क्रूड ऑयल क्या है, इससे क्या बनता है?। What is Crude oil in Hindi

आज के लेख में क्रूड ऑयल क्या है, इससे क्या क्या निकलता और बनता है? (What is Crude Oil, what is extracted and made from Crude Oil) की जानकारी दी गई है.

क्या होता है क्रूड ऑयल? इस के बारे में आज हर कोई जानना चाहता है, अगर आप भी क्रूड ऑयल (शिलारस) के बारे में जानकारी जानने आए है तो यह आर्टिकल कच्चा तेल (क्रूड ऑयल) क्या होता है, क्रूड ऑयल या कच्चा तेल से क्या क्या बनता और निकलता है आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी होने वाली है.

Crude Oil Price Today ऐसी प्रश्न गुगल पर सर्च किए जाते है और आप News Channels में भी सुनते होंगे कि क्रूड ऑयल प्राइस के घटने या बड़ने से पेट्रोल और डीजल की कीमतो पर कैसे फरक पड़ता है, गैस सिलेंडर की कीमतों पर भी क्रूड ऑयल की प्राइस का फर्क पड़ता है,

आज आपको क्रूड ऑयल से संबंधित सभी सवाल जैसे- क्रूड ऑयल से क्या क्या बनता है, क्रूड ऑयल कहा से निकलता है, क्रूड ऑयल किस देश में पाया जाता है, भारत में क्रूड ऑयल या कच्चा तेल कहा से आता है, पेट्रोल और डीजल का भाव कम या ज्यादा कैसे होता है, पेट्रोल और डीजल किस से बनता है, उक्त सभी प्रश्नों से संबंधित क्रूड ऑयल (कच्चा तेल) संबंधित जानकारी आपके कीमती समय को ज्यादा ना ग्वाकर चलिए शुरू करते है.

क्रूड ऑयल क्या होता है? What is Crude Oil in Hindi

क्रूड ऑयल को हिंदी में कच्चा तेल या शिलारस (पेट्रोलियम) के नाम से जाना जाता है, शिलारस (पेट्रोलियम) या कच्चा तेल एक बहुत उपयोगी पदार्थ होता है, क्रूड ऑयल का इस्तेमाल हमारे रोजमर्रा जीवन में बहुत होता है, चलिए जानते है कि Crude Oil Kya Hai, Crude Oil Kya Hota hai-

कच्चा तेल या शिलारस उदप्रांगारों का एक मिश्रण होता है, जिसका निर्माण भी कोयला निर्माण प्रक्रिया की तरह ही हजारों साल पहले तरह तरह की वनस्पतियों के पृथ्वी के नीचे दबने एवं लंबे समय से इन्ही वनस्पतियों के ऊपर अधिक दबाव और ताप के आपतन के कारण हुआ, इस प्रकार प्राकृतिक रूप से पृथ्वी के अंदर पाए जाने वाले काले रंग का गाढ़ा द्रव (शिलारस) को ही कच्चा तेल (क्रूड ऑयल) कहते है.

क्रूड ऑयल कैसे बनता है? How is Crude oil Made in Hindi

कच्चा तेल या क्रूड ऑयल पृथ्वी के नीचे दवे हुए हजारों साल पुराने वनस्पतियों पर पृथ्वी के उच्च दाब एवं अधिक तापमान के कारण पृथ्वी के अंदर क्रूड ऑयल बना है, प्राकृतिक रूप में इस प्रकार पृथ्वी के अंदर पाए जाने वाले शिलारस (काले रंग का गाड़ी द्रव) को क्रूड ऑयल कहते हैं, इस कच्चे तेल को मशीनों द्वारा पृथ्वी से बाहर लाया जाता है और इसका रिफाइन कर पेट्रोल डीजल एवं अन्य प्रकार के प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं, उक्त लाइनो से आपको समझ में आ गया होगा कि क्रूड ऑयल या कच्चा तेल कैसे बनता है.

क्रूड ऑयल (कच्चे तेल) से क्या क्या निकलता और बनता है?

जब पृथ्वी से कच्चा तेल खोदकर निकाला जाता है उस अवस्था में कच्चा तेल गाढा और काले रंग का होता है, उसके बाद बड़ी बड़ी फैक्ट्रियों में कच्चा तेल या क्रूड ऑयल को गरम तापमान पर रिफाइन मशीनरी में रिफाइन कर पेट्रोल और डीजल के अलावा और भी बहुत सारे प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं,

आज हम आपको कच्चे तेल से बनने वाले प्रोडक्टों के नाम बताएंगे जिससे आपको कच्चे तेल से बनने वाले प्रोडक्टों के साथ-साथ कच्चे तेल की कीमतों से कौन कौन से प्रोडक्ट के भाव कम या ज्यादा होते हैं उनका भी अंदाजा लग जाएगा.

क्रूड ऑयल को रिफाइन मशीनरी में अलग अलग तापमान पर गरम कर अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट तैयार किए जाते है, जिनका विवरण निम्न है –

  1. केरोसिन (Kerosene) – कच्चे तेल को एक अलग तापमान पर रिफाइनरी मशीनों में रिफाइन कर केरोसिन बनाया जाता है, केरोसिन का उपयोग अलग-अलग कार्यों में अलग-अलग प्रकार से होता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केरोसिन से ही हवाई जहाज का फ्यूल बनता है.
  2. पेट्रोल – क्रूड ऑयल से बनने वाला पेट्रोल एकमात्र ऐसा प्रोडक्ट है जिसको सबसे ज्यादा रिफाइन कर तैयार किया जाता है, पेट्रोल कच्चे तेल से बनता है.
  3. डीजल – कच्चे तेल से बनने वाला डीजल को भी गर्म तापमान पर रिफाइन मशीनों द्वारा रिफाइन कर तैयार किया जाता है, डीजल को रिफाइन करने में थोड़ा कम मेहनत लगता है क्योंकि यह पेट्रोल के बराबर शुद्ध नहीं होता है, इसी कारण डीजल के मुकाबले पेट्रोल की कीमतें ज्यादा होती है.
  4. गैस – जिस प्रकार पेट्रोल और डीजल को रिफाइन कर तैयार किया जाता है उतनी ही मेहनत में क्रूड ऑयल को बहुत अधिक रिफाइन करने पर ब्यूटेन और प्रोपेन नाम की प्राकृतिक गैसें बनती है, इन गैसों का इस्तेमाल आमतौर पर घर में सिलेंडर मैं भरकर गैस सिलेंडर के रूप में खाना पकाने में किया जाता है.
  5. मोटर ऑयल – जब कच्चे तेल को रिफाइन कर गैस और तरल ईंधन निकाल लिया जाता है उसके बाद बचे हुए माल से इंजन या मोटर इंजन का ऑयल तैयार किया जाता है, सभी प्रकार के इंजनों में इस्तेमाल किए जाने वाले अल्वी कच्चे तेल से निकाला जाता है.
  6. कोलतार – जैसे-जैसे कच्चे तेल से पेट्रोल डीजल प्राकृतिक गैस निकालने के बाद बाद क्रूड ऑयल के बायप्रोडक्‍ट के तौर पर डामर निकाला जाता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोलतार को असफाल्‍ट और चारकोल भी कहते हैं.
  7. नैफ्था – नैफ्था भी क्रूड ऑयल से बनने वाला ऐसा प्रोडक्ट है जिसको पेट्रोल और डीजल जैसे प्रोडक्ट निकालने के बाद बनाया जाता है.
  8. लुब्रिकेटिंग – कच्चे तेल से सभी अच्छे प्रोडक्ट निकालने के बाद बचे हुए शेष कच्चे तेल से लुब्रिकेटिंग ऑयल बनता है.
  9. नैपाम- कच्चे तेल से बनने वाला नेपाल एक ज्वलनशील पदार्थ है.
  10. प्‍लास्टिक – वर्तमान समय में प्लास्टिक का उपयोग विश्व के लगभग सभी देशों में किया जाता है, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि प्लास्टिक को भी कच्चे तेल से बनाया जाता है.

Crude Oil Buy और Sell कैसे करें?

क्रूड ऑयल को भारत में MCX मार्केट में अपना Demate Account Open करवा कर खरीदा और बेंचा जा सकता है। विश्व में सभी देशों में क्रूड ऑयल का बिजनेस होता है, भारत में यह बिजनेस एमसीएक्स मार्केट में होता है जहां पर आप एमसीएक्स मार्केट में अपना अकाउंट ओपन करवा कर क्रूड ऑयल को खरीद सकते हैं या पहले खरीद कर बाद में भेज सकते हैं।

MCX MARKET में क्रूड ऑयल WTI Crude Oil और Brent Crude Oil के नाम आता है। ध्यान रहे इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एमसीएक्स मार्केट में क्रूड ऑयल को खरीदने या बेचने की सलाह नहीं दे रहे हैं इसमें अगर फायदा होगा तो नुकसान भी हो सकता है।

FAQ,s

Q: कच्चा तेल क्या होता है?
Ans- पृथ्वी के अंदर पाए जाने वाले काले रंग का गाढ़ा द्रव (शिलारस) को ही कच्चा तेल (क्रूड ऑयल) कहते है.

Q: कच्चा तेल कैसे बनता है?
Ans- पृथ्वी के अंदर पाए जाने वाले काले रंग का गाढ़ा द्रव (शिलारस) को ही कच्चा तेल (क्रूड ऑयल) कहते है, जिसे प्रथ्वी से बाहर निकालकर पेट्रोल और डीजल बनाए जाते है.

Q: कच्चा तेल का रेट क्या है?
Ans- कच्चा तेल का कीमत रोज घटती और बढ़ती है, इसकी Live Price गूगल पर देख सकते है.

Q: कच्चा तेल किस से बनता है?
Ans- हजारों साल पहले तरह तरह की वनस्पतियों के पृथ्वी के नीचे दबने एवं लंबे समय से इन्ही वनस्पतियों के ऊपर अधिक दबाव और ताप के आपतन के कारण हुआ, इस प्रकार प्राकृतिक रूप से पृथ्वी के अंदर पाए जाने वाले काले रंग का गाढ़ा द्रव (शिलारस) को ही कच्चा तेल (क्रूड ऑयल) कहते है.

Q: भारत में कच्चा तेल कहा से आता है?
Ans- वाणिज्‍यिक एवं सांख्‍यिकी महानिदेशालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने प्रारंभिक तौर पर 2018-19 में 20.7 करोड़ टन कच्चे तेल का आयात किया, सऊदी अरब पारंपरिक तौर पर भारत को तेल की आपूर्ति करने वाला शीर्ष देश है.

Q: शिलारास क्या होता है?
Ans- शिलारस (पेट्रोलियम) को हिन्दी में कच्चा तेल एवं अंग्रेजी मे Crude Oil कहते है.

Related Post-

डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन में अंतर क्या है?

टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

इलेक्ट्रिक स्कूटर और पेट्रोल स्कूटर में अंतर क्या है?

Top Search Engine in The World in Hindi

INSTAGRAM पर सबसे ज्यादा FOLLOWERS किसके है? 2022

Kormo Jobs क्या है, Job/नौकरी के लिए Apply और इस्तेमाल कैसे करे?

Mobile se Google Account kaise Remove/delete kare?

अंतिम शब्द –

लेख में आपको क्रूड ऑयल क्या है, क्रूड ऑयल/कच्चा तेल (शिलारस) क्या क्या निकलता और बनता है?- (What is Crude oil in Hindi) के बारे में स्टीक जानकारी दी गई है, ताकि आपको कच्चा तेल से क्या क्या निकलता है। HindiNote – Technology in Hindi की इस आर्टिकल से पूरी जानकार मिल जाए ताकि आपको कच्चा तेल किस देश में पाया जाता है, जैसे प्रश्न का उत्तर ढूंढने दूसरे पोस्ट पर ना जाना पड़े।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न हो तो लेकिन नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेज सकते हैं ताकि हम आपको उस प्रश्न का उत्तर दे सके और आपकी समस्या का समाधान हो सके.

Leave a Comment

x