How to Remove Neck Scum in Hindi : गर्दन का मैल कैसे हटाए जानिए

काली गर्दन का मैल कैसे साफ करें? How to Remove Neck Scum in Hindi

How to Remove Neck Scum in Hindi – क्या आपकी गर्दन धीरे धीरे काली होती जा रही है, क्या आप भी अपनी गर्दन पर जमे मेल को साफ कर अपनी गर्दन गोरा करना चाहते हैं। आज आपको गर्दन पर जमे मेल या काली गर्दन को साफ करने के घरेलू उपाय के बारे में बताऊंगा।

स्मार्टनेस का जमाना है आज के समय में सुंदर दिखना जरूरी है उदाहरण के लिए मान लीजिए आप अपने कॉलेज या ऑफिस के महिला और पुरुष दोस्तों के बीच रहते हैं और सब आपकी गर्दन में जमे मेल के चक्कर में आपकों टोक चुके हैं तो बड़ा अजीब लगता होगा ना।

अक्सर कुछ लोगों की गर्दन पर बहुत मैल जम जाती है कि वह काली दिखाई देती है। गर्दन के इस मेल को निकालने के लिए गूगल पर सर्च करते रहते है जैसे काली गर्दन को साफ करने के घरेलू उपाय क्या हैं, काली गर्दन कैसे साफ करे Cream, पूरे शरीर का कालापन कैसे दूर करें आदि।

अक्सर लोग गर्दन के कालेपन को उतारने की काफी कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी गर्दन का मेल साफ नही हुआ। लेकिन ऐसे कुछ देशी नुक्शे या उपाय है जिसको करके आप गर्दन के मैल को हटाया जा सकता है। चलिए जानते है Gardan Ka Mel Kaise Nikale ya Nikale ।

काली गर्दन का मैल कैसे साफ करें । काली गर्दन का मैल कैसे हटाए

गर्दन के मैल को हटाने के लिए आप नीचे दिए गए घरेलू उपाय कर गर्दन में जमे काले मैल को साफ कर सकते है। चलिए जानते है काली गर्दन को साफ करने का घरेलू उपाय।

नींबू और शहद का लेप गर्दन पर लगाए –

दो नींबू का रस निकाले उसके बाद उसमे थोड़ा शहद अच्छे से मिलाएं घोल बना कर गर्दन पर जमे मैल के ऊपर लेपन करे। नींबू और शहद का लेप लगाकर थोड़ा सूखने दे थोड़ा टाइट हो जाने के बाद इक छोटी बाल्टी में जितना पानी आता है उतना पानी गरम करे उस गरम पानी से अब धीरे धीरे करके गर्दन को धुले। उसके बाद आप देखेंगे कि आपकी गर्दन से फाफी मैल साफ हो चुका होगा। यही काम आप रोजाना करे तो एक सप्ताह करे और एक दिन छोड़ कर करे तो 15 दिन तक करे। उसके बाद आप रिजल्ट देखेंगे की आपकी गर्दन से कालेपन वाला मेल हट कर आपकी गर्दन गोरी हो जायेगी। How to Remove Neck Scum in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के लेप का घरेलू उपचार

गर्दन पर जमी मैल को निकालने या उतारने का सबसे बड़ियां और घरेलू तरीका है मुल्तानी मिट्टी। गर्दन पर जमी मैल साफ करने के लिए दही में नींबू मिलाकर अच्छा घोल कर गर्दन पर पेस्ट करना है। मुल्तानी मिट्टी के इस प्रकार बनाना लेप को लगाने के बाद कुछ समय तक गर्दन पर लगा रहने देना कहने का मतलब है कि यह पूरी तरह सूख जाए तब तक रखना है उसके बाद पानी से गर्दन को अच्छे से धीरे-धीरे करके धुलना है। अगर आपकी गर्दन पर कम मेल जमा हुआ है तो इसको आप जब तक मेल ना निकल जाए तब तक लगाते रहे अगर ज्यादा मेल जमा हो तो उसके लिए इसका प्रयोग आपको करीब 1 महीने तक करना पड़ सकता है। वैसे इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है अगर आपको इसका कोई साइड इफेक्ट लगता है तो इसको एक दो बार लगाने के बाद दोबारा नहीं लगाना है। लेख में और भी उपाय बताए गए हैं उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही, नींबू और बेसन का पेस्ट का घरेलू उपाय –

गर्दन पर जमी मैल को उतारने का तीसरा घरेलू उपाय बेसन, नींबू और दही का पेस्ट है। सबसे पहले थोड़ा बेसन ले उसमें थोड़ा दही डालें उसके बाद करीबन 2 नींबू डालकर उसका घोल करे। दही, नींबू और बेसन का पेस्ट अपनी गर्दन पर करे। जब यह लेप गर्दन पर अच्छे से सूख जाए उसके बाद गरम पानी करे पानी थोड़ा कुन कुना होने पर गर्दन को अच्छे से साफ करे। उसके बाद आप देखेंगे कि गर्दन पर जमा मैल उतरने लगेगा। गर्दन की मेल को हटाने का यह काफी आसान सस्ता और घरेलू उपाय है जिसके द्वारा आप आसानी से नींबू बेसन दही का पेस्ट बनाकर गर्दन का मेल साफ कर गौरी कर सकते है।

कपड़े पर साबुन लगाकर गर्दन साफ करे –

धूप के कारण गर्दन काली होने से साफ करने का एक नुक्शा ये भी है कि पानी में भिगोए भीगे हुए कपड़े के ऊपर नहाने की साबुन का लेप करें या कपड़े में लगाएं। फिर उस कपड़े से को धीरे धीरे अपनी गर्दन साफ करें तो आपकी गर्दन में जमा हुआ मेल हट जाएगा और आपकी गर्दन गोरी हो जाएगी। काली गर्दन या गर्दन पर जमे हुए मेल को साफ करने का यह भी एक अच्छा तरीका है जिसका इस्तेमाल कर आप घर बैठे फ्री में कपड़े पर साबुन लगाकर गर्दन साफ कर सकते हैं।

कच्चा दूध –

कच्चा दूध का घरेलू उपाय भी काली गर्दन से मैल को उतारने का अच्छा नुक्सा है। सबसे पहले एक कप कच्चा दूध लेकर थोड़ा रुई ले और उसमें रुई डुबोएं और गर्दन के काले वाले हिस्से पर लेप करे। अगर आप लगातार एक महीने तक इसका इस्तेमाल करेगें तो आपकी काली गर्दन गोरी हो जायेगी।

टमाटर का लेप करें –

टमाटर काली स्कीन को गोरा करने में काफ़ी मददगार होता है, इसलिए एक टमाटर ले उसको बीच में से चाकू द्वारा काट ले अब एक हिस्से को जिस तरफ से कटा है उसे काली गर्दन पर लगाएं ऐसा करीब 5 मिनट तक करे। अगर आप लगातार 30 दिनों तक ये प्रयोग करते हैं तो आपकी काली गर्दन गोरी हो जायेगी।

FAQ,s : काली गर्दन का मैल साफ कैसे करें?

काली गर्दन गोरा कैसे करें?

काली गर्दन को साफ कर गर्दन गोरा करने के लिए नींबू और शहद का लेप गर्दन पर लगाए।

काली गर्दन गोरा कैसे करें?

काली गर्दन को साफ कर गर्दन गोरा करने के लिए नींबू और शहद का लेप गर्दन पर लगाए।

गर्दन पर जमी मैल कैसे साफ करें?

गर्दन पर मुल्तानी मिट्टी के लेप लगाकर काली गर्दन या गर्दन पर जमे हो मेल को साफ कर गर्दन गोरी की जा सकती है।

निष्कर्ष –

How to Remove Neck Scum in Hindi काली गर्दन गोरी कैसे करें या काली गर्दन का घरेलू इलाज क्या है लेख आपको जरूर पसंद आया होगा साथ ही लेख में बताई गई जानकारी से आप गर्दन पर जमे हुए मेल को साफ कर काली गर्दन गोरी कर सकते हैं। Health (स्वास्थय) से संबंधित आज का यह लेख सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम पर शेयर करें ताकि उनको भी Kali Gardan Ke Mel Ko Saf Kaise Kare या Gardan Par Jme Kalepan Ko Kaise Utare का फायदा मिल सके। HindiNote पर आपका स्वागत है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x