अखबार वाले पैसे कैसे कमाते है? – यहां जानिए

न्यूज पेपर से पैसे कैसे कमाए जाते है आज के लेख में इसी टॉपिक्स Akhbar Wale Paise Kaise Kamate Hai के बारे में जानकारी बताने वाले हैं। चलिए जानते है How do Akhbar people make money in Hindi।

नमस्कार दोस्तों, हिंदी नोट ब्लॉग पर आपका स्वागत है। क्या आप जानते हैं आपके और हमारे घर सुबह सुबह जो अखबार आता है उसकी कीमत कितनी होती होगी। शायद ये क्वेश्चन आपके दिमाग में अखबार पढ़ते समय कभी ना कभी जरुर आया होगा। कैसे हमको इतने सस्ते में News Agency वाले अखबार उपलब्ध करवाते होगे।

पुराने जमाने में खबर पाने का एक मात्र जरिया अखबार था। जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का विकाश हुआ और जब से Tv, Radio, News Channel और Mobile का चलन शुरू हुआ अखबार पढ़ने वाले लोगो की जनसंख्या कम हुई है। लेकिन इतनी भी कम नही हुई की अखबार एजेंसियां बंद करना पड़े। आज भी भारत में काफ़ी मात्रा में लोग सुबह सुबह चाय की चुस्कियां अख़बार में खबर पढ़ते पढ़ते लेते हैं।

वर्तमान समय में भारत के लोकप्रिय यानी सबसे ज्यादा रोज बिकने वाले अखबार पत्रिका, दैनिक भास्कर, अमर उजाला, हिंदुस्तान टाइम्स, हरि भूमि, जागरण जैसे अखबार है।

अखबार (News Paper) छापने में कितना पैसा लगता है?

एक अखबार (News Paper) को छापने में 250 रुपए करीबन खर्चा आता है और अखबार के कागज खर्च कर एक अखबार को छापने में 300 रूपये का खर्चा आता है। अब सोंचने वाली बात ये है कि 300 रूपये का अखबार (News Paper) हमको 5 रूपये में कैसे मिल जाता है जबकि पेपर बांटने वाले को भी खर्चा देना होता होगा। क्या न्यूज पेपर मालिक (अखबार मालिक) घाटा खाकर अखबार में खबर छपवाकर बेंचता है आपको बता दे कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अखबार वाले अखबार से अच्छा पैसा कमाते है। चलिए जानते है News Paper से पैसे कैसे कमाते है।

अखबार वाले पैसे कैसे कमाते है? – News Paper Wale Paise Kaise Kamate Hai

Akhbar Wale Paise Kaise Kamate Hai :- जो अखबार अखबार कंपनियों से हमको 3 से 5 रूपये में मिलता है और उस अखबार को छापने में 300 रूपये लग जाते है उसी अखबार (News Paper) पर न्यूज वाले विज्ञापन छापकर पैसा कमाते है। अकसर आप न्यूज पेपर में देखते होंगे कि अखबार में बीच बीच में अलग अलग कंपनियों के विज्ञापन (ऐड) होते है इन विज्ञापन को छापने के अखबार वाले अच्छे खासे पैसे वसूल करते हैं। यही कारण है कि 300 रूपये का अखबार हमको 5 रू में मिल जाता है।

बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रोमोशन अखबार में विज्ञापन छपावाकर करवाती है जिससे उस कंपनी के बारे में लोगो को पता चलता है और उनके प्रोडक्ट की अधिक से अधिक बिक्री होती है। इसके अलावा कुछ स्कूल वाले भी अखबार वालो को पैसा देकर अपने स्कूल का प्रचार प्रसार करते हैं जिससे अखबार वाले पैसा लेकर छापते है।

अगर मान लीजिए हमको अपनी नई दुकान, प्रोडक्ट, जिम या कोचिंग का अखबार में विज्ञापन छपवाकर अपनी पॉपुलैरिटी बड़ाना है तो इसके लिए अखबार वालो को पैसा देना होगा। अखबार में विज्ञापन की साइज जितनी बड़ी होगी, अखबार मालिक ज्यादा चार्ज लेगा। अखबार में विज्ञापन साइज के हिसाब से रेट तय होती है। जितनी अधिक साइज वाला विज्ञापन अखबार में चपवाओगे चार्ज भी बढ़ता जायेगा। और यह चार्ज अखबार को तैयार करने में जो खर्चा होता है उससे भी ज्यादा खर्चा विज्ञापन छपवाने वालो से लिया जाता है।

इस प्रकार अखबार मालिक अखबार छापने में होने वाला खर्चा निकालकर प्रॉपिट में आ जाता है और अखबार से अच्छा खासा पैसा कमाता है।

अगर आप भी अपनी कोई जानकारी अखबार में विज्ञापन छपवाकर प्रकाशित कर अपनी लोकप्रियता बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आपको releasemyad.com वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आप किस भाषा में, किस अखबार में, किस कैटेगरी पूरी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही यहां पर आपको Contact Number और Whatsaap Number भी मिलता है जिस अखबार में आप ad छपवाना चाहते हैं। आप चाहो तो पहले डायरेक्ट अखबार विज्ञापन छापने वालो से बात भी कर सकते है।

FAQ,s

Q- अखबार वाले पैसे कैसे निकालते हैं?

Ans – अखबार में दूसरे व्यक्ति जो अपने ब्रांड का प्रोमोशन करवाना चाहते है उनके विज्ञापन अपने अखबार में छापकर पैसे कमाते हैं।

Q- News Paper वाले पैसे कैसे कमाते हैं?

Ans – अखबार में दूसरे व्यक्ति जो अपने ब्रांड का प्रोमोशन करवाना चाहते है उनके विज्ञापन अपने अखबार में छापकर पैसे कमाते हैं।

निष्कर्ष –

अगर आपको अखबार वाले यानी न्यूज पेपर वाले पैसे कैसे कमाते है की जानकारी पसंद आई होगी ऐसी मुझे उम्मीद है। यह लेख News Paper Wale Paise Kaise Kamate Hai को काफ़ी रियर्च कर तैयार किया है ताकि आपको अखबार इतना सस्ता कैसे मिलता है से पूरी जानकारी HindiNote ब्लॉग से ही मिल जाए।

आपसे निवेदन है कि इस महत्त्वपूर्ण आर्टिकल को अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों को शेयर ज़रूर करें। धन्यवाद।

Leave a Comment

x