व्हाट्सएप का मालिक कौन है, किस देश और कहां की कंपनी है?

WhatsApp Ka Malik Kaun Hai : व्हाट्सएप का मालिक कौन है, यह किस देश और कहां की कंपनी है?

आज के लेख में व्हाट्सएप का मालिक कौन है, यह किस देश और कहां की है? (Who is the owner and founder of WhatsApp, which country and where is this company in Hindi) के बारे में जानकारी बताई गई है।

क्या आप जानते है, कौन है व्हाट्सऐप का मालिक और संस्थापक, व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है, WhatsApp की शुरुआत कब हुई थी एवं व्हाट्सएप का मुख्यालय कहां है, अगर आप नही जानते कि WhatsApp Messenger के मालिक कौन है, व्हाट्सएप को किसने बनाया था, तो आप सही पोस्ट पर आए हो। इस पोस्ट के द्वारा आप यह जान जायेंगे कि WhatsApp किस देश का है, व्हाट्सऐप का मालिक कौन है एवं व्हाट्सएप कब लांच हुआ था। चलिए आज का यह लेख “WhatsApp Ka Malik Kaun Hai, WhatsApp Kis Desh Ki Company Hai?” शुरू करते है।

आपकों बता दें कि अब से कुछ समय पहले इंटरनेट पर ऐसा कोई विकल्प नहीं था, जिसकी सहायता से हम आसानी से किसी भी व्यक्ति से मोबाइल ऐप के द्वारा चैटिंग कर सकें या फोटो और वीडियो को शेयर कर सकें। व्हाट्सएप की जब से शुरुआत हुई है तब से मोबाइल मैं व्हाट्सएप ऐप की मदद से किसी भी फोटो वीडियो पीडीएफ फाइल को इंटरनेट पर एक दूसरे को भेज (आदान-प्रदान) कर सकते हैं।

व्हाट्सएप (WhatsApp) का मालिक कौन है?

WhatsApp Ka Malik Kaun Hai: व्हाट्सएप के मालिक (संस्थापक) ब्रायन एक्टन और जैन कॉम है। या आप ऐसा भी बोल सकते हो कि WhatsApp कंपनी का मालिक ब्रायन एक्टन और जैन कॉम है। व्हाट्सएप को ब्रायन एक्टन और जैनकॉम दोनों ने मिलकर लांच किया था जो एक सर्च इंजन कंपनी में जॉब करते थे।

ब्रायन एक्टन और जैन कॉम दोनों में कुछ समय सर्च इंजन कंपनी में जॉब करने के बाद अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का सोचा, जिसके चलते दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप सोशल चेटिंग एप का निर्माण किया। Jain Coun और Brian Acton ने सन 2009 में व्हाट्सएप को लांच किया था।

2009 में व्हाट्सएप की स्थापना या शुरुआत के बाद से ही व्हाट्सएप की लोकप्रियता पूरे विश्व में काफी बढ़ चुकी थी। तभी तक के लेख में आपको बताया कि व्हाट्सएप का निर्माण किसने किया और कब किया, व्हाट्सएप कब लांच हुआ था।

व्हाट्सएप के संस्थापक कौन है?

WhatsApp के संस्थापक (Founder of WhatsApp) ब्रायन एक्टन और जैन कौन है जिन्होंने मिलकर व्हाट्सएप को बनाया। दोनों व्हाट्सएप संस्थापकों का विवरण निम्न है –

Brian Acton – एक सामान्य फैमिली के सेंट्रल फ्लोरिडा के निवासी थे इन्होंने अपनी पढ़ाई कंप्यूटर साइंस में स्टेंडफोर्ड यूनिवर्सिटी से 1994 में कंप्लीट की थी। ब्रायन एक्टन ने अपनी शुरुआती जॉब एप्पल कंपनी में की थी उसके बाद सन् 1996 में याहू कंपनी में जॉब करने लगे थे। याहू कंपनी में ही इनकी मुलाकात जैन काम से हुई और दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप एप्लीकेशन के निर्माण का कार्य शुरू किया।

Jan Coum – जैन कॉम का जन्म 1876 में यूक्रेन में हुआ था। यह एक मध्यमवर्गीय परिवार के रहने वाले थे। जैन कॉम के पिता स्कूल और हॉस्पिटल के प्रोजेक्ट तैयार करने वाली कंट्रक्शन कंपनी में काम करते थे। जैन कॉम न अपनी पढ़ाई गणित एवं कंप्यूटर साइंस के विषय से जोश स्टेट यूनिवर्सिटी में पूरी की थी। इसके बाद इन्होंने याहू कंपनी में जॉब करना शुरू किया जहां पर इनकी मुलाकात ब्रियन एक्टन से हुई, फिर दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप एप्लीकेशन का निर्माण किया था।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रायन एक्टन और जैन कॉम दोनों व्हाट्सएप के पुराने माली के जबकि व्हाट्सएप का वर्तमान मालिक कोई दूसरा व्यक्ति है। चलिए व्हाट्सएप का वर्तमान मालिक कौन है के बारे में भी जान लेते हैं।

WhatsApp का वर्तमान मालिक कौन है?

मार्क जुकरबर्ग व्हाट्सएप के मालिक है वर्तमान में, 2009 में ब्रायन एक्टन और जैन कॉम ने मिलकर व्हाट्सएप एप्लीकेशन का निर्माण कर लांच किया था। लेकिन व्हाट्सएप की लोकप्रियता को फेसबुक के मालिक मार्ग जुकरबर्ग (Mark Jukarbarg) समझ गए थे। फेसबुक कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने 19 फरवरी 2014 को 20 बिलियन डॉलर में व्हाट्सएप को खरीद लिया था। सन 2014 से वर्तमान समय तक व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं। अभी तक के लेख में व्हाट्सएप के मालिक एवं वर्तमान मालिक के बारे में जाना है चलिए अब जानते हैं कि व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है।

व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है?

19 फरवरी 2014 को व्हाट्सएप को फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने खरीद लिया था, मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के रहने वाले हैं इसलिए अब व्हाट्सएप भी अमेरिका देश का है। या हम ऐसा भी कह सकते हैं कि व्हाट्सएप कंपनी या व्हाट्सएप एप्लीकेशन अमेरिका देश का है जिसके मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

व्हाट्सएप का मुख्यलाय कहां है?

व्हाट्सएप का मुख्यालय या हेड ऑफिस कैलिफोर्निया अमेरिका देश में स्थित है। WhatsApp के मालिक मार्क जकरबर्ग है और मार्क जकरबर्ग अमेरिका के नागरिक हैं। व्हाट्सएप का मुख्यालय या हेड ऑफिस अमेरिका देश में स्थित है। फेसबुक का मुख्यालय और व्हाट्सएप का मुख्यालय दोनों अमेरिका देश में है जिनके मालिक वर्तमान समय में मार्क जुकरबर्ग है।

व्हाट्सएप का मालिक किस देश का है?

व्हाट्सएप का मालिक मार्क जुकरबर्ग अमेरिका देश का है। मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के रहने वाले हैं उनके पास में अमेरिका के नागरिक हैं एवं उनकी सभी कंपनियों के मुख्यालय अमेरिका में ही है। अमेरिका देश के हैं व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग आपको अब मालूम चल गया होगा। चलिए अब जानते हैं की व्हाट्सएप की शुरुआत कब और कैसे हुई थी।

व्हाट्सएप की शुरुआत कैसे हुई?

चलिए जान लेते है WhatsApp का इतिहाश क्या है और शरुआत कैसे हुई। एक बार की बात है जब जैन सिनेमा हॉल में पिक्चर देख रहे थे, उसी समय वह पिक्चर के बारे में कुछ जानकारी फेसबुक के माध्यम से अपने दोस्तों को भेजना चाहते थे, लेकिन फेसबुक को बार-बार लोगिन करने पर भी लॉगिन नहीं हो रहा था। यहीं से उनके दिमाग में WhatsApp Ideas आया जिससे लोगों को बार बार लॉगिन करने की जरूरत ही न पड़े।

WhatsApp का आइडिया जॉन कॉम ने अपने दोस्त Brian Acton को बताया। शुरू शुरू में तो यह आइडिया ब्रियन एक्टन को बिल्कुल भी नहीं जमा लेकिन कुछ समय बाद उनको अच्छा लगा और दोनों मिलकर ने मिलकर Coding कर व्हाट्सएप नाम की एप्लीकेशन बनाकर तैयार कर ली।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन को पूरी तरह तैयार करने के बाद द रियल ब्रायन एक्टन और जैन कॉम ने 2009 में लांच कर शुरुआत कर दी। लेकिन उस समय इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए पैसे देना पड़ता था लेकिन फिर भी लोग इसको इस्तेमाल करते थे, क्योंकि यह एक बहुत ही सिक्योर और लोकप्रिय एप्लीकेशन थी।

बाद में साल 2014 में व्हाट्सएप की लोकप्रियता इतनी बढ़ चुकी थी की फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग का ध्यान भी उस एप्लीकेशन की तरफ गया। मार्क जकरबर्ग व्हाट्सएप अच्छा लगा और उन्होंने 2014 में ही व्हाट्सएप को खरीद लिया था।

Related Posts –

Instagram पर सबसे ज्यादा Followers किसके है 2023 में

Top Search Engine in The World in Hindi

कंप्यूटर पोर्ट क्या है, कंप्यूटर पोर्ट कितने प्रकार के होते है?

Mobile se Google Account kaise Remove/delete kare?

FAQ,s – Whatsaap Ka Malik Koun Hai

Q- WhatsApp का मुख्यालय कहाँ है?

Ans- कैलिफोर्निया, अमेरिका

Q- WhatsApp की शुरुआत कब हुई थी?

Ans – 2009 में।

Q- WhatsApp को किसने बनाया?

Ans- ब्रायन एक्टन और जैन कॉम

Q- व्हाट्सएप का मालिक किस देश का है?

Ans- अमेरिका देश का

Q- वर्तमान में WhatsApp के मालिक कौन है?

Ans- मार्क जुकरबर्ग (Mark Jukarbarg)

Q- WhatsApp कंपनी कौन से देश की है?

Ans- अमेरिका

Q- WhatsApp को कब और किसने बनाया था?

Ans- WhatsApp को ब्रायन एक्टन और जैन कॉम दोनों ने मिलकर 2009 में बनाया था। ऐसा बताया जाता है कि Brian Acton और Jain Coum ने इस एप्लीकेशन को 2009 से पहले ही तैयार कर लिया था, लेकिन दोबारा जांचने के बाद 2009 में लांच किया और व्हाट्सएप की शुरुआत की थी।

Q: Whatsaap Owner, Founder, CEO in Hindi

Ans – Mark Jukarbarg

निष्कर्ष –

WhatsApp App Ka Malik Kaun Hai और WhatsApp Kis Desh Ki Company Hai लेख से आपको जरुर पसंद आया होगा। HindiNote ब्लॉग के इस लेख “व्हाट्सएप का पिता कौन है, व्हाट्सएप किसकी कंपनी है, व्हाट्सएप एप किसने बनाया है” को काफी रिसर्च करके तैयार किया गया है।

अगर आपके मन में व्हाट्सएप किसने बनाया और व्हाट्सऐप का मालिक कौन है, व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है? से संबंधित कोई प्रश्न हो तो कृप्या कमेंट बॉक्स में लिखे, आपकी हेल्प की जाएगी। आपकी सेवा ही HindiNote का मकसद है ताकी आपकों सामान्य ज्ञान, जीवन परिचय, निबंध, PDF, आविष्कार, जॉब्स, योजना, ब्लॉगिंग, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट की जानकारी हिंदी में। जान पाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x