लाइट बैटन क्या है, Traffic Light Baton इस्तेमाल कैसे करते हैं?

Light Baton kya hai

इस लेख में लाइट बैटन क्या है, ट्रैफिक लाइट बैटन इस्तेमाल कैसे करते हैं, (What is a light baton, how is a traffic light baton used) के बारे में विस्तार से बताया गया है.
टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के समय में कंपनिया कुछ ना कुछ नया उपकरण बनाकर मार्केट में लॉन्च करती रहती हैं जिनके बारे में जानना बहुत जरूरी है.
कुछ समय से हम रात्रि के समय पुलिस के पास एक ऐसी लाठी देखते हैं जो जलती है.

आज हम ट्रैफिक लाइट बेटन से संबंधित प्रश्न जो आपके दिमाग में आते होंगे और जिनको जानने कि आपके मन में काफी जिघासा भी होगी जैसे कि Light Baton किसे कहते हैं, Traffic Police Light Baton क्या है और इस्तेमाल कैसे करते हैं.

Light Baton kya hai?

लाइट बैटन एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल यातायात के दौरान किसी वाहन को संकेत देना या किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनियों में संकेत के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा पुलिस विभाग में यातायात पुलिस द्वारा किया जाता है. इस लिए इसको Traffic light Baton या Police Light Baton के नाम से भी जाना जाता है.

यह करीब 2.5 फीट लंबा होता है, और इसका हैंडल आधा फीट का होता है जो प्लाटिक का बना होता है, बाकी इससे आगे वाला 2 फीट लंबा हिस्सा कांच का बना होता है जिसके अंदर तीन प्रकार की Colour Full light होती है, जब यह उपकरण बंद होता है तब यह हैंडल देखने में काला और आगे का हिस्सा सफेद दिखाई देता है. Light Baton का वजन लकड़ी के डंडे की तुलना में 25% कम होता है.

Light Baton Use kaise kare?

इसका इस्तेमाल रात के समय किया जाता है, इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले हैंडल में एक बटन होता है उसको दबाएं, बटन दबाते ही हैंडल के आगे वाले हिस्से में तीन प्रकार की लाइट जलेगी सफेद, लाल, हरी.
Traffic Police Light Baton का इस्तेमाल ट्रैफिक को सिग्नल देने के लिए करती है, जैसे ही आप दो बार क्लिक करोगे तो Red (लाल) कलर जलेगा, फिर दो बार क्लिक करोगे तो हरा कलर में जलने लगेगी और फिर दोबारा बटन दबाओगे तो वापिस सफेद लाइट जलने लगेगी, बहुत ही आसान है इसका इस्तेमाल करना.
इसका इस्तेमाल ज्यादातर इमरजेंसी होने पर किया जाता है क्योंकि ये ना तो ऑटोमैटिक चल सकती है और ना ही ये कोई परमानेंट तरीका है, परमानेंट के लिए बड़ी सिटी में पहले से ही चौराहों पर Signal Light लगी हुई होती है जो अपने आप टाइमिंग के हिसाब से सिग्नल देती है उसी सिग्नल के आधार पर पब्लिक चौराहा क्रॉस करती है.

इसके अलावा इसका इस्तेमाल बोर्डर चेक पोस्ट पर भी थोड़ा इस्तेमाल रात्रि के समय किया जाता है. हालाकि की फोर्स के जितने भी विभाग है सब इसका इस्तेमाल करते है कोई ज्यादा तो कोई कम.

Police Baton Light Signal –

सफेद लाइट का मतलब होता है की कोई प्रोब्लम नही है, Red Light का मतलब होता है की आपको थोड़ी देर रुकना है जब तक सामने वाले वाहन ना निकल जाए, Green light का मतलब होता है की अब आप निकल सकते हो.

कंपनियों में इसका इस्तेमाल आवागमन के साथ साथ अन्य कार्य के लिए भी किया जाता है जैसे कि गेट से गाडियां निकलवाना हो या रोकना हो आदि.
आपको कभी रात्रि के दौरान पुलिस ने चेकिंग के दौरान रोका होगा तो आपको इसी लाइट को जलाकर रोका जाता है.

Light Baton Price –

अगर आप भी इसको खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत करीब यह Rs 250
से शुरू होती है उपर आप जितनी अच्छी क्वालिटी लेना चाहो मिल जायेगी.
Traffic Light Baton ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो इसी कीमत पर ऑनलाइन भी खरीद सकते हो.

यह भी पढे:-

निष्कर्ष –

दोस्तों में आशा करता हूं कि आज का यह लेख लाइट बैटन क्या है, ट्रैफिक लाइट बैटन इस्तेमाल कैसे करते हैं? जरूर पसंद आया होगा.
में पूरा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च कर लेख के द्वारा जानकारी सभी पाठको तक पहुंचता हूं. मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी हिंडिनोट की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए.

इसके अलावा अगर आज के लेख से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी.
आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x