Chrome Browser में वेबसाइट Menu नहीं खुल रहा है, सही कैसे करें?

आज के लेख में, क्रोम ब्राउज़र में वेबसाइट Menu नहीं खुल रहा है, सही कैसे करें? (Website menu not opening in Chrome browser, how to fix?) की जानकारी बताने जा रहे हैं. यह एक मामूली समस्या है जिसको आसानी से सही किया जा सकता है। आज के समय में सबसे अधिक अगर कोई ब्राउजर इस्तेमाल किया जाता है तो वो है Chrome Browser. इस ब्राउजर में कभी कभी कुछ समस्याएं होने लगती है जिसका अगर हमको नॉलेज हो तो बड़ी आसानी से सही की जा सकती है.

जब आप कोई वेबसाइट ओपन करते हो साइट ओपन तो हो जाती है लेकिन जब आप उसी साइट के Menu Bar पर क्लिक करते हो तो Menu Open नही होता है, ऐसी समस्या अगर आपके ब्राउज़र में भी आ रही है तो यकीनन मानिए लेख आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है. इसी समस्या के समाधान से संबंधित कुछ प्रश्न जो दर्शक अलग अलग तरीके से Google पर Search करते रहते है जैसे कि, Chrome Browser Website Menu Not Showing, How to fix. Chrome Browser. Chrome Browser Menu Bar Missing, How to fix. इन्ही सभी सवालों के जवाब आपको लेख में मिल जायेंगे, चलिए आपके कीमती समय को ज्यादा नही गवाते हुए लेख शुरू करते हैं.

क्रोम ब्राउज़र में वेबसाइट का मेनू नहीं खुलने पर सही कैसे करें?

किसी भी वेबसाइट का मेनू ओपन नही होना ये समस्या को सही करने से पहले आपको कुछ बाते ध्यान में रखना होगा, सबसे पहले आप अपने क्रोम ब्राउज़र में दो या तीन अलग अलग वेबसाइट ओपन करे, सभी वेबसाइट्स पर Menu Button पर क्लिक करे, अगर तीन वेबसाइटों में से दो या एक वेबसाइट का Menu Bar क्लिक करने पर खुल जाता है तो आपके ब्राउज़र में कोई दिक्कत नहीं है ये साफ हो जाता है साथ ही ये भी पता चल जाता है कि Menu Bar Open नही होने की समस्या आपके ब्राउज़र में नही बल्कि वेबसाइट में समस्या है.

इसके विपरीत अगर तीनो Websites के Menu Bar Open नही होते है तो हमको ये पता चल जाएगा कि Menu Open नही होने की समस्या आपके क्रोम ब्राउज़र में हैं.चलिए निम्नानुसार समझाते हैं –

  • सबसे पहले किसी भी वेबसाइट को क्रोम ब्राउजर में ओपन करके रखें.
  • फिर ब्राउजर के राइट कॉर्नर पर सबसे उपर थ्री डॉट का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही क्लिक करोगे तो आपकी राइट स्क्रीन पर कुछ सेटिंग्स खुलकर सामने आ जाएगी.
  • अब कंप्यूटर या लैपटॉप में पूरी सेटिंग्स एक साथ दिखाई देगी, अगर आप मोबाइल इस्तेमाल करते है तो थोड़ा स्क्रॉल करें, एक Settings का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आपकी पूरी स्क्रीन पर नई सेटिंग्स खुल जायेगी.
  • अगर आप मोबाइल इस्तेमाल करते है तो यहां पर भी थोड़ा स्क्रॉल करें.
  • Site Settings नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, यहां पर Chrome Browser की बहुत सारी सेटिंग्स दिखाई देगी, अब थोड़ा स्क्रॉल करें. JawaScript का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, यहां पर आपको सिर्फ JawaScript की ही Settings दिखाई देगी, इसके नीचे इंग्लिश में Allow Sites to run JawaScript (Recomended) लिखा हुआ मिलेगा.
  • JawaScript आपको Off मिलेगी जिसको आपको On करना है, फिर आपको Back होकर उसी साइट पर जाना है.
  • अगर आपने दोबारा Site Open की है तो कोई दिक्कत वाली बात नही है लेकिन पहले से ओपन करके रखी है तो पहले Browser को Refresh कर ले.
  • अब वेबसाइट के Menu Bar पर क्लिक करें, आप देखेंगे की अब Menu Open हो जायेगा.
  • इस प्रकार आप अपने मोबाइल के Chrome Browser में Sites की Menu Open वाली समस्या को सही कर सकते हो.

Chrome Browser में JawaScript Settings On/Off होने से क्या होता है?

JawaScript किसी भी साइट के HTML को खुलने से रोकता है अगर JawaScript Settings Off होती है, ये जरूरी नहीं कि JawaScript Settings Off होने पर किसी भी वेबाइट्स का Menu Bar Show नही करेगा Site के अन्य हिस्सों में भी ऐसी समस्या आ सकती है.
JawaScript On होने का ये मतलब होता है कि Browser की तरफ से किसी भी वेबसाइट जिसको आप ओपन करना चाहते हो उसके HTML को ओपन होने से नही रोकेगा.

यह भी पढें:-

Chrome Browser history, cache और Cookie Delete कैसे करे ?

आज क्या सीखा-

मुझे उम्मीद है कि हमारी वेबसाइट HindiNote – टेक्नोलॉजी की जानकारी हिंदी में! का यह लेख “क्रोम ब्राउज़र में वेबसाइट Menu नहीं खुल रहा है, ठीक कैसे करें?” जरूर पसंद आया होगा.
हमेशा यही कोशिश करता हूं कि वेबसाइट पर आने वाले सभी यूजर्स को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे किसी Site पर उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही पड़े.

इससे वेबसाइट पर आने वाले पाठकों की समय की भी बचत होगी साथ ही एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएं.
अगर फिर भी आपके मन में आज के लेख से संबंधित कोई सवाल हो तो आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आपकी हेल्प की जाएगी. आपको मेरी वेबसाइट HindiNote के इस Article से कुछ सीखने को मिला हो तो कृपया आर्टिकल को सभी सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम पर शेयर करें. धन्यवाद।

Leave a Comment

x