पीएम छात्रवृत्ति योजना 2022 : सभी छात्रों को मिलेगी 25 हजार स्कॉलरशिप

पीएम छात्रवृत्ति योजना 2022 अब सभी छात्रों को मिलेगी 25000 रु स्कॉलरशिप तक का सालाना लाभ, ऐसे ले योजना का लाभ : प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत के सभी उत्कृष्ट स्टूडेंट के लिए “पीएम छात्रवृत्ति योजना PM Scholarship Scheme” का शुभारंभ किया है। भारत के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई पीएम छात्रवृत्ति योजना [PMSS] एक मास्टर योजना है, जिसके अंतर्गत, देश में पढ़ाई करने वाले सभी छात्रों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृत्ति “पीएम छात्रवृत्ति योजना” (Scholarship) के तहत प्रदाय की जाएगी।

PM Scholarship Scheme 2022 : पीएम छात्रवृत्ति योजना 2022

पीएम छात्रवृत्ति योजना 2022 [PMSS] छात्रवृत्ति राशि देश के ऐसे छात्रों को दी जाती है जिनको 10th और 12th कक्षा में एडमिशन स्वीकार किया जाता है। प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों को अपनी भविष्य की की पढ़ाई के लिए उत्साहित करना है, ताकि पढ़ाई में होने वाले खर्चे का भार कम किया जा सके। PM Scholarship Scheme 2021 प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 /12 / 2021 है, अगर अंतिम तिथि को कोई बदलाव होगा तो हम आपको इसकी सूचना भी इसी पोस्ट में अपडेट कर देंगे।

PM Scholarship Scheme 2022 in Hindi [PMSS]

PMSS योजना (PM Scholarship Yojana) के तहत, केंद्र सरकार ने 2250 रुपये की छात्रवृत्ति की पेशकश की है वही पूर्व सैनिकों और एक पूर्व तटरक्षक पुलिस अधिकारी के परिवारों के बच्चों का अध्ययन करने के लिए भी 2,250 प्रति माह देने का बोला है, जो की एक बहुत अच्छी पहल है। इस राशि को सरकार द्वारा बढ़ाकर 2,500 रुपये कर दिया गया है, लड़कियों को 2,500 रुपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की गई थी जिसे सरकार ने बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दी है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (PMSS) के तहत, जो छात्र बीएससी, बी.एड, बी.फार्मा, बी.टेक, बी.टेक, एमबीबीएस, बीए, बीबीए, एमबीबीएस, बीए, बीबीए, बी.एससी, बी.एड, बी.फार्मा करना चाहते है वे छात्र इस योजना (PM Scholarship Yojana) के लिए अभी आवेदन करे।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के फायदे: PM Scholarship Scheme Benefits

प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना (Pradhan Mantri Scholarship Yojana) से सभी छात्रों कई तरह के फायदे होने वाले हैं जिसको आप निम्न अनुसार जान सकते हो –

  • PM Scholarship Scheme 2021 के अनुसार पढ़ने वाले सभी छात्रों को सरकार 25,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी, 12th में 85% अंक लाने वाले छात्रों के लिए लागू होगी।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत, सेमेस्टर में 75% अंक प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को लगातार 10 महीने तक 10,000 रुपए प्रदाय करेगी।
  • ऐसे छात्र जिनके माता-पिता सेना, नौसेना और वायु सेना में हैं, ऐसे छात्र भी छात्रवृत्ति योजना PM Scholarship Scheme 2021 के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ऐसे छात्रों को भी लाभ देगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं लेकिन पढ़ने में अच्छे हैं उनको भी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया जाएगा।

PM Scholarship Scheme 2022 :ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

  • सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट desw.gov.in को गूगल पर सर्च कर Open करना है।
  • इसके बाद desw.gov.in लिंक पर क्लिक करने के बाद Ex-Soldiers Care Administration का पेज खुल जाएगा।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के आवेदन (पंजीकरण) के फॉर्म को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें- http://164.100.158.73/registration.htm
  • उक्त दी गई लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने केंद्रीय सैनिक परिषद के पोर्टल वाला पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र पर आपका सभी पर्सनल जानकार सही सही भरना है।
  • निजी जानकारी भरने के बाद लास्ट में आपको फॉर्म ऑनलाइन सबमिट करने के लिए, SUBMIT आइकन पर क्लिक करना है।

[PMSS] : प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 चयन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 चयन प्रक्रिया अनुदान के अंतर्गत चयन प्रक्रिया के समय निम्न प्राथमिकता है –

  • पूर्व सैनिकों, अधीनस्थ वार्डों या तटरक्षक कर्मियों की विधवाओं ने काम के दौरान अपनी जान गंवाई है
  • पूर्व सैनिकों या तटरक्षक बल के बच्चे/विधवाएं सेवा के दौरान किसी भी चोट से पीड़ित है।
  • सैन्य कारणों से सेवा के समय शहीद हुए सैनिकों के परिवार के सदस्य भी इस योजना में शामिल होंगे।
  • पूर्व सैनिकों के किसी भी प्रकार की चोट से पीड़ित परिवार के सदस्यों को अपंग कर दिया गया है।
  • जिन उम्मीदवारों के पति या पिता राष्ट्र की सेवा करने में सफल रहे हो, उन्हें शिष्टता पुरस्कार मिला हो।
  • बच्चे और विधवाएँ तटरक्षक बल के पूर्व सदस्य होने के साथ-साथ पूर्व सैनिक भी हैं, जो “कर्मचारियों के बिना कर्मचारी” श्रेणी में आते हो।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022: पात्रता या माफदंड

सरकार ने PM Scholarship Scheme 2022 का लाभ पाने के लिए निम्नलिखित पात्रता होना जरूरी है –

PM Modi Scholarship Yojana: पीएम मोदी छात्रवृत्ति योजना से लाभ पाने लिए सभी छात्र, छात्राओं की वार्षिक आय 6 लाख रखी गई है यानी छात्र के पारिवारिक की सालाना आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। पीएम मोदी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत सीमित छात्रवृत्ति पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को ही छात्रवृत्ति दी जाएगी। प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 (Pradhan Mantri Scholarship Yojana) के अंतर्गत छात्रवृत्ति का फायदा लेने के लिए छात्र की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए, ऐसा प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना में माफदंड है।

Related Post- PM LED Bulb Yojana: अब मात्र 10 रुपये में ले एलईडी बल्ब, ऐसे करे Apply Online

अंतिम शब्द

लेख में आपको पीएम छात्रवृत्ति योजना 2022: PM Scholarship Scheme 2022 के बारे में स्टीक जानकारी दी गई है, ताकि आपको पीएम छात्रवृत्ति योजना 2022: PM Scholarship Scheme 2022 in Hindi हिन्दी नोट की इस आर्टिकल से पूरी जानकार मिल जाए ताकि आपको पीएम छात्रवृत्ति योजना 2021-22: PM Scholarship Scheme 2021-22 जैसे प्रश्न का उत्तर ढूंढने दूसरे पोस्ट पर ना जाना पड़े.

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न हो तो लेकिन नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न भेज सकते हैं ताकि हम आपको उस प्रश्न का उत्तर दे सके और आपकी समस्या का समाधान हो सके.

Leave a Comment

x