How To Change Hostinger Server Location in Hindi

How To Change Hostinger Server Location Singapur To India Asia in Hindi

Hostinger सर्वर का स्थान कैसे बदलें – सिंगापुर से भारत एशिया (How To Change Hostinger Server Location- From Singapur To India Asia in Hindi): अगर आप भी अपने एक ब्लॉगर है, आपने भी अपना ब्लॉग को होस्टिंगर (Hostinger) किया हुआ है, और आप चाहते हो कि मेरी ब्लॉग की होस्ट Hostinger पर रहे लेकिन उसका Server Location जिस देश में मेरी वेबसाइट पर 90% ट्रैफिक आता है उस देश के Hostinger Server Location पर बदल दिया जाए या चेंज कर दिया जाए, ताकि वेबसाइट की loading Speed Fast हो जाय।

Hostinger Server Location Kaise Change Kare?- दोस्तों, अगर आप एक ब्लॉगर हो या फिर ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हो, फिर अभी-अभी आपने ब्लॉगिंग स्टार्ट की है और आपने अपनी वेबसाइट का सर्वर को पोस्टिंग अपरस किया हुआ है, तो आज के लेख में आपके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। आप यह अच्छे से जानते हैं कि हमारी वेबसाइट पर जिस देश से 80 या 90 परसेंट ट्रैफिक आता है अगर हम हमारे वेबसाइट के सर्वर को उसी देश की सरवर कंपनी पर होस्ट करेंगे तो हमारी वेबसाइट गूगल पर जल्दी रैंक होने लगेगी, हमारी वेबसाइट स्पीड बहुत ही बूस्ट हो जाएगा। आज से कुछ समय पहले उस दिन Hostinger पर जो इंडिया के ब्लॉगर सोते थे उनको अपने नजदीकी होस्ट कंट्री सिंगापुर एशिया में अपना सर्वर लोकेशन रखना पड़ता था।

Hostinger Server Singapur Asia Se India Asia Me Change Kare: 2022 की शुरुआत में ही होस्टिंगर ने भारत के ब्लॉगर्स के लिए अपना एक सर्वर इंडिया में भी इंडिया में रखना शुरू कर दिया है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की अलग से सर्वर कंपनी में खर्चा करने की आवश्यकता नहीं है, होस्टिंगर पर ही होस्टिंग कंपनी ने यह ऑप्शन जोड़ दिया है, जिससे इंडिया के ब्लॉगर भी होस्टिंगर में लॉगिन करके बड़ी आसानी से अपने सर्वर को किसी अन्य देश से बदल कर इंडिया एशिया (Asia, India) में रख सकते हो।

होस्टिंगर सर्वर का स्थान कैसे बदलें?

होस्टिंगर सर्वर स्थान को सिंगापुर से भारत एशिया में कैसे बदलें (How To Change Hostinger Server Location From Singapur To India Asia in Hindi) होस्टिंग पर अपने ब्लॉग के सर्वर को इंडिया की लोकेशन पर ट्रांसफर करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताया जा रहा है निम्न टॉपिक्स को फॉलो करना है। चलिए शुरू करते हैं –

  • Step 1- सबसे पहले अपना Hostinger Login करना है।
  • Step 2- इसके बाद आपको राइट कॉर्नर मर 3 डॉट का आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।
  • Step 3- थ्री डॉट या मेनू पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर होम के पास में होस्टिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस Hosting पर आपको क्लिक करना है।
  • Step 4- अगर आप यही कार्य लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर मोबाइल की डेस्कटॉप साइड में जाकर करेंगे तो आपको यही ऑप्शन थोड़े अलग दिखाई देंगे। इसलिए आप कंफ्यूज ना हो अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो मुझे उम्मीद है कि आप इन सब चीजों को आसानी से समझ जाएंगे।
  • Step 5- हॉस्पिटल ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी मोबाइल स्क्रीन पर कुछ नया ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें सबसे नीचे Manage Website का ऑप्शन दिखाई देगा। Hostinger Server Change करने के लिए Manage पर क्लिक करें।
  • Step 6- उसके बाद आपको मोबाइल स्क्रीन पर राइट कॉर्नर पर मेनू के पास में थ्री डॉट °°° आइकन दिखाई देगा उस थ्री डॉट … वाले आइकन पर आपको क्लिक करना है।
  • Step 7- थ्री डॉट क्लिक करते ही आपकी मोबाइल की लेफ्ट कॉर्नर पर करीब 75 परसेंट स्क्रीन पर कुछ नए ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें आपको Hosting Plan के नीचे Server का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा एवं इसी Server ऑप्शन के आगे आपको एक पेंसिल का निशान दिखाई देगा उसी पेंसिल वाले निकाल निशान पर आपको क्लिक करना है।
  • Step 8- पेंसिल वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी Hostinger के सभी Hosting Location दिखाई देंगे, जिसमें आपको India ( Asia) वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और कंटिन्यू कर सबमिट कर देना है।
  • Step 9- सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपको करीबन 24 घंटे का समय लगता है। 24 घंटे में आपका सर्वर किसी अन्य सर्वर लोकेशन जैसे सिंगापुर एशिया से ट्रांसफर होकर यह बदलकर इंडिया एशिया में शिफ्ट कर दिया जाएगा।
  • Step 10- अगर आपने 30 दिन के अंदर अंदर पोस्टिंग प्लान के लोकेशन को चेंज किया था तो यहां पर आपको Server Transfer Will Be Enable 30 Day’s After The Last Transfer, Days Left 24, इसका यह मतलब है कि आप 30 दिन में एक बार होस्टिंग सर्वर को एक सर्वर लोकेशन से दूसरे सर्वर लोकेशन पर ट्रांसफर कर सकते हो या बदल सकते हो।

इस प्रकार आप बड़ी आसानी से अपनी वेबसाइट या ब्लॉक की Host Location Hostinger पर Login कर सिंगापुर एशिया (Singapur, Asia) से बदलकर इंडिया एशिया (India, Asia) में ट्रांसफर कर सकते हो।

Related Post-

निष्कर्ष –

How To Change Hostinger Server Location- Singapur Asia To India Asia लेख से आपको जरूरी अपने ब्लॉगिंग केरियर में कुछ ना कुछ जरूर सीखने को मिला हुआ। साथ ही अगर आप अपना Hostinger का सर्वर लोकेशन इंडिया में शिफ्ट करना चाहते होंगे तो फिर यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगिता ऐसा मैं मानता हूं।

इंडिया में पोस्टिंग का सर्वर लोकेशन कैसे स्विफ्ट करें? लेख को आप अपने सभी ब्लॉगिंग करने वाले मित्रों को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप फेसबुक पर शेयर करें ताकि उनको भी अपने ब्लॉगिंग केरियर में से कुछ मदद मिले। उम्मीद करता हूं कि हमारी अधिकारिक वेबसाइट HindiNote – Tech in Hindi का यह लेख जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x