भारत पे एप क्या है, भारत पे एप इस्तेमाल कैसे करे?

इस लेख मे बताया है कि भारत पे एप क्या हैं, इस्तेमाल कैसे करे ? ( What is Bharatpe App, How to Use Bharat pe App in Hindi)” Bharatpe एक UPI डिजिटल ऐप है जो ग्राहकों को लेन-देन से लेकर बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करता है जैसे कि भुगतान हस्तांतरण, ऋण, निवेश ब्याज खाता, xtraIncome कार्ड, स्वाइप मशीन, रिचार्ज और बिल, बीमा, खाताबूक, चेक क्रेडिट स्कोर, रन, भारत पे गोल्ड, रेफर एंड अर्न, क्यूआर कोड ।

Bharatpe ग्राहकों को लेनदेन में QR कोड से लेकर Google Pay, Phone Pe, Paytm, Bhim App, Dakpay और 100 से अधिक भुगतान ऐप को स्वीकार करता है.

Bharatpe ऐप Play Store पर 4.2 रेटिंग व 10M लोगो द्वारा Download किया जा चुका है. भारत पे कंपनी अप्रैल 2018 मे स्थापित हुई यह भारत की कंपनी है. कंपनी भारत सरकार द्वारा रजिस्टर्ड है कंपनी का सीआईएएन नंबर- L65999MH2003PLC250504 हैं.

भारत पे एप (Bharat Pay App) के मालिक अशनेर ग्रोवर (मुख्य कार्यकारी अधिकारी व सह – संस्थापक), शशवत नकरनी (सह – संस्थापक), भाविक कोलाडिया (समूह प्रमुख – उत्पाद और प्रौद्योगिकी), सुहेल अमीर (समूह के अध्यक्ष), निशित शर्मा (मुख्य राजस्व अधिकारी), निशांत जैन (मुख्य व्यवसाय अधिकारी), अंकुर जैन (मुख्य उत्पाद अधिकारी), विजय कुमार अग्रवाल (मुख्य तकनीकी अधिकारी), ध्रुव बहल (मुख्य परिचालन अधिकारी), जशनीत कोर (मुख्य मानव संसाधन अधिकारी) हैं, भारत पे कंपनी की मुख्य शाखा A45, सेकंड फ्लोर, कॉर्नर मार्केट, मालवीय नगर, नई दिल्ली, दिल्ली 110017 स्थित हैं.

भारत पे एप पर अकाउंट कैसे बनाये?

अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से भारत पे एप को इंस्टॉल कर लेना है जैसे ही आप भारत पे ऐप को इंस्टॉल करोगे तो आपसे कुछ डिवाइस परमिशन मांगेगा एलाऊ कर देना है और लोकेशन परमिशन को भी ऑन कर देना.

अगले स्टेप में आपका मोबाइल नंबर इंटर करना है मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद आपके पास एक ओटीपी मांगेगा ओटीपी आपके नंबर पर आ जाएगा वह ओटीपी आपको इंटर कर देना है.

ओटीपी वेरीफिकेशन के बाद आपसे आपका बैंक नाम जो भी आपका बैंक को वह आपको सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद आपसे आईएफएससी कोड और बैंक के अकाउंट नंबर मांगेगा तो आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर और आईएफसी कोड ऐड कर देना है,

उसके बाद आपके सामने आपका नाम बैंक अकाउंट नंबर सही 100 हो जाएगा तो आपसे पूछेगा कि क्या आपका यही अकाउंट है अगर आपका अकाउंट सही है तो आपको वही अकाउंट सिलेक्ट कर लेना है.

उसके बाद आपसे आपका दुकान नेम और दुकान की कैटेगरी मांगेगा तो आपको आपकी जो भी दुकान है उस दुकान का नाम डाल देना है या दुकान नहीं है तो कोई भी अपना नाम डाल देना है और शॉप कैटेगरी में आपकी शॉप किस केटेगरी से संबंधित है वह कैटेगरी आपको सिलेक्ट करके कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है, इस प्रकार आप का भारत पे अकाउंट लेनदेन के लिए बनकर तैयार हो जाएगा.

भारत पर लोन कैसे ले?

अगर आप Bharatpe से लोन लेना चाहते हैं तो लोन लेने के लिए आपको कुछ Bharatpe terms and condition को फॉलो करना पड़ता है चलिए मैं आपको विस्तार पूर्वक बताता हूं। लोन लेने के लिए आपका Credit Score अच्छा होना चाहिए, दूसरा स्टेप आपको लगातार QR Code से 30 दिन तक लेनदेन करना पड़ता है, उसके बाद आप जैसे ही लोन वाले फोल्डर पर क्लिक करोगे तो आपकी Bharatpe loan elegibility ऑन हो जाएगी,

उसके बाद आप अपनी लोन रिक्वेस्ट डाल सकते हो वैसे तो भारत पे 10,000 से 7,00,000 तक का लोन 2 से 18 महीने तक की सीमा अवधि में देता है लेकिन सामने वाले व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर के हिसाब से तय करता है कि कितना लोन देना है अगर आपकी लोन सबमिट हो जाती है तो जितना भी आपका लोन अमाउंट है, आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।
भारत पे लोन प्रोसेसिंग शुल्क 0% लेता है और भारत पे लोन ब्याज दर 24 परसेंट है, इस प्रकार आप BharatPe से उक्त स्टेप को फॉलो कर लोन ले सकते हो ।

BharatPe interest account kya hai?

भारत पे इंटरेस्ट अकाउंट को हिंदी में ब्याज खाता बोलते है, इंटरेस्ट अकाउंट एक हमारा सेविंग अकाउंट जैसा रहता है अगर हम हमारे बचत के पैसे को भारत पे इंटरेस्ट अकाउंट में डिपॉजिट करके रखते हैं तो हमको अन्य बैंकों की तुलना में भारत पे 3 गुना अधिक ब्याज यानी 12% ब्याज हमको देता है ।

इंटरेस्ट अकाउंट के पैसों को हम कभी भी अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं जो हमको ब्याज सहित मिलते हैं पैसा हमारे बैंक में ट्रांसफर होने में 1 से 24 घंटा लगता है.

यह भी पढ़ें :-

PhonePe Loan Kaise Milta Hai/Lete Hai, फ़ोन पे लोन कैसे मिलता/लेते है?

भारत में शीर्ष बीमा (इंश्योरेंस) कंपनियों की सूची Top Insurance Companies in India List

भारतपे सुरक्षित है या नहीं?, Bharatpe safe or not in Hindi?

BharatPe से Loan कैसे ले, भारत पे एप से लोन कैसे ले?

Bharatpe Xtraincome Card-

Bharat Pay ने अपने ग्राहकों के लिए एक एक्स्ट्रा इनकम कार्ड लांच किया है जिसको हम डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड भी बोलते हैं, यह कार्ड प्राइवेट और सरकारी बैंकों की तरह ही होता है जिससे हम किसी भी बैंक के ATM से पैसा निकाल सकते हैं,

एक्सट्रा इनकम कार्ड मोबाइल से भी आर्डर कर सकते हैं जो हम को 1 से 7 दिन के कार्य दिवस में घर पर डाक द्वारा प्राप्त हो जाता है , एक्सट्रा इनकम कार्ड मंगवाने के लिए आपको भारत पे ऐप पर एक्स्ट्रा इनकम कार्ड वाले ऑप्शन पर जाकर Apply Now पर क्लिक करना है इस प्रकार से आप अपना भारत पे एक्स्ट्रा इनकम कार्ड मंगवा सकते हो ।

Bharatpe swipe machine –

दूसरे डिजिटल ट्रांजेक्शन प्लेटफार्म की तरह ही भारत पे ने भी अपना एक स्वीप मशीन लांच किया है,

इनका ज्यादातर प्रयोग दुकानदार करते हैं.

swip machine मंगवाने के लिए आप अपने एंड्राइड मोबाइल में भारत पर ऐप के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं डाक द्वारा आपको आपके घर पर प्राप्त हो जाएगी ।

रिचार्ज और बिल सुविधाएं –

भारत पे ऐप पर आपको रिचार्ज और बिल की सुविधा भी मिलेगी जिसमें आप मोबाइल रिचार्ज कर सकते हो,

टाटा स्काई, डिश टीवी रिचार्ज, गैस सिलेंडर बुक कर सकते हो, पानी और बिजली का बिल भी ऑनलाइन जमा सकते हो, ये सभी सुविधाएं आपको Bharat Pe App पर मिल जाएंगी ।

भारतपे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

भारत पे ने ग्राहकों को पेमेंट ट्रांसफर का भी ऑप्शन दिया है.

जिसमें आप अपना पैसा सामने वाले व्यक्ति को यूपीआई या मोबाइल नंबर के माध्यम से भेज सकते हो या बैंक अकाउंट के माध्यम से भी भेज सकते हो और पैसा रिसीव भी कर सकते हो.

भारत पे का यह प्लेटफार्म भी Google Pay, Phone Pe, Bheem, Dakpay एप की तरह ही काम करता है जिसमें आपका पैसा आसानी से ट्रांसफर हो जाता है,

Bharatpe Khata Book-

BharatPe khatabook की बात करें तो यह काफी अच्छा ऑप्शन दिया है.

खाता बुक मैनेज करने के लिए हमको अलग से ऐप डाउनलोड करना पड़ता है या और भी कंपनियों का ऐप है अगर आप भारत पे खाता बुक का यूज करना चाहते हो तो भारत पे ऐप पर आपको एक खाता बुक नाम से ऑप्शन मिल जाएगा

वहां जाकर आप अपनी खाताबुक मैनेज कर सकते हो और इस फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हो ।

Credit score कैसे चेक करें?

भारत पे ने अपने ऐप पर एक अच्छा फीचर्स दिया है चेक क्रेडिट स्कोर इसमें आप आपके किसी भी बैंक के अकाउंट का क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हो,

क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए बशर्ते आपको आपका बैंक अकाउंट भारत पे ऐप के साथ लिंक होना चाहिए, आप बड़ी ही आसानी से एक क्लिक कर अपना क्रेडिट स्कोर का पता लगा सकते हो ।

Bharatpe Runs क्या हैं, Reedom कैसे करें?

BharatPe ने Runs का फीचर दिया है भारत पे Runs को आप रुपया भी बोल सकते हो.

भारत पे का 1Runs 25 पैसे के बराबर होता है, Runs ट्रांजेक्शन पर मिलता है मान लीजिए मैंने किसी को ₹500 ट्रांसफर किए हैं तो ₹500 ट्रांसएक्शन के साथ मुझे 1Runs रंस भी मिलेगा या आप ऐसा भी बोल सकते हो कि ₹500 के ट्रांजेक्शन पर ₹1 बोनस मिलता है,

अब बात करते हैं कि जो Runs इकट्ठा होता है उसको हम कैसे निकाल सकते हैं यानी Runs Reedom कैसे कर सकते हैं,

Runs Reedom करने के लिए कुछ टर्म्स और कंडीशन दी गई है भारत पे की तरफ से Runs Reedom में आप रिचार्ज कर सकते हो, Shopping ऑप्शन में दिए हुए वहां से को शॉपिंग भी कर सकते हो,

एक बार में आप 10 परसेंट रन रीडम कर सकते हो ।

Bharat pe insurance कैसे करें ?

ग्राहकों के लिए इंश्योरेंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई है.

भारत पे के ऐप के माध्यम से आप इंश्योरेंस भी कर सकते हो.

यहां पर आप शॉप इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, Hospicash इंश्योरेंस, Protect Your income इंश्योरेंस ऑनलाइन कर सकते हों ।

Bharatpe QR कोड क्या है इस्तेमाल कैसे करे?

BharatPe में QR CODE की सुविधा भी उपलब्ध कराई है.

जिसको आप ऑनलाइन भी मंगवा सकते हो जो आपके पते पर डाक के माध्यम से पहुंच जाएगा.

ऐप के माध्यम से आप क्यूआर कोड को डाउनलोड करके भी यूज़ कर सकते हो ।

Bharatpe सुरक्षित है या नही?

बात करें कि भारत पे ऐप सुरक्षित है या नहीं अपने डाटा को लीक तो नहीं करेगा.

या अपने कोई डेटा को मिस यूज़ तो नहीं करेगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत पे अभी एक नई कंपनी है

अभी तक हमको कुछ ऐसा देखने को नहीं मिला है कि जिसके माध्यम से अब यह शंका करें

कि भारत पे सुरक्षित नहीं है तो अभी हम कह सकते हैं कि भारत पे एक सुरक्षित ऐप है ।

नोट- लेकिन Privacy Policy के हिसाब से कम्पनी कोई जबावदारी नही लेती पूरा जोखिम ग्राहाक का होता है ।

Bharat pe के ब्रांड एंबेसडर कौन हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत पे के ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड एक्टर सलमान खान

और भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रोहित शर्मा, के एल राहुल, जसप्रीत बुमराह वह अन्य खिलाड़ी भी हैं .

Bharat Pay Gold Buy Or Sell –

भारतपे गोल्ड एक डिजिटल प्लेटफार्म है, जिसमें आप गोल्ड buy और sell कर सकते हो, इसकी खास बात यह है कि इसके जरिए आप 1 रुपए से भी गोल्ड खरीद सकते हो। इसमें आप डेली ट्रेंड गोल्ड प्राइस देख सकते हो। इसमें आप पेमेंट के लिए upi और भारतपे बैलेंस का इस्तेमाल कर सकते हो.

Bharat Pay Fastag –

Fastag के बारे में तो आपने सुना ही होगा, भारत पे कंपनी ने भी अपने सभी ग्राहकों के लिए फटस्टाग का ऑप्शन भी लॉन्च कर दिया है, कोई भी वाहन के लिए Fastag खरीदना चाहता है वह डायरेक्ट भारत पर के जरिए खरीद सकता है.Bharat Pe द्वारा Fastag ऑप्शन लॉन्च करने का असली कारण यही है कि ग्राहकों को किसी दूसरे एप या साइट्स पर जाकर फास्ट्रेक खरीदने की जरूरत ना पड़े. अगर आपका अकाउंट भारत भारत पे पर है तो इसी से फास्ट्रेक के सभी कार्य कर सकते हैं खरीद सकते हैं आदि.

FAQ,s

BharatPe किस देश की कंपनी है ?

BharatPe भारत की एक कंपनी है ।

BharatPe loan interest rate क्या है ?

BharatPe loan interest rate 24 % है ।

BharatPe interest account rate क्या है ?

BharatPe interest account rate 12% है.

Bharat Pe withdraw कितने समय में मिलता है ?

5 मिनट से 24 घन्टे तक का समय लगता है.

BharatPe का मालिक कौन है ?

BharatPe के मालिक अशनेर ग्रोवर (मुख्य कार्यकारी अधिकारी ) है.

BharatPe loan कितने समय में मिलता है ?

BharatPe loan 7 से 30 दिनों में मिलता है.

BharatPe से कितने तक का loan मिलता है ?

BharatPe से 7,20,000 तक का loan मिल जाता है.

भारतपे सुरक्षित हैं या नहीं?

LenDenClub / BharatPe किसी भी प्रकार के नुकसान, दावे या क्षति के लिए किसी भी जिम्मेदारी को स्वीकार नहीं करेगा, चाहे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष या विशेष या परिणामी या अन्यथा पूर्वगामी के संबंध में उत्पन्न हो। दोस्तो उक्त प्राइवेसी पॉलिसी का सीधा सीधा यह मतलब निकलता है कि हमारा पैसा 100% हमारी रिस्क पर लगा हुआ है ।

Bharat Pe 12% interest account safe or not in hindi

LenDenClub / BharatPe किसी भी प्रकार के नुकसान, दावे या क्षति के लिए किसी भी जिम्मेदारी को स्वीकार नहीं करेगा, चाहे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष या विशेष या परिणामी या अन्यथा पूर्वगामी के संबंध में उत्पन्न हो। दोस्तो उक्त प्राइवेसी पॉलिसी का सीधा सीधा यह मतलब निकलता है कि हमारा पैसा 100% हमारी रिस्क पर लगा हुआ है ।

bharatpe interest account limit in hindi?

एक माह से अधिक के लिए अपने सभी ग्राहकों से भारतपे क्यूआर कोड का उपयोग करके भुगतान स्वीकार करते है। जितना अधिक भुगतान आप स्वीकार करेंगे, उतनी अधिक राशि आपको मिलेगी। 15 महीने तक के लिए रु 7,00,000।

आज क्या सीखा-

मुझे आशा है कि आपको मेरी यह लेख भारत पे एप क्या हैं, भारत पे एप इस्तेमाल कैसे करे? जरूर पसंद आई होगी. में हमेशा यही कोशिश करता हूं कि पाठकों को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे Site या ineternet में उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही हैं.

इससे साइट पर आने वाले पाठकों की समय की भी बचत होगी और एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएं, अगर फिर भी आपके मन में कोई आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आपकी हेल्प की जाएगी.

यदि आपको मेरी वेबसाइट HindiNote Tech in Hindi के इस article से कुछ सीखने को मिला तो कृपया आर्टिकल को सभी सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Teligram पर शेयर कीजिए, धन्यवाद ।

15 thoughts on “भारत पे एप क्या है, भारत पे एप इस्तेमाल कैसे करे?”

  1. भारत पे में एक दिन में कितना पैसा डलवा सकते है सर जी

    Reply

Leave a Comment