SBI online FD kaise karen?

SBI online FD kaise karen Mobile Se

नमस्कार दोस्तों, HindiNote वेबसाइट पर आपका स्वागत है। आज के लेख में “SBI ऑनलाइन FD कैसे करें?। SBI online FD kaise karen?” की पूरी जानकारी बताई गई है। हर व्यक्ति आज अपने उज्जवल भविष्य के लिए बैंक की स्कीमों में पैसा इन्वेस्ट करता है और व्यक्ति का समय भी उतना ही बहुमूल्य है। आप इंटरनेट पर भी जानकारी देखते रहते है लेकिन सही जानकारी नही मिलने से निराश हो जाते है। अगर आप SBI FD ऑनलाइन बैंकिंग के द्वारा करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है।

Internet की दुनिया है ये आप अच्छे से जानते है और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हम समय बचाने के लिए करते है। उसी तर्ज पर आज का लेख भी है। Banking की बात करे तो आज हर व्यक्ति ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करता है चाहे वो किसी भी बैंक की हो। आज आपको SBI internet Bankin के द्वारा FD (fixed Deposit) करना सिखाऊंगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आज सबसे ज्यादा खाते खुले हैं और सबसे ज्यादा ऑनलाइन नेट बैंकिंग यूजर्स भी SBI Bank के ही है।
लेख में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के YONO APP (योनो एप) से आपको फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कैसे करते है, के बारे में विस्तार से जानकारी बताएंगे।

ऑनलाइन नेट बैंकिंग (Online Net Banking) यूज तो हर कोई करता है जैसे पैसा ट्रांसफर करने में, रिचार्ज करने में लेकिन एसबीआई से ऑनलाइन एफडी करना बहुत कम लोग जानते है।

दोस्तो एसबीआई बैंक में एफडी करना बहुत आसान है बस आपको लेख में बताई गई जानकारी ध्यान से पढ़ना है क्योंकि sbi fd भी कही प्रकार की होती है।
लेख में FD करने के साथ सभी समस्याओं का समाधान होने वाला है जैसे – ऑनलाइन एसबीआई एफडी कैसे करें?, एसबीआई में ऑनलाइन एफडी कैसे करें?, SBI बैंक में ऑनलाइन FD कैसे करें?, SBI FD interest Rate 2021 में क्या है?, YONO APP से SBI FD कैसे करें?, SBI FIXED DEPOSITE कैसे करें? आदि।
चलिए आज आपकी समस्या का हल कर देते है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करने के लिए आपके पास एसबीआई बैंक का नेट बैंकिंग होना जरूरी है। अब बात आती है कि, मोबाइल में SBI Net Banking Open कैसे करवाए। नेट बैंकिंग करवाने के लिए सिर्फ आपको एक बार आपकी शाखा में जाकर नेट बैंकिंग का आवेदन देना पड़ेगा। करीब 7-8 दिन में आपके दिए गए पते पर एसबीआई की तरफ से डाक द्वारा एक लिफाफा पहुंचाया जाएगा।

लिफाफे में आपको एसबीआई नेट बैंकिंग का Login यूजरनेम (Username) और पासवर्ड (Password) मिलेंगे साथ में एक प्रोफाइल पासवर्ड (Profile Password) भी मिलेगा जिसका इस्तेमाल आपको लॉगिन करने के बाद अन्य कार्य में किया जाता है जैसे किसी के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर, Fixed Deoosit करने में भी जरूरत पड़ेगी। लेकिन ध्यान रहे बैंक द्वारा प्राप्त लॉगिन यूजरनेम, पासवर्ड, प्रोफाइल पासवर्ड आपको बदल कर अपने हिसाब से एक सीक्वेयर पासवर्ड बनाना है।

SBI FD कितने प्रकार की होती है?

ध्यान दें:- FD दो प्रकार की होती है, एक Regular FD (रेगुलर एफडी) और एक Tax Saver FD (टैक्स सेवर एफडी)।

Tax Saver FD

अगर आप एक कर्मचारी है और आपकी वार्षिक तनख्वाह टैक्स लिमिट से उपर जाती है और इस कंडीशन में आप एफडी करना चाहते है तो आपके लिए Tax Saver FD का ऑप्शन डिक रहेगा। किंतु Tax Saving FD कम से कम 5 साल और अधिकतम जितना वर्ष आप करना चाहे।
इसमें आप Minimum रू 1000 से Maximum रू 1,50,000 तक की एफडी कर सकते हो।

Regular FD

इसमें ऐसा नही है। Regular FD को आप कम से कम तीन महीने तक के लिए जमा कर सकते हो और इसे आप बीच में तोड़ना भी चाहो तो एक महीने बाद जितना भी आपका ब्याज बनेगा यह राशि आपको ब्याज सहित मिल जायेगी। अधिकतम आप जितने वर्ष तक करना चाहो।

Yono App से FD कैसे करें?

एसबीआई नेट बैंकिंग से Fixed डिपॉजिट करने के लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा, चलिए एक एक कर विस्तार से समझते है।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर SBI YONO APP DOWNLOAD कर लेना है।
  • फिर जैसे ही आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के याेनो एप (Yono App) को ओपन करोगे तो आपसे कुछ डिवाइस परमिशन मांगेगा सभी को Allow कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने लॉगिन यूजरनेम आईडी और पासवर्ड का ऑप्शन आएगा, इंटर कर ओके कर देना है।
  • फिर आपके सामने Yono App का नया डैशबोर्ड खुलकर सामने आ जाएगा जिसमे आपके सामने एक DEPOSITE (डिपॉजिट) का ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Deposite पर क्लिक करोगे आपके सामने नए डैशबोर्ड पर नए ऑप्शन दिखाई देंगे, यहां पर आपको सेकंड नंबर पर MY DEPOSITE का ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्लीक करते ही आपके सामने MY DREAM और FIXED DEPOSITE के ऑप्शन नजर आएंगे इसमें आपको FIXED DEPOSITE वाले ऑप्शन के नीचे CREATE FIXED DEPOSITE पर क्लिक करना है।
  • फिर आपकी स्क्रीन पर नए ऑप्शन आएंगे, जिसमे सबसे ऊपर राशि (Ammount) का ऑप्शन आएगा, इस ऑप्शन में आपको आप जितने भी रूपये की Fixed Deposite करना चाहते है वो राशि इंटर करें।
  • अमाउंट ऑप्शन के नीचे आपको अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना है अगर आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट हो तो।
  • उसके नीचे चौकोर डिब्बा नजर आएगा जिसको आप को क्लिक और अनलिक करके आगे बड़ सकते है। अगर आप इसको क्लिक करोगे तो आपकी Tax Saver FD हो जायेगी और बॉक्स को बिना क्लिक करें आगे बड़ोगे तो आपकी REGULAR FD होगी। इस प्रकार आप किस TPYE की FD करना चाहते हो कर सकते हो।
  • इतना करने के बाद सबसे नीचे BACK और NEXT का ऑप्शन नजर आएगा, NEXT पर क्लिक करें और आगे बड़े।
  • अब आपके सामने नए पेज पर नए ऑप्शन दिखाई देंगे, सबसे उपर YEAR बीच में MONTH और नीचे DAY, यहां से आप वार्षिक, महीने या कुछ दिन की FD करना चाहते है उस ऑप्शन को सेलेक्ट करें। जैसे में उदाहरण के लिए 1 महीने वाला ऑप्शन सेलेक्ट कर लेता हूं।
  • इन तीनों ऑप्शन के नीचे हरे कलर में Views Interest Rates वाला ऑप्शन नजर आएगा जिसमे आपको FD INTEREST RATES के बारे में जानकारी मिल जाएगी, आपका FD का इंटरेस्ट रेट क्या रहेगा, कितने समय में आपका fd अमाउंट डबल हो जायेगा। इसमें आपको 7 दिन की FD से 10 साल की FD के ब्याज दरों के बारे में बताया है।
  • सबसे नीचे आपको NEXT का ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करें।
  • फिर आपकी स्क्रीन पर नए पेज पर नए ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे सबसे उपर How Frequently Do You Want To Interest Payout? लिखा हुआ मिलेगा, इसका यह मतलब है कि आपका जो Fd का ब्याज बनेगा उस ब्याज ब्याज को आप लेना चाहते है, अगर लेना चाहते है तो आप हर महीने, 3 महीने, 6 महीने, सालना जैसा आपको उचित लगे अपने हिसाब से इन ऑप्शन मे से सेलेक्ट कर ले जो निम्न है – MONTHLY, QUARTELY, HALF YEARLY, YEARLY
  • फिर आपको NEXT पर क्लिक कर आगे बढ़ जाना है, जहा पर आपको नए ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • अब आपके सामने तीन ऑप्शन नजर आएंगे जिनका मतलब निम्नानुसार है।

1- Auto Renewal
2- Credit to Account
3- Renew Prencipal And Repay interest

यह भी पढ़ें:-

  • भारत पे एप क्या है, भारत पे एप इस्तेमाल कैसे करे?
  • Sandesh App क्या है?, Sandesh App download और Use कैसे करें?
  • भारत पे सुरक्षित है या नहीं?, Bharatpe safe or not in hindi?
  • BharatPe Runs क्या है, Reedom कैसे करें?
  1. Auto Renewal- इसका मतलब यह है कि अगर आप एक साल के लिए FD कर रहे है और एक साल बाद FD नही निकालना चाहते है, सिर्फ आप ब्याज लेना चाहते हो मूलधन पैसा दोबारा उसी एफडी में जुड़वाना चाहते है। इसमें आप Auto Renewal का ऑप्शन स्लेसेट करे जिससे एफडी का ब्याज आपके मैन अकाउंट में और मूलधन का अपने आप एक साल की एफडी और बड़ जायेगी।
  2. Credit To Account – इसका यह मतलब है कि आप चाहते हो की एक साल बाद आपकी एफडी का पैसा ब्याज सहित आपके अकाउंट में Credit हो जाए, तो आप क्रेडिट टू अकाउंट वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें
  3. Renew Prencipal And Repay interest- एक साल बाद आपका मूलधन+ब्याज मिलाकर अपने आप अगले वर्ष में एफडी Renew हो जायेगी।

उदाहरण – मेने 1साल के लिए 100 रु की एफडी की, एक साल बाद मेरा fd रू 105 हो गया मूलधन और ब्याज मिलाकर, में पहले से ये सोच कर एफडी करता हूं कि एक साल बाद मेरी एफडी ब्याज और मूलधन दोनो मिलाकर एक ओर साल के लिए एफडी अपने आप हो जाए तो आप यह ऑप्शन सेलेक्ट करे।

  • उक्त तीनों ऑप्शन में से एक को सेलेक्ट कर NEXT पर क्लिक करें।
  • अब आपके नए पेज पर आपकी fd की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। सबसे उपर अमाउंट नजर आएगा, उसके नीचे Maturity date, उसके नीचे Maturity Ammount, उसके नीचे Rate of interest नजर आएगा जिसमे आपको कितना इंटरेस्ट मिलने वाला है वो इंटरेस्ट लिखा हुआ नजर आएगा, उसके नीचे Interest Payout, उसके नीचे Maturity instraction नजर आएगी।
  • सबसे नीचे आपको एक बॉक्स मिलेगा जिसका यह मतलब है की उक्त fd की सभी शर्तों से आप सहमत है। इस बॉक्स मे राइट क्लिक करें।
  • सबसे नीचे Back और CONFORM का ऑप्शन नजर आएगा आपको कन्फर्म पर क्लिक करना है। ये आपका आखरी स्टेप है इसके बाद आपकी FD हो जाएगी। आपकी स्क्रीन पर Saccesfull का नोटिफिकेशन नजर आएगा और फाइनली आपकी fd हो जायेगी।
  • इस प्रकार आप YONO APP द्वारा मोबाइल से SBI बैंक में FD कर सकते हो।

आज क्या सीखा-

मुझे आशा है कि हमारी वेबसाइट HindiNote – Tech in Hindi यह लेख “SBI ऑनलाइन FD कैसे करें?। SBI online FD kaise karen?” जरूर पसंद आई होगी. में हमेशा यही कोशिश करता हूं कि पाठकों को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे Site या ineternet में उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही हैं.

इससे साइट पर आने वाले पाठकों की समय की भी बचत होगी और एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएं. अगर फिर भी आपके मन में कोई आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आपकी हेल्प की जाएगी.यदि आपको मेरी वेबसाइट HindiNote Tech in Hindi के इस article से कुछ सीखने को मिला तो कृपया आर्टिकल को सभी सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Teligram पर शेयर कीजिए, धन्यवाद ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x