Digital Banking Unit क्या है : जानिए फायदे, 75 जिलों में शुरु डिजिटल बैंकिंग यूनिट

डिजिटल यूनिट बैंकिंग क्या है? What is Digital Unit Banking in Hindi

आज के ब्लॉग पोस्ट में “डिजिटल यूनिट बैंकिंग क्या है? What is Digital Unit Banking in Hindi“ के बारे में जानकारी दी गई है।

डिजिटल बैंकिंग यूनिट (Digital Banking Unit) : ट्रेंडिंग न्यूज़ बनी 75 ज़िलों में शुरू होने वाली डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है इसके फायदे। हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज देश में 75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग यूनिट शुरू की। Digital Banking Unit Launch करने का उद्देश्य डिजिटल बैंकिंग को ओर आसान एवं सुविधाजनक बनाना है। क्या है डिजिटल बैंकिंग यूनिट में खास और क्या क्या फायदे मिलने वाले हैं आम पब्लिक को इस डीबीयू लॉन्चिंग से।

“Digital Banking Unit” को आज हमारे देश के पीएम मोदी द्वारा डिजिटल बैंकिंग यूनिट की शुरुआत की गई। यह शुरुआत पीएम द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की। डिजिटल बैंकिंग यूनिट के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ने बताया कि 1 लाख व्यस्क जनसंख्या पर जितनी बैंक मौजूद है वह चीन, दक्षिण अफ्रीका और जर्मनी जैसे देशों से भी अधिक है। और बताया कि बैंकिंग सर्विसेज को घर-घर तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता रहेगी। पहले से भी भारत में हर 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर कोई ना कोई बैंकिंग प्लेटफॉर्म आपको मिल ही जाएगा लेकिन इसको और आसान और सुलभ बनाने के लिए अब देश में डिजिटल बैंकिंग यूनिट शुरू हो गया है। ‌ जिससे आपको बहुत सारे फायदे के साथ साथ समय की बचत भी होने वाली है। चलिए जानते है Digital Unit Banking Kya Hai in Hindi Me।

डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है ?

What is Digital_Banking_Unit : दोस्तों , डिजिटल बैंकिंग यूनिट में 11 पब्लिक सेक्टर, 12 प्राइवेट बैंक और एक फाइनेंस बैंक को सम्मिलित किया गया है। इसकी घोषणा भारत के वित्त मंत्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने DBU मतलब डिजिटल बेकिंग यूनिट की घोषणा 2022 में एक स्पीच के दौरान भारत की आजादी की 75 भी वर्षगांठ के अवसर पर की थी।

डीबीयू क्या है ? । What is DBU in Hindi

डीपीयू एक डिजिटल बैंक यूनिट एक ऐसे कमर्शियल बैंक की यूनिट है जो काफी पहले से डिजिटल बैंकिंग का कार्य कर रही है। लेकिन अब यही बैंक डिजिटल यूनिट चला सकती है क्योंकि यह बैंक एक प्रकार से फिजिकल बैंक होंगे मतलब आप यहां पहुंच कर अन्य बैंकों की तरह यानी एक सामान्य बैंक की तरह बैंकिंग की सभी प्रकार की सर्विस प्राप्त कर सकते हैं।

What Is DBU in Hindi:- डिजिटल बैंकिंग यूनिट के शोर्ट फॉर्म को डीडीयू कहते हैं। DBU का Full Form Digital Unit Banking होता है।

पीएमओ (PMO) के अनुसार डिजिटल बैंकिंग यूनिट अपने ग्राहकों की बैंकिंग प्रोडक्ट्स ओर सर्विसेज तक पहुंच को बहुत ही आसान, सरल और सुविधाजनक बनाता है। इसका एक फायदा यह भी एक ही इससे फाइनेंशियल लिटरेसी को बढ़ावा मिलने के चांस रहेंगे। इसके अलावा बैंकिंग के डिजिटल सिस्टम को और अधिक उत्साह मिलेगा। साइबर सुरक्षा मैं भी अपने यूजर्स को कभी जागरूकता जैसे टिप्स के साथ-साथ डिजिटल बैंकिंग यूनिट भी यूजर्स के फाइनेंशली अकाउंट सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

डिजिटल बैंक यूनिट के फायदे और नुक्सान

“Benefits Of Digital Banking Unit” – दुनिया में सबसे अधिक डिजिटल बैंकिंग अकाउंट यूजेस भारत में और भारत ही एक ऐसा देश है जहां 1.4 बिलियन की आबादी है जिसमें 20 करोड़ लोग डिजिटल बैंकिंग का लाभ लेते हैं। डिजिटल बैंकिंग यूनिट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि पहले जिस जगह पर बैंकिंग की सुविधाएं डिजिटल तरीके से नहीं पहुंच पा रही थी अब ऐसे स्थानों पर भी डिजिटल बैंकों की स्थापना के साथ-साथ डिजिटल तरीके से यूजर्स को बैंकिंग की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। अब हर छोटे शहर कस्बों में भी डिजिटल बैंकिंग यूनिट की सेवा शुरू होने जा रही है जिसका फायदा आम पब्लिक को काफी होगा क्योंकि आम पब्लिक अभी तक डिजिटल बैंकिंग का फायदा नहीं उठा पा रही थी जिससे उनका नुकसान यह था कि वह लोग घंटो बैंकों में लाइन लगे रहते हैं और जिससे उनका समय बर्बाद होता है। पहले से जो बैंक संचालित है वह इतनी स्मार्ट नहीं है जितनी कि अब लांच हुई डिजिटल बैंकिंग यूनिट है। डिजिटल बैंकिंग यूनिट ग्राहकों को काफी फायदे देने वाली है इससे किसी भी यूजर्स को कोई नुकसान नहीं होने वाला है। डिजिटल बैंकिंग यूज़ करने के बाद में अब आप घर बैठे अपना बिना समय गवाएं बिना किसी चार्ज के और कहां पर सुरक्षित तरीके से अपने पैसे का लेन देन कर सकते हैं। इसमें साइबर ठगी जैसी घटनाओं की विधिक बहुत कम रहेगी क्योंकि यह एक स्मार्टनेस बैंकिंग है जिसे हम डिजिटल बैंकिंग यूनिट के नाम से जानेंगे।

Related Posts –

भारत में शीर्ष बीमा कंपनियों की सूचि । List of Top Insurance Companies in India

इंटरनेट बैंकिंग क्या है, चालू कैसे करें । What is internet Banking in Hindi

म्यूचुअल फंड के फायदे और नुकसान :- म्यूचुअल फंड में निवेश करने से होगा लाखों का मुनाफा

FAQ,s

Digital Banking Unit Kya Hai?

डीपीयू एक डिजिटल बैंक यूनिट एक ऐसे कमर्शियल बैंक की यूनिट है जो काफी पहले से डिजिटल बैंकिंग का कार्य कर रही है। लेकिन अब यही बैंक डिजिटल यूनिट चला सकती है क्योंकि यह बैंक एक प्रकार से फिजिकल बैंक होंगे मतलब आप यहां पहुंच कर अन्य बैंकों की तरह यानी एक सामान्य बैंक की तरह बैंकिंग की सभी प्रकार की सर्विस प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल बैंक यूनिट के फायदे?

डिजिटल बैंकिंग यूनिट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि पहले जिस जगह पर बैंकिंग की सुविधाएं डिजिटल तरीके से नहीं पहुंच पा रही थी अब ऐसे स्थानों पर भी डिजिटल बैंकों की स्थापना के साथ-साथ डिजिटल तरीके से यूजर्स को बैंकिंग की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। अब हर छोटे शहर कस्बों में भी डिजिटल बैंकिंग यूनिट की सेवा शुरू होने जा रही है जिसका फायदा आम पब्लिक को काफी होगा क्योंकि आम पब्लिक अभी तक डिजिटल बैंकिंग का फायदा नहीं उठा पा रही थी जिससे उनका नुकसान यह था कि वह लोग घंटो बैंकों में लाइन लगे रहते हैं और जिससे उनका समय बर्बाद होता है। पहले से जो बैंक संचालित है वह इतनी स्मार्ट नहीं है जितनी कि अब लांच हुई डिजिटल बैंकिंग यूनिट है। डिजिटल बैंकिंग यूनिट ग्राहकों को काफी फायदे देने वाली है इससे किसी भी यूजर्स को कोई नुकसान नहीं होने वाला है।

मुझे उम्मीद है कि डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है, इसके फायदे क्या है (What is Digital Banking Unit Know the benefits in Hindi) और डिजिटल बैंकिंग यूनिक्स क्या बदलाव आएगा किस उद्देश्य डिजिटल बैंकिंग यूनिट लॉन्च किया गया। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आपसे निवेदन है कि डिजिटल बैंक की यूनिट क्या होता है इसके फायदे क्या है लेख को अपने सभी बैंकिंग फ्रेंड्स को शेयर करें ताकि उनको भी डिजिटल बैंकिंग यूनिट के बारे में पता चले और वह भी इसका लाभ ले सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x