BSF क्या है, इसकी तैयारी कैसे करें? बीएसएफ की पूरी जानकारी और भर्ती प्रक्रिया

आज के लेख में बीएसएफ क्या है? बीएसएफ ज्वाइन कैसे करें, BSF भर्ती प्रक्रिया, तैयारी, योग्यता, वेतन (What is BSF? How to Join BSF, BSF Recruitment Process, Preparation, Qualification, Salary) की जानकारी हिंदी भाषा में दी गई है।

क्या आप जानते हैं बीएसएफ क्या है बीएसएफ भर्ती प्रक्रिया के नियम और बीएसएफ में ज्वाइन कैसे होते हैं। अगर आप नहीं जानते कि बीएसएफ में ज्वाइन कैसे हो, बीएसएफ भर्ती प्रक्रिया, बीएसएफ की सैलरी कितनी है, बीएसएफ के नियम बीएसएफ का मतलब क्या होता है, तो कोई बात नहीं।

इस लेख में आपको बीएसएफ के बारे में जानकारी जैसे बीएसएफ क्या होती है, बीएसएफ में नौकरी कैसे पाएं बीएसएफ की परीक्षा कैसे होती है, बीएसएफ हाइट, दौड़, बीएसएफ का काम क्या है एवं बीएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता है, की जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं।

चलिए जानते हैं BSF Kya Hota Hai, BSF Join Kaise Kare, BSF Full Form in Hindi, BSF Bharti Prakriya।

बीएसएफ क्या है?

BSF KYA HAI : BSF एक बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (Border Security Force) होता है। जिसका मतलब सीमा सुरक्षा बल होता है। विस्तार से समझे तो बीएसएफ भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है एवँ विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। जिसका गठन 1 दिसम्बर 1965 में हुआ था। BSF भारत के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है एवं उसी के अधीन कार्य करता है। बीएसएफ का काम भारत की सीमाओं की रक्षा करना और अंतराष्ट्रीय अपराध को रोकना होता है। जब भी युद्ध की स्थिति बनती है तब BSF का काम ख़तरों वाली जगह को अपने नियंत्रण में रखना और युद्ध के दौरान रणनीति वाले जगह को सुरक्षा प्रदान करने का काम भी BSF करती है। बीएसएफ के बारे में पूरी जानकारी आपको समझ में आ गई होगी। अब आगे की जानकारी जानते हैं।

फोर्स नाम (Force)बीएसएफ (BSF)
पूरा नाम सीमा सुरक्षा बल
फुल फॉर्म BSF Border Security Force
स्थापना 1 दिसंबर 1965
मुख्यालयनई दिल्ली, भारत। ब्लॉक 10 सी.जी.ओ कॉम्प्लेक्स लोधी रोड नई दिल्ली 110003
बीएसएफ के कार्यBSF भारत की सीमाओं की रक्षा के साथ साथ अन्तर्राष्ट्रीय अपराध को रोकने का काम भी करता है। इसके अलावा बीएसएफ की जिम्मेदारी शांति के समय भारत के अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर निगरानी रखना होता है।
सिद्धांतजीवन पर्यंत कर्तव्य
प्रथम महानिदेशकश्री के ऐप रुस्तम जी
वर्तमान महानिदेशक (डीजी)श्री पंकज कुमार सिंह

BSF की स्थापना कब हुई

BSF की स्थापना 1 दिसंबर 1965 को हुई थी। बीएसएफ का मुख्यालय नई दिल्ली में है BSF के अध्यक्ष पंकज कुमार हैं। यह विश्व का सबसे बड़ा एवं भारत का प्रमुख अर्धसैनिक बल है। BSF भारत की सीमाओं की रक्षा के साथ साथ अन्तर्राष्ट्रीय अपराध को रोकने का काम भी करता है। इसके अलावा बीएसएफ की जिम्मेदारी शांति के समय भारत के अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर निगरानी रखना होता है। BSF की शुरुआत 25 बटालियन के साथ की थी लेकिन वर्तमान समय में बीएसएफ में 180 बटालियन है जो 6385.36 पॉइंट 36 किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है।

बीएसएफ का मतलब क्या होता है, अभी तक के लेख में आपको इतना समझ में आ गया होगा चलिए अब जानते हैं बीएसएफ ज्वाइन कैसे करते हैं। चलिए BSF Full Information in Hindi जानते हैं।

BSF के कार्य

भारत की वर्तमान में सीमा पवित्र, कठिन रेगिस्तान, नदियों-घाटियों और हिमाच्छादित प्रदेशों तक फैली है। जो लोग गैर क़ानूनी तरीके से भारत की सीमा में घुसने और पार करने का प्रयास करते है उन्हें रोकने का काम भी BSF वालो का होता है। भारत के बॉर्डर वाले क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिकों की ज़िम्मेदारी BSF की होती है। बीएसएफ का क्या काम है, अधिक जानते हैं।

BSF का मुख्य कार्य अपने देश की सीमाओं की दुश्मनों से रक्षा करने का है। भारत के पड़ोसी देश द्वारा हमारे देश पर हमला किया जाता है तो शुरुआती मोर्चा संभालने का काम BSF का होता है। अगर किसी भी दुश्मन देश द्वारा हमारे देश पर हमला तेज कर दिया जाता है तो उस परिस्थिति में आने पर BSF का स्थान हमारी देश की जान और शान आर्मी दुश्मनों को कड़ा जवाब देती है। हमारे देश की BSF देश के सभी हवाई अड्डों की दुश्मनों से रक्षा करना, हवाई हमलों से बचाने का काम भी करती है। इसके अलावा देश की सेना द्वारा आवश्यकता होने पर सैन्य कार्यवाही करने हेतू BSF ही सेना को गाइड करने का कार्य करती है जिससे वह दुश्मनों के हरा सके। बीएसएफ घुसपेटियो से देश की सीमा की रक्षा करना और शरणार्थी की मदद करती है। इसके साथ शरणार्थी नियंत्रण में मदद करना एवं घुसपैठियों से अपनी सीमाओं की रक्षा करना आदि सभी कार्य BSF द्वारा ही किये जाते हैं।

BSF का फूल फॉर्म इन हिंदी

BSF Full Form in Hindi : BSF Ka Full Form “Border Security Force” होता है। जिसे हिंदी में सीमा सुरक्षा बल कहते है। BSF का हिंदी में फूल फॉर्म भारतीय सीमा सुरक्षा बल होता है।

BSF भर्ती प्रक्रिया की तैयारी

बीएसएफ की तैयारी कैसे करें : BSF में भर्ती होने के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए उनके शारीरिक मापदंड के हिसाब से रिक्तियां उपलब्ध होती है। बीएसएफ में अलग-अलग ग्रेड हैं जैसे कि कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, जनरल ड्यूटी कैडर, असिस्टेंट कमांडेंट, असिसटेंट सब इंस्पेक्टर, रेडियो मैकेनिकद्ध, कम्युनिकेशन सेट अप, हैड कांस्टेबल, रेडियो ऑपरेटर। हर ग्रेड के लिए अलग पात्रता मापदंड होता है।

बीएसएफ में नौकरी कैसे पाएं : BSF में जाने के लिए उम्मीदवारों को अलग अलग प्रकार की परीक्षा को पास करना होता है। इसके लिए देश के अलग अलग केंद्रों पर भर्ती निकाली जाती है। BSF उन लोगों के लिए ज्यादा अच्छा है जो देश की सेवा कर गर्व और वीरता के साथ गौरवान्वित होना चाहते हैं। चलिए जानते है, नीचे दी गई रैंक के आधार पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) में में भर्तियां होती है –

  • जनरल ड्यूटी कैडर
  • कैडर कांस्टेबलसब
  • इंस्पेक्टर
  • कम्युनिकेशन सेट-अप
  1. असिसटेंट कमांडेंट
  2. असिसटेंट सब इंस्पेक्टर (रेडियो मैकेनिक)
  3. हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर)
  • हेड कांस्टेबल (फिटर)

BSF शैक्षणिक योग्यता

BSF में भर्ती होने के लिए 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण, किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री प्राप्त होना जरूरी है। या आप ऐसे भी समझ सकते हो कि BSF में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं और 12वीं पास होना ज़रुरी है और किसी अधिकारी पोस्ट के लिए 12वीं के बाद किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बेचलर डिग्री होना चाहिए।

BSF आयु सीमा

BSF में आयू सीमा 18- 25 साल होना जरूरी है। अगर आपकी उम्र 18 साल पूरी हो चुकी है तो आप बीएसएफ में भर्ती देकर ज्वाइन हो सकते हो। इसके अलावा हर वर्ग के लिए भारत सरकार के निर्देशानुसार जारी किए और कुछ वर्गों को उम्र में छूट दी गयी है जैसे – SC/ST के लिए 3 वर्ष और OBC के लिए 5 वर्ष की छूट का प्रावधान दिया गया है। BSF में आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम 23 वर्ष होना चाहिए।

BSF सैलेरी (Salary)

बीएसएफ ज्वाइन या बीएसएफ में भर्ती होते समय कैंडीडेट को लगभग 27000 से 35000 रूपए प्रतिमाह सैलरी प्राप्त होती है। जैसे जैसे समय समय पर प्रमोशन होता है वैसे वैसे समय मान वेतन मान लगते लगते तनख्वा बड़ कर 105000 प्रतिमाह से लेकर 200500 से ऊपर की सैलेरी उम्मीदवार को मिलने लगती है। बीएसएफ की सैलरी कितनी है उक्त जानकारी से समझ गए होंगे।

BSF के लिए हाइट

बीएसएफ ज्वाइन करने के लिए पुरुष की हाइट कम से कम 170 cm और महिलाओं के लिए कम से कम 157 CM होना जरूरी होता है।

BSF भर्ती प्रक्रिया के चरण

बीएसएफ की परीक्षा कैसे होती है : बीएसएफ में ज्वाइन होने के लिए चार चरण पूरे करना होता है। BSF में भर्ती होने के चरणों में शुरुआत में लिखित परीक्षा, उसके बाद शारीरिक परीक्षा, उसके बाद मेडिकल परीक्षा एवं बाद में साक्षात्कार देना होता है। बीएसएफ के चारो चरण लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, मेडिकल परीक्षण, साक्षात्कार की जानकारी निम्न है –

  1. लिखित परीक्षा
  2. शारीरिक परीक्षण
  3. मेडिकल परीक्षण
  4. साक्षात्कार

लिखित परीक्षा

BSF की तैयारी कर रहे है तो लिखित परीक्षा में बीएसएफ का सिलेबस के हिसाब से सामान्य ज्ञान, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान की तैयारी करे। इनका पेपर 100 अंको का आता है जिसमे से 50 प्रश्न विकल्प वाले होते है।

शारीरिक परीक्षण

लिखित परीक्षा के बाद BSF में भर्ती होने के लिए आपको Physical निकालना पड़ता है। जिस प्रकार परीक्षा पास करना जरूरी होता है उसी प्रकार शारीरिक परीक्षण भी पास करना जरूरी है। यह टेस्ट इसलिए जरूरी है क्योंकि बीएसएफ की पूरी नौकरी शारीरिक क्षमता के ऊपर चलती है।

बीएसएफ ने टेस्ट शारीरिक क्षमता को परखने के लिए ही लिया जाता है शारीरिक परीक्षण यानी फिटनेस टेस्ट पूरे 100 अंको का होता है। बीएसएफ में भर्ती होने के लिए महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग मापदंड होते हैं इसके अलावा शारीरिक परीक्षण में जनरल, ओबीसी, एसटी, एससी के भी अलग-अलग मापदंड होते हैं।

मेडिकल परीक्षण

तीसरे नंबर पर मेडिकल परीक्षण आता है। अगर आप लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपका मेडिकल परीक्षण किया जाता है। यह परीक्षण इसलिए किया जाता है क्योंकि जो भी जवान बीएसएफ में भर्ती होता है उसको बाद में चलकर ड्यूटी करने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। BSF मेडिकल परीक्षण में आंखों का टेस्ट कानों का टेस्ट बोलने की शुद्धता शरीर में किसी प्रकार की कोई गंभीर चोट या फिर कोई बीमारी का परीक्षण किया जाता है।

अगर अगर आपके मेडिकल परीक्षण में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है और आप मेडिकल परीक्षण को पूरी तरह पास कर लेते हैं फिर आप अगले चरण यानी साक्षात्कार के लिए चुने जाएंगे।

साक्षात्कार

साक्षात्कार यानी इंटरव्यू की प्रक्रिया में आपसे कुछ सवाल किए जाते हैं जिसका आपको सही उत्तर देना होता है। साक्षात्कार 200 अंको का होता है। साक्षात्कार में अगर आपको किसी सवाल का जवाब मालूम नहीं है तो उसका गलत जवाब ना दें। साक्षात्कार में आपके बोलने का तरीका, आपके कपड़े पहनने का तरीका एवं स्वभाव भी देखा जाता है। आपसे जितना पूछा जाए उतना जवाब देना है अगर कोई उत्तर नहीं आता है तो उसको Sorry Sir के रूप में उत्तर देना है।

BSF की तैयारी कैसे करें

बीएसएफ की तैयारी कर बीएसएफ में नौकरी कैसे करें, इसके लिए आपको BSF Notification से Final Interview की पूरी जानकारी होना जरूरी है। बीएसएफ की परीक्षा कैसे होती है, चलिए साधारण शब्दों में बताता हूं –

  • वैसे ही आपको अंदाजा लग जाएगी बीएसएफ की भर्ती आने वाली है तो उससे कुछ दिन पहले ही आप अपने शरीर का फिटनेस की तैयारी करने लग जाए। सुबह जल्दी उठकर नियमित रूप से दौड़, लंबी कूद और शॉटपुट जैसे शारीरिक की कसरत करते रहें।
  • बीएसएफ लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहली बात अगले साल या अगली भर्ती में जो भी पेपर आया है उस पेपर को पूरा सॉल्व करें और हो सके तो उससे और अगली भर्ती वाले पेपर को भी पूरा सॉल्व कर ले। BSF old paper पढ़ने के बाद आपको लिखित परीक्षा में काफी मदद मिलेगी।
  • बीएसएफ ओल्ड प्रीवियस पेपर सॉल्व करने से आपको फायदा यह मिलेगा कि आपको अंदाजा लग जाएगा कि बीएसएफ में किस प्रकार का पेपर आता है और किस प्रकार आर्म्स की तैयारी करके बीएसएफ में नौकरी पा सकते हैं यानी परीक्षा पास कर बीएसएफ में भर्ती हो सकते हैं।
  • करेंट अफेयर्स (Current Affairs) आज के समय में काफी क्वेश्चन कंपटीशन एग्जाम में पूछे जाते हैं। करंट अफेयर के कुछ क्वेश्चन बीएसएफ की परीक्षा में भी आते है।
  • करंट पेपर की तैयारी के लिए जरूरी है कि आप रोजाना अखबार पड़े अखबार में आने वाले करंट न्यूज़ का ध्यान करें। इसके अलावा घर पर टीवी चैनलों पर भी न्यूज़ के द्वारा करंट अफेयर्स का ध्यान रखें।
  • आजकल मोबाइल पर इंटरनेट की मदद से कोई भी जीके से संबंधित ऐप को डाउनलोड कर आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उसका आंसर देने की कोशिश करें उससे यह पता चल जाएगा कि बीएसएफ की परीक्षा के लिए आपकी तैयारी कैसी है। और आपको क्या सुधार करना चाहिए।
  • बीएसएफ में भर्ती होने के फायदे की बात करें तो इसमें आप देश की सेवा के साथ-साथ अच्छी तनख्वाह का भी लाभ उठाते हैं और अपने परिवार एवं देश को गौरवान्वित करते हो।

FAQ,s

Q- बीएसएफ का मुख्यालय कहाँ है?

Ans – सीमा सुरक्षा बल (BSF) का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। बीएसएफ मुख्यालय ब्लॉक 10 सी.जी.ओ कॉम्प्लेक्सलोधी रोड नई दिल्ली (110003) में है।

Q- बीएसएफ की स्थापना कब हुई ?

Ans – BSF की स्थापना 1 दिसंबर 1965 को हुआ था।

Q- BSF का फुल फॉर्म क्या है?

Ans – बीएसएफ का पूरा नाम Border Security Force होता है।

Q- बीएसएफ के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

Ans – पंकज कुमार सिंह सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के नए महानिदेशक (डीजी) है।

Q- बीएसएफ क्या होता हाई इन हिन्दी?

Ans – BSF एक बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (Border Security Force) होता है। जिसका मतलब सीमा सुरक्षा बल होता है। विस्तार से समझे तो बीएसएफ भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है एवँ विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है।

Q- BSF का काम क्या होता है?

Ans – बीएसएफ हमारे देश की सीमाओं की रक्षा दुश्मन से करने वाला फोर्स है। इसका मुख्य कार्य दुश्मनों से अपनी देश की सीमाओं की रक्षा करना है ।

Q- BSF का वेतन कितना है?

Ans – शुरुआत में बीएसएफ में 25000 करीबन वेतन मिलता है, लेकिन रैंक के ऊपर निर्भर करता है, अगर आप अच्छी पोस्ट पर है तो शुरूआत में ज्यादा सैलरी मिलती है।

Q- बीएसएफ में शामिल कैसे होते है?

Ans – बीएसएफ में ज्वाइन होने या नौकरी पाने के लिए आपको निम्न परीक्षा पास करना होगा। जो निम्न है-
1. लिखित
2. परीक्षाशारीरिक
3. परीक्षणमेडिकल
4. परीक्षणसाक्षात्कार

निष्कर्ष –

दोस्तों, मुझे पूरा भरोसा है कि आपको आज का यह लेख BSF Me Bharti Kaise Hoti Hai, BSF Ka Kam, BSF Ki Salary, BSF Ke Liye Highte, BSF Ke Liye Yogyata, BSF Ke Liye Qualifications, BSF Ke Liye Age Limit- बीएसएफ की पूरी जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

आपसे निवेदन है कि उक्त लेख बीएसएफ क्या होता है, बीएसएफ में नौकरी कैसे पाएं! को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

x