जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें? 1 मिनट में पता करें ऑनलाइन

आज के लेख में जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें? ऐसे पता करे किसके नाम पर कितनी जमीन है (How to know in whose name the land is? Find out how much land is in whose name) की जानकारी हिंदी भाषा में बताई गई है.

Jameen Kiske Naam Par Hai Kaise Pata Kare : अगर आप जानना चाहते है कि किसके नाम पर कितनी जमीन है या फिर कौन सी जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें या देखें तो आज आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है, इस लेख में भारत के सभी राज्यों के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा भूलेख, भू नक्शा, खसरा खतौनी नकल के रिकॉर्ड चेक कर आसानी से जमीन किसके नाम पर है, जमीन का मालिक कौन है या किसके नाम कितनी जमीन है आसानी से पता कर सकते है.

टेक्नोलॉजी, इंटरनेट या डिजिटल के समय में आज हर कोई व्यक्ति अपना समय बचाने के लिए ऑनलाइन जानकारी देखना या रिकॉर्ड निकालना पसंद करता है, जैसा कि आप सब जानते हो पुराने समय में लोग इंटरनेट के अभाव में जानकारियां निकलवाने के लिए घंटो या कई दिन का समय खराब करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है अब उसी कार्य को आप 2 मिनट में घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हो, ऑनलाइन इंटरनेट का इस्तेमाल कर आप जमीन किसके नाम पर है कैसे देखें 2 मिनट में, चलिए भू-राजस्व से संबंधित आज का यह लेख शुरू करते है और जानते है कि Jameen Kiske Naam Par Hai Kaise Pata Kare, Jameen Kiske Naam Se Hai या Jameen Ka Malik Koun hai Kaise Pata Kare.

जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें या देखें? 2022

जानिए, किसके नाम पर कितनी जमीन है कैसे देखें या चेक करें, गांव या शहर में भूमि (जमीन) या प्लाट किसके नाम पर है, खेत या प्लाट की जमीन किसके नाम पर है कैसे चेक करे, राज्य की राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के वेब पोर्टल पर भूलेख का विवरण कैसे निकाल सकते है, भारत के किसी एक राज्य की राजस्व भूमि किसके नाम पर है कैसे देखते है.

उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश खसरा खतौनी नाम चेक और डाउनलोड कैसे करे 2022 में जानते है, मध्य प्रदेश राज्य राजस्व भूमि किसके नाम कितनी जमीन या जमीन किसके नाम है, के द्वारा आपको समझाते है –

भू-राजस्व वेब पोर्टल upbhulekh.gov.in खोले

सबसे पहले उदाहरण के लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर उत्तर प्रदेश राजस्व भूमि चेक करने के लिए upbhulekh.gov.in वेबसाइट को खोले, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की यह आधिकारिक वेबसाइट है जहां पर आपको भूलेख विवरण चेक कर सकते है.

खसरा खतौनी नकल पर क्लिक करें –

इसी डैशबोर्ड में आपकी स्क्रीन पर थोड़ा नीचे खसरा खतौनी नकल नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है जैसा कि आप नीचे फोटो के माध्यम से समझ सकते हो.

खसरा खतौनी नकल विकल्प

Enter Captcha Code Verify करे –

इसके बाद आपकी मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर एक Capcha Code मांगा जायेगा, जिसको आप सही सही भरकर Submit पर क्लिक करें.

Verify Captcha Code

जनपद पंचायत, तहसील एवं गांव को सेलेक्ट करें –

कैप्चा वेरीफिकेशन होने के बाद में आपके सामने उत्तर प्रदेश भू राजस्व की ऑफिशियल वेबसाइट का एक नया देश बोर्ड खोलेगा जिसमें आपको सबसे पहले जनपद पंचायत का ऑप्शन नजर आएगा आपको अपने संबंधित जनपद पंचायत को सिलेक्ट करना है, जैसे ही आप जनपद पंचायत सिलेक्ट करेंगे अगला ऑप्शन ऑटोमेटिक आपके सामने आ जाएगा जिसमें आपको अपनी तहसील सिलेक्ट करना है, तहसील सिलेक्ट करते ही अगला ऑप्शन आपकी स्क्रीन पर आपके गांव या शहर का कई देगा जो भी आपका गांव या शहर हो उसको सेलेक्ट करना है.

पंचायत, तहसील, गांव चुने

खातेदार का नाम इंटर कर सर्च बटन पर क्लिक करें –

इतना करने के बाद आपको कुछ नए ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे आप खातेदार के नाम के द्वारा खोजें वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, उसके बाद आपको नीचे एक कीवर्ड दिखाए देगा, उसमे खातेदार के नाम का चयन कर खोजे बटन पर क्लिक करें.

खातेदारका नाम सर्च करे

कैप्चा कोड भरकर Continue पर क्लिक करें –

अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आपसे वेरीफाई करने के लिए एक कैप्चा कोड(Captcha Code Verify) मांगा जाएगा आपको सही-सही कैप्चा कोड इंटर करना है और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है.

Capcha Verify kare

जमीन किसके नाम पर है पूरा विवरण देखें –

Continue पर क्लिक करेंगे कैप्चा कोड वेरीफाई होकर संबंधित व्यक्ति का खसरा खतौनी नंबर आपके सामने खुल जाएगा, यहां पर आपको उस संबंधित व्यक्ति की जमीन की समस्त जानकारी आपकी मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देगी, जिसमे आपको व्यक्ती के नाम कितनी हेक्टर जमीन है उसका खसरा नंबर क्या है पता चल जाएगा.

इस प्रकार आप भू राजस्व से संबंधित किसी भी राज्य जैसे उत्तरप्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, केरल, झारखंड, उड़ीसा, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल छत्तीसगढ़, बिहार और असम राज्यों में किसके नाम पर कितनी जमीन है या जमीन किसके नाम पर है बहुत ही आसानी से उक्त स्टे्टों को फॉलो करके पता लगा सकते हैं.

Related –

PM LED Bulb Yojana: अब मात्र 10 रुपये में ले एलईडी बल्ब, ऐसे करे Apply Online

पीएम छात्रवृत्ति योजना 2021 : सभी छात्रों को मिलेगी 25 हजार स्कॉलरशिप, लाभ उठाएं

Speed Post क्या है, स्पीड पोस्ट कैसे करे?। What is Speed Post in Hindi

डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन में अंतर क्या है?

निष्कर्ष –

हिंडीनोट के आज के इस लेख के द्वारा आपको हमने यह समझाने की कोशिश की है कि आप भारत के किसी भी राज्य के भू राजस्व अंकित जमीन को कैसे किसी व्यक्ति के नाम पर है पता कर सकते हैं या कौन सी जमीन किसके नाम पर है या फिर किसके नाम पर कितनी जमीन है की जानकारी ले सकते हैं.

किसके नाम पर कितनी जमीन है 2 मिनट में पता करें? यह लेख आपको कैसा लगा, मैं यह उम्मीद करता हूं कि, जमीन किसके नाम पर है 2 मिनट में पता करें? लेख से आपको कुछ ना कुछ जरूर सीखने को मिला होगा अगर इस लेख खेत या प्लॉट किसके नाम पर है कैसे पता करें? संबंधित कोई सवाल हो तो इस आर्टिकल के नीचे आपको एक कमेंट बॉक्स मिलेगा उस कमेंट बॉक्स में आपका परिश्रम को भेज सकते हैं उस प्रश्न के आधार पर हम आपकी पूरी मदद करेंगे और आपको जवाब भी देंगे.

जिस प्रकार आज हमने उत्तर प्रदेश राज्य के राजस्व के अंतर्गत आने वाली भूमि की जानकारी से अवगत कराया अगर आप चाहते हैं कि इसी प्रकार अन्य राज्यों की भूमि का हम कैसे पता कर सकते हैं कि हमारे नाम पर कितनी जमीन है यह किसी संबंधित व्यक्ति के नाम पर कितनी जमीन है या फिर जमीन का मालिक कौन है कैसे पता लगा सकते हैं कि बारे में भी अलग से आर्टिकल बनाकर अपलोड कर देंगे.

Leave a Comment