भारत में कितने राज्य हैं और उनकी राजधानी के नाम PDF

लेख मे, भारत में कितने राज्य हैं और उनकी राजधानी के नाम PDF – भारत के राज्य और राजधानी की सूची PDF DOWNLOAD (Indian states and capital in Hindi) की जानकारी बताई गई है, भारत में कुल कितने राज्य है क्या आपको पता है- भारत के सभी राज्यों के नाम क्या है, सभी राज्यों के नाम और उनकी राजधानियां क्या है, Bharat Ke Rajyo ke Naam Kya Hai.

दोस्तों उक्त सभी सवालों के उत्तर जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं आज आपको भारत में कितने राज्य है एवं उनकी राजधानियों के नाम व केन्द्र शासित प्रदेशों के नाम बताने वाले हैं, साथ ही यहां से 2022 भारत के सभी राज्यों के नाम, राजधानी की लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड भी कर सकते हैं.

भारत सामान्य ज्ञान (India general knowledge) से संबंधित आज के इस लेख में सभी राज्यों और राजधानियों के नाम की लिस्ट पीडीएफ टेबल अनुसार बताने जा रहे हैं ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाए भारत में कुल राज्यों की संख्या एवं उनके नाम की लिस्ट टेबल अनुसार बताएंगे.

भारत में कुल कितने राज्य हैं | Bharat Me Kitne Rajya H

राज्यों का एक संघ, भारत एक प्रभुसत्ता संपन्न, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य देश है, जिसमे संसदीय प्रणाली की सरकार कार्यरत हैं, राष्ट्रपति इस संघ की कार्यकारणी का संवैधानिक प्रमुख होता है, भारत के राज्यों में सरकार की प्रणाली केन्द्र की प्रणाली से मेल खाती है, वर्तमान समय में भारत देश है कुल 28 राज्य और 8 संघ राज्य क्षेत्र है, संघ राज्य छेत्रो को राष्ट्रपति द्वार नियुक्त किए गए प्रशासक के मध्यायम से प्रशासित किया जाता है।

भारत के राज्यों के नाम और उनकी राजधानी की सूची

क्र. राज्यों के नाम राजधानियों के नाम
1अरुणांचल प्रदेशईटानगर
2आंध्र प्रदेशहैदराबाद
3असमदिसपुर
4 उत्तर प्रदेश लखनऊ
5उत्तराखंडदेहरादून
6ओडिशाभुवनेश्वर
7कर्नाटकबेंगलुरु
8केरलतिरुवनंतपुरम
9गुजरातगांधीनगर
10गोवापणजी
11छत्तीसगढ़रायपुर
12झारखंडरांची
13तमिलनाडुचेन्नई
14तेलंगानाहैदराबाद
15पंजाबचंडीगढ़
16नागालैंडकोहिमा
17पश्चिम बंगालकोलकाता
18बिहारपटना
19मणिपुरइम्फाल
20मध्य प्रदेशभोपाल
21महाराष्ट्रमुंबई
22मिजोरमअइज़ोल
23मेघालयशिलांग
24सिक्किमगंगटोक
25राजस्थानजयपुर
26हरियाणाचंडीगढ़
27हिमाचल प्रदेशशिमला
28त्रिपुराअगरतला
क्र.केंद्र-शासित
प्रदेश नाम
केंद्र-शासित
प्रदेश राजधानी
1जम्मू और कश्मीरश्रीनगर
2लद्दाखलेह
3दिल्लीनई दिल्ली
4पुडुचेरीपुडुचेरी
5अण्डमान &
निकोबार
द्वीपसमूह
पोर्ट ब्लेयर
6चंडीगढ़चंडीगढ़
7दादरा नगर हवेली
एवं दमन & दीव
दमन
8लक्षदीपकवरत्ती

राज्य और राजधानी की लिस्ट PDF Download

Bharat Ke Rajya Aur Rajdhani List PDF : सभी राज्यों के नाम और उनकी सभी राजधानियों के नाम की सूची पीडीएफ फाइल में डाउनलोड करने के लिए Download Now पर क्लिक करें, वर्तमान समय 2022 में भारत में कुल कितने राज्य है एवं उनकी राजधानियों के नाम क्या क्या है, कि पूरी जानकारी आपको यहां पढ़ने और पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए भी उपलब्ध है –

FAQ,s

Q: भारत में कुल राज्यों की संख्या कितनी है?

Ans- 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है.

Q: भारत में कितने राज्य है? 2022

Ans- 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश.

निष्कर्ष –

में आशा करता हूं कि Hindinote सम्पूर्ण gk का यह लेख Bharat Ke Rajya Rajdhani की सूची पीडीएफ डाउनलोड? जरूर पसंद आया होगा, इसके साथ साथ लेख मे- भारत में कितने राज्य है, सभी राज्यों के नाम, राज्य और राजधानी की सूची, 2022 मे भारत मे कुल कितने राज्य है?, की जानकारी दी गई है.

दोस्तो में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं, मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी हिंडी नोट की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए.

आज के लेख से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी.आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि.

Leave a Comment

x