के.एल राहुल का जीवन परिचय उम्र, शादी, पत्नी, पूरा नाम, KL Rahul Biography in Hindi

लेख में भारतीय पुरुष क्रिकेटर केएल राहुल का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, शादी, पत्नी, क्रिकेट करियर, जाति, शिक्षा, नेट वर्थ (Indian Male Cricketer KL Rahul Biography, Birth, Age, Marriage, Wife, Cricket Career, Caste, Education, Net Worth) के बारे में बताया गया है.

केएल राहुल की जीवनी से संबंधित आज आपको लोकेश राहुल के जन्म से वर्तमान समय तक के जीवन के बारे में स्टीक जनकारी देने वाला हूं, केएल राहुल का प्रारंभिक जीवन कैसा रहा, उनकी शिक्षा कहां पर हुई, कैसे हुई और केएल राहुल का खेल जगत में पदार्पण कब हुआ, कैसे केएल राहुल के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत हुई, अभी तक केएल राहुल के रिकॉर्ड पुरस्कार/सम्मान उनके जीवन में आए उतार-चढ़ाव के बारे में विस्तार से बताऊंगा, ताकि आपको केएल राहुल की जीवनी या केएल राहुल या कन्नूर लोकेश राहुल का जीवन परिचय (KL Rahul Ka Jivan Parichay) अच्छे से समझ में आए.

चलिए आपके अमूल्य समय को ज्यादा ना ग्वाकर यह लेख Kl Rahul (Lokesh Rahul) Biography in Hindi या केएल राहुल जीवनी शुरू करते हैं.

केएल राहुल (लोकेश राहुल) की जीवनी या जीवन परिचय KL Rahul Biography in Hindi

नाम (Name)केएल राहुल
पूरा नाम (Full Name)कन्नौर लोकेश राहुल (Lokesh Rahul)
जन्म दिनांक (Date Of Birth)18 अप्रैल 1992
उम्र (Age)29 साल
संपत्ति (Net Worth)ज्ञात नहीं
पत्नी (Wife)अविवाहित
जाति (Caste)लिगायत
व्यवसायभारतीय क्रिकेटर (बल्लेबाज एवं विकेटकीपर)
शिक्षा (Education)ग्रेजुएट
स्कूल (School)NITK English Medium School, Surathkal
माता (Mother)राजेश्वरी
धर्महिंदू
बहन (Sister)भावना
पिता (Fathers)के. एन लोकेश
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
राशिमेष
राष्ट्रीयताभारतीय
बच्चेअभी शादी नहीं हुई।
गर्ल फ्रेंड्स (GF)एलिकिजर नाहर (मॉडल)
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शुरुआतएक दिवसीय (वन डे) – 11 जून 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे स्टेडियम मे.
टेस्ट – 26 दिसंबर 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न स्टेडियम में.
टी 20- 18 जून 2016 जिंबाब्वे टीम के विरुद्ध हरारे स्टेडियम.
पसंदीदा शॉटकवर ड्राइव
शौकशरीर पर टैटू बनवाना और संगीत
आदर्श खिलाड़ीक्रिकेटर राहुल द्रविड़
आईपीएल शतक 4 शतक 2022 तक

केएल राहुल परिचय KL Rahul Introduction in Hindi

के एल राहुल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक राज्य के मंगलूर नामक शहर में हुआ था, के एल राहुल का पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल है, लेकिन लोग इनको शार्ट नाम केएल राहुल के नाम से बुलाते हैं जो क्रिकेट की दुनिया में बहुत लोकप्रिय जाता है, केएल राहुल वर्तमान समय में भारत के एक महान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में दाएं हाथ के बल्लेबाज और विकल्प विकेटकीपर खिलाड़ी है, इनको लोग क्लास प्लेयर के नाम से भी जानते हैं.

केएल राहुल का परिवार KL (Lokesh Rahul) Family

केएल राहुल के पिता का नाम केएन लोकेश एवं उनकी माता का नाम राजेश्वरी है, केएल राहुल की मां मंगलौर यूनिवर्सिटी में हिस्ट्री प्रोफेसर के रूप में कार्य करती है एवं इनके पिता नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कर्नाटक में एक प्रोफेसर और कार्यकारी निदेशक के रूप में पदस्थ हैं.

भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल के परिवार में माता और पिता के अलावा उनकी एक बहन भी है, केएल राहुल की बहन का नाम भावना है.

के.एल राहुल का प्रारंभिक जीवन

केएल राहुल के शुरुआती जीवन की बात करे तो कन्नोर लोकेश राहुल यानी केएल राहुल का जन्म एक हिंदू परिवार में केएन लोकेश और राजेश्वरी लोकेश के घर हुआ था, केएल राहुल के पिता कर्नाटक राज्य के मंगलोर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रोफेसर और पूर्व निदेशक हैं उनकी मां राजेश्वरी मंगलौर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं, ऐसा बताया जाता है कि केएल राहुल के पिता भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर के प्रशंसक थे.

लोकेश राहुल (Kl Rahul) कर्नाटक के मेंगलोर में पले-बढ़े, केएल राहुल ने हाई स्कूल की पढ़ाई एनआईटीके इंग्लिश मीडियम स्कूल और प्री यूनिवर्सिटी की पढ़ाई सेंट एलायसिस कॉलेज में पूरी की थी, लोकेश राहुल (केएल राहुल) करीब 10 साल के थे तभी से क्रिकेट खेलने लग गए थे, 10 साल की उम्र में ही केएल राहुल ने क्रिकेट प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया था, डिक दो साल बाद केएल राहुल ने बैंगलोर यूनाइटेड क्रिकेट क्लब एवं मैंगलोर में उनके क्लब दोनो के लिए क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया था, बाद केएल राहुल की उम्र 18 साल की थी तभी से वो अपने क्रिकेट जीवन को सफल बनाने एवं जैन विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने कर्नाटक के बैंगलोर शहर चले गए थे.

केएल राहुल का क्रिकेट करियर

घरेलू क्रिकेट में शुरूआत – केएल राहुल ने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरूआत 2010 में कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट के द्वारा की, केएल राहुल ने इसी आईसीसी अंडर -19 के क्रिकेट विश्व कप में टीम का प्रतिनिधित्व करतेहुए कुल 143 रन बनाए.

Kl Rahul द्वारा अंडर 19 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए Indian Premium League में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मालिक ने खरीदा जिससे उनको आईपीएल 2013 में खेलने का मौका मिला, केएल राहुल ने 2014-15 के दिलीप ट्रॉफी के फाइनल में सेंट्रल जोन के खिलाफ दक्षिण क्षेत्र के लिए खेलते हुए पहली पारी में 233 गेंदों में 185 एवं 152 गेंदों में 130 रन बनाएं, केएलके इसी अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें बाद में ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए अंतरराष्ट्रीय टीम में चुना गया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शुरूआत – 2014 बॉक्सिंग डे टेस्ट में रोहित शर्मा की जगह लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में शुरुआत हुई, बॉक्सिंग डे टेस्ट में केएल राहुल द्वारा पहली पारी में 3 रन दूसरी पारी में 1 रन बनाएं, पहला टेस्ट खेल राहुल के लिए ठीक नहीं गुजरा लेकिन अगले टेस्ट सिडनी में उन्होंने मुरली विजय के साथ अच्छी साझेदारी करते हुए नाबाद 110 रन की शतकीय पारी खेली, केएल राहुल द्वारा बनाए गए नाबाद 110 रन उनके जीवन का टेस्ट क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय शतक था.

2016 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए केएल राहुल को भारतीय टीम में चुना गया, इस टेस्ट सीरीज में केएल राहुल को दूसरा टेस्ट खेलने का मौका मिला जिसमे केएल राहुल ने 158 रनो की शानदार पारी खेली.

केएल राहुल के रिकॉर्ड एवं उपलब्धियां

  • आपको बता दे कि KL Rahul के नाम इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है, 14 गेंदों में 50 रन यानी 14 गेंदों में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.
  • इसकेअलावा केएल राहुल कर्नाटक के पहले ऐसे खिलाडी बने जिन्होंने रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक बनाया और एक नया रिकॉर्ड बनाया.
  • केएल राहुल इकलौते ऐसे बल्लेबाज बने जिन्होंने तीनों प्रारूपों में सबसे तेज शतक बनाया, केएल राहुल ने यह उपलब्धि मात्र 20 पारियों में हासिल की है.
  • भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना के बाद वह खेल के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी थे।
  • केएल राहुल ने IPL में 2022 तक 4 शतक लगाए है। जिसमे 2 आईपीएल शतक 2022 आईपीएल में एक ही टीम मुंबई इंडियन के खिलाफ जड़े।

केएल राहुल को सम्मान/पुरस्कार

  • केएल राहुल को 2018 में विजडन इंडिया अल्मनैक के छठे संस्करण में क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
  • केएल राहुल ने 2020 में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भारत-न्यूजीलैंड सीरीज में प्राप्त किया.

केएल राहुल की कुल संपत्ति/कमाई KL Rahul Net Worth in Hindi

भारतीय पुरुष क्रिकेटर केएल राहुल (लोकेश राहुल) की कुल संपत्ति 8.5 मिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो भारतीय रूपये में करीब रु. 62 करोड़ रुपया, केएल राहुल की कमाई का प्रमुख जरिया क्रिकेट है.

केएल राहुल की सम्पत्ति का जरिया क्रिकेट के अलावा ब्रांड वैल्यू है, केएल राहुल अपने अच्छे खेल के प्रदर्शन की दम पर अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से भी बहुत कमाई करते हैं हैं.

FAQ,s

केएल राहुल की पत्नी का नाम क्या है?

अविवाहित

केएल राहुल की उम्र कितनी है?

29 साल (Kl Rahul Age)

केएल राहुल का जन्म कब और कहां हुआ था?

18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक के मंगलूर शहर में हुआ था.

केएल राहुल का पूरा नाम क्या है?

लोकेश राहुल (Lokesh Rahul)

Kl Rahul Biography in Hindi?

केएल राहुल की जीवनी या जीवन परिचय जानकारी हेतु – Kl Rahul Ka Jivan Parichay पर क्लिक करे.

केएल राहुल का संबंध किस खेल से है?

क्रिकेट (Cricket)

केएल राहुल किस राज्य के है?

कर्नाटक, भारत

केएल राहुल का जन्मदिन (Birthday) कब है?

18 अप्रैल (जन्म 18 अप्रैल 1992)

केएल राहुल की जाति क्या है?

Kl Rahul Cast- ज्ञात नही

Kl Rahul Net Worth?

8.5 मिलियन अमरीकी डालर

Kl Rahul gf?

Aathiya Setty (actorc)

केएल राहुल का मोबाइल नंबर क्या है?

Kl Rahul Mobile Number ज्ञात नही.

केएल राहुल का जर्सी नंबर क्या है?

11 नंबर

केएल राहुल की गर्लफ्रेंड कौन है?

आथियाशेट्टी

केएल राहुल के आईपीएल में कुल कितने शतक है।

4 शतक 2022 IPL 2022 तक कि स्थिति में। केएल राहुल ने IPL में 2022 तक 4 शतक लगाए है। जिसमे 2 आईपीएल शतक 2022 आईपीएल में एक ही टीम मुंबई इंडियन के खिलाफ जड़े।

Kl Rahul IPL Century?

4 Century

Related Post-

मिताली राज का जीवन परिचय, जन्म, क्रिकेट करियर, सम्मान, उम्र, शिक्षा, शादी, पति, जाति

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, आयु, पति, शादी, जन्म, क्रिकेट करियर, Smriti Mandhana Biography in Hindi

मीराबाई चानू का जीवन परिचय Mirabai Chanu Biography in Hindi?

एलन मस्क का जीवन परिचय Biography of Elon Musk in Hindi

सम्राट अशोक का जीवन परिचय, इतिहास, Samrat Ashok Biography and History in Hindi

रानी लक्ष्मीबाई का जीवन परिचय Rani Laxmi bai Biography in Hindi

सौर मण्डल क्या है, सौर मंडल की उत्पत्ति कैसे हुई?

नारी शिक्षा पर निबंध Essay on Women Education in Hindi (1000 Words)

निष्कर्ष –

में आशा करता हूं कि आज का भारतीय पुरुष क्रिकेटर केएल राहुल का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, शादी, पत्नी, क्रिकेट करियर, जाति, शिक्षा, नेट वर्थ (Indian Male Cricketer KL Rahul Biography, Birth, Age, Marriage, Wife, Cricket Career, Caste, Education, Net Worth)? जरूर पसंद आया होगा.

दोस्तो में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं. मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी हिंदी₹नोट की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए.

आज के लेख Kl Rahul Ka Jivan Parichay या Kl Rahul ki Jivni से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी. आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि.

Leave a Comment

x