विकिपीडिया का मालिक कौन है, किस देश और कहां की कंपनी है

विकिपीडिया का मालिक कौन है? किस देश और कहां की कंपनी है

प्रिय पाठकों! आज के लेख में “विकिपीडिया का मालिक कौन है? किस देश और कहां की कंपनी है” (Who owns Wikipedia? Which country and where is the company) की जानकारी बताई गई है।

इस लेख Wikipedia Ka Malik Koun Hai? Kis Desh Aur Kaha Ki Company Hai से जुड़ी विकिपीडिया का मालिक, विकिपीडिया की शुरुआत, विकिपीडिया की स्थापना, विकिपीडिया वेबसाइट किसने बनाई, वर्तमान में विकिपीडिया का मालिक कौन है? की सही जानकारी “विकिपीडिया के मालिक का नाम क्या है” के जरिए बताई गई है।

विकिपीडिया का मालिक के बारे में गूगल पर लोग विकिपीडिया के बारे में जानने के लिए अलग-अलग प्रकार से क्वेश्चन सर्च करते हैं जिसमें विकीपीडिया के मालिक कौन है उनका नाम क्या है और वह किस देश के निवासी हैं। इसके अलावा गूगल पर विकिपीडिया के बारे में विश्व के सभी देशों के लोग विकिपीडिया की नेटवर्क कितनी है और विकिपीडिया पर लेख कौन लिखता है, क्या हम भी विकिपीडिया पर लेख अपलोड कर सकते हैं।

विकिपीडिया से संबंधित उक्त सभी प्रश्नों के उत्तर हम आपको विस्तार से बताते हैं। चलिए विकीपीडिया का मालिक (Wikipedia Owner) कौन है और विकिपीडिया को किसने बनाया, यह जानने से पहले विकीपीडिया क्या है और इसकी शुरुआत यानी स्थापना कब हुई के बारे में जान लीजिए।

विकिपीडिया क्या है

विकिपीडिया एक ऐसी वेबसाइट है जो फ्री में विश्व के सभी देशों में, सभी प्रकार की जानकारियां आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवाती है। विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो सभी प्रकार की भाषाओं में लोगों को जानकारी देती है।

विकिपीडिया दो शब्दों से मिलकर बना है – “विकी (Wiki)” जिसका मतलब होता है जल्दी और “एनसाइक्लोपीडिया (encyclopedia)” जिसका मतलब होता है विश्वकोश। इन दोनों शब्दों विकी+एनसाइक्लोपीडिया (जल्दी+विश्वकोश) से मिलकर विकिपीडिया (Wikipedia) बना है। विकिपीडिया गैर-लाभकारी विकिपीडिया फाउंडेशन द्वारा संचालित है। ऑनलाइन इंटरनेट पर लाखों वेबसाइट गूगल जैसे कई सर्च इंजन पर उपलब्ध है लेकिन इनमें से विश्व के सभी लोग सही जानकारी जानने के लिए हमेशा विकिपीडिया के आर्टिकल कोई पढ़ना पसंद करते हैं।

विकीपीडिया विश्व की इतनी बड़ी वेबसाइट है कि अलग-अलग देशों में अलग-अलग भाषाओं में सभी लोगों के लिए अलग-अलग विषयों पर जानकारियां उपलब्ध होती है। गूगल पर आप किसी भी टॉपिक्स पर सर्च करेंगे तो 99 परसेंट विकिपीडिया का आर्टिकल सबसे ऊपर आता है और हमारे द्वारा सर्च किए हुए प्रश्न का एकदम सही उत्तर हमको उस रेट में मिलता है।

विकिपीडिया की सबसे बड़ी खासियत यह है कि विकिपीडिया पर कोई भी व्यक्ति जिसका एक ईमेल अकाउंट हो वह अपने ईमेल अकाउंट के द्वारा विकिपीडिया पर भी अपना अकाउंट बना कर अपने देश के लोगों के लिए अपनी भाषा में लेख लिखकर विकिपीडिया पर अपलोड कर सकता है। विकिपीडिया पर अकाउंट बनाने वाला व्यक्ति किसी भी व्यक्ति द्वारा लिखे गए लेख को संपादित भी कर सकता है। यही कारण है कि विकिपीडिया पर आज अन्य वेबसाइटों के मुकाबले सबसे ज्यादा 301 भाषाओं में 59 मिलियन के करीब आर्टिकल अपलोड है। विकीपीडिया दुनिया की सबसे भरोसेमंद वेबसाइट इसीलिए है कि यह फ्री में जानकारियां देती है और अपने क्षेत्र के हिसाब से कोई भी व्यक्ति विकिपीडिया पर जानकारी अपलोड कर सकता है जिससे जानकारी लोकल भाषा में होती है जो एकदम सही भी होती है।

चलिए अब जानते है विकिपीडिया का मालिक कौन है इसकी स्थापना कब हुई –

विकिपीडिया का मालिक कौन है और इसकी स्थापना कब हुई

विकीपीडिया के मालिक का नाम लैरी सेंगर और जिम्मी वेल्स है जिन्होंने विकिपीडिया की स्थापना 15 जनवरी 2001 को फ्लोरिडा स्टेट अमेरिका देश में की थी। आपको बता दें कि विकिपीडिया को पहली बार वार्ड कनिंघम ने सन 1995 में एक शब्दांश के रूप में शुरुआत की थी, वह एक कंप्यूटर प्रोग्रामर थे।

नाम कंपनीविकिपीडिया (Wikipedia)
संस्थापक-मालिकलैरी सेंगर और जिमी वेल्स
(Larry Sanger & Jimmy Wales)
स्थापना15 जनवरी 2001
देशसंयुक्त राज्य अमेरिका (U.S.A)
मुख्यालयसैन फ्रांसिस्को, खाड़ी क्षेत्र, पश्चिमी अमेरिका
सीईओकैथरीन माहेरो
कंपनी का प्रकारगैर-लाभकारी
Wikipedia Ka Malik Koun Hai। Wikipedia Details in Hindi

Wikedia पाठकों आपको बता दें कि विकिपीडिया पर होने वाली समस्त ऑनलाइन गतिविधियों को विकीमीडिया फाउंडेशन (Wikimedia foundation) अपने नियंत्रण में रखता है। विकिपीडिया को वित्तीय सहायता मिल सके इसलिए विकीमीडिया फाउंडेशन (Wikimedia foundation) की स्थापना सन 2003 में की गई थी। उसके बाद Wikipedia Website को Wikipedia.Org बदल दिया गया।

सबसे पहले विकीपीडिया अंग्रेजी भाषा में 2 जनवरी 2001 को शुरू हुई थी। विकिपीडिया की हिंदी में शुरुआत जुलाई 2001 में हुई। आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार Wikipedia पर हर महीने 1.7 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता विकिपीडिया को देखते हैं। शुरुआती समय में विकिपीडिया की शुरुआत एक ऑनलाइन विश्वकोश नुपीडिया के समर्थन करने के लिए की गई थी लेकिन आगे चलकर विकिपीडिया दुनिया की सबसे लोकप्रिय और एक गैर लाभकारी वेबसाइट बन गई।

लैरी सेंगर (Larry Sanger) का परिचय

विकिपीडिया का मालिक कौन है, किस देश और कहां की कंपनी है
लैरी सेंगर विकिपीडिया मालिक। Larry Sanger Wikipedia Owner in Hindi
नामलॉरेंस मार्क सेंगर (Lawrence Mark Sanger)
जन्म तिथि16 जुलाई 1968
जन्म स्थान स्थानबेलेव्यू वाशिंगटन, यूएस
शिक्षा रीड कॉलेज (बीए), ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी (एमए, पीएचडी)
संस्थापक (मालिक)विकिपीडिया
बच्चें 2 लड़के
बोर्ड मेंबर ऑफफुनवेयर बोर्ड सदस्य (सलाहकार बोर्ड)
प्रसिद्धफॉरसह-संस्थापक न्यूपीडिया, सह-संस्थापक विकिपीडिया, संस्थापक सिटीजन्डियम
ऑक्यूपेशनइंटरनेट प्रोजेक्ट डेवलपर, दार्शनिक
विकिपीडिया मालिक लैरी सेंगर का परिचय

लैरी सेंगर जब कॉलेज में पढ़ाई करते थे तभी से इंटरनेट के प्रति काफी रूचि दिखाने लगे थे। लैरी सेंगर को सन 2000 में ऑनलाइन एनसाइक्लोपीडिया न्यूपीडिया में प्रधान संपादक बने। न्यूपीडिया के धीरे क्रियाकलापों से लैरी सेंगर बिल्कुल भी खुश नहीं थे इसलिए उन्होंने विक्की को इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

फिर लैरी सेंगर ने विकिपीडिया की शुरुआत जब कि तब उन्होंने आर्टिकल आदान करने के लिए न्यूपीडिया की सहकर्मी-समीक्षा प्रक्रिया के द्वारा उसे अपलोड़ कर दिया था। इसी के बदलाव चलते वर्ष 2001 में Wikipedia की स्थापना यानि शुरुआत हुई। विकिपीडिया शुरुआती दौर में उन्होंने एक सामुदायिक नेता के रूप में कार्य किया, किंतु कुछ समय बाद उनका मन हट गया और वर्ष 2002 में उन्होंने इसे छोड़ दिया था।

विकिपीडिया को छोड़ने के बाद लैरी सेंगर ने सन 2007 में इससे मरम्मत से परे टूटा हुआ बता कर परियोजना के आलोचक भी रहे इस पर उनका कहना था कि अपनी खूबियों के बावजूद अधिकार और विशेषज्ञता के लिए विकिपीडिया में अभी लोकप्रियता और विश्वनीयता की कमी है जिसके पीछे का प्रमुख कारण सम्मान की कमी है।

सन 2020 और 2021 मैं लहरी सिंगर ने अपने एक इंटरव्यू में विकिपीडिया की जमकर आलोचना की है विकिपीडिया के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए उन्होंने सन 2006 में सिटीजन डीएम की स्थापना की थी लेकिन साल 2010 में उन्होंने प्रधान संपादक के रूप में अपना पद छोड़ दिया था और सन 2020 में लैरी सेंगर मैं पूर्णता सिटीजन डीएम को त्याग दिया था।

एवरमीडिया में वर्ष 2017 में लैरी सेंगर मुख्य सूचना अधिकारी के रूप में ज्वाइन हुए किंतु उन्होंने वर्ष 2019 में इस पद को भी छोड़ दिया, इसके पीछे की वजह थी ज्ञान मानक फाउंडेशन और विश्व कोष की स्थापना करना। दोस्तों वर्तमान समय में लैरी सेंगर नॉलेज स्टैंडर्ड फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं इसके अलावा वह है कार्यकारी निदेशक के रूप में भी कार्यभार संभाल रहे हैं।

जिम्मी वेल्स (Jimmy Donal Wales) का परिचय

विकिपीडिया का मालिक कौन है, किस देश और कहां की कंपनी है
जिम्मी वेल्स (Jimmy Donal Wales) विकिपीडिया मालिक
नाम जिम्मी वेल्स (Jimmy Donal Wales)
जन्म दिनांक 7 अगस्त 1966
जन्म स्थानहंट्सविल, अलबामा, यू.एस
उपनाम जिंबो (Jimbo)
स्पाउसपामेला ग्रीन (1986-93), क्रिस्टीन रोहन (1997-2011), केट गर्वे (2012-वर्तमान)
बच्चें 3 बेटियां
बोर्ड के सदस्यविकिमीडिया फाउंडेशन, सनलाइट फाउंडेशन
(Wikimedia Foundation, Sunlight Foundation)
शिक्षा इंडियाना यूनिवर्सिटी ब्लूमिंगटन, ऑबर्न यूनिवर्सिटी (बीएस), यूनिवर्सिटी ऑफ अलबामा टस्कलोसा (एमएस)
व्यवसाय (Business)वेबमास्टर, इंटरनेट उद्यमी, वित्तीय व्यापारी
Wikipedia Ke Malik Jimmy Donal Wales Ka Parichay

जिम्मी वेल्स ने अपने शिक्षा के समय दो विश्वविद्यालय में अध्ययन किया, और फिर अपनी पीएचडी पूरी कर एक वित्तीय संस्थान में जॉब करने गए। उसके बाद शिकागो में शोध निदेशक बन गए और सन 1996 में वह मिस के नाम से दो साझेदारों की भागीदारी से एक वित्तीय संस्थान उपलब्ध कराने वाली संस्था को बनाया।

कुछ समय बाद उस संस्था ने न्यू प्रिया नाम के एक मुक्त ज्ञानकोष प्रदाय करने वाली संस्था बनाई और उसके बाद उसके अनुवर्ती प्रतिष्ठान विकिपीडिया को शुरू करने में आर्थिक सहायता प्रदान करने लगे। न्यू वीडियो को सन 2003 में बंद कर दिया गया था लेकिन इसके बाद इसके लेख विकिपीडिया में भेजे गए।

आपको बता दें कि जिम्मी बेल्स वर्तमान समय में विकीमीडिया फाउंडेशन के न्यासी बोर्ड में काम कर रहे हैं और यह फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है। जिमी वेल्स के माता-पिता के जीवन की बात करें तो जिम्मी के पिता एक ग्रॉसरी स्टोर में मैनेजर के रूप में कार्य करते थे और उनकी मां डोरी एक प्राइवेट स्कूल में बच्चों पढ़ाती थी।

प्रारंभ के समय में उन्होंने अपनी शिक्षा एक छोटे से पब्लिक स्कूल में ग्रहण की किंतु एक विश्वविद्यालय से अपने स्नातक को पूरा करने के बाद फाइनेंस में मास्टर डिग्री भी प्राप्त कर ली अपनी पढ़ाई के समय में ही उन्होंने एक फाइनेंशियल फॉर्म में भी नौकरी की थी कुछ साल तक वह वायदा और विकल्प फर्म में एक निवेशक के पद पर भी कार्यरत थे।

जिम्मी बेल्स के बारे में और जानकारी जाने दो सन 1996 में इन्होंने अपने दो साथियों के साथ एक वेब पोर्टल की स्थापना की थी इसके अलावा न्यू मीडिया और विकिपीडिया जैसी लोकप्रिय वेबसाइट की स्थापना के लिए धन भी उपलब्ध करवाया था। कुछ समय ऐसे ही चलता रहा और बाद में विकिपीडिया ने बहुत ही तेजी से विकास किया और विश्व के सभी देशों में लोकप्रिय होने लगी और सफलता की नई-नई ऊंचाइयों को छूने लगी।

और पढ़ें – व्हाट्सएप का मालिक कौन है, किस देश और कहां की कंपनी है?

Internal Linking क्या है, Internal Linking कैसे करें?

Top Search Engine in The World in Hindi

टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Technology in Hindi

विकिपीडिया की मूल विशेषताएं क्या है

डिजिटल के इस समय में विकिपीडिया विश्व के सभी देशों के आम लोगों के लिए ज्ञान का भंडार है जो उनको ऑनलाइन घर बैठे अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग विषयों पर फ्री में जानकारियां उपलब्ध करवाती है। इस पर कोई भी आमजन अकाउंट बनाकर अपने देश की मूल भाषा में आर्टिकल लिखकर फ्री में अपलोड कर सकता है।

चलिए अब आपको एक-एक करके विकिपीडिया की सभी विशेषताओं के बारे में विस्तृत जानकारी बताते हैं –

  • विकीपीडिया की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह फ्री में अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल अपलोड करती है, यह किसी गूगल ऐडसेंस या अन्य कोई एड नेटवर्क का एड अपने वेबसाइट पर नहीं चलाती है।
  • वैसे कहने को तो विकिपीडिया के मालिक हैं लेकिन विकिपीडिया पर कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट बनाकर आर्टिकल लिखकर जानकारी लोगों तक पहुंचा सकता है।
  • विकिपीडिया की एक खासियत यह भी है कि इस पर अकाउंट बनाकर आप किसी भी जानकारी को संपादित भी कर सकते हो।
  • विकिपीडिया पर आर्टिकल या लेख लिखने वाले लोग आप और हम होते हैं जो आर्टिकल के माध्यम से जानकारियां लोगों तक पहुंचाते हैं।
  • विश्व की सबसे भरोसेमंद वेबसाइट विकिपीडिया ही है।
  • विकिपीडिया पर दुनिया में सभी वेबसाइटों से ज्यादा आर्टिकल अपलोड किए जाते हैं और पहले से भी सबसे ज्यादा आर्टिकल मौजूद है।
  • सभी वेबसाइटों में विकिपीडिया की जानकारी पर सबसे ज्यादा भरोसा जताया जाता है अभी तक विकिपीडिया की जानकारी पर किसी भी प्रकार का कोई भी शंका करने वाली जैसी बात सामने नहीं आई है।
  • विकिपीडिया के मालिक जिम्मी वेल्स और लैरी सेंगर लगातार विकिपीडिया में कुछ ना कुछ विशेषताएं ऐड करते जा रहे हैं इससे यह पता लगता है कि विकिपीडिया आने वाले समय में भी विशेषता के मामले में सबसे आगे रहने वाली है।

विकिपीडिया वेबसाइट की अन्य सेवाएं

विकिपीडिया को संचालित करने वाला संस्थान विकीमीडिया फाऊंडेशन अपने इंटरनेट पाठकों को विकिपीडिया के साथ-साथ और भी बहुत सारी सेवाएं उपलब्ध करवाता है जो कि निम्नानुसार है –

विकीबुक्स (Wikibooks)

विकीमीडिया फाउंडेशन विकीपीडिया के साथ-साथ इंटरनेट पर फ्री में सभी प्रकार की किताबों का एक संग्रह भी उपलब्ध करवाता है जिससे यूजेस अपनी रुचि और जरूरत के मुताबिक यहां पर किताबें पढ़ भी सकता है।

विकीसोर्स (WikiSource)

विकी सोर्स विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा फ्री में उपलब्ध करवाया गया ऑनलाइन डिजिटल लाइब्रेरी है जहां से आप अपनी पसंद के कांटेक्ट को बुक्स के रूप में बड़ी आसानी से अपने स्मार्टफोन, मोबाइल या लैपटॉप में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

विकिक्योटेस (Wikiquotes)

विकी क्यूट्स एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर अपने अपने क्षेत्र में अनुभवी और लोकप्रिय व्यक्तियों द्वारा अपने अनुभव और ज्ञान का संग्रह बताया गया है इनके संग्रह कोई विकिक्योटेस कहते हैं।

विकी न्यूज़ (WikiNews)

विकिन्यूज विकीमीडिया फाउंडेशन का एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर सभी प्रकार की विश्व स्तरीय न्यूज़ उपलब्ध होती है और लेख लिखने वाले कोई भी व्यक्ति यहां पर किसी भी प्रकार की न्यूज़ लिखकर अपलोड कर सकता है।

विकस्नरी (Wiktionary)

Wiktionary एक डिजिटल ऑनलाइन शब्दकोश ए जिसको अंग्रेजी भाषा में तैयार किया गया है। यहां पर विश्व यानी दुनिया की सभी भाषाओं का समावेश है। जहां पर आप अपने किसी भी शब्द का अर्थ सर्च कर सकते हैं। जिसे हम आम भाषा में डिक्शनरी भी बोलते हैं।

विकिवर्सिटी (Wikiversity)

“विकिवर्सिटी” एक प्रकार का लर्निंग प्रोजेक्ट है जहां पर शुरुआती स्कूल से लेकर कॉलेज स्तर तक के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा से संबंधित जानकारियां फ्री में और अपनी मातृभाषा कक्षा विषय के अनुसार उपलब्ध करवाई जाती है।

मेटा-विकी (Meta-Wiki)

मेटा विकी विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा संचालित प्लेटफार्म है जहां पर भविष्य में क्या पर योजनाएं बनाए जाने की जरूरत है कैसे कार्य करना चाहिए कार्यों में क्या बदलाव करना चाहिए और क्या क्या अपडेट किया जाना चाहिए, ऐसे मुद्दों पर चर्चा मेटा विकी पर की जाती है। मेटा विकी पर इन चर्चाओं में कोई भी व्यक्ति यहां पर अकाउंट बनाकर इसमें शामिल होकर अपनी राय दे सकता है।

विकिस्पीस (Wikispecies)

विकिस्पीस पर पेड़, पौधे, जानवर, जंगल, कीड़े, पक्षी के बारे में जानकारियां दी जाती है।

मीडियाविकी (Mediawiki)

मीडिया बिकी एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर कोई भी व्यक्ति अपना खुद का विकिपीडिया पर अकाउंट बनाकर अपना एक अलग से प्रोजेक्ट भी शुरू कर सकता है। यह एक बहुत ही उपयोगी फ्यूचर है जो कि विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा लांच किया गया है।

विकी टेक (Wikitech)

विकी टेक एक तकनीक यानी टेक्नोलॉजी से संबंधित विकिपीडिया फाउंडेशन द्वारा लांच किया गया प्लेटफार्म है। यह प्लेटफार्म उन लोगों के लिए उपयोगी है जो विकिपीडिया और वेब डेवलपर के बारे में जानकारी रखते हैं। और यहां पर कोई भी व्यक्ति योगदान करने के लिए आजाद नहीं है क्योंकि यहां आपको विकीमीडिया डेवलपर का खाता बनाने की आवश्यकता होती है जो एक आम व्यक्ति नहीं बना सकता।

FAQ,s

Q: विकिपीडिया के संस्थापक कौन है?

Ans- जिमी वेल्स और लैरी सेंगर (Jimmy Wales and Larry Sanger) विकिपीडिया के संस्थापक है जिन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय एवं भरोसेमंद वेबसाइट बनाई।

Q: विकिपीडिया के लिए लेख कौन लिखता है?

Ans – विकिपीडिया पर कोई भी एजुकेटेड व्यक्ति अकाउंट बनाकर लेख लिखकर अपलोड कर सकता है। यह आप ऐसा भी कह सकते हो कि विकिपीडिया पर हजारों और लाखों स्वयंसेवकों द्वारा संयुक्त रुप से लेख लिखे जाते हैं।

Q: विकिपीडिया के मालिक किस देश के हैं?

Ans – विकिपीडिया के मालिक संयुक्त राज्य अमेरिका (U.S.A) के है।

Q: विकिपीडिया के सीईओ कौन है?

Ans – कैथरीन माहेरो वर्तमान में विकिपीडिया के सीईओ हैं।

Q: विकीपीडिया को कौन होस्ट करता है?

Ans – विकिपीडिया को विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा होस्ट किया जाता है।

Q: विकिपीडिया की शुरुआत कब हुई?

Ans – सन 2001 में लैरी सेंगर और जिम्मी वेल्स नामक दो अमेरिकी व्यक्तियों ने विकिपीडिया की शुरुआत की थी।

आज का नॉलेज

प्रिय Hindinote – Tech in Hindi पाठकों! विकिपीडिया के मालिक कौन है और विकिपीडिया की स्थापना किसने की एवं विकिपीडिया के मालिक किस देश के हैं और कहां रहते हैं। और इसके अलावा वर्तमान विकिपीडिया मालिक का मालिक कौन है और उनकी नेटवर्क यानी कमाई कितनी है आदि आदि की जानकारी इस लेख विकिपीडिया ऑनर में बताई गई है।

अगर आपके मन में विकिपीडिया वेबसाइट बनाने वाले या स्थापना करने वाले मालिकों के बारे में कोई कंफ्यूजन हो तो हमें आप “विकिपीडिया के मालिक का नाम क्या है” के लेख के नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेजें आपको उस प्रश्न का सही उत्तर दिया जावेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x