विदेश घूम कर पैसे कैसे कमाए, 3 से 5 लाख रुपए महीने तक कमाई करें?

क्या आप भी 3 से 5 लाख रुपए महीना कमाना चाहते हैं वो भी बिना Invest किए, आज के लेख में, विदेश घूम कर पैसे कैसे कमाएं (Videsh Ghum Kar Paise Kaise Kamaye?), 3 से 5 लाख रुपए महीने तक कमाई करें? (How to earn money by traveling abroad, earn 3 to 5 lakh rupees per month?) के बारे में बताया गया है.

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आज हर कोई गूगल पर सर्च करता रहता है जैसे कि- घर बैठे पैसे कैसे कमाएं. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए. बिना इन्वेस्ट किए पैसे कैसे कमाए. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए.

आप ने एक कहावत तो सुनी ही होगी, कैश है तो ऐश है. लेकिन इस लेख में आपको इसके विपरीत कमाई करना सिखाऊंगा, ऐश है तो कैश है जी हां सुन कर बड़ा अजीब सा लग रहा होगा, परंतु दोस्तो आज के समय में ऐसा संभव है आप ऐश करके कैश कमा सकते हैं. अब आपके दिमाग में बहुत सारे सवाल उत्पन्न हो रहे होंगे, धैर्य रखे आपको प्रूफ के साथ जानकारी बताने जा रहा हूं.

दोस्तों अगर आपके पास एक मोबाइल फोन है, आपको मोबाइल फोन की थोड़ी सी भी जानकारी है तो इसी मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर आप विदेशो में इंजॉय कर हर महीने इतना कमा सकते हैं कि आप ने कभी कल्पना भी नहीं की होगी.
मुझे लगता है की अब लेख शुरू करना चाहिए ताकि आपके बहुमूल्य समय का सदुपयोग हो सकें.

विदेश जाने के लिए क्या करें?

दोस्तों आपको पहले में ये क्लियर कर दू कि विदेश घूमने (Videsh Ghum Kar Paise Kaise Kamaye) के लिए आपको सबसे पहले मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना होगा, जब भी हम घर से बाहर जाते हैं तो कही ना कहीं अपने वालो की याद आती है अगर आपके मन में जरूरत से ज्यादा ऐसा फील होता है तो आप से निवेदन है कि आप विदेश घूम कर कैसे कमाएं पर अमल ना करें, इसके लिए त्याग, समझदारी और थोड़ा सा नॉलेज होना अति आवश्यक है.
दूसरे देशों में जाकर पैसा कमाने के लिए आपको कुछ तैयारिया करनी पड़ेगी जो निम्न है –

  • आईडी प्रूफ
  • पासपोर्ट
  • मोबाइल फोन
  • यूट्यूब चैनल बनाएं
  • एडसेंस अकाउंट
  • बैंक अकाउंट

आईडी प्रूफ indenty Card-

सबसे पहले अपना पहचान पत्र बनवाए, कोशिश करें कि 2 से 3 आईडी प्रूफ बनवाएं जैसे आधार कार्ड जो बहुत ही महत्वपूर्ण दतावेज है, वोटर आईडी कार्ड, और Pan Card आदि. हालांकि आपका आधार कार्ड में ही काम हो जायेगा लेकिन गुम हो जाने या चोरी हो जाने कि दशा में काम आ सकते हैं.

पासपोर्ट Passport-

पासवर्ड एक ऐसा दस्तावेज जिसके बिना आपको सरकार द्वारा विदेश जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है, इसलिए आप पासपोर्ट जरूर बनवाएं, पासपोर्ट कैसे बनवाएं इसके लिए आपको आपके पुलिस मुख्यालय जाकर आवेदन करना पड़ेगा, संबंधित थाने द्वारा आपकी जानकारी निकालकर आपको पासवर्ड बनाकर दे दिया जाएगा.

मोबाइल फोन-

विदेश जाकर ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा मोबाइल फ़ोन होना चाहिए, और साथ में एक फ़ोन और लेकर चले ताकि किसी कारण एक मोबाइल फोन खराब होने पर दूसरे का इस्तेमाल कर सके.
एक पॉवर बैंक भी होना जरूरी है.

बैंक अकाउंट-

आपके पास अकाउंट होना भी जरूरी है जब भी आप विदेश जाकर पैसा कमाओ लोगों के साथ ऑनलाइन आपके बैंक में जमा हो सके इसके लिए जरूरी है कि आपको कोई भी अच्छी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना चाहिए और पासबुक एटीएम साथ में रखें.
जिस बैंक में भी आप अकाउंट खुलवाया उस बैंक का इंटरनेशनल डेबिट कार्ड जरूर बनवाएं आप किसी भी देश में रहो आपका लेनदेन आसानी से हो जाए. नॉर्मल डेबिट कार्ड विदेशों में काम नहीं करता है इसलिए आपको दिक्कत हो सकती है इसलिए हमेशा इंटरनेशनल डेबिट कार्ड बनवाएं.

यूट्यूब चैनल –

आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनना पड़ेगा, यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं आप मुझे कमेंट में बताएं में आपका यूट्यूब चैनल बनवा दूंगा ताकि आपका आसानी से यूट्यूब चैनल बन जाएं, YouTube चैनल कैसे बनाते हैं इसके बारे में आप यूट्यूब पर वीडियो भी देख सकते हैं और बड़ी ही आसानी से यूट्यूब चैनल बना लोगे.
Note – यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास एक Google Account होना चाहिए.
अब आप ये सोच रहे होंगे की विदेश में यूट्यूब चैनल का क्या काम है, धैर्य बनाएं रखें वो भी बताने वाला हूं.

एडसेंस अकाउंट (Adsence Account) –

Google adsence Account एक पेमेंट का जरिया है, adsence account बनाने के लिए आपके पास एक गूगल पर अकाउंट होना चाहिए जैसे कि अभी मेने ऊपर बताया है, विदेश में भ्रमण कर आप जो पैसा कमाएंगे वो सबसे पहले एडसेंस अकाउंट में ही आते हैं, आपके एडसेंस अकाउंट में 100 USD पूरे होते ही एडसेंस वाले आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में जमा कर देते हैं.
इस अकाउंट को आपको YOUTUBE Channel के साथ लिंक करना पड़ता है, लिंक कैसे करते हैं इसके लिए आप मुझे कमेंट करें में आपको यूट्यूब चैनल के साथ एडसेंस अकाउंट लिंक कैसे करते हैं बता दूंगा, इसके लिए आप यूट्यूब पर भी वीडियो देख सकते हैं.
दोस्तो ये तो हो गई हमारी तैयारी, पैसे कैसे कमाएं अब यह भी जान लेते हैं.

यह भी पढें- BharatPe से Loan कैसे ले, भारत पे एप से लोन कैसे ले?

विदेश घूम कर पैसे कैसे कमाए?

आपको शायद जानकारी हो तो अच्छी बात है अगर जानकारी नहीं है तो में बताता हूं, यूट्यूब से भी पैसे कमाएं जाते हैं, कुछ लोग जॉब छोड़ कर यूट्यूब पर अपना कैरियर बना रहे हैं, यूट्यूब पर इतनी कमाई होती है कि आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते, टेक्निकल गुरु जी जो एक यूट्यूब है आज करोड़ों रुपए महीना कमा रहे हैं,
आपको 3-5 लाख रुपए महीना कमाने के लिए जैसा कि में अभी बता चुका हूं यूट्यूब पर चैनल बनना पड़ेगा.
Travling Vlog वाला यूट्यूब चैनल बनाने के बाद जैसे ही आप विदेश पहुंचो वहा के माहोल के आपको वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करना है, आप और हम ये अच्छे से जानते हैं कि भारत के लोग ये जानने के इच्छुक होते हैं कि विदेश के लोग कैसे रहते हैं, उनका रहन सहन कैसा है, परंपरा कैसी है, भारत की टेक्नोलॉजी और विदेश की टेक्नोलॉजी में क्या अंतर है, विदेशो के गांव कैसे होते हैं, क्या खाते हैं, पहनावा कैसा पहनते हैं, पारिवारिक जीवन कैसा होता है, शादी संबध कैसे होते हैं, त्योहार कैसे मनाते हैं.
उक्त सभी क्रिया कलापों पर आपको रोजाना या सप्ताह में एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करना है, कुछ ही दिनों में इन्ही वीडियो से आप लाखो रुपए कमाने लग जायेंगे.
इसके जीते जागते भारत के दो व्यक्ति है जो ऐसे ही विदेशो के वीडियो अपलोड कर हर महीने लाखो कमा रहे हैं.

ऐसे वीडियो भारत में नही बल्कि सभी देशों में देखे जाते हैं, विदेशो में वीडियो देखे जाने के कारण ही कभी कभी YouTuber एक ही वीडियो से 1 से 2 लाख रुपए तक की कमाई कर लेते हैं, अब आप अंदाजा लगा सकते हो की विदेश घूमकर लाखो रुपए आसानी से कमा सकते हैं.

में आपको भारत के ऐसे दो लोगो के नाम और चैनल की लिंक देने जा रहा हूं जिनके वीडियो देख कर आप भी ये सीख सकते हैं की विदेश जाकर बिना पैसे लगाएं कैसे लाखो रुपए महीने कमाएं जाते हैं. जो निम्न है –
1- Nomad Subham
2- Cycle Baba

ट्रैवलर ब्लॉगर यूटुबर नोमद शुभम –

शुभम एक यूट्यूब है जिसके चैनल का नाम Nomad Subham है, सुभम एक Travller Vlogger है, सुभम बिहार राज्य के एक छोटे से गांव का रहने वाला है,
सुभम की अगस्त 2020 से नवम्बर 2021 तक की कमाई 20,00000 लाख (20 लाख) रूपये है. 1.23 Million सब्सक्राइबर है.
ये उनका शुरुआती आंकड़ा है अभी कितना इनकम और बड़ गया होगा आप अंदाजा लगा सकते हैं.
Nomada Subham Youtube Channel – https://youtube.com/c/NomadShubham

ट्रैवलर साइकिल बाबा –

Cycle Baba इनका यूट्यूब चैनल का नाम है, बल्कि इनका असल नाम राज है, यह सभी देशों में साइकिल से घूम कर Vlog बनाते हैं और यूट्यूब पर अपलोड करते हैं.
साइकिल बाबा भी लगभग सुभम नोमाद के बराबर ही कमाई कर लेते हैं, Cycle Baba अभी तक 28 देशों का सफर कर 41 हजार किलोमीटर की दूरी पूरी कर चुके हैं. इनके यूट्यूब सब्सक्राइबर 253K है.
Cycle Baba Youtube Channel- https://youtube.com/c/DrRajPhanden

उक्त जानकारी से Videsh Ghum Kar Paise Kaise Kamaye? के बारे जरूर जान गये होंगे.

यह भी पढें- भारत पे एप क्या है, भारत पे एप इस्तेमाल कैसे करे?

Honeygain App Kya hai, Paise Kaise Kamaye?

FAQ,s

Q- विदेश जाने के उपाय?
Ans- एक पासवर्ड बनवाकर आप विदेश जा सकते हैं.

Q- विदेश में पैसे कैसे कमाए?
Ans- यूट्यूब चैनल बनाकर विदेश में वीडियो बनाकर वहा की संस्कृति को दूसरे देशों तक पहुंचा कर पैसा कमाया जा सकता है.

Q- क्या विदेश में पैसा कमाना आसान है?
Ans- जी हां, एक ट्रैवलर ब्लॉगर Youtuber बन कर आप आसानी से विदेश में पैसा कमा सकते हो.

Q- फ्री में विदेश घूम कर पैसा कैसे कमा सकते हैं?
Ans- साइकिल बाबा इसका एक जीता जागता उदाहरण है, आप लिफ्ट लेकर या साइकिल का इस्तेमाल कर एक ट्रैवलर YouTuber बनकर पैसा कमा सकते हैं.

Q- यूटयूब से पैसे कैसे कमाए?
Ans- यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपना टेलेंट लोगो तक पहुंचा कर यूट्यूब से अच्छी कमाई कर सकते हो.

Q- क्या विदेश जाने के लिए पासपोर्ट जरूर है?
Ans- हा

Q- क्या बिना पासपोर्ट के विदेश जा सकते हैं?
Ans- नही

Q- क्या विदेश घूमकर पैसा कमाया जा सकता है?
Ans- हां

निष्कर्ष –

में आशा करता हूं कि यह लेख Videsh Ghum Kar Paise Kaise Kamaye?, 3 से 5 लाख रुपए महीने तक कमाई करें? जरूर पसंद आया होगा.
में पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं.
मेरा हमेशा यही प्रयास रहता है कि कोई भी पाठक मेरी हिंडीनोट की पोस्ट को पढ़े और संतुष्ट होकर जाए ताकि पाठको को दूसरे वेबसाइट या कोई भी सोशल मीडिया साइट्स पर जाना नही पड़े, एक ही लेख में पूरी जानकारी मिल जाए.
आज के लेख से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजे आपकी पूरी मदद की जाएगी.
आपके दोस्त या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने के इच्छुक हो तो कृपया आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि.

Leave a Comment