मोबाइल ऑय प्रोटेक्शन क्या है, इस्तेमाल कैसे करते है ?

नमस्कार दोस्तों, हमारी HindiNote वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है। आज के लेख में मोबाइल ऑय प्रोटेक्शन क्या है और इस्तेमाल कैसे करते है? की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में बताई गई है। टेक्नोलजी की दुनिया में हर व्यक्ति Android मोबाइल का इस्तेमाल करता है।
आज के दौर में स्मार्ट फोन हमारी जरूरत बन गया है, मोबाइल से कुछ फायदे हैं परन्तु कुछ नुकसान भी है। कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करना है।
मोबाइल की रोशनी आंखों पर खतरनाक प्रभाव डालती है जिसके कारण आज हम न्यूज पेपरों और न्यूज चैनलो में देखते हैं कि किसी व्यक्ति की मोबाइल ज्यादा इस्तेमाल करने से आँखे खराब हो गयी या कोई दूसरी बीमारी का शिकार हो गये।


आज मोबाइल फोन में ऐसे फीचर्स जोड़ दिए गए हैं आप उनका सही से इस्तेमाल करना सीख लेंगे तो शायद आप भी मोबाइल की रोशनी से होने वाली गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। लेख में मोबाइल ऑय प्रोटेक्शन क्या है? आई प्रोटेक्शन का उपयोग कैसे करें? के अलावा मोबाइल की रोशनी से होने वाली बीमारियो के बारे में व मोबाइल रेडिएशन से बचने के उपाय क्या है? के बारे में बताया गया है।


क्या आपको पता है आपके मोबाइल फोन में भी मोबाइल आँय प्रोटेक्शन है, अगर आपने इस्तेमाल करते है तो बहुत अच्छी बात है अगर कोई नहीं जानता कि मोबाइल में नेत्र सुरक्षा कैसे इस्तेमाल करें तो तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है।

मोबाइल ऑय प्रोटेक्शन क्या है? What is Mobile Eye Protection in Hindi

मोबाइल फोन में आँख संरक्षण एक ऐसी सेटिंग होती है जिसको हम मोबाइल की सेटिंग में जाते हैं EYE PROTECTION को चालू कर मोबाइल चलाते हैं तो आपकी आँखों की सुरक्षा हो सकती है।
EYE PROTECTION धूम, छाव और बारिश के हिसाब से मोबाइल की Brightness को कम ज्यादा करता रहता है, जिसमें हमको बार बार सेटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ती है। एक बार आई प्रोटेक्शन ऑन होने पर अपने आप मौसम के हिसाब से मोबाइल ब्राइटनेस कम या ज्यादा आंखों के अनुकूल होता रहता है।

मोबाइल फ़ोन ऑय प्रोटेक्शन इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आप एंड्रॉयड यूजर्स है तो आपके मोबाइल में भी Eye Protection की सेटिंग होगी, इस्तेमाल कैसे करना है स्टेप बाई स्टेप समझते हैं –

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन की Setting में जाएं और सैटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • बाद आपके सामने सभी सेटिंग खुलकर सामने आ जाएगी यहा आपको Display And Brightness वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहा पर आपको 7 से 8 ऑप्शन खुल कर Open हो जायेंगे, इन ऑप्शंस में से आपको Eye Protection वाला ऑप्शन नजर आएगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर सिर्फ Eye Protection के निम्न ऑप्शन नजर आएंगे –

1- Manual
2- Set Time
3- Screen Colour
3.1- Cool ————Warm

  • सबसे उपर Manual का ऑप्शन आएगा उसको आपको ऑफ (off) ही रहने दे।
  • Set Time वाले ऑप्शन को भी ऑफ/off ही रहने दे। क्योंकि हम इसको ऑटोमैटिक रखेंगे जो तापमान और मौसम और हमारी आंखों के मुताबिक चेंज होता रहेगा।
  • फिर आपको Cool और Warm ऑप्शन पर आना है। यहा आप अपनी आंखों के हिसाब से Cool और Warm वाली रेखा पर उंगली एक सिरे से दूसरे सिरे पर ले जाना है, उस जगह सेट करना है जहा आपकी आंखों से स्क्रीन अच्छी दिखे और चमक ना लगे।
  • इतना करने के के बाद आपको Back पर क्लिक कर बैक हो जाना है। सेटिंग से बाहर हो जाना है।
  • जैसे ही आप मोबाइल की मैन स्क्रीन पर आएंगे तो अब आपकी मोबाइल की Display की Brightness जैसा आपने सेट किया वैसा दिखने लगेगा।

इस प्रकार आप मोबाइल मे Eye Protection को चालू कर अपनी आंखों को और शरीर को कही बीमारियो से बचा सकते हो।

अब हम जानेंगे की मोबाइल की रोशनी (Light) से होने वाले नुकसान और बीमारियो के बारे में।

मोबाइल रेडिएशन से होने वाले नुकसान क्या है?

मोबाइल रेडिएशन से होने वाले नुकसान को हम एक एक करके समझते है ताकि आपको अच्छे से समझ मे आए-

  1. अगर हम रोजाना लगातार 50 मिनट तक मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो दिमाग की नशों को नुकसान पहुंचता है।
  2. मोबाइल फोन से निकलने वाले Radiation (प्रकाश) से कैंसर होने का खतरा भी रहता है।
  3. इसके अलावा मोबाइल की लाइट (Radiation) से ब्रेन ट्यूमर भी होने की संभावना रहती है।
  4. बच्चों मे मोबाइल चलाने की आदत बनती जा रही है जिससे पढ़ाई नही कर पाते और उनकी आंखे खराब होने का डर रहता है।
  5. ज्यादा मोबाइल चलाने से मनुष्य के अंदर चीड़ चिड़ा पन बढ़ता जाता है अगर मोबाइल से समय रहते दूरी नही बनाई तो बड़ी बीमारी का शिकार भी हो सकता है।
  6. Smartphone अधिक इस्तेमाल करने से आंखे और दिमाग पर रेडिएशन के द्वारा गर्मी चढ़ जाती है।
  7. जरूरत से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से व्यक्ति समय से सोता नही और धीरे धीरे उसको नींद नही आती है जो आगे चलकर कही बीमारियो जो जन्म दे सकती है।
  8. अधिक मोबाइल का उपयोग करने से डिप्रेशन की संभावना भी बड़ जाती है।

मोबाइल रेडिएशन से बचने के उपाय क्या है?

अगर आप को भी Smartphone से होने वाली बीमारियो से बचना है तो आपके निम्न बातों को ध्यान में रखकर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना चाहिए। चलिए एक एक करके समझते है –

1- जितना हो सके मोबाइल को अपने शरीर से दूर रखे।
2- याद रहे कभी भी सोते समय मोबाइल अपने बिस्तर या सिर के पास ना रखे।
3- मोबाइल को कभी भी शर्ट की जेब में ना रखें पेंट या जिंस की जेब में रखे।
5- बिना कारण किसी भी मोबाइल फोन के टावर के पास खड़े ना रहे।
6- कोशिश करे की फालतू समय में मोबाइल चलाने की वजह पैदल चले जिससे आपका शरीर में ऊर्जा मिलेगी और कही बीमारियो से बच जायेंगे।
7- घर में अगर छोटा बच्चा या गर्भवती महिला हो तो मोबाइल को उनसे दूर रखें।

इस प्रकार इन बातो पर आप अमल कर मोबाइल फोन से होने वाली गंभीर बीमारियो या नुकसान से बच सकते हो।

FAQ,s

Mobile Eye Protection क्या है?

Eye Protection धूम, छाव और बारिश के हिसाब से मोबाइल की Britnesh को कम ज्यादा करता रहता है, इसमें हमको बार बार मैनुअली सेटिंग करने की जरूरत नही पड़ती है। एक बार Eye Protection ऑन होने पर अपने आप मौसम के हिसाब से मोबाइल Britness कम या ज्यादा आंखों के अनुकूल होता रहता है।

निष्कर्ष –

मुझे आशा है कि हमारी Website HindiNote – टेक्नोलॉजी की जानकारी हिंदी में! यह “Mobile Eye Protection क्या है और इस्तेमाल कैसे करें?” जरूर पसंद आई होगी. में हमेशा यही कोशिश करता हूं कि पाठकों को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे Site या ineternet में उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही हैं.

इससे साइट पर आने वाले पाठकों की समय की भी बचत होगी और एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएं. अगर फिर भी आपके मन में कोई आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आपकी हेल्प की जाएगी.

Leave a Comment

x