स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, आयु, पति, शादी, जन्म, क्रिकेट करियर, Smriti Mandhana Biography in Hindi

लेख में भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, जन्म, क्रिकेट करियर, सम्मान, उम्र, शिक्षा, शादी, पति, जाति (Indian Woman Cricketer Smriti Mandhana Biography, Marriage, Husband, Caste, Birth, Cricket Career, Honors, Education) के बारे में बताया गया है.
स्मृति मंधाना के जन्म से अभी तक के जीवन के बारे में सटीक जानकारी देने वाला हूं, स्मृति मंधाना का प्रारंभिक जीवन कैसा रहा, उनकी शिक्षा कहां पर हुई, कैसे हुई और स्मृति मंधाना ने खेल जगत में कदम कब रखा, कैसे स्मृति मंधाना के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत हुई, अभी तक स्मृति मंधाना के रिकॉर्ड, पुरस्कार/सम्मान उनके जीवन में आए उतार-चढ़ाव के बारे में विस्तार से बताऊंगा.
चलिए आपके अमूल्य समय को ज्यादा ना दवा कर आज का यह लेख स्मृति मंधाना जीवनी शुरू करते हैं.

स्मृति मंधाना का परिचय Smriti Mandhana Biography in Hindi

स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई, महाराष्ट्र मे हुआ था, स्मृति मंधाना का परिवार मारवाड़ी है, स्मृति मंधाना के पिता का नाम श्री निवास मंदाना है और उनकी माता का नाम स्मिता है, स्मृति मंधाना की मां ग्रहणी कार्य और पिता एक केमिकल फैक्ट्री में डिस्ट्रीब्यूटर का कार्य करते हैं, स्मृति मंधाना करीब 2 साल की रही होगी तभी से उनके भाई श्रवण ने उनको Bat (बल्ला) पकड़ना सिखा दिया था, धीरे-धीरे स्मृति मंधाना बढ़ी हुई 4 साल बड़े भाई श्रवण को अपने भाई श्रवण को बैटिंग की प्रैक्टिस करते देखती रहती थी, उनके भाई ने महाराष्ट्र के लिए अंडर 15 टीम में क्रिकेट खेला था, उन्हीं से प्रभावित होकर उन्होंने भी क्रिकेट खेलने का निश्चय किया।

स्मृति मंधाना ने क्रिकेट खेलने का निश्चय किया जिसके पीछे उनके माता-पिता और भाई का भी बड़ा हाथ है लेकिन जैसे-जैसे स्मृति मंधाना बढ़ी हुई और क्रिकेट में अपने कदम आगे बढ़ाएं लोगों के कुछ गलत कमेंट का सामना भी करना पड़ा लोग कमेंट करते थे कि भारत में महिला क्रिकेट का कोई भविष्य नहीं है लड़कियों को क्रिकेट खिलाने से कोई फायदा नहीं होता है, लेकिन स्मृति के माता पिता ने लोगों की परवाह किए बिना क्रिकेट खेलने की सलाह दी और उनको ट्रेनिंग दिलाते रहे.

Smriti Mandhana Biography in Hindi Age, Height, Husband, Image, Cast, Bithday, Net Worth

नामस्मृति मंधाना
पूरा नामस्मृति श्रीनिवास मंधाना
जन्म18 जुलाई 1996
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
आयु25 साल
धर्महिंदू
जातिमारवाड़ी
पति/शादीअविवाहित
हाइट5 फीट 4 इंच
राष्ट्रीयताभारतीय
मातास्मिता मंधाना
पिताश्रीनिवास मंदाना
भाईश्रवण मंदाना
जर्सी18 यनंबर
कोचNil
राशीकर्क
अवार्डसन् 2019 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित.
आईसीसी (ICC) द्वारा महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर (Woman Cricket of The Year) चुना गया.
अंतरराष्ट्रीय डेब्यूसन् 2013 बांग्लादेश
के विरुद्ध वनडे और T 20
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया.
आंखकाली
बालकाले
शिक्षाबी.कॉम (B.COM)
रुचिगाने/संगीत सुनना (Song)
पसंदीदा क्रिकेट
(Favourite Ecricketer)
सचिन तेंदुलकर (पूर्व Cricketer)
कामखिलाड़ी
प्लेयरबल्लेबाजी
बैटिंग का तरीकाबाएं हाथ
गंदबाजीराइट आर्म स्विंग

स्मृति मंधाना का प्रारंभिक जीवन Early life of Smriti Mandhana

स्मृति मंधाना बचपन के समय में ही उनका परिवार महाराष्ट्र के माधवनगर, सांगली में आकर रहने लगा था, स्मृति का दाखिला सांगली के स्कूल में कराया गया सांगली के स्कूल से की स्मृति मंधाना की शिक्षा पूरी हुई, स्मृति मंधाना के पिता श्रीनिवास मंदाना और स्मृति के भाई श्रवण वंदना जिला लेवल के क्रिकेटर रह चुके हैं, स्मृति (Smriti Mandhana) के भाई ने महाराष्ट्र के लिए अंडर 15 टीम में क्रिकेट खेला था, स्मृति मंधाना की माता पिता और भाई ने बचपन से ही मंदाना को क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया और वह उनकी इच्छाओं पर सफल भी हुई, स्मृति मंधाना को अपना क्रिकेट कैरियर को आगे बढ़ाने में ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पडा क्योंकि उनका पूरा परिवार उनके साथ था।

स्मृति मंधाना का क्रिकेट करियर Cricket career of Smriti Mandhana

स्मृति मंधाना क्रिकेट कैरियर की जानकारी को, स्मृति मंधाना डोमेस्टिक क्रिकेट कैरियर और स्मृति मंधाना इंटरनेशनल क्रिकेट केरियर के द्वारा बताता हूं जो कि निम्न है – (1)- स्मृति मंधाना घरेलू क्रिकेट करियर, (2)- स्मृति मंधाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट केरियर

स्मृति मंधाना डोमेस्टिक(घरेलू) क्रिकेट करियर Smriti Mandhana Domestic Cricket Career

भारत की वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना की क्रिकेट कैरियर की शुरुआत मात्र 11 साल की उम्र में हुई जब उनके अच्छे खेल के प्रदर्शन को देखते हुए उनका सिलेक्शन अंडर-19 टीम के लिए कर लिया गया था, स्मृति मंधाना 2013 अक्टूबर में गुजरात के खिलाफ 150 गेंदों में दोहरा शतक 224 रन नाबाद बनाएं, इसी दोहरे शतक की वजह से स्मृति अखबार की सुर्खियों में छा गई, दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी, यह वर्ष स्मृति के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा दोहरा शतक लगाने के बाद स्मृति का शानदार प्रदर्शन जारी रहा.

जिसके बाद सन 2016 में स्मृति मंधाना को वुमन चैलेंजर्स ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला और इंडिया रेड की ओर से खेलते हुए स्मृति ने तीन अर्धशतक जमाए इसमें 62 रन की पारी भी शामिल है, इस सीरीज में स्मृति मंधाना ने टोटल 192 रन बनाए, स्मृति ने फाइनल में शानदार 62 रनो की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई, उसके बाद स्मृति मंधाना ने कभी पीछे मुड कर नही देखा अच्छा प्रदर्शन जारी रखा.

स्मृति मंधाना इंटरनेशन क्रिकेट करियर Smriti Mandhana International Cricket Career

स्मृति मंधाना के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 10 अप्रैल 2013 को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के साथ हुई थी, बात करें स्मृति के टेस्ट केरियर की तो स्मृति ने अपना टेस्ट करियर की शुरुआत सन 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ की थी, इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए इस टेस्ट में स्मृति मंधाना ने टोटल दोनों पारियों में 73 रन बनाए पहली पारी में 22 रन बनाए और दूसरी पारी में 51 रन बनाए। साल 2017 वर्ल्ड कप में एक क्वालीफाई मुकाबले में स्मृति मंधाना ने शानदार 90 रनों की पारी खेली और इसके अलावा वेस्टइंडीज के खिलाफ भी 106 रन की आतिशी पारी खेली, इन्ही शानदार पारियों की बदौलत स्मृति मंधाना ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को फाइनल तक पहुंचाया.

स्मृति मंधाना की उपलब्धियां Achievements of Smriti Mandhana

स्मृति मंधाना ने अपने क्रिकेट के रियल में बहुत सारी उपलब्धियां हासिल की जिनमें मुख्य है- भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अपने अच्छे खेल प्रदर्शन से ऊंचाइयों तक पहुंचाया, साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज पिंक बॉल टेस्ट (Pink Ball Test) शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी, साल 2017 वर्ल्ड कप में एक क्वालीफाई मुकाबले में स्मृति मंधाना ने शानदार 90 रनों की पारी खेली.

स्मृति मंधाना को सम्मान/पुरस्कार Honors and Awards to Smriti Mandhana

  1. साल 2018 में स्मृति मंधाना के अच्छे प्रदर्शन की वजह से उन्हें बीसीसीआई द्वारा वूमेन इंटरनेशनल क्रिकेट का अवार्ड दिया गया था.
  2. साल 2019 में स्मृति मंधाना को भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.
  3. साल 2019 में स्मृति मंधाना को आईसीसी वूमेन ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया था.
  4. स्मृति मंधाना को साल 2019 में आईसीसी वूमेन क्रिकेट ऑफ द ईयर का अवार्ड से सम्मानित किया गया था.
  5. स्मृति मंधाना को 24/01/2022 में सभी प्रारूपों में उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए आईसीसी (ICC) द्वारा महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर (Woman Cricket of The Year) चुना गया।

Smriti Mandhana Net Worth in Hindi – स्मृति मंधाना की कमाई/संपत्ति

स्मृति मंधाना लोकप्रिय भारतीय महिला क्रिकेटर में से एक है, स्टार डोम नेट वर्थ (दिनांक 11 फरवरी 2021) के मुताबिक भारतीय अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना की कुल संपत्ति ₹ 22 करोड़ बताई गई है, सालाना रु 50 लाख भारतीय टीम में प्रतिनिधित्व करने के मिलते हैं.

स्मृति मंधाना के पति Smriti Mandhana’s husband

स्मृति मंधाना के निजी जीवन के बारे में आज हर कोई जानना चाहता है क्योंकि स्मृति भारत की लोकप्रिय महिला क्रिकेट प्लेयर्स में से एक है, स्मृति मंधाना ने अभी तक शादी नही की है और स्मृति की तरफ से भी सोशल मीडिया के जरिए इस बारे मे कुछ नही बताया गया है, स्मृति मंधाना अभी अविवाहित हैं।

स्मृति मंधाना की फोटो Smriti Mandhana Photo

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, आयु, पति, शादी, जन्म, क्रिकेट करियर, Smriti Mandhana Biography in Hindi
Image Source – Smriti_is_World

FAQ,s

स्मृति मंधाना की आयु क्या है?

साल 2021 के हिसाब से Smriti Mandhana Age 25 Years है।

स्मृति के पति का नाम क्या है?

स्मृति मंधाना ने शादी नही की।

स्मृति मंधाना का पूरा नाम क्या है?

स्मृति श्रीनिवास मंधाना

स्मृति मंधाना का जन्म कब हुआ?

18 जुलाई 1996

स्मृति मंधाना के पति का नाम क्या है?

स्मृति मंधाना अभी अविवाहित है।

स्मृति मंधाना का संबंध किस खेल से है?

क्रिकेट

ICC Cricket of The Year 2022 in Hindi?

आईसीसी (ICC) द्वारा महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर (Woman Cricket of The Year) चुना गया।

निष्कर्ष –

आज के HindiNote – Tech in Hindi ब्लॉग के इस लेख, स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, पति, आयु, शादी, जन्म, जाति, बॉयफ्रेंड, प्रेमी (Smriti Mandhana Biography, Husband, Age, Marriage, Birth, Caste, Boyfriend) पसंद आया होगा, में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं ताकि किसी भी यूजर्स को जो हमारी Tech News in HindiNote वेबसाइट पर जिस जानकारी के लिए आए हैं, आपको वो जानकारी मिले और उससे संतुष्ट होकर जाए ताकि दूसरी वेबसाइट पर जाकर सर्च न करना पड़े।

Smriti Mandhana Ka Jivan Parichay, लेख से आपको जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर फिर भी आपके दिमाग में कोई कन्फ्यूजन हो तो इस आर्टिकल- भारतीय महिला क्रिकेट स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (जीवनी), के सबसे नीचे एक कमेंट बॉक्स होगा उसमें आर्टिकल से संबंधित प्रश्न और अपना email डालकर कमेंट करे, आपकी पूरी मदद की जाएगी।

Leave a Comment

x