सम्राट अशोक की कितनी पत्नियां थी उनके नाम

अशोक की कितनी पत्नियां थी उनके नाम । Ashok Ki Kitni Patniya Thi

आज आपको “सम्राट अशोक की कितनी पत्नियां थी उनके नाम? (Samrat Ashok Ki Kitni Patniya Thi)” के बारे में जानकारी दी गई है।

जिसमे आपको सम्राट अशोक की पहली पत्नी, दूसरी पत्नी, तीसरी पत्नी, चौथी पत्नी और पांचवी पत्नी के बारे में एवं अशोक की प्रेमिका कौन थी के बारे में भी बताया गया है।

चलिए जानते है Ashok की कितनी पत्नियां थी उनके नाम क्या है।

अशोक की कितनी पत्नियां थी उनके नाम । Ashok Ki Kitni Patniya Thi

सम्राट अशोक (Samrat Ashok) की कुल पांच पत्नियां थी। Samrat Ashok ने अपने जीवन काल में पांच विवाह किए। अशोक की सभी पांच पत्नियों के नाम निम्नानुसार है –

  1. देवी
  2. पद्मावती
  3. कारुवाकी
  4. तिष्यरक्षिता
  5. असंधिमित्रा

सम्राट अशोक की प्रेमिका कौन थी

एक बार जब सम्राट अशोक ईलाज करवाने उज्जैन गए हुए थे उस वक्त अशोक की मुलाकात विदिशा की राजकुमारी महादेवी से हो गई, बाद में अशोक ने महादेवी साक्याकुमारी विवाह कर लिया था।

अशोक के बारे में अन्य जानकारी

प्राचीन समय के सबसे प्राचीन वंश मौर्य वंश के तीसरे राज्य अशोक मौर्य विश्व प्रसिद्ध और सबसे शक्तिशाली राजाओं में से एक थे। सम्राट मौर्य का शासनकाल 269 से 232 ई.पू तक रहा था। सम्राट अशोक मौर्य वंश का एक ऐसा राजा था जिसने अखंड भारत पर राज किया था। भारत में मौर्य वंश की नींव रखने वाले इस राजा ने भारत के उत्तर में हिन्दुकुश से लेकर गोदावरी नदी तक राज्य का विस्तार किया था। इसके साथ ही उनका राज्य का विस्तार बांग्लादेश से लेकर पश्चिम में अफगानिस्तान और ईरान तक था। सम्राट अशोक एक महान राजा होने के साथ धार्मिक सहिष्णु भी थे। मौर्य सम्राट अशोक बौद्ध धर्म के अनुयायी थे।

प्रश्न – Ashok की कितनी पत्नी थी?

उत्तर – सम्राट अशोक की कुल पांच पत्नियां थी।

प्रश्न – सम्राट अशोक की पत्नियों के नाम?

उत्तर – देवी, पद्मावती, करुवाकी, तिष्यरक्षिता असंधिमित्रा।

प्रश्न – सम्राट अशोक की प्रेमिका कौन थी?

उत्तर – अशोक की प्रेमिका देवी थी। एक बार जब सम्राट अशोक ईलाज करवाने उज्जैन गए हुए थे उस वक्त अशोक की मुलाकात विदिशा की राजकुमारी महादेवी से हो गई, बाद में अशोक ने महादेवी साक्याकुमारी विवाह कर लिया था।

रिलेटेड पोस्ट –

सम्राट अशोक का जीवन परिचय, इतिहास । Samrat Ashok Biography and History in Hindi

अकबर का जीवन परिचय Akbar Biography in Hindi

अकबर के नवरत्न के नाम और उनके कार्य का वर्णन

निष्कर्ष –

दोस्तों! आपको उपरोक्त लेख अशोक की कितनी पत्नियां थी उनके नाम क्या है ( Samrat Ashok Ki Kitni Patniya Thi Unke Nam Kya Hai) जरूर पसंद आया होगा। हिंडीनोट पर Samrat Ashok Ki Premika Aur Patniyo के बारे में भारतीय इतिहास से रिसर्च कर आपके लिए जानकारी तैयार की गई है।

Ashok Wife Name in Hindi से संबंधित अगर आपका कोई प्रश्न हो तो हमारी Hindinote.com के इस आर्टिकल के ‘Ashok की कितनी पत्नियां थी, अशोक की पहली पत्नी कौन थी और अशोक की सभी पत्नियों में कौन सी पत्नी से अशोक ने प्रेम विवाह किया’ कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न सेंड करे। आपको सही उत्तर देकर संतुष्ट करने का भरोसा दिलाते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x