अखंड भारत कैसा था पहले कैसा दिखता था – Akhand Bharat Kaisa Tha

Akhand Bharat Kaisa Tha : दोस्तों भारत पहले जब अखण्ड था तब कैसा दिखता था और ऐसा क्या हुआ कि भारत के टुकड़े होते चले गए। आज के लेख में वर्तमान भारत और अखंड भारत की तुलना करेंगे और जानेंगे कि अखंड भारत कैसा था पहले कैसा दिखता था? How was Akhand Bharat in Hindi। चलिए शुरू करते हैं।

अखंड भारत कैसा था

भारत एक ऐसा राष्ट्र है जो विश्व का सबसे प्राचीन देश है और आर्यावर्त के नाम से प्रसिद्ध हमारा यह भारत पहले दुनिया के बहुत बड़े क्षेत्र में फैला था।

उसके बाद विदेशी आक्रमण का दौर शुरू हुआ और अखंड भारत कई टुकड़ों में विभाजित होता चला गया। आज भी भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के टॉप 10 देशों में सुमार है तो आप कल्पना कर सकते हैं जब यह अखंड भारत रहा होगा तो कितने बड़े भूभाग में फैला होगा।

1947 तक भारत के अंग्रेजों से आजाद होने तक भारत से 15 से ज्यादा देश अलग हो चुके थे।

हमारे देश में हिन्दुओ का राज था पर कहानी शुरू होती है आज से 2500 साल पहले से जहां विदेशी आक्रमण की शुरुआत होती है और फिर अरब, शक ,तुर्क, खून,कुशन, डच, फ्रांसीसी और अंग्रेज प्रमुख थे। और इन ताकतों ने अपनी सुविधा और धर्म के आधार पर अखंड भारत से अलग करते चले गए।

तो चलते हैं इतिहास के पन्नों में और जानते हैं अखंड भारत से अलग हुए प्रमुख देश के बारे में जानकारी Akhand Bharat Kaisa Dikhta Tha।

अखंड भारत से अलग हुए प्रमुख देश

अखंड भारत से अलग होने वाले देशों के नाम और भारत कब-कब अखंड हुआ और अखंड होने के बाद अखंड भारत से कितने देश बने उसके बारे में विस्तार से जानते हैं चलिए शुरू करते हैं अखंड भारत से अलग हुए प्रमुख देश कौन कौन से हैं उनका इतिहास

  • अफ़ग़ानिस्तान
  • नेपाल
  • भूटान
  • तिब्बत
  • ईरान
  • कंबोडिया
  • इंडोनेशिया
  • म्यानमार
  • मलेशिया
  • फिलीपींस
  • थाईलैंड
  • श्रीलंका
  • वियतनाम
  • बांग्लादेश
  • पाकिस्तान

अफ़ग़ानिस्तान

कंधार और कम्बोज को मिलाकर बनाया गया देश जिसको डूरंड रेखा द्वारा अलग किया गया था । यह एक हिन्दू शासित राज्य था महाभारत की गांधारी और शकुनी यहीं के थे बाद में बौद्ध धर्म के अनुयायी भी यहां हुए। सिकंदर ने इसपर आक्रमण किया पर अंग्रेजों के समय तक यह भारत का हिस्सा था हालांकि अधिक उपयोगी जगह न होने के कारण अंग्रेजों ने 18 अगस्त 1847 को अलग कर दिया था।

नेपाल

सीता मा का जन्म स्थान और गौतम बुद्ध का जन्म स्थल नेपाल में ही है यह भारतीय संस्कृति की धरोहर के रूप में जाना जाता था। 1600 ई तक यहां हिन्दुओ का ही साशन था । 1923 में अंग्रेजों ने इसको भारत से अलग कर दिया और यह एक मात्र हिन्दू राष्ट्र था हालांकि 2008 के बाद यह धर्म निरपेक्ष बन गया ।

भूटान

वैदिक और बौद्ध धर्म का प्रमुख क्षेत्र भूटान था 1906 में अंग्रेजों ने भूटान को अपने अधिपत्य में लिया था और 1949 में भारत ने भी भूटान को सभी जमीन लौटा दी थी और इसकी सैन्य जिम्मेदारी अपने जिम्मे ली। आज भी इस देश की सुरक्षा भारत करता है।

तिब्बत

तिब्बत हिन्दू संस्कृति का केंद्र हुआ करता था बाद में यह बौद्ध धर्म का केंद्र बना। वर्तमान में इसपर चीन का कब्जा है।

ईरान

ईरान जिसको पहले आर्यन नाम से जानते थे वहां भारत के आर्यों का राज था 7 वीं शताब्दी में ईरान पर अरब देशों ने कब्जा कर लिया और धर्म परिवर्तन करा दिया आज ईरान एक मुस्लिम देश है।

कंबोडिया

विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मन्दिर कम्बोडिया में आज भी है और उसके राष्ट्रीय ध्वज की शान है । इसको कम्बोडी नामक ब्राह्मण ने बसाया था।

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया एक समय हिन्दू बाहुल्य क्षेत्र था जिसको बाद में मुस्लिम राज हो गया आज यह सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है।

म्यामांर

वर्मा नाम से मशहूर यह देश भारत का अभिन्न हिस्सा था अंग्रेजो ने इसपर कब्जा किया और 4 जनवरी 1948 को इसको आजाद करके स्वतंत्र देश बनाया गया।

मलेशिया

एक समय हिन्दू बाहुल्य देश मलेशिया भारतीय संस्कृति का केंद्र था । बाद में बौद्ध धर्म आया और फिर मुस्लिम आबादी आयी और यह स्वतन्त्र देश बन गया।

फिलीफिन्स

मुस्लीम आक्रमण से ग्रसित फिलीपींस भी अखंड भारत का हिस्सा था । बाद में अंग्रेजों का अधिपत्य हुआ 1963 में अंग्रेजों ने इसको आजाद करके स्वतन्त्र देश बना दिया।

थाईलैंड

एक समय पर श्याम देश के नाम से मशहूर यह देश अखंड भारत का अभिन्न हिस्सा था। बाद में बौद्ध धर्म का प्रसार हुआ और थाईलैंड स्वतन्त्र देश बना।

श्री लंका

लँका किसी पहचान का मोहताज नही है आज दीवालिया घोषित हुआ लंका एक समय पर रावण की नगरी थी । भारत से महज 38 किलोमीटर दूर यह देश प्राचीन इतिहास में भारत का अभिन्न हिस्सा था। अंग्रेजो ने 4 फरवरी 1948 को इसको अलग देश बना दिया था ।

वियतनाम

चंपा नाम से मशहूर यह देश भारत का ही हिस्सा था और हिन्दू बाहुल्य देश था बाद में बौद्ध धर्म आया और फिर फ्रांस का इसपर कब्जा हुआ फ्रांस से आजाद होकर यह अलग देश बनाता है।

बांग्लादेश

भारत स्व पाकिस्तान जब अलग हुआ तब दो टुकड़ों में हुआ उसमे से एक भारत के पूर्व में था जिसको पूर्वी पाकिस्तान कहते हैं बाद में 1971 में भारत के सहयोग से इसको पाकिस्तान से आजाद करके स्वत्रन्त्र देश बना दिया गया और नाम दिया गया बांग्लादेश ।

पाकिस्तान

दुनिया का सबसे चोट्टे देश के नाम से मशहूर पाकिस्तान भारत के शैतान बेटे के रूप में जाना जाता है जो दुनिया मे आज आतंकवादी राष्ट्र के रूप में प्रसिद्ध है। यह एक समय भारत का अभिन्न हिस्सा था और 14 अगस्त 1947 को भारत से मुस्लिम धर्म के आधार पर अलग किया गया आजयह पूर्ण मुस्लिम राष्ट्र है।

आप समझ सकते हैं भारत एक समय पर क्या था भला हो वल्लभ भाई पटेल जी का अन्यथा अंग्रेज जिस हिसाब से भारत को आज़ाद करके गए थे हमको अपने देश मे कई देशों को पार करके जाना पड़ता ।

निष्कर्ष –

अखंड भारत कैसा था लेख से भारत पहले कैसा दिखता था की जानकारी दी गई है। उम्मीद है कि इस लेख अखंड भारत कैसा था को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से शेयर करें ताकि लोगो का भूगोल का नॉलेज बढ़े और भारत के इतिहास के बारे में पता चल सके अखंड भारत कैसा था। HindiNote ब्लॉग पर आपका स्वागत है।

Leave a Comment

x