गांव में पैसे कैसे कमाए How to Earn Money in Village in Hindi

गांव में पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money Village in Hindi

नमस्कर दोस्तों आज के लेख में “गांव में पैसे कैसे कमाए – How to Earn Money in Village in Hindi” की जानकारी बताई गई है।

अगर आप भी गांव में बिजनेस करने के तरीके ऑनलाइन गूगल पर तलाश रहे है तो आज आप सही ब्लॉग पर आए है, गांव में पैसे कैसे कमाए से संबंधित इस पोस्ट में गांव में चलने वाले बिजनेस आइडियाज की लिस्ट बताई गई है।

यहां पर आपको गांव में बिना पैसे का व्यापार, पूंजी निवेश करके व्यापार या बिजनेस को आगे बड़ाने का तरीका बताया है। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए सभी प्रकार के ग्राम व्यापार विचार (Village Business Ideas in Hindi) में से कोई एक व्यापार शुरू करते हैं तो यकीनन मानिए आप गांव में घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमाने वाले हैं।

ग्राम उद्योग में आज के समय में इनकम काफ़ी होती है, गांव में धंधा करने के लिए आपको बस थोडा सा मेहनत और थोडा दिमाग लगाना होगा, हालाकि आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद पता चल जायगा कि आपको गांव में कब, कौन सा, और कैसे बिजनेस शुरू करे।

Contents Hide
2 गांव में पैसे कैसे कमाए | गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में पैसे कैसे कमाए

How To Earn Money Village in Hindi :- गांव में पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको गांव में चलने वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में रिसर्च करना होगा। आपको गांव में या पड़ोसी गांव में लोग किन चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करते है यानी लोगो की जरुरते क्या है उनका पता करना पड़ेगा, जिन्हे खरीदने गांव के लोग शहर जाते है। अगर आप उन सब वस्तुओं पर आधारित कोई भी गांव में बिजनेस शुरू करते है तो आप गांव में रहकर पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा कुछ बिजनेस ऐसे भी होते हैं जिन्हें शहर में नहीं चलाया जा सकता या जिन्हें शहर में चलाया जाना संभव नहीं है उन बिजनेस को सिर्फ गांव में ही चलाया जा सकता है, ऐसे गांव में चलने वाले बिजनेस करके भी आप गांव में रहकर पैसा कमा सकते है।

चलिए आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी बताते है, जिसमे गांव में चलने लायक बिजनेस से रोज पैसे कैसे कमा सकते है।

गांव में पैसे कैसे कमाए | गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में बिजनेस करने के दो तरीके है पहला Ofline और दूसरा Online तरीका। ग्राम उद्योग के ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके को अलग अलग बतायेंगे ताकि आप को गांव में बिजनेस करने में आसानी हो। गांव या देहात क्षेत्र में बिजनेस करने के तरीके और उन बिजनेस के नाम सहित जानकारी बताने जा रहे है।

नीचे उन सभी Rural Business Ideas के बारे में बताया गया है, जिन्हे आप गांव में करके पैसा कमा सकते हो। साथ ही यह जानकारी भी बताई गई है कि अगर आपका पहले से कोई बिजनेस है तो उस बिजनेस को आप कैसे आगे बढ़ा सकते हो।

चलिए जानते हे, गांव में पैसे कमाने के तरीके क्या क्या है? (ways to earn money in village in Hindi) की सम्पूर्ण जानकारी-

मोटर वायरिंग का बिजनेस कर पैसे कमाए

आज के समय में गांव में कृषि के कार्य में खेतो में पानी देने के लिए पानी की मोटर की जरूरत पड़ती है। पानी के पंप कुछ समय बाद जल जाते है जिनको भरवाने गांव के लोग अपने पास के शहर नजदीकी शहर में लेकर जाते है। अगर आप गांव के लोगो की की इन्ही कार्य को गांव में मोटर वायरिंग की दुकान डालकर करने लगो तो इसमें आप की अच्छी कमाई होने वाली है।

मोटर वायरिंग का बिजनेस शुरू करना बहुत ही आसान है, इसमें ज्यादा कुछ इन्वेस्ट भी नही करना पड़ता है। अगर आपको मोटर वायरिंग करना नही आता तो कोई बात नहीं, इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियोस देखे, वीडियोस देख कर आप आसानी से यह बिजनेस कर सकते हो। साथ ही आपको यह भी पता चल जाएगा कि इसमें क्या क्या रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी।

मोटर वायरिंग के अलावा इस बिजनेस में आप छोटे और बड़े पंखे, छाछ बनाने की मशीन की वायरिंग कर गांव में रहकर गांव में चलने वाले इस बिजनेस से पैसा कमा सकते हो। अगर आपका गांव थोड़ा बड़ा है और पहले से कोई यह बिजनेस नही करता तो यकीनन मानिए आप इस बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सकते हो।

साउंड सिस्टम का बिजनेस कर पैसे कमाए

आज के समय में हर व्यक्ति अपने परिवार के किसी सदस्य की शादी, बर्थडे काफी धूम धाम मानते है जिसमे लोग किराए से शहर से साउंड लाते हैं। इसके अलावा जन्म दिन और भी बहुत सारे ऐसे प्रोग्राम होते है जिनमे आप कुछ दिन के लिए साउंड को एक अच्छा पैसा लेकर लगा सकते है।

अगर आप भी Sound System Business से अच्छा पैसा कमाने चाहते है, और अपने गांव के लोगो को गांव में ही साउंड उपलब्ध करवाते है तो आप यकीनन मानिए इस बिजनेस से आप अच्छी कमाई कर सकते हो। यह एक ऐसा उद्योग है जिसमे बस आपको एक बार पैसा इन्वेस्ट करना है उसके बाद आपको इनकम ही इनकम होने वाली है।

मोटर साइकिल सर्विस – Motorcycle Service Business

ज्यादातर देखने में यही आता है कि गांव में के लोग अपने वाहनों की सर्विसिंग करवाने गांव से बाहर शहर जाते हैं, दोस्तों क्या कभी आपने थोड़ा सा दिमाग लगाया है कि सर्विसिंग का बिजनेस अगर गांव में खोला जाए तो अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। आपको बता दें कि धंधा कोई भी छोटा या बड़ा नही होता है। धंधे में आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी जिसने की शरण उसके फूटे करम।

अब आप सोच रहे होंगे कि हम पर कोई सर्विसिंग क्यों करवाएगा, हम पर कौन भरोसा करेगा। इसके लिए आपको पहले लोगो की गाड़ियों के छोटे छोटे काम फ्री में करना होगा। बाज़ार से कम दामों में सर्विसिंग करना होगा, कुछ समय आपके पास ग्राहक कम रहेंगे उसके बाद जैसे जेसे आप उनका भरोसा जीतेंगे, फिर देखिए आपकी दुकान पर लाइन लगी रहेगी।

मोटर साइकिल सर्विस के बिजनेस बड़ा होने पर आप अपनी दुकान पर काम करने वाले लड़के रखे, जिससे आपकी दुकान का बिजनेस और भी बड़ता चला जायेगा, फिर लोग आपको सेठ कहकर पुकारने लगेंगे तथा आप रोज़ाना 2 से 3 हजार रुपए महीने आसानी से कमा सकते हो। महीने के करीब 60,000 करीबन कमाई कर सकते हो।

मेडिकल स्टोर – Medical Store

अगर आपके गांव में यह गांव के आसपास बड़े किसी दूसरे गांव में कोई डॉक्टर है जो डॉक्टरी का काम करते हैं अगर आप चाहो तो उस डॉक्टर से संपर्क करके मेडिकल स्टोर का बिजनेस कर सकते हो। गांव में कुछ डॉक्टर ऐसे होते हैं जिनको किसी मेडिकल स्टोर खोलने वाले बिजनेसमैन की तलाश होती है उस परिस्थिति में आप यह धंधा कर सकते हैं।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपके पास में लाइसेंस होना जरूरी है लाइसेंस बनवाने के लिए पहले किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से डी.फार्मा, बी.फार्मा या फिर एम.फार्मा का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। अगर आपके पास उक्त लाइसेंस हो तो इन लाइसेंस के आधार पर आप State Drugs Standard Control Organization एवं Central Drugs Standard Control Organization से लाइसेंस बनवा सकते हैं। मेडिकल स्टोर लाइसेंस बनवा कर आप बड़ी आसानी से मेडिकल स्टोर का बिजनेस कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप लोगों को गांव में घर बैठे डॉक्टर द्वारा बनाई गई पर्ची की दवाइयां उपलब्ध करवाते हैं तो लोगों का भी शहर में आने जाने का किराया भाड़ा बसता है समय बसता है और लोग इससे आपको जानने लगेंगे और आपका धंधा बढ़ता चला जाएगा जिससे आपकी कमाई भी और बढ़ती चली जाएगी।

टेंट हाउस का बिजनेस – Tent House Business

आज के समय में टेंट हाउस का बिजनेस काफी हद तक सक्सेज है और इसमें कमाई भी अच्छी है। अक्सर देखा जाता है कि गांव देहात के लोग अपनी किसी परिवार के सदस्य की शादी में जन्मदिन पर या फिर किसी अन्य धार्मिक प्रोग्राम में शहर जाकर महंगे दामों में टेंट हाउस लाते हैं। अगर आप चाहो तो गांव में टेंट हाउस का बिजनेस शुरू कर अच्छा पैसा बना सकते हो।

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए बस आपको शुरुआत में एक बार पैसा खर्च करना है उसके बाद आपको सिर्फ इनकम ही इनकम होती है। गांव में आपका अपना खुद का मकान होता है जिसमें आप टेंट हाउस की सभी सामग्री को रख सकते हो और जहां पर भी आपको किराया भाड़ा से देना है सामने वाला व्यक्ति खुद बाहर लाकर टेंट हाउस के सामान ले जाता है। हमको बस साथ में रहकर एक या दो आदमी को ले जाकर टेंटो को व्यवस्थित तरीके से लगवाना पड़ता है। यह बिजनेस करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें ज्यादा कोई मेहनत नहीं है और दिमाग लगाने की आवश्यकता भी नहीं है।

टेंट हाउस के बिजनेस में आपको टेंट के पर्दे, कुर्सियां, नीचे बैठने के लिए टाट पट्टी एवं साथ में एक जनरेटर रखें जिसका चार्ज आप अलग से सामने वाले व्यक्ति से ले सकते हैं। इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से गांव में रहकर गांव देहात में चलने लायक बिजनेस कर सकते हैं।

बकरी पालन का बिजनेस – Goat Farming Business

कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिसमें हमको किसी भी प्रकार की पढ़ाई लिखाई या फिर कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है उसके बावजूद भी हमको अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है। उन्नत बकरी पालन का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसको शहर में नहीं किया जा सकता।

गांव या देहात क्षेत्र में कुछ लोग घरों में दूध की उपलब्धता हेतु बकरियां पालते हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि यही बकरियां हम बाजार में ले जाकर भी बेंचते हैं। अगर आप इसको बिजनेस के रूप में लेकर चले बड़ी मात्रा में बकरियों का बिजनेस करे तो आपको अच्छी कमाई हो सकती है। बकरी पालन बिजनेस को तैयार करने में आपको करीब 1 साल का समय लगता है अगर आपके पास में थोड़ा पैसा है तो फिर करीबन 6 महीने में यह बिजनेस आपका चलने लग जाएगा।

गांव में बकरी पालन का बिजनेस ज्यादातर सक्सेज होता है क्योंकि लोगों के पास में बकरियों को चलाने के लिए पर्याप्त जगह होती है जिससे उनका काफी खर्चा बच जाता है। इन्हीं वजह से कम खर्चे में अधिक मुनाफा मिलता है। अगर आप काफी बड़ी मात्रा में यह बिजनेस करने की सोच रहे हैं या फिर आप इसको प्रोफेशनल तरीके से करना चाहते हैं इसके लिए आपको किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह लेना चाहिए जो पहले से यह बिजनेस करता हो। क्योंकि इसमें कुछ ऐसी चीज होती है जो हमको मालूम नहीं होती है समय समय पर बकरियों को कुछ टीके लगाए जाते हैं जिससे उनको कोई भी बीमारी ना लगे और कुपोषण से बची रहे।

दूध का बिजनेस – Milk Business

दूध डेयरी बिजनेस: दोस्तों आजके समय में दूध के धंधे में भी काफ़ी मुनाफा होता है। यदि आप दूध डेयरी खोलना (dudh dairy kaise khole) चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपके पास एक प्रोजेक्ट प्लान होना जरुरी है उसके बाद आप नजदीकी नाबार्ड [NABARD] से जितने भी बैंक पुनर्वित है, उनमें जाकर लोन ले सकते हो।

इसके अलावा अगर आप छोटे पैमाने पर अपने गांव और आसपास के गांव में दूध का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें मुनाफा बहुत है और आने वाले भविष्य में यह बिजनेस बहुत ही सफल होने वाला है। क्योंकि आज के समय में मवेशी पालना कोई पसंद नहीं करता है जिसके चलते इनके भाव भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं, दूध की पर्याप्त नहीं होती है।

अगर आपके पास पहले से तीन या चार भैसे हो जो दूध देती है तो आप इन्ही भैंसों की बढ़िया खान खुराक करके, खड़ खिलाकर पालना करेगें तो यही भैसे आपकी जहां पहले एक लीटर दूध देती होगी वो अब तीन से चार लीटर दूध देने लगेगी। इसी दूध को आप अपने गांव में जो बंदी से दूध लेते है और आपके किसी नजदीकी शहर में बंदी पर दूध देकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

सरकारी बिजनेस – Government Business

दोस्तों, वर्तमान समय में हर व्यक्ति जो बिजनेस करना चाहता है लेकिन पैसे के अभाव में बिजनेस शुरू करने में असमर्थ होता है। सरकार द्वारा बिजनेस हेतू कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है। आपको सरकार की इन्ही योजनाओं का लाभ लेकर गांव में रहकर कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते है।

सरकारी योजनाओं वाले बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा ये रहता है कि इनमे हमको बहुत की कम ब्याज पर बिजनेस हेतू लोन मिल जाता है, और कुछ ऐसी योजनाएं होती है जिनमे हमको सब्सिडी मिलती है।

गांव में रहकर बिजनेस करने हेतू सबसे आसान तरीका है, सरकारी योजनाओं से लोन या सब्सिडी लेकर बिजनेस करना है। सरकारी योजनाओं का पता आप अपने गांव के सरपंच या सचिव से कर सकते है।

मुर्गी पालन का बिजनेस – Poultry Farming Business

Murgi Palan Business: अगर आप गांव में रहकर मुर्गी पालन (पोलेट्री फॉर्म) का धंधा करना चाहते है तो आपको मोठी कमाई हो सकती है। गांव में आप छोटे पैमाने पर मुर्गी पालन करने जायेंगे तो आपको इसमें 50 हजार से एक लाख तक का खर्चा आ सकता है। अगर आपके पास इतने पैसे नही है तो कोई बात नहीं इसके लिए आज कल लोन भी मिलता है।

अगर आपको मुर्गी पालन का बिजनेस को शुरू करने में दिक्कत आ रही है तो आप पहले ऐसे व्यक्ति से सलाह लें जो पहले से ही मुर्गी पालन का बिजनेस करते हो।

फसल खरीददारी का बिजनस – Crop Procurement Business

अनाज या फसल का धंधा गांव में करना बहुत आसान होता है। आपने देखा होगा कि अक्सर गांव के लोग कुछ फसल एक थैले में लेकर जाते हैं जिसे बेंच कर वह मार्केट से अपनी जरूरत की वस्तुए लाता है, अब आप बताएं अगर यही फसल गांव में कोई खरीदने वाला होता तो वह व्यक्ती इतना वजन लेकर शहर क्यों जाता।

फसल के बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास अगर आप एक छोटे पैमाने पर यह बिजनेस करते हैं तो 50 हजार और बड़े पैमाने पर करते हैं तो 1 लाख रुपए तक की जरूरत पड़ सकती है। अगर आप यह बिजनेस शुरू करते है तो आप इस बिजनेस से शहर के व्यापारी से भी ज्यादा पैसा कमा सकते है।

ज्यादा मुनाफा इसलिए मिलता है क्योंकि लोग किसी फसल को मार्केट में 40 रु किलो बेंचेगा तो वही फसल या अनाज आपको 33 या 34 रूपये में दे देगा, इसमें आपका भी फायदा होगा और उस किसान को भी क्योंकि उसका आने जाने का किराया भाड़ा बच जायेगा।

सब्जी का बिजनेस – Vegetable Business

सब्जी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आपको कोई ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं है, उसके बाद भी इस बिजनेस से आप लाखो रु कमा सकते हैं।

अक्सर देखने में आता है कि गांव के लोग शहर से सब्जी खरीद कर लाते हैं अगर आप उनकी आपूर्ति को गांव में ही पूरा कर दें तो उनको भी ताजा सब्जी खाने को मिलेगी एवं आपका भी फायदा होगा। सब्जी का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करना चाहिए जो पहले से सब्जी का बिजनेस करता हूं ताकि आपको शुरुआत में किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो।

सब्जी के बिजनेस के लिए आपके पास एक से डेढ़ बीघा जमीन होना चाहिए, डेढ़ बीघा के अनुसार पर्याप्त पानी होना चाहिए और सिंचाई हेतु पंप होना आवश्यक है इसके बाद आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मकान कारीगरी का बिजनेस – House Workmanship Business

टेक्नोलॉजी के समय में मकान बनाने का बिजनेस सबसे लोकप्रिय बिजनेस है। इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपको मकान बनाने का कार्य आता है तो आप साल के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

यह एक बिजनेस है जिसको आप गांव में रहकर भी कर सकते हो और शहर में जाकर भी कर सकते हो, इसे करने के लिए आपको कोई इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती है इसमें सिर्फ आपको किसी भी मकान का ठेका लेकर उसको पूरा करना होता है। मकान बनाने के काम में पैसा काफी मिलता है जिसके चलते लोग इस धंधे को करना भी पसंद करते हैं।

अगर आपको कारीगरी का काम नहीं आता है तो आप पहले किसी दूसरे कारीगर के यहां पर जाएं चार छे महीने उनसे काम सीखे उसके बाद अपना खुद का बिजनेस करें। खुद मकान बनाने का ठेका ले और अच्छे खासे पैसे कमाए।

ठेकेदारी का बिजनेस – Contracting Business in Hindi

ठेकेदारी के बिजनेस में लोग आज के समय में इतनी सफलता हासिल करते हैं कि उनको पैसे की कोई कमी नहीं रहती है। ठेकेदारी करने वाले बिजनेसमैन के पास में महंगी कारें बड़े बड़े मकान होते हैं इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि इसमें पैसा बहुत बसता है।

अगर आप भी ठेकेदारी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले सबसे निम्न श्रेणी का कार्य करना चाहिए यानी सबसे छोटे कार्य से या छोटी ठेकेदारी से कार्य शुरू करना चाहिए। जैसे जैसे आप सीखते जाएंगे आपको फायदा मिलता जाएगा वैसे वैसे आप बड़े ठेके लेना चालू कर देंगे और आप भी धीरे-धीरे 1 दिन बड़े ठेकेदार बन जाएंगे इस प्रकार आप ठेकेदारी का बिजनेस कर सकते हैं।

आटा चक्की का धंधा – Flour Mill Business in Hindi

आटा चक्की का बिजनेस मैं भी अच्छा प्रॉफिट है अगर आप भी आटा चक्की का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले एक बड़ी आटा चक्की खरीदना होगा जिसमें आपका थोड़ा पैसा खर्च होगा, अगर आप गांव के लोगों यह पड़ोसी गांव के लोगों द्वारा लाए गए अनाज को तुरंत पीसकर आटा प्रदाय करते हैं यानी अच्छी सुविधा प्रदाय करेंगे तो आप की ग्राहकी भी बढ़ेगी और आपको अच्छी खासी इनकम भी होगी।

Aata chakki के बिजनेस में आपको जरूरी नहीं की एक पक्के मकान वाली दुकान ही हो अगर आप गांव में यह बिजनेस करते हैं तो आप थोड़ी सी भी जगह कहीं पर भी निकाल कर यह बिजनेस कर सकते हैं।

चाय का बिजनेस – Tea Business in Hindi

गांव में रहकर चाय का बिजनेस करना अभी काफी आसान है इस बिजनेस में आपको दूध शक्कर और चाय पत्ती एवं एक दुकान जिसमें आप यह दुकान डालेंगे यानी यह बिजनेस करेंगे की जरूरत होती है। आपको यह दुकान गांव में ऐसी जगह खोलना है जहां लोग ज्यादा बैठते हैं यानी जहां लोगों का उठना बैठना ज्यादा होता है और लोग घूमने यह चाय पीने के मूड से बाहर निकलते हैं।

अगर आप यह बिजनेस एक बड़े गांव में करेंगे तो आपको अच्छा प्रॉफिट मिलेगा, अगर आपके घर में दूध होता है तो बहुत अच्छी बात है अगर नहीं होता है तो गांव में अक्सर दूध अड़ोस पड़ोस में मिल जाता है उनसे आप सस्ते दामों में दूध खरीद कर चाय का बिजनेस से ₹500 से ₹800 रोजाना कमा सकते हैं।

इस बिजनेस में ध्यान रखने योग्य बातें यही है कि आपका व्यवहार अच्छा होना चाहिए अगर कोई दूसरा दुकानदार आपसे फोन के माध्यम से उसकी दुकान पर चाय आर्डर करता है तो आपको विनम्रता पूर्वक चाय का आर्डर स्वीकार करके वहां पर चाय पहुंचाना चाहिए अच्छा व्यवहार बनाकर आप बिजनेस करेंगे तो आप सफल हो जाएंगे।

होटल ढाबा का बिजनस – Hotel Dhaba Business in Hindi

बात करें होटल यह ढाबे वाले बिजनेस की तो यह बिजनेस भी आप गांव में रहकर कर सकते हैं, लेकिन इसमें ध्यान देने योग्य बात तो यह है कि आपको होटल या डाबा ऐसी जगह पर डालना पड़ेगा जहां पर यह बिजनेस चल सके अगर आप बिना सोचे समझे यह कार्य करने के लग जाएंगे कहीं पर भी तो हो सकता है कि आप सफल ना हो पाए।

अगर आपके गांव के पास से कोई पक्का रोड या फिर कोई हाईवे निकल रहा हो जहां पर वाहनों का रुकना होता है जिस जगह पर पब्लिक जाता होती है वहीं कहीं आसपास आप अपना यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको शुरू करने के लिए करीबन 50000 से ₹100000 तक का खर्चा आ सकता है।

किराना बिजनेस – Grocery Business in Hindi

किराना बिजनेस एक किराना स्टोर ऐसी वस्तुएं मिलती है जो हर व्यक्ति की रोजमर्रा के जीवन में उपयोग में आती है। किराना स्टोर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसमें पहले कुछ निवेश करने की जरूरत पड़ेगी यह निवेश आप अपने मुताबिक कर सकते हैं। गांव में रहकर गांव में चलने वाले बिजनेस में किराना बिजनेस भी काफी लोकप्रिय है, अगर आप लोगों को अच्छी क्वालिटी वाले सामान की उपलब्धता सस्ते दामों में करवाते हो तो आपकी किराना स्टोर का बिजनेस अच्छा चलेगा।

किराना स्टोर बिजनेस के लिए आप किसी भी बैंक से लोन भी ले सकते हैं, या फिर किसी सरकारी योजना के द्वारा भी आप ऋण लेकर किराना स्टोर शुरू कर सकते हैं जिसको आप बाद में धीरे-धीरे करके किस्तों के माध्यम से भर सकते हैं।

कोचिंग सेंटर बिजनेस – Coaching Center Business in Hindi

गांव में कोचिंग का बिजनेस भी वर्तमान समय में काफी ट्रेंड में है क्योंकि आजकल गांव के हर माता-पिता जागरूक हैं और अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं। अगर आप 12वीं पास है या फिर आपने फाइनल किया हुआ है तो आप कक्षा 1 से कक्षा आठवीं तक के बच्चों को कोचिंग दे सकते हो।

इस बिजनेस में अगर आप एक बच्चे से कोचिंग का चार्ज ₹300 वसूलते हैं और मान लीजिए आपके पास में 40 से 50 बच्चे आते हैं तो आप महीने के करीबन 12000 से ₹15000 आसानी से घर बैठे गांव में रहकर कमा सकते हैं।

इस में ध्यान रखने योग्य चीजें यही है कि आप बच्चों को अच्छी शिक्षा दें जिससे उनके परीक्षा परिणाम अच्छे हैं अगर परीक्षा परिणाम अच्छा आएंगे तो आपके कोचिंग सेंटर की और आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी और आने वाले समय में आपका यह कोचिंग सेंटर वाला बिजनेस और भी लोग पीली हो जाएगा और आप और भी ज्यादा पैसा कमाने लगोगे।

खाद बीज का बिजनेस – Fertilizer Seed Business in Hindi

गांव में चलने वाले बिजनेस में अगर आप खाद बीज की दुकान वाला बिजनेस करेंगे तो यह बिजनेस भी लगभग लगभग सक्सेज होता है। आज कल हर किसान खेती से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए अच्छी लगत लगाता है जिसमें उसको खाद बीज की जरूरत पड़ती है, मिनी खाद बीज को लेने उसको शहर जाना पड़ता है। अगर आप उनकी यही आवश्यकता की पूर्ति गांव में रहकर कर दो तो उनका खाद बीज लाने का भाड़ा बचेगा एवं घर बैठे उनको खाद बीज मिल जाएगा।

अगर आप इस बिजनेस को अच्छे से करते हैं और लोगों को अच्छी क्वालिटी का खाद भी उपलब्ध करवाते हैं तो आप यहां से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बस ध्यान में रखने योग्य बातें यही है कि बीज की बात तो ठीक है, लेकिन खाद में आप कोई धांधली बाजी ना करें सरकार के नियम अनुसार ही खाद रखें अगर लाइसेंस की जरूरत पड़े तो लाइसेंस बनवाए इस प्रकार आप यह बिजनेस कर सकते हैं।

उन्नत खेती का धंधा – Advanced farming Business in Hindi

खेती करके भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको उन्नत खेती करने की आवश्यकता है अगर आप सिस्टमैटिक तरीके से उन्नत खेती करेंगे तो फसल दोगुनी दोगुनी निकलेगी। अच्छी खेती करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खेत कर रखरखाव यानी खेत में पत्थर ना हो खेत एकदम प्लेन हो और खेत की हकाई जुताई बढ़िया तरीके से की जानी चाहिए।

जब भी आप खेत में बीज डाले तो सही समय पर भी डालें अच्छी किस्म का बीज डालें एवं समय-समय पर दवाइयां दे, इसके अलावा आप जो लोग पीड़ित किसान होते हैं खेती से अच्छा फायदा कमाते हैं उनसे आप सलाह लेकर खेती करेंगे तो आपको और भी फायदा मिलेगा।

Freelancer का बिजनेस –

फ्रीलांसर का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस से जिसको आप कहीं पर भी रहकर कर सकते हो, लेकिन हम बात कर रहे हैं गांव में रहकर बिजनेस कैसे करें, तो फ्रीलांसर बिजनेस को भी आप गांव में रहकर आसानी से कर सकते हो व्रत चका सा पैसा कमा सकते हो, लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि फिर लेन सर बिजनेस आखिर होता क्या है इसका मतलब क्या होता है।

Freelancing का मतलब होता हैं अपनी किसी Skill के बदले में पैसा कमाना। चलिए एक उदाहरण के द्वारा आप को समझाने का प्रयास करता हूं मान लीजिए आपको Website Designing आती हैं और आप पहले किसी कंपनी में Web Designer का Job कर चुके है। आपकी इन्हीं स्किल को देखते हुए कोई दूसरा व्यक्ति भी आपसे वेब डिजाइन करवाना चाहता है और आप उसकी वेबसाइट की डिजाइन कर देते हैं यह कोई पर्सनल यह कोई कंपनी भी हो सकती है जिसके लिए आप यह काम करेंगे।

जब आप उसकी वेबसाइट को पूरी तरह डिजाइन करके कंप्लीट कर देते हैं और उसके बदले में वह आपको आपकी मेहनत का पैसा देता है जो भी आपके बीच में डिस्कस हुआ हो, इसी बिजनेस को ही फ्रीलांसर बिजनेस कहते हैं।

प्रिंटिंग प्रेस फोटो कॉपी का बिजनेस – Printing Press Photocopy Business in Hindi

गांव में प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस करना आसान है इसमें आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्ट भी करना पड़ेगा लेकिन इस में ध्यान रखने योग्य बातें यही है कि इसके साथ में आपको और भी कुछ साइड बिजनेस रखना पड़ेगा। क्योंकि अक्सर देखने में यही आता है कि फोटोकॉपी यानी प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस के ऊपर आप गांव में पूरी तरह निर्भर होकर नहीं रह सकते।

इसलिए इस बिजनेस को साइड बिजनेस के तौर पर लेकर चलें तो इस बिजनेस से भी आपको अच्छा फायदा होगा। इस बिजनेस को आप किराना स्टोर बिजनेस या फिर अन्य कोई बिजनेस के साथ में कर सकते हैं जिससे आप को किराना स्टोर के साथ-साथ इस बिजनेस से भी प्रॉफिट मिलता रहे।

Related Post –

गांव में पैसे कमाने वाला ऑनलाइन बिजनेस

गांव में पैसे कमाने वाले ऑनलाइन बिजनेस की यानी टेक्नोलॉजी और इंटरनेट पर आधारित बिजनेस की। अभी तक के लेख में हमने आपको गांव में चलने वाले सभी ऑफलाइन बिजनेस की जानकारी प्रदाय की।

Online Business Se Gaon Mein Paise Kaise Kama Sakte Hain चलिए शुरू करते हैं। एक-एक कर आपको गांव में चलने वाले ऑनलाइन बिजनेस की जानकारी देते हैं ताकि आपको अच्छे से समझ में आए और आप भी गांव में रहकर गांव में चलने वाले बिजनेस को सफल बना सके –

शेयर मार्केट का बिजनेस – Share Market Business in Hindi

शेयर मार्केट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसको आप जरूरी नहीं कि शहर में रहकर ही करें इस बिजनेस को आप घर बैठे गांव में रहकर स्मार्टफोन के द्वारा भी कर सकते हैं।

शेयर मार्केट का बिजनेस करने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा होना चाहिए, पर्याप्त पैसे के साथ-साथ आपको शेयर मार्केट का पूरा नॉलेज होना जरूरी है अगर आप बिना नॉलेज लिए शेयर मार्केट में बिना सोचे समझे इन्वेस्ट करेंगे तो आप अपना पैसा लॉस कर जाएंगे।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपके पास पहले करीबन ₹500000 के आसपास होना जरूरी है, साथ ही आपको शेयर मैं निवेश करना आना चाहिए, और कोशिश करें कि लंबी अवधि के लिए निवेश करें सोच समझकर निवेश करें किसी भी शहर में निवेश करने से पहले उस कंपनी के फंडामेंटल्स को अच्छे से चेक करें अगर आपको इतना नॉलेज नहीं है तो आप पहले किसी शेयर मार्केट रिसर्च सर के यहां ट्रेनिंग ले उसके बाद ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना शुरू करें।

अगर आप पूरी जानकारी लेकर इस मार्केट में बिजनेस करेंगे तो आप यहां से लाखों नहीं करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं लेकिन यह आप अपने रिक्स पर करें, शेयर मार्केट में फायदा और घाटा दोनों होता है, हमारी वेबसाइट द्वारा बताई गई जानकारी का मतलब सिर्फ आपको जानकारी देना है ना कि आप को यह सलाह देना कि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करें। इसलिए आप शेयर मार्केट वाला बिजनेस सिर्फ अपने रिक्स पर करें, इसमें हमारी कोई जवाबदारी नहीं होगी।

कंप्यूटर सेंटर का बिजनेस – Computer Center Business in Hindi

कंप्यूटर सेंटर का बिजनेस आप गांव में भी कर सकते हैं इस बिजनेस को करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक कंप्यूटर होना अनिवार्य है। साथ ही एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। और आपको कंप्यूटर के नॉलेज के साथ-साथ कंप्यूटर सेंटर में होने वाले सभी कार्यों का नॉलेज भी होना चाहिए।

गांव के लोगों को भी आजकल ऑनलाइन जमीन से संबंधित, खसरा खतौनी नकल, आधार कार्ड अपडेट, पासपोर्ट फोटो, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने हेतु फॉर्म सबमिट करना, या फिर किसी भी जानकारी को ऑनलाइन देखने जैसी जरूरत है पड़ती है। अगर आप गांव के लोगों की इन्हीं जरूरतों को कंप्यूटर सेंटर खोल कर गांव में रहकर ही पूरा कर सकते हैं तो आप गांव के लोगों की जरूरत की पूर्ति के साथ-साथ अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाए – Earn Money From Blogging in Hindi

अगर आप पढ़ाई पूरी कर चुके हैं नौकरी की तलाश में है आपको नौकरी नहीं मिल पा रही है तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ब्लॉगिंग करके भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं वह भी गांव में रहकर यह बिजनेस कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरूरी है, ब्लॉगिंग के लिए आपको एक स्मार्टफोन और उसमें एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और उसके बाद आप की स्किल जिस क्षेत्र में अच्छी हो उससे संबंधित आप वेबसाइट बनाकर लोगों को अच्छे अच्छी जानकारियां आर्टिकल के माध्यम से पहुंचाएं।

अगर आप वेबसाइट पर एक अच्छी नीच पर लगातार अच्छे कांटेक्ट लोगों को उपलब्ध करवाओ गे तो आपकी वेबसाइट रैंक करेगी अगर आपकी वेबसाइट रैंक करेगी तो आपको इनकम भी उतनी ही अधिक होगी। ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको एक वेबसाइट बनाकर उस पर पहले 30 या 40 आर्टिकल लिखना है अच्छे कांटेक्ट में उसके बाद आपको ऐडसेंस पर अपना एक अकाउंट बनाना है जिसको आपको वेबसाइट के साथ लिंक करना है, 30 या 40 आर्टिकल वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद आपको ऐडसेंस अप्रूवल के लिए आवेदन करना है। जैसे आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिलेगा आपको पैसा मिलना चालू हो जाएगा। आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 होते ही पैसा आपके बैंक अकाउंट में हर महीने ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

यूट्यूब से पैसे कमाए – Earn Money from Blogging in Hindi

गांव में यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीके: टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के समय में आज जिसके अंदर भी थोड़ी बहुत स्किल है वह व्यक्ति ऑनलाइन यूट्यूब के द्वारा घर बैठे गांव में रहकर 15000 से ₹100000 महीने तक की कमाई कर लेता है।

यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना है, यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल आईडी होना जरूरी है। गूगल जीमेल आईडी से साइन अप करके यूट्यूब पर अकाउंट बना सकते है। यूट्यूब पर आप ऐसे वीडियो अपलोड करें जिस फील्ड का आपको नॉलेज अच्छा हो अगर आपको टेक्नोलॉजी का नॉलेज अच्छा है तो आफ टेक्नोलॉजी वाले वीडियो अपलोड करें। अगर आपको फाइनेंसियल का नॉलेज अच्छा है तो आप फाइनैंशल वाले वीडियो अपलोड करें।

इसके अलावा यूट्यूब से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है कि आप गांव के रहन सहन, रीति रिवाज, खान-पीन, खेतीवाड़ी, पहाड़ियां, नदी नाले, पेड़, फसल, कुएं, तालाब, नाले के विडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करें। ऐसा करके भी आप यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

ऑनलाइन कोचिंग चैनल – online coaching channel in Hindi

गांव में चलने वाले बिजनेस में ऑनलाइन कोचिंग चैनल से पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आप को एजुकेशन का अच्छा नॉलेज है आपकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है। आप पहले से ऑफलाइन बच्चों को कोचिंग पढ़ाते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन कोचिंग से पैसे कमाना और भी आसान है।

यूट्यूब पर चैनल बनाकर आप लाइव या फिर एजुकेशन से संबंधित वीडियो बनाकर अपलोड कर यूट्यूब से अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन कोचिंग चैनल से ऑनलाइन यानी लाइव होकर बच्चों को पढ़ाते हैं तो आपके चैनल के सब स्काई बर बढ़ते चले जाएंगे और आप एक दिन इसी यूट्यूब चैनल से लाखों रुपए महीने की मोटी कमाई करने लगोगे।

यूट्यूब पर ऐसे अनेकों लोग हैं जो महीने के 50000 से लेकर 100000 तक ऑनलाइन कोचिंग पढ़ा कर कमा लेते हैं। इसके अलावा आप चाहो तो अपनी कोई एक वेबसाइट बनाकर उस पर शिक्षा से संबंधित आर्टिकल अपलोड करके भी अच्छा पैसा बना सकते हो ऑनलाइन घर बैठे गांव में रहकर गांव में चलने वाले इस बिजनेस से।

Web Development का बिजनेस करे

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के समय में वेब डिजाइन का काफी महत्व है। अगर आपको वेब डेवलपमेंट यानी वेबसाइट डिजाइन करना आता है तो आप घर बैठे गांव में रहकर आसानी से 20 से ₹30000 महीना की कमाई कर सकते हो।

वेब डेवलपमेंट बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर होना जरूरी है, इसके साथ साथ आपको वेबसाइट कैसे डिजाइन करते हैं डिजाइन करना आना चाहिए मतलब वेब डेवलपमेंट का पूरा कार्य आना चाहिए, तभी तो आप अलग-अलग प्रकार की कंपनियों के आर्डर लेकर वेब डेवलपमेंट का बिजनेस कर पाएंगे।

अगर आपको नहीं पता की वेब डेवलपमेंट कैसे करते हैं तो इसके लिए आप गूगल पर सर्च करके भी देख सकते हैं या फिर आपके नजदीकी किसी शहर में जाकर इसकी पहने ट्रेनिंग ले ले मतलब इसको अच्छे से सीख ले उसके बाद खुद दूसरों की वेबसाइट को डिजाइन करना प्रारंभ करें एवं उनसे डिजाइन करने के बदले पैसे ले जिससे आपकी कमाई होना शुरू हो जाएगी।

Amazon से पैसे कमाए

घर बैठे अमेजॉन से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अमेज़न पर अमेजॉन सेलर अकाउंट क्रिएट करना होगा। पूरी तरह अकाउंट बनाने के बाद अमेजन के प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करवाना पड़ता है। इसमें आप जितना अधिक अमेजॉन प्रोडक्ट सेल करवाएंगे उतना ही अधिक आपको फायदा होगा।

अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उस पर भी अमेजॉन के प्रोडक्ट को लगाकर सेल करवा सकते हो, उसके अलावा आप यूट्यूब चैनल एवं फेसबुक के माध्यम से भी इन प्रोडक्ट को शेयर करवा कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। यह ऐसे बिजनेस है जिनको आप गांव में रहकर कर सकते हो एवं पैसा कमा सकते हो।

Winzo से पैसे कमाए

विंजो गोल्ड एक ऐसा गेमिंग ऐप है जिसके द्वारा आप घर बैठे गांव से पैसे कमा सकते हैं। इसमें सभी प्रकार के पॉपुलर गेम्स लिस्टेड है जिनको आप खेल कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। इसके अलावा विंजो में आप क्रिकेट टीम भी बना सकते हो अगर आपको क्रिकेट का अच्छा नॉलेज है तो आप क्रिकेट टीम बनाकर पैसे कमा सकते हो।

Upstock से पैसे कमाए

अपस्टॉक्स एक ट्रेडिंग डिमैट एप्स है जिस पर आप फ्री में डीमेट एकाउंट बनाकर पैसा कमा सकते हो। इसमें आप घर बैठे म्यूचुअल फंड में निवेश कर तथा किसी स्टॉक्स में निवेश कर ऐसा बना सकते हो।

इसके अलावा अपस्टॉक्स में 1 Refer के ₹800, 5 Refer के ₹4000 एवं 10 Refer के 10000। हजार रुपए फ्री में मिल जाते हैं। अगर आप अप स्टॉक्स पर अपना अकाउंट बनाकर ऑफिस तो उसकी लिंक सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करके दूसरे लोगों के डीमैट खाता खोलो आते हैं तो आपको ऊपर बताए अनुसार पैसे मिलते हैं। इस प्रकार आप रेफर करके भी अप स्टॉक से गांव में पैसे कमा सकते हैं।

गूगल पे से पैसे कमाए

Google Pay से रोज घर बैठे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले गूगल पर पर अपना अकाउंट क्रिएट करें। अकाउंट बनाने के बाद जो भी लोग आपके आस पड़ोस में सभी प्रकार के रिचार्ज यह लेनदेन करना चाहते हैं, उनके रिचार्ज और लेन-देन आप गूगल पर के माध्यम से करें उसके बाद उनसे आप यह कार्य करने का कुछ पैसा चार्ज के रूप में लें इस प्रकार आप गूगल पर से पैसे कमा सकते हैं।

यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा, गूगल पर एप्लीकेशन काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है जिससे लोग घर बैठे रोज पैसे कमाते हैं, और आप भी यह बिजनेस कर पैसा कमा सकते हो।

Paytm का बिजनेस कर पैसे कमाए

Paytm एप्लीकेशन के बारे में तो शायद आप जानते ही होंगे, इस एप्लीकेशन से पैसा लेन देन करने के साथ-सथ सभी प्रकार के रिचार्ज जैसे मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, बिजली बिल रिचार्ज, पानी बिल रिचार्ज, फीस भुगतान कर सकते हैं।

गांव में रोज पैसे कैसे कमाए?

गांव में रोज पैसे कमाने के लिए आपको कोई न कोई बिज़नेस हमारे द्वारा बताए गए सभी बिजनेस आइडियाज में से करना पड़ेगा। गांव में रोजाना पैसे कमाने के लिए मोटर वायरिंग, साउंड सिस्टम, वेब डिजाइनर, टेंट हाउस, बकरी पालन, मुर्गी पालन का बिजनेस, ट्यूशन पढ़ाकर, मेडिकल स्टोर व अन्य बिजनेस शुरू कर गांव में रहकर घर बैठे यह बिसनेस कर रोजाना पैसे कमा सकते हो।

Related Post –

निष्कर्श –

उम्मीद है कि, गांव में पैसे कमाए है (Gavn Me Paise Kaise Kamaye)? लेख आपको अवश्य पसंद आया होगा, गांव में पैसे कमाने के तरीके (Gav Me Paise Kamane Ke Tarike) पोस्ट काफी रिसर्च करके तैयार की गई, ताकि आपको एक ही पोस्ट और एक ही ब्लॉग पर पूरी जानकारी मिल सके, इससे होगा ये कि यूजर्स को एक ही वेबसाइट पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Village Business Ideas in Hindi लेख से अगर आपको कुछ ग्राम उद्योग के बारे में अच्छा नॉलेज मिला तो आपसे निवेदन है कि आप इस लेख गांव में पैसे कैसे कमाए को अपने सभी दोस्तों, रिश्तेदारों को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से शेयर करे ताकि उनको भी गांव में धंधा कैसे करें के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.