साइबर अपराध पर निबंध Essay on Cyber Crime in Hindi PDF

साइबर अपराध पर निबंध - Essay on Cyber Crime in Hindi PDF

आज के लेख में साइबर अपराध पर निबंध (Essay on Cyber Crime in Hindi PDF) – Cyber Crime Par Nibandh in Hindi की जानकारी दी गई है। ताकि आपको Cybrt Apradh Par Nibandh की जानकारी अच्छे से समझ में आ सके।

Essay on Cyber Crime PDF में आपको “साइबर अपराध क्या है, साइबर अपराध से बचाव के उपाय और प्रकार क्या है?” ( What is Cybercrime, what are the types and ways of prevention from Cybercrime?) दी जाएगी।

साइबर क्राइम पर निबंध हिंदी में सभी शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थी जो कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 में अध्यन कर रहे है उनके लिए साइबर क्राइम पीडीएफ निबंध 300, 400, 500, 600, 700, 800, 900, 1000 शब्दों में में काफ़ी रीसर्च कर उपलब्ध करवाया गया है। चलिए जानते है “साइबर अपराध कैसे होता है और किन परिस्थितियों में और कौन कौन से ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से हो सकते हैं।

साइबर क्राइम पर निबंध – Cyber Crime Par Nibandh PDF

प्रस्तावना : वर्तमान समय में विश्व भर में फैले Internet (अंतराजाल) नेटवर्क और चारो ओर फैले सूचनाओं के भंडार का सहारा लेकर ही साइबर अपराधी साइबर अपराध यानी साइबर क्राइम को अंजाम देते है। साधारण भाषा में समझे तो आज का युग पूरी तरह इंटरनेट पर निर्भर होता जा रहा है। दुनिया पूरी तरह डिजिटल हो चुकी है समय के साथ बदलती टेक्नॉल्जी के साथ आपको और हमको भी टेक्नोलॉजी के के दाव पेंच को समझना आवश्यक है अगर हम नई टेक्नोलॉजी के साथ नही बदलेंगे तो साइबर अपराधी गैर – कानूनी तरीके से हमारे साथ अपराध करते रहेंगे।

हर व्यक्ति एंड्रॉयड मोबाइल का उपयोग करता है और करीब 25% लोग कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट का उपयोग अपने निजी कार्यों में या ऑफिस के कार्यों के लिए उपयोग करते हैं जो एक अच्छी बात है, लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि इसके कुछ गलत उपयोग भी होते है। हम Internet के द्वारा मोबाइल और Computer को चलाना आसान है एक 7 साल का बालक भी कंप्यूटर या लैपटॉप चला सकता हैं लेकीन कभी हमने उसकी सुरक्षा कैसे की जाती है, उसके बारे में नही जाना। चलाना आसान है लेकिन सुरक्षा करना बहुत ज़रूरी होता है।

आज आपकी उक्त सभी समस्याओं का समाधान इस लेख निबंध में होने वाना है, चलिए आज का CyberCrime Essay in Hindi लेख शुरू करते है।

साइबर क्राइम क्या है? What is Cyber Crime in Hindi

जब कोई व्यक्ति इंटरनेट की मदद से मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप या टैबलेट जैसे यंत्र का उपयोग कर घर बैठे किसी दूसरे व्यक्ती को आर्थिक या अन्य कोई प्रकार धोका धडी कर हानि पहुंचाता है तो इस प्रकार किए गए कानून विरोधी काम को ही साइबर अपराध या साइबर क्राइम कहते हैं।

साइबर अपराध : जब कोई व्यक्ति इंटरनेट की सहायता से दूसरे व्यक्ति की बीना परमिशन लिए उसके मोबाइल या कंप्यूटर से छल कपट या धोका देकर उसके निजी डाटा को हैक कर या चुरा कर उसके डाटा का गलत उपयोगी करता है इस प्रकार किया गया कानून विरोधी कार्य Cyber Crime कहलाता है, ओर ऐसा कार्य करने वाला व्यक्ति को साइबर अपराधी कहते हैं।

Cyber Crime में आपके मोबाइल या कंप्यूटर नेटवर्क या डाटा को छती पहुंचना या फिर आपके नेटवर्क या डाटा का इस्तेमाल कर ऑनलाइन किसी दूसरे गैर कानूनी कार्य को अंजाम देना रहता है।

Cyber Crime में आपके मोबाइल या कंप्यूटर नेटवर्क या डाटा को छती पहुंचना या फिर आपके नेटवर्क या डाटा का इस्तेमाल कर ऑनलाइन किसी दूसरे गैर कानूनी कार्य को अंजाम देना रहता है।

Cyber Crime के प्रकार

यह क्राइम कई प्रकार से हो सकता है जैसे जैसे ऑनलाइन टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है वैसे वैसे टेक्नोलॉजी के प्रकार भी बड़ रहे है। वर्तमान में साइबर अपराध या क्राइम के निम्न प्रकार हो सकते है –

Identity Theft Crime –

यह अपराध आज काफी ज्यादा दिखने को मिलता है। आज कल न्यूज़ पेपरों में आप पढ़ते होंगे। आज कल लोग बैंक जाने की अपेक्षा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते है जिसमे आप कोई ट्रांजेक्शन एप या बैंको की ऑनलाइन सर्विस का उपयोग करते हैं।

ऐसे क्राइम मे, साइबर अपराधी कोई ना कोई गैर कानूनी तरीके से ऑनलाइन आपका पर्सनल डाटा जैसे आपके लेनदेन प्लेटफार्म का Login id या Password, Personal Information, Internet Banking Details, Credit Card Details, Debit Card Details चुरा लेता है, और आपकी निजी जानकारी का इस्तेमाल कर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर वस्तु खरीद लेते हैं। इस अवस्था में सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट से पैसा कट जाता है और एक भारी हानि झेलना पड़ता है।

Child Ponografy Cyber Crime –

ऐसे अपराध में अपराधी खुद Identity छुपाकर फर्जी आईडी बनाकर Chat Room का उपयोग करते है और सामने वाले को धोखे में रखकर बातचीत करते हैं. इसमें छोटे बच्चो को या नाबालिको को इतनी समझदारी नहीं होती ऐसी कंडीशन में अपराधी बच्चो को डराते धमकाते है लेकिन बच्चे माता पिता के डर से ये बात घर वालो या माता पिता को नही बताते हैं। और एब्यूजर्स के शिकार हो जाते है।

Theft Cyber Crime

ऐसे अपराध तब बनता है जब कोई एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का कॉपीराइट सामग्री बिना उसकी इजाजत के गैर कानूनी तरीके से फ्री में इस्तेमाल करता है।

Cyber Stalking Cyber Crime

यह एक ऐसा साइबर अपराध होता है जिसमे ऑनलाइन Social Media प्लेटफार्म के द्वारा मैसेज या ईमेल कर Blackmail करता है। ऐसे अपराध में ज्यादातर बच्चो को परेशान कर ब्लैकमेल किया जाता है।

Malicios Software Cyber Crime

ऐसा कोई App या Software जिसका बिना जानकारी के अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल कर लेते है तो साइबर अपराधी हमारे सिस्टम की सारी इनफॉर्मेशन बड़ी आसानी से चुरा सकते है या बिगाड़ (Damage) सकते है।

Hacking Cyber Crime

ऐसे अपराध में Hackers किसी दूसरे के निजी कंप्यूटर या मोबाइल मे निजी जानकारी को गैर कानूनी तरीके से बिना इजाजत के देखते और चुराते रहते हैं। ऐसी कंडीशन में सामने वाले व्यक्ति को पता भी नही चलता कोई उसकी information निकलता (acces) रहता है।

Froud Notification Cyber Crime

आज कल Paytm द्वारा UPI ID की मदद से आपके Phonepe पर एक नोटिफिकेशन भेजा जाता है। जिसमें एक तरफ़ Pay और दूसरी तरफ़ Later दिखाई देगा, इस नोटिफिकेशन में राशि फ्रॉड करने वाला व्यक्ति पहले से भर देता है। अगर आप बिना सोचें समझे Pay पर क्लिक कर Password डाल देते है तो आपके अकाउंट से रुपए सामने वाले व्यक्ति जिसने नोटिफिकेशन भेजा है उसके अकाउंट में पैसा Credit हो जाता है।

साइबर अपराध कैसे और किन परिस्थितियों में होता है

  • मोबाइल या कंप्यूटर में internet का इस्तेमाल कर किसी व्यक्तिगत या सरकार की आर्थिक संपत्ति संबंधित आर्थिक अपराध (Financial froud) करना। डिवाइस में ऐसा वायरस पहुंचना जिससे आपकी डाटा को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।
  • ऐसी परिस्थिति में भी साइबर क्राइम हो सकता है जब कोई व्यक्ति आपके नेटवर्क को आपकी जानकारी के बिना गलत कार्यों इस्तेमाल करता है जो गैर कानूनी हो।
  • आपके निजी या किसी प्राइवेट या किसी शासकीय कार्यों में उपयोग होने वाले Computer, Laptop या मोबाइल फोन के जीमेल/ईमेल (Gmail/Email) पर ऐसे मेल आते है जिनपे आप गलती से क्लिक करते है या कोई गलती से उपयोगी मेल समझ कर पर्सनल जानकारी दे देते है तो ऐसी स्थिति में साइबर अपराध होने की संभावना हो सकती है।
  • Internet की मदद से ऑनलाइन सोशल साइट्स पर गैर कानूनी फोटो या ऐसी भ्रांतियां फैलाना से भी साइबर क्राइम हो सकता है।
  • मोबाइल फोन में किसी बैंक के नाम से या किसी सरकारी योजना के नाम से मैसेज में कोई फर्जी लिंक शेयर करना भी साइबर अपराध होता है। ऐसी परिस्थिति में में साइबर अपराध हो सकता है।
  • ऐसी परिस्थिति में भी साइबर अपराध हो सकता है जब किसी फर्जी वेबसाइट द्वारा असली वेबसाइट्स से मिलता जुलता डोमेन नाम रख पब्लिक के साथ ऑनलाइन फ्राउड किया जाता है, ऐसा करना भी Cyber Crime कहलाता है।
  • PhonePe, Google pay, Paytm का इस्तेमाल करते है तो आपके पास फर्जी पेमेंट नोटिफिकेशन भेजा जाता है आपकी मोबाइल स्क्रीन पर Pay और Later का ऑप्शन आएगा अगर आपने Pay पर क्लिक कर अपना पासवर्ड इंटर कर दिया तो आपको आर्थिक छती पहुचाई जा सकती है। इस प्रकार गैर कानूनी तरीके से भेजे गए नोटिफिकेशन साइबर अपराध की श्रेणी में आते हैं।
  • किसी बैंक के नाम से आपके पास कोई मैसेज या कॉल के द्वारा आपके अकाउंट में कोई जानकारी परिवर्तन करने के नाम से या कोई सरकारी योजना के नाम से की आपके अकाउंट में पैसा आया है अगर आप लेना चाहते है तो आपसे आपके ATM नंबर लेना या CVV नंबर मांग कर आपके बैंक अकाउंट से पैसा गायब कर सकते हैं। उक्त गैर कानूनी तरीके से किया गया कार्य भी साइबर अपराध है।
  • Social Site Apps जैसे Watsaap, Facebook, Twitter, Teligram, इंस्टाग्राम पर फर्जी नाम या फर्जी आईडी बना कर गैर कानूनी तरीके से किया गया ऐसा कार्य जो आपको आर्थिक छती या आपके आईडी को हैक करने का प्रयास या आपके चाट पर कोई ऐसी लिंक सेंड करना जो आपके डाटा चुराने या आपके डाटा को नुकसान पहुंचाने का कार्य करे। इस तरह इंटरनेट द्वारा किया गया कृत्य भी साइबर अपराध कहलाता है।
  • कोरोना वैक्सीन लगवाने के नाम पर आपके मोबाइल पर आया कोई गैर कानूनी तरीके का मैसेज जिसकी लिंक पर क्लिक कर जानकारी देने पर भी साइबर क्राइम हो सकता है।

साइबर क्राइम से बचने के उपाय Measures to avoid cybercrime in Hindi?

अगर आप साइबर क्राइम से बचना चाहते हो तो इंटरनेट सुरक्षा या साइबर सुरक्षा के बारे में नॉलेज होना बहुत जरूरी है। Cyber Crime से बचने के लिए कुछ तरीके हैं अगर आप सीख लेते है तो यकीनन मानिए आपके साथ कभी भी कोई साइबर Crime नही हो सकता। चलिए साइबर से बचने के लिए साइबर सुरक्षा को निमानुसार समझते हैं –

  • अपनी Gmail/Email id का पासवर्ड कही पर ना लिखे और ना ही कोई मोबाइल Notepad App पर लिखें। आईडी पासवर्ड हमेशा याद रखें।
  • समय समय पर अपनी आईडी का पासवर्ड बदलते रहे।लॉगिन यूजरनेम और पासवर्ड भी गोपनीय रखे।
  • मोबाइल फोन और लैपटॉप में Antivirus रखें जो समय समय पर ऑटोमैटिक वायरस को नष्ट करता रहता है।
  • मोबाइल या कंप्यूटर किसी दूसरे व्यक्ति को बेचने से पहले Google Account मे जाकर अपनी आईडी Remove जरूर करें।
  • अनजान मैसेज लिंक या मोबाइल पर आए नोटिफिकेशन पर बिना जानकारी के क्लिक ना करे उसे remove कर दे।
  • मनी ट्रांसफर एप जैसे SBI नेटबैंकिंग, Phone Pay, Google Pay व अन्य जो भी आप उपयोग करते हो काम होने पर तुरंत Logout करे।
  • लोन , कौन बनेगा करोड़पति, आप बाइक जीते हैं ऐसे लालच भरे कॉल के चक्कर में ना पड़े ऐसे फर्जी नंबर को तुरंत Block करे।
  • Google पर बहुत सी छोटी और बडी कंपनियों के नाम के फर्जी Toll Free Number होते है आपको बिना जानकारी के ऐसे नम्बर पर अपनी कोई जानकारी शेयर नही करना है। टॉलफ्री नंबर पाने का सबसे अच्छा तारिका है कि आप संबंधित कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां से टोल फ्री नंबर प्राप्त करें।
  • अपने मोबाइल फ़ोन की सर्च हिस्ट्री भी समय समय पर Remove करते रहें।
  • कॉल पर किसी भी सरकारी योजना या बैंक के नाम से आए फर्जी कॉल से सावधान रहें। जल्दबाजी और ऐसे कॉल पर विश्वास करना मतलब आपका डेटा चोरी हो सकता है जैसा कि आज कल हो रहा है।

साइबर अपराध (Crime) पर निबंध PDF

उपसंहार

देश के लगातार बढ़ रहे क्राइम को कम करने के लिये सोशल मिडिया के जरिये हो रहे क्राइम पर रोक लगाने की कोशिश करनी चाहिये। यदि आपका सोशल मीडिया मे किसी वेबसाइट पर अकाउंट है तो आप उसके लिए एक पासवर्ड चुन लीजिए ताकि आपका अकाउंट सुरक्षित रहे और किसी भी तरह से कोई उसे खोल ना पाये इस प्रकार से साइबर क्राइम का हिस्सा होने से बचाया जा सके।साइबर क्राइम से बचने के लिये बहुत सारे व्यक्तियों का संगठन बना कर बहुत कुछ किया जा सकता है। सोशल मीडिया साइट्स पर अपनी निजी जानकारी को शेयर ना करे, और पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते समय सावधान रहे।

Related Posts –

निष्कर्ष –

मुझे आशा है कि हमारी हिंदीनोट ब्लॉग के लेख साइबर अपराध क्राइम पर निबंध पीडीएफ? जरूर पसंद आई होगी। में हमेशा यही कोशिश करता हूं कि पाठकों को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे Site या ineternet में उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही हैं।

यदि आपको मेरी वेबसाइट HindiNote – Tech in Hindi के इस article से कुछ सीखने को मिला तो कृपया आर्टिकल को सभी सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Teligram पर शेयर कीजिए, धन्यवाद।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *