10 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत भारत में सब्सिडिटी के साथ

10 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत भारत में सब्सिडिटी के साथ । 10kw Solar System Price In India With Subsidy

सब्सिडी के साथ भारत में 10kw सौर प्रणाली की कीमत : डिजिटल समय में ये आप जानते है कि सोलर सिस्टम द्वारा बिजली बनाना एक ईको फ्रेंडली माध्यम है जिसके द्वारा बिजली बनाई जा सकती है। वर्तमान समय में भारत देश में लगभग 70 परसेंट बिजली का उत्पादन कोयले के माध्यम से होता है। आपको बता दें कि कोयले की खदानों से कोयला निकालकर एक्टिव के माध्यम से बिजली तैयार की जाती है लेकिन धरती पर उपलब्ध होने वाला यह कोईला कब तक रहेगा एक न एक दिन खत्म होना है। इसके अलावा कोयला उत्पादन की प्रक्रिया से बिजली बनने से वातावरण में भाइयों के जरिए काफी मात्रा में प्रदूषण भी फैलता जा रहा है जिससे हमारा पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है जो हमारे लिए काफी नुकसानदायक है।

10 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत भारत में सब्सिडी के साथ । 10kw सोलर सिस्टम प्राइस

जिस प्रकार देश डिजिटल आईटी और टेक्नोलॉजी के दौर में चल रहा है उसी गति से महंगाई भी बढ़ रही है। कोयले द्वारा बिजली उत्पादन से बढ़ते हुए प्रदूषण एवं बढ़ती महंगाई को को देखते हुए भारत सरकार ने सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली का उत्पादन करने हेतु महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। अगर आप भी बिजली के बिल भर भर के परेशान हो गए हैं और बिजली बिल बचाना चाहते हैं अपने घर की छत या ऑफिस की छत पर 10 केवी सोलर सिस्टम लगा कर आप हर महीने बिजली के बिल से बच सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप 10kw Solar System लगवाए और शासन की सौर ऊर्जा का फायदा उठाएं। चलिए 10kw Solar System Price In India With Subsidy in Hindi की जानकारी शुरू करते है।

10KW Solar System के प्रकार

जब भी कोई नई टेक्नोलॉजी आती है जैसे-जैसे समय गुजरता है वही टेक्नोलॉजी अपडेट होती है और मार्केट में आ जाती है। उसी तर्ज पर सोलर पैनल सिस्टम भी समय-समय पर अपडेट होते रहते हैं। सोलर सिस्टम टेक्नोलॉजी की फील्ड में भी अलग-अलग प्रकार के इनोवेशन देखने को मिलते हैं हर वर्ष कुछ ना कुछ नया इनोवेशन होकर सोलर सिस्टम मार्केट में आता है जिसका इस्तेमाल कर्म बिजली बचा सकते हैं। भारत में वर्तमान समय में तीन प्रकार के सोलर सिस्टम उपलब्ध है जिनका विवरण नीचे दिया गया है चलिए जानते है 10kw Solar System Price

  • ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम – On Grid Solar system
  • ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम – Off Grid Solar system
  • हाइब्रिड सोलर सिस्टम – Hybrid Solar System

ऑन ग्रिड 10 किलोवाट सोलर सिस्टम

On Grid 10 Solar system : ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर सिस्टम ग्रिड से कनेक्ट रहता है। सोलर सिस्टम से बनी बिजली घर के उपकरण में आसानी से सप्लाई हो जाती है। शेष बिजली ग्रिड के द्वारा बीजली विभाग को पहुंच जाती है। जब भी बिजली विभाग से आपके पास बिल आता है उसमें से सोलर पैनल द्वारा बिजली विभाग को दी गयी बिजली की यूनिट आप के बिल में से कम कर दी जाती है। दोस्तों यदि आप ऐसी जगह निवास करते रहते है जहां बिजली की कटौती बहुत कम होती है तो आप के लिए एक फायदेमंद सौदा हो सकता है।

ऑफ ग्रिड 10 किलोवाट सोलर सिस्टम

Off Grid 10 Solar system : 10 किलोवाट का ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम एक ऐसा सोलर सिस्टम होता है जिसमे सोलर सिस्टम द्वारा बनाई गई बिजली घरों में लगे उपकरण में पहुंच जाती है और बाकी बची हुई बिजली बैटरी में स्टोर होती जाती है। इस टाइप का सोलर सिस्टम ऐसे स्थानों के लिए उपयोगी होता जहाँ पर बिजली बहुत कम कटौती होती है। 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम एक दिन में औसतन 50 यूनिट बिजली बना लेता है। जिस का मकान ज्यादा बड़ा होता है उसके लिए यह सोलर सिस्टम उपयोगी होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मीडियम परिवार मे प्रतिदिन लगभग 5-7 यूनिट ही बिजली की खपत होती है। 10 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम एक ऐसा सोलर सिस्टम है जिसको बड़े ऑफिस के लिए भी उपयोग कर सकते हो।

10 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम

10 Hybrid Solar System : हाइब्रिड सोलर सिस्टम द्वारा बनने वाली बिजली सीधे घरों में लगे उपकरण में चली जाती है जिससे फ्री बिजली के साथ साथ बची हुई बिजली सोलर सिस्टम से कनेक्टेड बैटरी में स्टोर होती जाती है। अगर बैटरी फुल स्टोर हो जाती है तो बाकी बची बिजली ग्रिड के माध्यम से बिजली विभाग को चली जाती है। जोकि आप के बिजली के बिल में माइनस हो कर आती है। यह सोलर सिस्टम किसी भी स्थान के लिए उपयोगी हो सकता है। इस तरह का सोलर सिस्टम ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड से थोड़ा महंगा जरूर होता है। यदि आप ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड दोनो की सुविधा लेना चाहते है तो 10 किलोवाट का हाइब्रिड सोलर सिस्टम का उपयोग कर सकते है।

10 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाने हेतू एरिया

जब भी हम किसी भी प्रकार के सोलर सिस्टम को लगवाते है तो उसके लिए पहली जरूरत होती है स्थान यानी एरिया की। अगर आप सोलर सिस्टम लगवाना चहते है और आपके पास पास सोलर सिस्टम लगवाने हेतू पर्याप्त एरिया है जहां पर पर्याप्त धूप मिलती हो तो आप बडी आसानी से 10 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते है। लेकिन सौंचने वाले बात ये है कि कितने किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने के लिए कितने एरिया (स्थान) की जरूरत होगी।आपकों बता दे कि 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए 100 square feet की आवश्यकता होती है। याद रखने का यह एक बेस्ट तारिका है। इसी तर्ज पर निकाले तो 10 Kw किलोवाट का 1000 Square Feet का एरिया निकलता है। यानी 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने के लिए 1000 Sq.ft. जगह की जरूरत पड़ेगी।

10kw Solar System Price In India With Subsidy 2022

अभी तक के लेख में आपने जाना कि 10 किलोवाट सोलर सिस्टम के प्रकार क्या है और उनकी क्या क्या खासियत है और 10 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने के लिए कितने एरिए की आवश्यकता पड़ती है। उक्त जानकारी जानकर आपने जरुर ही अपने घर पर या ऑफिस पर सोलर प्लांट लगवाने का फैसला ले लिया होगा। अब आपके दिमाग और मन में 10 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत क्या है और इस पर कितनी सब्सिडी मिलती है।

आपकों बता दे कि 1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत करीबन 1 लाख रुपए होती है। भारत सरकार द्वारा इस पर लगभग 25 से 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। इस हिसाब से 10 किलोवाट सोलर सिस्टम की प्राइस 7 लाख होती है। लेकिन इनकी कीमत में थोड़ा फर्क इसलिए हो सकता है क्योंकि हर Solar System Company की कीमत अलग अलग अलग होती है लेकीन ज्यादा फर्क नही होता है।

यह भी पढ़ें –

ModelPriceSubsidy Amt @30% on costPrice after Subsidy
On-grid 10kW Solar SystemRs. 406800Rs. 122040Rs. 284760
Off-grid 10kW Solar SystemRs. 508000Rs. 152400Rs. 355600
Hybrid 10kW Solar SystemRs. 709100Rs. 212730Rs. 496370

Solar System की यह प्राइस सब्सिडी समझाने के हिसाब से थी बाकी सही कीमत रूफटॉप सोलर प्लांट एमएनआरई बेंचमार्क कॉस्ट पर निर्भर करेगी।

मेरे प्रिय मित्रों, HindiNote यह लेख 5kw, 6kw, 7kw, 8kw, 9kw, 10kw, 15kw, 20kw Solar System Price In India With Subsidy अवस्य पसंद आया होगा। दोस्तों “सब्सिडी के साथ भारत में 10kw सौर प्रणाली की कीमत” से रिलेटेड कोई प्रश्न हो तो Solar System Price And Subsidy in Hindi लेख के कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x