एलन मस्क का जीवन परिचय Biography of Elon Musk in Hindi

एलन मस्क का जीवन परिचय Biography of Elon Musk in Hindi

आज के लेख में एलन मस्क Elon Musk का जीवन परिचय (जीवनी) कहानी, जन्म, उम्र, पत्नी, संपत्ति, कंपनी, बच्चे, माता पिता (Elon Musk Biography Story of Elon Musk, Birth, Age, Wife, Net Worth, Company, Children, Parents name) के बारे में जानकारी दी गई है। एलन मस्क कौन है? इस प्रश्न का जवाब आज हर कोई इंटरनेट पर ढूंढ रहा है, हर कोई एलोन मस्क Elon Musk के जीवन के बारे में जानना चाहता है, आज आपको एलन मस्क की जीवनी (Elon Musk Jivni) से संबंधित हर प्रश्न का उत्तर इस Elon Musk Ka Jivan Parichay लेख में बताएंगे।

एलन मस्क का जीवन परिचय (कहानी दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने की) – Elon Musk दक्षिण अफ्रीका के महान व्यक्ति है जिनकी कुल संपत्ति 8 जनवरी 2021 को फोर्ब्स सूची के अनुसार 184 अरब अमेरिकी डॉलर बताई गई, इसी दिनांक 8 जनवरी 2021 को फोर्ब्स सूची में दुनिया के सबसे अमीर शख्स (व्यक्ति) बनने का गौरव भी हासिल किया, वर्तमान में यह टेस्ला (Tesla) के सीईओ व सह संस्थापक और Spacex के संस्थापक, सीईओ और डिजाइनर भी है, साथ ही न्यूरालिंक, द बोरिंग व X.com के संस्थापक और सोलर सिटी, zip2 के सह संस्थापक है।

Contents Hide

एलन मस्क की जीवनी – Elon Musk Ki Jivni

नाम [Name]एलन मस्क – ELON MUSK
जन्मदिन [Date Of Birth]28 जून 1971
जन्म स्थान [Birth Place]प्रिटोरिया, ट्रांसवाल, दक्षिण अफ्रीका
उम्र [Age]50 वर्ष
माता [Mother]मैय मस्क [Errol Musk]
पिता [Father]एरॉल मस्क [Errol Musk]
पत्नी [Wife]तालुलाह राइली
शिक्षा [Education]BS and BA Degree
कॉलेज [Collage]Queen’s University – University Of Pennsylvania
नागरिकता [Nationality]दक्षिण अफ्रीका [1971 वर्तमान कनाडा] [1989 वर्तमान] संयुक्त राज्य [2002 वर्तमान]
धर्म [Religion]ज्ञात नही
शादी शादीशुदा
संपत्ति [Net Worth]184 बिलियन अमेरिकी डॉलर
होम टाउन [Home Town]बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य
बच्चे [Chlidrens]7
कंपनी नाम [Company Name]1- Tesla
2- SpaceX
3-Neuralink
4- Twitter
व्यवसाय [Business]आविष्कारक, उद्यमी और इंजीनियर
भाईकिंबल मस्क
बहनटोस्का मस्क
Elon Musk Twitter
Elon Musk biography in Hindi

एलन मस्क का जीवन परिचय Elon Musk Biography in Hindi

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका में हुआ था, एलन मस्क Elon Musk के पिता का नाम एरोल मस्क (Errol Musk) है, एलन मस्क के पिता एक पायलेट, इलेक्ट्रिक इंजीनियर और नाविक थे, एलन मक्स की माता का नाम मैय मस्क (Meye Musk) है, सन् 1980 में एलोन मस्क के माता पिता के बीच तलाक हो गया था, उस समय एलन मस्क की उम्र करीब 10 साल थी, तलाक के बाद एलन मस्क अपने पिता के साथ प्रिटोरिया में रहते थे,

एलोन मस्क की प्रारंभिक शिक्षा वाटरक्लूप हाउस प्रेपरेटरी के बॉयज स्कूल से पूरी कर डिग्री हासिल की, एलेन मार्क्स ने अपने 12 वर्ष की उम्र में ही बड़ी-बड़ी ग्रेजुएशन करने वाले लोगों के बराबर किताबें पढ़ डाली थी, जिस प्रकार हर स्टूडेंट का अपना एक पसंदीदा सब्जेक्ट होता है उसी प्रकार Elon Musk भी कंप्यूटर बहुत ही पसंदीदा सब्जेक्ट था, एलेन मार्क्स ने बहुत सारी किताबें पढ़ी उन्हीं किताबों से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख सीख कर कंप्यूटर में अपना खुद का एक गेम बनाया जिसका नाम था ब्लास्ट (Blast), एलन मस्क ने अपने द्वारा बनाए गए ब्लास्ट गेम को एक अमेरिकी कंपनी को 500$ में बेच दिया था.

एलन मस्क धीरे-धीरे जब 17 वर्ष के हुए तब वे अमेरिका जाना चाहते थे लेकिन उसी समय उनके पिता से भी उनको अलग होना पड़ा क्योंकि उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी, फिर एलन मस्क के अपनी माता के रिश्तेदार जो कनाडा में रहते थे उनके पास जाकर रहने लगे और कनाडा से कनाडा देश की नागरिकता भी प्राप्त की, कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से BA डिग्री और व्हाटर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से इकोनॉमिक्स (BE) की डिग्री भी प्राप्त की।

एलन मस्क व्यक्तिगत जीवन Elon Musk Personal Life

एलन मस्क के व्यक्तिगत जीवन के बारे में विस्तार से जानकारी बताते है, जिसमे आपको बताएंगे कि एलन मस्क की शादी कब हुई, एलन मस्क की पत्नियों के नाम, एलन के कितने बच्चे है और उनके नाम क्या है।

एलन मस्क की शादी, पत्नी, बच्चे Elon Musk’s wife, Children

एलन मस्क ने सन् 2001 में पहली शादी की, मस्क की पहली पत्नी का नाम जेसिका थी, उनके पहले बैठे नेवादा एलेग्जेंडर मस्क की मृत्यु अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम से हो गई थी, सन् 2008 में एलन मस्क और पहली पत्नी जेसिका के बीच तलाक हो गया था, मस्क ने सन् 2010 में अभिनेत्री तलुलाहा से शादी रचाई. एलन मस्क के कुल एलन मस्क के 7 बच्चे है, ऐसा बताया जाता है.

एलन मस्क कंपनी Elon Musk Companies

Elon Musk जैसे जैसे अपने जीवन में आगे बढ़ते गए वैसे वैसे उन्होंने अलग-अलग तकनीक के आधार पर अलग-अलग कंपनियों का निर्माण किया जिनमें से 9 कंपनिया प्रमुख हैं, एलन मस्क की सभी कंपनियों के विवरण को एक एक करके कंपनी के हिसाब से आप को समझाते हैं ताकि आपको अच्छे से समझ में आए और एलन मस्क की हर कंपनी के बारे में सही जानकारी मिले

एलन मस्क 9 कंपनी नाम- Twitter, टेस्ला Tesla, स्पेसेक्स (SpaceX), हाइपरलुप (Hyperloop), ओपन आई (Open AI), न्यूरालिंक (Neuralink), द बोरिंग कंपनी (The Boring Company), जिप 2 (ZIP2), पेयपल (Paypal).

ट्विटर के मालिक बने एलोन मस्क Elon Musk

Elon Musk ने Twitter को खरीदकर Tech जगत का चौथा सबसे बड़ा सोधा किया। Twitter Ke Malik Elon Musk : एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter को खरीदने के लिए अप्रैल 2022 में 44 बिलियन डॉलर की अदा किए। आपको बता दे कि ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क प्रति शेयर के लिए 54.20 डॉलर भुगतान करेंगे। इस डील के चलते Elon Musk Elon दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के CEO एलन मस्क अब ट्विटर के नए मालिक बन गए हैं।

X.com और Paypal का निर्माण

x.com एलेन मक्स की दूसरी कंपनी थी जिसकी शुरुआत 1999 में की गई, इस कंपनी का मुख्य काम पैसों का लेनदेन करना रहता था, उसी दौरान कॉन्फिनिटी नाम की एक कंपनी भी यही कार्य करती थी बाद में कॉन्फिनिटी और एक x.com दोनों का विलय हो गया, उक्त दोनों कंपनियों का विलय होने के बाद नया नाम पेयपाल PAYPAL रखा गया था.

Zip2

एलेन मार्क्स की पहली कंपनी zip 2 का मुख्य कार्य न्यूजपेपर को सिटी गाइड करने का था, zip 2 कंपनी में एलेन मार्क्स के 7% शेयर थे, कुछ समय बाद zip2 को Compaq नाम की एक कंपनी ने खरीद लिया, इसमें एलन मस्क को अपने हिस्सेदारी के हिसाब से वापस मिलियन डॉलर मिले।

टेस्ला कंपनी Tesla Company

एलन मस्क कंपनी का नाम निकोला टेस्ला के नाम पर रखा गया था क्योंकि निकोला टेस्ला Tesla कंपनी के आविष्कारक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे जिन्होंने 1 जुलाई 2003 में टेस्ला कंपनी को लांच किया था, एलन मस्क ने सन 2004 में टेस्ला के प्रोजेक्ट में 70 मिलियन का निवेश किया, सीईओ के रूप में टेस्ला कंपनी में एलन वाट्स ने सन 2008 में काम करना शुरू किया, एलन मस्क का कहना है कि टेस्ला कंपनी का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों और सौर ऊर्जा के माध्यम से होने वाले स्थाई परिवर्तन और ऊर्जा में तेजी लाने में मदद करना है.

SpaceX Company का निर्माण

एलन मस्क ने अपने जीवन में सबसे अलग करने का विचार बनाया इसलिए उनका अगला टारगेट था अंतरिक्ष, एलेन मार्क्स ने स्पेस एक्स निर्माण के लिए बहुत परिश्रम किया, कड़ी मेहनत के बाद आखिर, 6 मई 2002 में अपनी Space Exploration Technologies Corporation अंतरिक्ष यान का निर्माण किया, Space Exploration Technologies Corporation कंपनी शॉर्ट नाम SpaceX/स्पेसेक्स है, रॉकेट को अंतरिक्ष में पहुंचाना अब एलन मस्क लिए काफी समस्या थी जिसके चलते उन्होंने कभी कंपनियों से मदद भी मांगी लेकिन उनको किसी प्रकार की कोई मदद नहीं मिली, मस्क कहा पीछे हटने वाले थे एलोन मस्क ने सन् 2006 से 2008 के बीच तीन बार रॉकेट अंतरिक्ष में उड़ाए सफलता नहीं मिली, 28 सितंबर 2008 में सफलता मिल गई। नासा ने इन उपलब्धियों से प्रभावित होकर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा से उड़ान भरने के लिए 1.6 Billons में SpaceX के साथ समझोता हो गया।

हाइपरलूप कैप्सूल ट्रेन Hyperloop Capsool Train

वर्तमान स्थिति में हाइपरलूप पर काम चल रहा है बताया जाता है कि यह एक प्रकार के कैप्सूल के आकार का तेज चलने वाला यातायात साधन होगा जिसकी गति लगभग 1000km/hr होगी।

स्टारलिंक एलोन मस्क प्लान Starlink Elon Musk Plan

Starlink स्टारलिंक कंपनी बहुत जल्द भारत में अपनी इंटरनेट सेवा शुरू करने जा रही है, बताया जा रहा है कि यह कंपनी एयरटेल, रिलायंस जिओ को तगड़ी टक्कर देने वाली है जिससे यूजर्स का काफी फायदा होगा, Starlink कंपनी स्पेस एक्स के कंट्रोल में रहेगी जैसा कि आप जानते ही हैं SpaceX स्पेसक्स की स्थापना भी सन 2002 में एलन मस्क ने की थी, भारत में इंटरनेट की सेवा को आसान बनाने के लिए अभी से स्टारग इंडिया की वेबसाइट लाइव हो गई है और बुकिंग चालू है.

Related Post…

एलन मस्क की कुल संपत्ति – Elon Musk Net Worth

एलन मस्क की संपत्ति Elon Musk Net Worth इतनी गति से गिरोह कर रही है की एलन मस्क ने दुनिया में सबसे अमीर शख्स होने गौरव हासिल कर लिया था, हालांकि एलेन मार्क्स सिर्फ 2 दिन ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन पाए, वर्तमान में दुनिया के टॉप टेन बिजनेसमैन ओं में एलन मार्क्स दूसरे नंबर पर है, एलन मस्क की 2022 में कुल संपत्ति 22,960 Crores USD है।

एलन मस्क को सम्मान/पुरुस्कार Elon Musk Awards

एलेन मार्क्स जैसे जैसे अपने जीवन में सफल होते गए वैसे-वैसे उनको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर भी पुरस्कारों से सम्मानित किया जाने लगा उनको अलग अलग वर्ष में अलग अलग उपलब्धियों के लिए कुछ पुरस्कार दिए गए जिनको हम निम्नानुसार संलग्न कर बता रहे हैं –

  • सन 2007 में एलेन मस्क को स्पेसएक्स, टेस्ला, सोलर सिटी के अच्छे कार्य के लिए उनकी कंपनी को आर एंड डी मैगजीन इन्नोवेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्राप्त हुआ.
  • सन 2007 में ही एलेन वर्क को टेस्ला रोडस्टर के डिजाइन के लिए इंडेक्स डिजाइन पुरस्कार मिला.
  • 2006 में मिखाईल गोबरचेवा द्वारा टेस्ला रोडस्टर के डिजाइन के लिए ग्लोबल ग्रीन उत्पाद डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

FAQ,s

प्रश्न – एलन मस्क की पत्नी कौन है?

उत्तर – तालुलाह राइली

प्रश्न – एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है 2022 में

उत्तर – 190 अरब अमेरिकी डॉलर (जनवरी 2022 तक) ।

प्रश्न – एलन मार्क्स कौन है?

उत्तर – SpaceX – Tesla कंपनी के CEO है।

प्रश्न – एलन मस्क का जन्म कब हुआ?

उत्तर – एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को हुआ था।

प्रश्न – एलन मस्क की उम्र कितनी है?

उत्तर – 50 वर्ष (जन्म 28 जून 1971)

प्रश्न – टेस्ला के मालिक कौन है?

उत्तर – Elon Musk – एलन मस्क

प्रश्न – एलन मस्क कौन है?

उत्तर – SpaceX कंपनी के संस्थापक के है.

Q- – Elon Musk Net Worth

Ans – Elon Musk Net Worth Year 2022 – 22,000 Crores USD Dollar.

Q – Elon Musk Wife Name?

Ans – Elon Musk’s wife’s name is Tallulah Riley.

प्रश्न – एलन मस्क के कितने बच्चे है?

उत्तर – 7 बच्चे – (Elon Musk Children)

प्रश्न – एलन मस्क की प्रेमिका का नाम क्या है?

Ans – तालुलाह राइली

Ans – एलन मस्क किस देश के है?

Ans – Elon Musk दक्षिण अफ्रीकी – कनाडाई- अमेरिकी दिग्गज व्यापारी निवेशक और इंजीनियर है.

Q- Elon Musk Age

Ans – 50 Years

Q- Elon Musk Companies (Company) Name

1- Tesla
2- SpaceX
3- Neuralink
4 – Twitter

Q- एलन मस्क के पिता का नाम क्या है?

उत्तर – एरोल मस्क, एरॉल मस्क (Errol Musk)

प्रश्न – एलन मस्क की माता का नाम क्या है?

उत्तर – मेय मस्क (Maye Musk)

Q – एलन मस्क के माता पिता का नाम क्या है?

उत्तर – माता- मेय मस्क, पिता – एरोल मस्क

निष्कर्ष-

उम्मीद करता हूं कि आज का यह लेख- एलन मस्क Elon Musk का जीवन परिचय कहानी, जन्म, उम्र, पत्नी, संपत्ति, कंपनी (Biography of Elon Musk in Hindi)? जरूर पसंद आया होगा, में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके आपके लिए लेख तैयार करता हूं, ताकि कोई भी यूजर्स हिंदीनोट वेबसाइट पर जिस जानकारी के लिए आया है उसे वो जानकारी मिले और उससे संतुष्ट होकर जिससे यूजर्स को दूसरी वेबसाइट पर जाकर सर्च न करना पड़े।

एलन मस्क की जीवनी Elon Musk Biography in Hindi? लेख से आपको जरूर सीखने को मिला होगा, अगर फिर भी आपके मन में कोई कन्फ्यूजन हो तो इस आर्टिकल दुनिया में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके है?, लेख के सबसे नीचे एक कमेंट बॉक्स होगा, कमेंट बॉक्स में एलन मस्क का परिचय Elon Musk Biography in Hindi?, आर्टिकल से संबंधित प्रश्न और अपना email डालकर कमेंट करे, आपकी पूरी मदद की जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x