प्लांट पर लगने वाले चैनलों के प्रकार स्ट्रक्चर ब्रांड एवं स्थान के आधार पर कुछ ऊपर नीचे हो सकता है।

5 किलोवॉट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम एक बैटरी रहित सोलर सिस्टम होता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम द्वारा बनाने वाली बीजली सीधा घरों में उपयोग होने वाले उपकरण में चली जाती है और बाकी बची हुई बीजली ग्रिड के द्वारा सीधे बीजली विभाग में पहुंचा दी जाती है। आपको बता दें कि 5 किलो वाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से जितनी बिजली बिजली विभाग में जाती है उतनी बिजली का यूनिट घटा दिया जाता है। इसमें अलग-अलग कंपनी के अलग-अलग 5 किलो वाट सोलर सिस्टम की कीमतें अलग-अलग होती है हालांकि इनकी अनुमानित कीमत ₹250000 से लेकर ₹400000 तक होती है।

5 किलोवाॅट ऑफग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत- 5kw off grid solar system price in india in Hindi

5 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम ऐसे स्थान के लिए ज्यादा जरूरी है जहां पर बिजली जरूरत से ज्यादा कटती है। सोलर सिस्टम के द्वारा बिजली नहीं होने पर भी आपको सौर ऊर्जा से आपकी बिजली की पूर्ति हो जाती है। 5 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट की कीमत ₹50 प्रति वार्ड से लेकर ₹60 प्रति वार्ड तक हो सकती है। 5 किलो वाट स्टैंडर्ड सोलर सिस्टम पावर प्लांट इंस्टॉलेशन यानी लगवाने की कीमत करीब ₹280000 होती है।

5 किलो वाट अपग्रेड सोलर सिस्टम एक ऐसा सोलर सिस्टम होता है जिसमे सोलर सिस्टम चैनलों द्वारा जो बिजली उत्पादित होती है वह बिजली सीधे सोलर सिस्टम से जुड़ी बैटरी में स्टोर होती जाती है। सोलर सिस्टम से बनी हुई बिजली उपकरणों में जाकर हमारे काम आती है और बाकी बची हुई बिजली जो बैटरी में स्टोर होती रहती है वह बिजली ऐसे समय में काम आती है जब किसी किसी दिन सूरज की रोशनी किसी कारणवश सोलर सिस्टम तो नहीं पहुंच पाती है या खराब मौसम के कारण अंधेरा रहता है ऐसी स्थिति में स्टोर की हुई बिजली हमारे उपकरणों में जाकर उपयोग में लाई जा सकती है। 5kw off Grid Solar System Price in India में करीबन ₹200000 से ₹400000 तक होती है।

5 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत – 5kw Hybrid Solar System Price In India

5 किलोवाट का हाइब्रिड सोलर सिस्टम एक ऐसा सोलर सिस्टम होता है जिसकी काम करने की पद्धति ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की तरह होती है। हाइब्रिड सोलर सिस्टम से बनने वाली बिजली उपयोग के साथ साथ अपनी बैटरी में सेव होती रहती है उपयोग के बाद बची हुई बिजली बिजली ग्रेड के माध्यम से बिजली विभाग में भेज दी जाती है। इसे हमेशा जहां बिजली की कटौती कम होती है ऐसी जगह पर लगाना चाहिए और 5 किलो वाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत भारत में ₹300000 से ₹500000 तक होती है।

5 किलोवाट सोलर सिस्टम उत्पन्न बिजली यूनिट – 5 KW Solar System Generated Power Unit in Hindi

5 किलोवाट सोलर सिस्टम जनरेट बिजली की बात करें तो यह सोलर सिस्टम दिन भर में 25 से 30 यूनिट बिजली बनाता है। हालांकि समय अलग-अलग स्थानों के हिसाब से बिजली जनरेट होने की क्षमता में कमी है ज्यादा हो सकती है। सोलर सिस्टम में बिजली बनाने क्षमता मौसम के ऊपर निर्भर करती है अगर मौसम गर्मियों का है अच्छी धूप निकलती है उस समय यह करीब 25 यूनिट तक बिजली जनरेट करता है 1 दिन में इसके विपरीत अगर मौसम बारिश का है धूप नहीं निकलती है तो यह 15 यूनिट बिजली ही जनरेट कर पाता है वह भी मुश्किल से।

5 किलोवाट सोलर सिस्टम प्लांट लगवाने के लिए कितनी जगह की जरूरत होती है ?

5 किलोवाट सोलर सिस्टम प्लांट लगवाने के लिए अगर कंपनी के हिसाब से समझा जाए तो सोलर सिस्टम कंपनी अनुसार प्रति किलो वाट सोलर सिस्टम के लिए 100 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होती है अगर हम 5 किलोवाट सोलर सिस्टम रघु आते हैं तो उसके लिए 500 वर्ग फुट जाएगी की आवश्यकता होगी। अगर आप अपने तरीके से 5 किलोवाट सोलर सिस्टम प्लांट को लगवाना चाहते हैं तो इसको आप 250 वर्ग फीट से लेकर 350 वर्ग फीट में भी लगा सकते हैं।

Related – 10 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत भारत में सब्सिडिटी के साथ

5 किलोवाट सोलर सिस्टम प्लांट की खासियत – Features of 5 KW Solar System Plant in Hindi

Shark Solar Panel (440W)10 nos
Inverter – Micro Inverter (IQ7A)10 nos
BatteryLithium 5 kWh (100 Ah / 51.2 Volts)
Panel Stand(RCC/High Rise/Tin Shed)
Wire4 sq mtr. (40 meter)
Earthing Kit2 nos
Monitoring Device1

5kw, 10kw, 15kw और 20kw कौन सा ब्रांड सबसे अच्छा है – 5kw, 10kw, 15kw and 20kw which brand is the best in Hindi

जब भी आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लग जाते हो तो ध्यान रखना वाली सबसे बड़ी बात यह है कि उसकी सर्विस कैसी है उसका पहले पता करें। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई लोग इंटरनेट पर कोई सा भी सोलर सिस्टम देख लेते हैं और जल्दबाजी में लगवा लेते हैं उसके बाद में उनको बड़ी दिक्कत जाती है क्योंकि किसी किसी सोलर प्लांट की सर्विसेस आपके एरिया में या तो उपलब्ध नहीं होती है या फिर कम होती है जिससे आपको दिक्कत जाती है।

5 किलो वाट 10 किलो वाट 15 किलो वाट और 20 किलो वाट तीनों ही सोलर सिस्टम अच्छे हैं। आपको अपनी जरूरत के मुताबिक और आपके क्षेत्र में कौन सी कंपनी अच्छी सर्विस देती है उस कंपनी का चयन कर सोलर सिस्टम लगवाना है।

5 किलोवाट सोलर सिस्टम प्लांट लगवाने के फायदे – Advantages of 5 KW Solar System in Hindi

सोलर सिस्टम को हम फायदे के लिए लगाते हैं इसलिए सोलर सिस्टम लगवाने के हमेशा फायदे ही होते हैं ना कि नुकसान। सोलर सिस्टम से हमारे जीवन में बहुत सारे फायदे होते हैं जिनको मैं ठीक करके समझेंगे। सोलर सिस्टम के फायदे निम्नानुसार है –

  • 5 किलोवाट सोलर सिस्टम अगर आप घर में लग जाते हैं तो आपका जो बिजली का बिल आता है वह बहुत ही कम यानी शून्य के बराबर हो जाता है।
  • 5 किलोवाट सोलर सिस्टम आपके मकान में लगे सभी उपकरणों के लिए पर्याप्त होता है।
  • सोलर सिस्टम लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे किसी प्रकार का कोई पर्यावरण प्रदूषण नहीं होता है।
  • हर महीने आप जो बिजली बिल जमा करते हो उन बिजली बिलों से आपको 90 परसेंट छुटकारा मिल जाता है यह किसी किसी को तो बिजली बिल भरने की जरूरत ही नहीं पड़ती है।

Conclusion –

मुझे आशा है कि 5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत क्या है भारत में सब्सिडी के बाद (What is the cost of 5 kW solar system after subsidy in India) जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर आप 10, 20 किलोवाट सोलर सिस्टम की जानकारी भी जानना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें आपके लिए अगला आर्टिकल रिसर्च करके अपलोड कर दिया जाएगा। अगर आपको सोलर सिस्टम लेते समय सब्सिडी में कोई समस्या हो रही है तो उसके लिए भी आप कमेंट कीजिए आपको संबंधित कंपनी के नंबर और ईमेल आईडी भेज दी जाएगी जिससे आप 5 किलोवॉट सोलर सिस्टम की कीमत के साथ-साथ सब्सिडी की जानकारी निकाल सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x