पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? How to Start Papad Making Business in Hindi

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? How to Start Papad Making Business in Hindi

आज के Small Business ideas में पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? How to Start Papad Making Business in Hindi की जानकारी पूरी तरह स्वचालित पापड़ बनाने की मशीन के साथ दी गई है।

Papad Banane Ka Business Ideas नया बिजनेस आइडिया नहीं है बल्कि भारत में सबसे ज्यादा सफल घरेलू उद्योग है। एक टीवी सीरियल में आपने माधवी भाभी को एक Small Business Ideas की तर्ज पर अपने हाथो से घर में रहकर बिजनस करते देखा होगा। उस सीरियल का नाम तारक मेहता का उल्टा चश्मा है। आपकों जान कर खुशी होगी कि वही काम करने के लिए भारत में अब एक स्वचालित मशीन लॉन्च हो गयी है। जिसकी कीमत मात्र ₹35500 है।

अगर आप भी छोटे व्यवसाय के विचार बना चुके है और पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे ये समझ नही आ रहा तो इसके लिए बता दे कि एक पूरी तरह स्वचालित पापड़ बनाने की मशीन (fully automatic papad making machine) है जिसकी कीमत 35500 रू है जिससे आप घर में रहकर मेहनत कम कमाई ज्यादा, 1200 रू रोजाना मुनाफा कमा सकते हैं।

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे ?

पापड़ बनाने का बिजनेस (papad making business in Hindi) पूरी तरह से स्वचालित पापड़ बनाने की मशीन अलग अलग कंपनियों द्वारा बनाकर लॉन्च की गई है। Fully Automatic Papad Making Machine एक बड़ी मशीन की कीमत करीब ₹1,80,000 है लेकिन आपकों चाहिए एक छोटे व्यवसाय के लिए जिसे आप घर में रहकर कर सके। छोटी स्वचालित पापड़ बनाने की मशीन मार्केट में करीब ₹35500 में मिलती है। बड़ी और छोटी पापड़ बनाने की मशीन की क्वालिटी एक जैसी है बस फर्क इतना है लोग छोटे व्यवसाय के लिए छोटी मशीन खरीदते हैं और बड़े व्यवसाय के लिए बडी।

इस छोटी सी मशीन से आप 1 घंटे में 100 पापड़ बना सकते हैं। पापड़ बनाने की बड़ी मशीन से 1 घंटे में 500 पापड़ बनाए जा सकते हैं। इस मशीन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें आपको न तो आटा गूंथना है और न ही पापड़ बेलने की जरुरत पड़ती हैं। सब कुछ मशीन द्वारा ही वो भी बेहतरीन फिनिशिंग के साथ हो जाता है। अब देर किस बात कि आज ही इस Small business ideas को अपने व्यवसाय में अपनाए और कम मेहनत ज्यादा मुनाफा कर घर बैठे रोजाना रू 1200 कमाना शुरू करे।

Fully Automatic Papad Making Machine। Image Credit

पापड़ बनाने का बिजनेस से प्रॉफिट कितना होता है

घरेलू पापड़ उत्पादन में प्रॉफिट कमाने के लिए ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत भी नहीं होती है। आपको करना इतना है कि पापड़ को टेस्टी बनाना है। आपको बस पापड़ में स्वाद लाना है। पूरी तरह से स्वचालित पापड़ बनाने की मशीन से 100 पापड़ बनाने में लगभग ₹100 का खर्च आता है। अगर आप एक पापड़ को एक रुपए में बेचते हैं तो प्रतिदिन आप 1000 रू की मोटी कमाई कर सकते है।

यह भी पढें :- 10kw Solar System Price In India With Subsidy 2022

पापड़ बनाकर मार्केटिंग कैसे करें

अगर आप फुल्ली ऑटोमैटिक Papad Making Machine से बने पापड़ घर-घर जाकर सप्लाई करते हैं तो इससे आपकी Papad Marketing विस्तृत हो जाती है। और आपके नजदीकी शहर में बड़ी बड़ी किराना दुकान और कोई कोई दुकान ऐसी रहती है जिसपे सिर्फ पापड़ ही बेंचा जाता है। एक बार आपने अपने पापड़ बिजनस बड़ा लिया उसके आपको बाहर जाकर Papad Sell करने की जरुरत नही पड़ेगी लोग या दुकान वाले आपके घर से पापड़ खरीदने लग जायेंगे।

यह एक ऐसा उद्योग है जो हमेशा सफल होता है जिसमें किसी भी प्रकार का कोई ज्यादा रिक्स भी नहीं है। और कम मेहनत में ज्यादा मुनाफा वाला बिजनेस है घरेलू पापड़ उत्पादन वाला। हालांकि पुराने समय में भी यह बिजनेस का पर सफलता लेकिन उस समय सबसे बड़ी समस्या यह थी कि इसको हाथों से बनाना पड़ता था उसके बाद तैयार हो पाते थे लेकिन अब पूरी तरह घरेलू पापड़ उत्पादन मशीन आने से यह बिजनेस काफी आसान और अधिक मुनाफे वाला हो गया है।

अगर पापड़ का धंधा सफल होता है तो इसको एक ब्रांड बना लेना चाहिए। क्योंकि भारत एक ऐसा देश है जिसमें ब्रांड वैल्यू बहुत मायने लगती है। उदाहरण के लिए भारत में कुछ ब्रांडेड पापड़ कंपनिया अग्रवाल पापड़, लिज्जत पापड़, हल्दीराम पापड़ है जिनकी सबसे ज्यादा बिक्री भारत में होती है। यह कंपनिया Fully Automatic Papad Making Machine से पापड़ तैयार कर कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। अगर आप अपने पापड़ को ब्रांड बनाने में सफल होते हैं तो यकीनन मानिए आप एक दिन करोड़ो रुपए के मालिक बन जायेंगे।

अगर आप पापड़ मशीन खरीदकर अपने पापड़ उद्योग को बड़ा बनाना चाहते हैं तो ध्यान रखने योग्य बातें ये है कि इसकी गुणवत्ता अच्छी रखे।

यह भी पढें :- विदेश घूम कर पैसे कैसे कमाए, 3 से 5 लाख रुपए महीने तक कमाई करें?

FAQ,s

Q- Papad Banane Ka Business Kaise Shuru Kare?

Ans – पूरी तरह स्वचालित पापड़ बनाने वाली छोटी सी मशीन से आप 1 घंटे में 100 पापड़ बना सकते हैं। पापड़ बनाने की बड़ी मशीन से 1 घंटे में 500 पापड़ बनाए जा सकते हैं। इस मशीन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें आपको न तो आटा गूंथना है और न ही पापड़ बेलने की जरुरत पड़ती हैं। सब कुछ मशीन द्वारा ही वो भी बेहतरीन फिनिशिंग के साथ हो जाता है। अब देर किस बात कि आज ही इस Small business ideas को अपने व्यवसाय में अपनाए और कम मेहनत ज्यादा मुनाफा कर घर बैठे रोजाना रू 1200 कमाना शुरू करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x