WhatsApp Backup Kaise Le जानिए आसान तारिका

WhatsApp Backup Kaise Le जानिए आसान तारिका

आज के लेख में व्हाट्सएप WhatsApp Backup Kaise Le जानिए आसान तारिका, व्हाट्सएप डिलीट चैट रिस्टोर, फोटोज और विडियोज वापिस लाए एंड्रॉइड मोबाइल फोन में (WhatsApp’s deleted chats, photos and videos are brought back to Android mobile phones) की जानकारी दी गई है।

अगर आप नही जानते कि WhatsApp का Backup कैसे ले। आप जानना चाहते है कि WhatApp Massage Backup या WhatsApp Chat का Backup कैसे करे। आर्टिकल में WhatsApp Backup For Android Mobile Phone या WhatsApp Backup And Restore for Google Drive की जानकारी काफी रिसर्च करके आपको बताने वाले है।

दोस्तो जैसा कि आप जानते हो, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के समय में आज हर व्यक्ति Mobile Phone या किसी अन्य Mobile Device का इस्तेमाल करता है, व्हाट्सएप ऐप का इस्तमाल वर्तमान मे बहुत ज्यादा लोग कर रहे है। व्हाट्सएप का सबसे ज्यादा उपयोग Chatting, Photos, Videos और PDF File शेयरिंग के लिए किया जाता है। जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का विकाश हो रहा है वैसे वैसे WhatsApp App भी उपयोगकर्ताओं के लिए नए नए फीचर्स जोड़ रहा है। जिसमे से एक WhatsApp Massage (Chat) Backup And Restore का भी है, जिसके बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले है। WhatsApp Backup Feature का इस्तमाल कर आप बहुत ही आसानी से WhatsApp का Backup ले सकते है। व्हाट्सएप पर बैकअप लेने का तरीका जानने से पहले आपको यह बता दे कि- व्हाट्सएप क्या है, व्हाट्सएप पर बैकअप कैसे लेते है।

WhatsApp Backup Kya Hai?

व्हाट्सएप बैकअप के बारे में जानकारी जानना जरूरी है, WhatsApp यूजर्स की समस्या को ध्यान में रखते हुए कुछ ही समय पहले WhatsApp ने अपना नया Features Update किया है, जिसे व्हाट्सएप बैकअप और रीस्टोर कहते है।

व्हाट्सएप इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बैकअप के लिए WhatsApp Backup Settings में कुछ विकल्प मिलते है, पहला- WhatsApp Daily Bsckup, दूसरा- Weekly Backup, तीसरा – Google Drive Backup या Lacal Backup। WhatsApp Backup के सभी विकल्प का इस्तेमाल कर Restore और Backup करने की प्रक्रिया को WhatsApp Backup कहते है।

Benefits of taking WhatsApp Backup in Hindi

व्हाट्सएप बैकअप के फायदे के बारे में भी जान लेना चाहिए। WhatsApp पर हर सेकंड करोड़ो और अरबों Massages Send और Recieve किया जाता है। वर्तमान समय मे दुनिया में सबसे ज्यादा भरोसेमंद कोई सोशल मीडिया चेटिंग ऐप पर भरोसा किया जाता है तो वो WhatsApp है। व्हाट्सएप भारत ही नहीं बल्कि दुनिया मे बहुत लोकप्रिय ऐप है। व्हाट्सएप पर बैकअप लेने के फायदे निम्न है –

  • WhatsAap पर Send की गई Photos कोई भी फोटो गलती से Delete/Remove होने की स्थिति में व्हाट्सअप बैकअप लेकर फोटो वापिस अपने Mobile Phone में Save कर सकते हो।
  • WhatsApp Chat पर Delete हुए किसी भी विडियो को WhatsApp Backup And Restore Feauture Settings का इस्तेमाल कर वापिस ला सकते है।
  • किसी भी निजी या महत्वपूर्ण दस्तावेज PDF FILE के रूप में हम किसी को व्हाट्सअप Send या Receive करते है, गलती से Delete या Remove होने की कंडीशन में व्हाट्सअप बैकअप सेटिंग्स का इस्तेमाल कर डीलीट Pdf File को वापिस ला सकते है।
  • इससे आप आपका फॉर्मेट हुआ डाटा भी फिर से प्राप्त कर किया जा सकता है।

How to Backup WhatsApp in Hindi

WhatsApp Backup लेना बहुत ही आसान है। आज आपको WhatsApp Backup Google Drive पर WhatsApp Massage Backup कैसे किया जाता है, के बारे में बताएंगे। यहां पर ध्यान देने वाला पॉइंट जाएगी जिस मोबाइल नंबर का अपने उपयोग किया है और जिस गूगल अकाउंट का उपयोग किया है वह दोनों समान होना चाहिए।

व्हाट्सएप पर डिलीट मैसेज चैट को वापस लाने के निम्न स्टेपो को फॉलो कर आप बहुत आसानी से अपना WhatsApp पर Delete हुए सभी मैसेजिंग चैट Photos, Videos और PDF Document को बैकअप कर सकते हो –

1- WhatsApp Backup करने के लिए सबसे पहले आपके अपने Android Phone मे WhatsApp App को Open करना है।

2- अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर राइट कॉर्नर पर फ्री डॉट का आइकन दिखाई दे रहा होगा, उस थ्री डॉट पर क्लिक करें।

Q 1636776878555

3- जैसे ही आप फ्री डॉट पर क्लिक करोगे तो आपके सामने राइट कॉर्नर पर कुछ आइकंस दिखाई देंगे, जिनमें आपको एक Settings का आइकन दिखाई देगा उसे सेटिंग्स के आइकन पर आपको क्लिक करना है।

IMG 20211113 094538

4- जैसे ही आप सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे क्लिक करते ही आपकी मोबाइल स्क्रीन पर व्हाट्सएप सेटिंग्स का नया डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा। यहां पर आपको दूसरे स्थान पर Chats (चैट) का ऑप्शन दिखाई देगा इसी चैट के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

IMG 20211113 094559

5- चैट्स के ऑप्शन पर क्लिक करते ही फिर से आपके सामने कुछ नए फोल्डर स्कूल कर आ जाएंगे यहां पर आपको थोड़ा स्क्रोल करके नीचे जाना है, जैसे ही आप स्क्रोल करोगे थोड़ा नीचे आपको Chat Backup का ऑप्शन दिखाई देगा इसी चैट्स बैकअप ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

IMG 20211113 094623

6- चैट बैकअप पर क्लिक करते ही आपके सामने नई सेटिंग में Back Up का ऑप्शन दिखाई देगा, लेकिन अभी आपको बैकअप पर क्लिक नहीं करना है बैकअप पर क्लिक करने से पहले आपको नीचे कुछ स्टेप्स हम बता रहे हैं उनको पहले सेट अप करना है उसके बाद बैकअप पर क्लिक करना है। नीचे Back Up to Google Drive का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा इस पर आप टेप करें और यहां पर आपको टाइप करते ही तीन या चार ऑप्शन दिखाई देगा।

इसमें से आपको “Only When i tap Back Up” को सिलेक्ट कर लेना है। इसके नीचे आपको गूगल अकाउंट सिलेक्ट करने का ऑप्शन दिखाई देगा अगर आप एक से ज्यादा गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं और फिलहाल आपने कौन से जीमेल से व्हाट्सएप को लॉगइन किया हुआ है वही जीमेल यहां पर इंटर करें। इतना करने के बाद आपको वापस ऊपर आना है और जैसे कि हमने आपको शुरू में बताया सबसे ऊपर आपको बैकअप का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको BACK UP के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

IMG 20211113 215342

7- BACK UP पर क्लिक करते ही आपसे आपकी कुछ डिवाइस परमिशन मांगी जाएगी आपको जो भी डिवाइस परमिशन मांगी जाए उनको Allow कर देना। उसके बाद आपकी गूगल ड्राइव में डाटा बैकअप होना स्टार्ट हो जाएगा जैसे ही 100% होगा, जितना भी आपका Delete हुए Massage, Photos, Videos और PDF आपकी Mobile के Google Drive में जाकर Save हो जायेंगे।

इस प्रकार व्हाट्सएप डिलीट मैसेज रिकवरी कर सकते है।

WhatsApp Restore Kya Hai

व्हाट्सएप रिस्टोर का मतलब होता है कि जब कभी आप अपने पुराने फोन को बेचकर नए फोन में अपने पुराने मोबाइल नंबर और उसी पुरानी जीमेल आईडी से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को लॉगइन करते हो तो सबसे पहले आपके सामने रिस्टोर का ऑप्शन दिखाई देता है। रिस्टोर का यह मतलब होता है कि आपकी पुरानी डिवाइस का जितना भी डाटा है वह डांटा आपकी नई डिवाइस में नए सिरे से आकर सेव होना Restore कहलाता है।

How to Restore WhatsApp in Hindi

व्हाट्सएप रिस्टोर करना बहुत ही आसान है, अपने व्हाट्सएप ऐप को रिस्टोर करने के लिए -जैसे ही आप नए स्मार्टफोन में पुराने नंबर से अपने WhatsApp को लॉग इन करोगे तो सबसे पहले आपको Chat Restore का ऑप्शन दिखाई देगा। आपके यहां पर Restore वाले आप्शन पर टैप करना है। रीस्टोर पर क्लिक करते ही कुछ समय में आपका पुराने डिवाइस में जो डाटा था जितनी भी आपकी फोटोस वीडियोस वीडियो फाइल सभी नहीं डिवाइस में सेव हो जाएगी।

निष्कर्ष-

दोस्तों, में आशा करता हूं कि आज का WhatsApp Backup कैसे ले – व्हाट्सएप डिलीट चैट रिस्टोर करे? जरूर पसंद आया होगा। दोस्तो में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं। मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी हिंडीनोट की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए।

आज के लेख Whatsapp Backup Or Restore Kaise Le – व्हाट्सएप डिलीट चैट रिस्टोर करे, से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी.आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x