Tech Kya Hai, Tech Full Form in Hindi

इस लेख में आपको यह बताया गया है कि Tech Kya Hai, Tech का फुल फॉर्म क्या हैं? Tech meaning in hindi, इंटरनेट और डिजिटल के इस दौर में हमको नए नए वर्ड सुनने को मिलते हैं जो हमने कभी एजुकेशन के समय में नहीं पढा है Tech से मिलते जुलते वर्ड बहुत सुने हैं जैसे M Tech यानी मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी जो एक एजुकेशन कोर्स है, B Tech वर्ड को गूगल पर सर्च करोगे तो आपको बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी मिल जायेगा ये भी एक एजुकेशन कोर्स है ओर Tech वर्ड का मतलब कुछ आर्टिकल में Bachelor of टेक्नॉल्जी बताया गया है जो गलत तरीके से परिभाषित किया गया है

ज्यादातर Tech वर्ड आपको यूट्यूब वीडियो के और वेबसाइट आर्टिकल के साथ देखने को मिलता है अब आपके मन में यही प्रश्न है की Tech क्या है? Tech का फुल फॉर्म क्या है? Tech का हिंदी मीनिंग क्या हैं चलिए आपको Tech वर्ड को विस्तार पूर्वक बताता हूं निम्न दिए गए टेबल के माध्यम से समझता हूं

Tech Kya Hai – What is Tech in Hindi

Tech एक Technology (टेक्नोलॉजी) का ही आधा वर्ड है जिसका फुल फॉर्म Technology होता है, Tech का हिंदी में अर्थ तकनीक है और Technology का हिंदी में अर्थ तकनीक ही होता है यानी अब आपको Tech का मतलब समझ में आ गया होगा और Tech और Technology में क्या अंतर है? ये भी समझ में आ गया होगा । यानी Tech और Technology में कोई अंतर नही है, Tech और Technology का हिंदी अर्थ तकनीक हैं ।

Tech शब्द का उपयोग कहा ओर क्यों किया जाता हैं?

Tech शब्द का उपयोग Technology के छेत्र में होता हैं जैसे कोई टेक्नोलॉजी से रिलेटेड यूट्यूब चैनल उस चैनल के वीडियो को कैटेगरी में बांटा जाता है जो वीडियो Technology पर बनाया जाता है उसे Tech वाली कैटेगरी में अपलोड किया जाता हैं और वीडियो की डिस्क्रिप्शन मे #Tech हैशटैग का उपयोग किया जाता हैं । जिससे यह बताया जाता हैं कि यह वीडियो टेक्नोलॉजी से संबंधित हैं.
आपको अब यह भी समझ में आ गया की Tech शब्द का उपयोग कब और क्यों किया जाता हैं ।

Technolgoy से Tech वर्ड क्यों बना?

Technolgy से Tech वर्ड बनने का सबसे बड़ा कारण यही है कि टेक्नोलॉजी वर्ड में अधिक अक्षर ( Letter ) आते है जिसको छोटा वर्ड करके Tech लिखा जाने लगा या आप ऐसा भी बोल सकते हो कि Tech टेक्नोलॉजी का शॉर्ट फॉर्म है ओर Tech का फुल फॉर्म Technology हैं. Technology के स्थान पर Tech वर्ड लिखा जायेगा तो समय का भी बचत होता हे यही कारण है कि Technolgy वर्ड का उपयोग Tech लिखकर किया जाने लगा.

Tech और Technology में क्या अंतर है?

Tech और Technology में अंतर की बात करे तो दोनो वर्ड के हिंदी मीनिंग अर्थ तकनीक हैं यानी Tech और टेक्नोलॉजी में कोई अंतर नही है दोनो वर्ड एक ही है डिजिटल के दौर में किसी भी वर्ड का शॉर्ट में ज्यादा यूज किया जाता हैं इसी कारण Technology के स्थान पर Tech वर्ड लिखा जाने लगा और दोनों का मतलब एक ही है.

Tech के फायदें

Tech के फायदे की बात करे तो यह एक Sutablle और शॉर्ट शब्द है जो कम अक्षर (Letters) में में लिखा जाता है, Technology वर्ड में 10 शब्दो का उपयोग होता है वही अगर Tech शब्द में सिर्फ 4 अक्षर (लेटर्स) का उपयोग होता है जब दोनों शब्द एक अधिक letters और एक कम letters में उपलब्ध होगा तो हम हमेशा कम अक्षर वाले शब्द को ही लिखना पसंद करेंगे ताकि समय की बचत के साथ देखने में पढ़ने में और थोड़ा Attractive भी लगेगा.

आज क्या सीखा-

मुझे आशा है कि आपको मेरी यह लेख Tech क्या हैं? जरूर पसंद आई होगी. में हमेशा यही कोशिश करता हूं कि पाठकों को अच्छे से अच्छे लेख पूरी तरह रिसर्च करके जानकारी प्रदान की जाएं ताकि पाठकों को दूसरे Site या ineternet में उस आर्टिकल के संदर्भ में खोजने की आवश्यकता नही हैं.

इससे साइट पर आने वाले पाठकों की समय की भी बचत होगी और एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएं. अगर फिर भी आपके मन में कोई आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न हो तो आप आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आपकी हेल्प की जाएगी.

यदि आपको मेरी वेबसाइट HindiNote – टेक्नोलॉजी की जानकारी हिंदी में के इस article से कुछ सीखने को मिला तो कृपया आर्टिकल को सभी सोशल नेटवर्क जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Teligram पर शेयर कीजिए, धन्यवाद.

2 thoughts on “Tech Kya Hai, Tech Full Form in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x