e rupi kya hai

ई रूपी क्या है, इस्तेमाल कैसे करें? What is erupi in Hindi

क्या है ई रूपी – E Rupi Kya hai? लेख में आपको इसी बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाला हूं, जैसा कि आपको पता है भारत सरकार द्वारा e rupi लॉन्च किया गया है, लेकिन अभी आपको इसके बारे में नही पता है कि E Rupi क्या है, इस्तेमाल कैसे करें? (What is e-Rupi, how to use? तो लेख पूरा पढ़े और समझे ताकि आप भी ई रूपी इस्तेमाल कैसे करें? के बारे में जानकारी मिले सके।

E-Rupi से संबंधित प्रश्न जो आपके दिमाग में जरूर आते होंगे जैसे कि – क्या है e rupi kya hai, erupi customer care number, e rupi loan कैसे ले, ई रूपी सुरक्षित है या नहीं, ई रूपी ऐप के फायदे आदि।
चलिए बिना समय गंवाए आज का e-rupi kya hai के बारे में जानते है.

ई रूपी क्या है?

भारत सरकार द्वारा डिजिटल भुगतान की पक्रिया को और सरल बनाने हेतु ई रूपी/e-RIPI लॉन्च किया है, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस), राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) और सहयोगी बैंकों के सहयोग से एक अभिनव डिजिटल समाधान हेतु ई रूपी शुरू किया है.

E -Rupi एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके द्वारा एकमुश्त भुगतान तंत्र के उपयोगकर्ता ई-आरयूपीआई/e -rupi स्वीकार करने वाले व्यापारियों पर कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के बिना ही वाउचर को बनाने का कार्य करेगा। E -RUPI को लाभार्थियों के साथ एक विशेष उद्देश्य या गतिविधि के लिए संगठनों या सरकार द्वारा एसएमएस या क्यूआर कोड के माध्यम से साझा किया जाएगा.

ई रूपी संपर्क रहित ई-आरयूपीआई आसान, सुरक्षित है क्योंकि यह लाभार्थियों के विवरण को पूरी तरह से गोपनीय रखता है। इस वाउचर के माध्यम से पूरी लेनदेन प्रक्रिया अपेक्षाकृत तेज और साथ ही विश्वसनीय है, क्योंकि वाउचर में आवश्यक राशि पहले से ही संग्रहीत है।


इसके द्वारा उपयोगकर्ता बिना इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस किए, बिना कार्ड के की सहायता के एकमुश्त भुगतान कर सकेंगे.

E Rupi पर अकाउंट बनाने या पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक या कोई ऑनलाइन kyc सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इस पर आप सभी कार्य घर बैठे बड़ी ही आसानी से कर सकते है.

साधारण भाषा में बात करें तो जैसे पहले के जमाने में लोग मोबाइल रिचार्ज करने के लिए किसी भी शॉप से एक वाउचर खरीदते थे जिसको हम कार्ड भी बोलते हैं, उस कार्ड को इसक्रेज करते थे इस्क्रेच करने के बाद उसमें जो नंबर निकलते थे उसको हम एक एसएमएस के माध्यम से संबंधित नंबर पर सेंड करते थे उसके बाद हमारा मोबाइल रिचार्ज हो जाता था यह प्रणाली भी उसी पद्धति पर आधारित है।

e-RUPI इस्तेमाल कैसे करें?

ई रूपी इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के एंड्राइड फोन या इंटरनेट डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड या फिर किसी ऐप की जरूरत नहीं है, erupi को आप एक साधारण से मोबाइल यानी Keypaid Mobile के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

e-RUPI यूज कैसे करें?- इसके बारे में मैं आपको साधारण भाषा में समझाता हूं यूपी एक ऐसा डिजिटल आर्ट करेंसी होगा जिसका उपयोग सिर्फ एक विशेष कार्य के लिए किया जा सकता है जैसे कि मान लीजिए सरकार किसी किसान को यूरिया खाद के लिए ₹2000 देती है लेकिन वह ₹2000 उसको केस ना देकर उसको एक क्यूआर कोड दिया जाएगा उस क्यूआर कोड को वह किसान किसी भी यूरिया दुकान पर जाकर देगा दुकानदार उस क्यूआर कोड को स्कैन करेगा उसको ₹2000 का यूरिया मिल जाएगा अगर वही किसान इसी क्यूआर कोड को अगर सोचता है कि मैं किराना का सामान ले लो या फिर कोई और उपयोग कर लो अगर वह किराने के सामान की दुकान पर जाकर क्यूआर कोड देगा दुकानदार स्कैन करेगा तो वह इनवेलिड बताएगा तो इसका सीधा-सीधा यही मतलब है कि सरकार जितनी भी यूरिया दुकान है उनके पास में एक qr-code पहले से सेंड कर देगी बाकी और उपयोग में इसको हम नहीं ले सकते हैं।

एक उदाहरण के जरिए और हम समझते हैं मान लीजिए किसी को शासन द्वारा इलाज हेतु मेडिसिंस के लिए ₹5000 का क्यूआर कोड दिया जाता है अब उस ₹5000 को वह व्यक्ति सोचता है कि मैं कहीं दूसरी जगह इस्तेमाल कर लो जैसे कि सिलाई मशीन खरीद लो अगर वह किसी दूसरी दुकान पर जाकर कोई दूसरा सामान खरीदना है तो उसका वह क्यूआर कोड इनवेलिड बताएगा क्योंकि सभी दुकानों को छोड़कर सिर्फ मेडिकल शॉप के पास ही सरकार वह क्यूआर कोड भेजती है अगर हम सोचे कि उसके बारकोड को हम मेडिसिंस के अलावा कोई दूसरे काम में यूज कर सकते हैं तो वह संभव नहीं है वह क्यूआर कोड इनवेलिड बताएगा ।

ई रूपी के फायदे?

बात करें ई रूपी के फायदे की तो इसमें सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसमें आपको किसी भी प्रकार के अच्छे महंगे एंड्राइड मोबाइल की जरूरत नहीं है किसी भी प्रकार के इंटरनेट या फिर ऐप की जरूरत नहीं है। इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसका इस्तेमाल एक कीपैड मोबाइल के जरिए एसएमएस के माध्यम से किया जा सकता है। एस एम एस के द्वारा ही एक मोबाइल से दूसरे व्यक्ति के मोबाइल में एसएमएस सेंड कर पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है जोकि आप ही अच्छी सुविधा है, जिसको एक साधारण व्यक्ति भी इस्तेमाल कर सकता है।

E Rupi App Download –

ई रूपी ऐप डाउनलोड कैसे करें यह प्रश्न आपके मन में जरूर आ रहा होगा तो मैं यह पहले भी क्लियर कर चुका हूं कि यह कोई ऐप नहीं है यह सिर्फ QR CODE और SMS पर आधारित लेनदेन प्रणाली है जिसको आप कीपैड मोबाइल के जरिए भी बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आने वाले समय में इसका कोई ऐप लॉन्च होता है तो उसका अपडेट भी आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएगा।

यह भी पढें:- Sandesh App क्या है, Sandesh App download और Use कैसे करें?

भारत पे एप क्या है, भारत पे एप इस्तेमाल कैसे करे?

E Rupi Customare Care Number-

ई रूपी कस्टमर केयर नंबर आपको बहुत जल्द इस साइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा, ताकि आपको किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत बात कर सके।

E Rupi के मालिक भारत सरकार है।

ई रूपी सुरक्षित है या नही E Rupi safe or not in Hindi

दोस्तो अगर बात पैसे की हो तो हम कोई भी प्लेटफार्म जैसे इंटरनेट बैंकिंग, फोन पे, गूगल पे, डाक पे आदि से जब भी हम शुरू में इस्तेमाल किया था तो ऐप के बारे में हमने ये जानकारी जरूर निकाली थी कि यह एप सुरक्षित है या नहीं। इसी प्रकार आज दिनांक 02/08/2021 को लॉन्च हुए E-Rupi/ई रूपी सुरक्षित है या नहीं जानते हैं।

आपको सबसे पहले ये जानना जरूरी है की हमारे देश के प्रधान मंत्री द्वारा ई रूपी की शुरुआत की गई, यानी ई रूपी एक सरकारी डिजिटल लेनदेन वाला प्लेटफार्म है जिसका मालिक स्वमं भारत सरकार है, इससे ये भी स्पष्ट हो गया कि E Rupi is safe/ई रूपी सुरक्षित है, इसमें हमारे पैसा सुरक्षित रहेगा, लेनदेन के समय अगर हमारा पैसा क्रेडिट या डिपॉजिट नही होता तो हम भारत सरकार द्वारा जारी ऑफिशियल वेबसाइट या E Rupi toll free number पर शिकायत कर सकते हैं।

ई रूपी के साथ सम्मिलित बैंक

दिनांक 02/08/2021 तक की स्थिति में ई रूपी के साथ भागीदारी में निम्न बैंक सामिल है –

  1. इंडसइंड बैंक
  2. इंडियन बैंक
  3. कोटक बैंक
  4. पंजाब नेशनल बैंक
  5. पीएनबी मर्चेंट पे
  6. भारतीय स्टेट बैंक
  7. योनो एसबीआई मर्चेंट
  8. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  9. ऐक्सिस बैंक
  10. भारत पे
  11. बैंक ऑफ बड़ौदा
  12. भीम बड़ौदा मर्चेंट पे
  13. केनरा बैंक
  14. एचडीएफसी बैंक
  15. एचडीएफसी बिजनेस ऐप
  16. आईसीआईसीआई बैंक
  17. भारत पे और पाइनलैब्स

निष्कर्ष –

में आशा करता हूं कि HindiNote का लेख ई रूपी क्या है, इस्तेमाल कैसे करें? जरूर पसंद आया होगा. दोस्तो में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं.
मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी हिंडीनोट की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए.

आज के लेख से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी. आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि.

2 thoughts on “ई रूपी क्या है, इस्तेमाल कैसे करें? What is erupi in Hindi”

  1. बाकी के, बड़े बड़े ब्लॉग से भी, बहुत अच्छा आर्टिकल लिखा है आपने, welldone दोस्त

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x